बिहार आयुष्मान भारत योजना | Bihar Ayushman Bharat Scheme Apply Form

आयुष्मान भारत योजना बिहार, आयुष्मान भारत योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन, Bihar Ayushman Yojana, Ayushman Bharat Yojana Bihar, Bihar Ayushman Bharat Scheme 

दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना बिहार के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के 72 में स्वंत्रता दिवस पर आयुष्मान भारत योजना को पूरे देश में शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत 25 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना को देश के विभिन्न राज्य में शुरू कर दिया जाएगा। देश के विभिन्न राज्यों की तरह बिहार में भी आसमान भारतीय योजना को अपने राज्य में शुरू करने के लिए एनओसी पर साइन कर दिए हैं। इस योजना के शुरू हो जाने पर अब राज्य के 16 असाध्य बीमारियों के लिए ग़रीब परिवार के लोगों को 50000 से लेकर 12 लाख रूपये की मदद बिहार सरकार करने जा रही है। बाकी आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है और सरकार ने इसके लिए क्या – क्या योग्यताओ को निर्धारित किया है इसके बारे मी नीचे डिटेल में जान सकते है –

बिहार आयुष्मान भारत योजना क्या है? | Bihar Ayushman Bharat Scheme

बिहार आयुष्मान भारत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

बिहार सरकार ने भारत सरकार के द्वारा चलायी जा रही भारत आयुष्मान योजना को अपने प्रदेश में शुरू कर दिया है जिससे प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी साथ ही प्रदेश की स्वस्थ सेवा बेहतर बनेगी।

प्रदेश के  के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार जी इस योजना को शुरू करते हुयी बताया है की आयुष्मान भारत योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की एक महत्वकांक्षी योजना है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बिहार प्रदेश की सरकार इसे अपने राज्य में शुरू करने जा रही है। राज्य के मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा कि इस योजना से लगभग राज्य के 3 करोड़ लोगों को फायदा पहुँचेगा।

बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने यह बताया कि 25 सितंबर से केंद्रीय की आयुष्मान भारत योजना का बिहार को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह बताया कि बिहार सरकार ने एनिवर्सरी पर साइन कर दिया है। और साथ ही साथ उन्होंने यह बताया कि ट्रस्ट मोड में इस योजना को शुरू किया जाएगा जिसमें बीमा कंपनियों की कोई भी भूमिका नहीं होगी। साथ ही साथ मंगल पांडे ने बताया कि बिहार सरकार द्वारा 18 गंभीर बीमारियों के लिए 50000 से लेकर 12 लाख रूपय तक उम्मीदवारों को दिया जा रहा है। और उन्होंने यह भी बताया कि अगर किसी की सड़क दुर्घटना में कोई व्यक्ति घायल हो जाता है तो उसे 10 दिनों की चिकित्सा सहायता कोष कि तरफ से सहायता राशि मुहैया करवाई जाएगी।

  • योजना का नाम – आयुष्मान भारत योजना बिहार
  • किसके द्वारा शुरू की गई – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
  • किस राज्य में शुरू की गई – बिहार
  • घोषणा की तारीख       – 1 फरवरी 2022
  • कब शुरू हो जाएगी      – 25 सितंबर 2022
  •  राशि        –  50000 से 12 लाख रूपये

बिहार आयुष्मान भारत योजना के लाभ | Benefits of Bihar Ayushman Bharat Scheme

आयुष्मान योजना सरकार के द्वारा शुरू की गयी काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसके प्रदेश के नागरिकों के लिए अनेक लाभ प्राप्त होने वाले है बाकी इस योजना से होने वाले लाभ से जुड़े कुछ बिंदुओं को आप नीचे पढ़ सकते है –

स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं – इस योजना के शुरू हो जाने पर अब राज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए खर्च नहीं करना होगा क्योंकि अब राज्य सरकार की तरफ से बीमारियों के इलाज के लिए फ्री में सहायता दी जाएगी ।

सहायता राशि – इस योजना के तहत राज्य के गरीब परिवारों को विभिन्न बीमारियों के लिए 50000 रुपए से लेकर 12 लाख रूपय की सहायता की जाएगी।

गरीब लोग – इस योजना का लाभ लगभग उन लोगों को होगा जो गरीब हैं अथवा जो अपनी बीमारियों का इलाज नहीं कर पाते हैं इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

बिहार आयुष्मान भारत योजना  के लिए योग्यता | Eligibility for Bihar Ayushman Bharat Scheme

बिहार आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदेश के उन लोगो को दिया जायेगा जिसके पास सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी कुछ जरूरी योग्यताये  लाभार्थी के पास होगी। जरूरी योग्यता के बारे में आप नीचे डीटेल में जान सकते है –

ग़रीब परिवार – केवल राज्य के परिवार जिनके पास ना कोई कमरा है या फिर उनका घर कच्ची दीवार या कच्ची छत है इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

SC ST परिवार – राज्य के ग़रीब SC ST परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

वयस्क सदस्य – योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनके परिवार में कोई भी व्यस्त सदस्य नहीं है।

विकलांग – इस योजना का लाभ लोग भी ले सकते हैं जो चाहे रूप से विकलांग है।

भूमिहीन परिवार – ऐसे परिवार जिनके पास भूमि नहीं है वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

हॉस्पिटल – राज्य के सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल में आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं

बिहार आयुष्मान भारत योजना के जरूरी दस्तावेज़ | documents of Bihar Ayushman Bharat Scheme

बिहार सरकार ने इस योजना में आवेदन करने और इसका लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को लाभार्थी के पास अनिवार्य किया है जिनके बारे में आप नीचे जान सकते है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास राज्य का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

BPL कार्ड – इस योजना का लाभ केवल राज्य के ग़रीब लोग ही ले सकते हैं। इसलिए उम्मीदवार के पास BPL कार्ड होना अनिवार्य है।

बिहार आयुष्मान भारत योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply in Bihar Ayushman Bharat Scheme

बिहार सरकार ने इस योजना के लिए अभी किसी भी ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है हांलाकि सरकार इस पूरी तैयारी कर रही है, इसलिए अभी आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की 25 सितम्बर 2022 तिथि का चुनाव किया है. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहे है ताकि आपको इसके आवेदन प्रक्रिया के बारे में तुरंत पूर्ण जानकारी मिल सके.

बिहार आयुष्मान भारत योजना के बारे में अधिक जानकारी  पाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते है –

बिहार आयुष्मान भारत योजना पीडीऍफ़ फाइल 

FAQ 

बिहार आयुष्मान भारत योजना क्या है?

बिहार आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी योजना है. जिसे बिहार सरकार ने लागू कार दिया है.

बिहार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत किंतनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएंगी?

इस ययोजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार 5 लाख से लेकर 12 लाख तक कि आर्थिक सहायता इलाज के लिए प्रदान करेगी।

बिहार आयुष्मान भारत योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ राज्य के हर नागरिक को मिलेगा।

बिहार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत क्या करना होगा?

इस योजना के अंतर्गत फ्री इलाज कराने के लिए राज्य के नागरिको को अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने होना।

बिहार आयुष्मान भारत योजना क्यो शुरू की गईं है?

राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिको को इस योजना की शुरुआत की है ताकि वह बीमारी होने पर अपना अच्छा इलाज करा सकें।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको आयुष्मान भारत योजना बिहार के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप आयुष्मान भारत योजना बिहार  का लाभ ले सकते हैं और कब तक इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे यह हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment