बिहार बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें? | Bihar Board 10th Result Check kare

भारत में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) का नाम आता है। जो हर साल बोर्ड की परीक्षा का आयोजन करता है। हर बर्ष बड़ी संख्या में छात्र BSEB के अंतर्गत एग्जाम देते है। हर साल की तरह इस साल 2023 में भी बड़ी संख्या में BSEB के अंतर्गत होने वाली 10वीं, 12वीं परीक्षाओं में हिस्सा लिया है। जिसके परिणाम का इंतज़ार छात्र बड़ी बेसब्री से कर रहे है।

अगर आपने भी BSEB के अंतर्गत 10वीं (मैट्रिक्स) की परीक्षा दी है तो आपके लिए खुशखबरी हो सकती है, क्योंकि एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने मैट्रिक रिजल्ट को 31 मार्च 2022 को घोषित करने की घोषणा कर दी है। छात्र अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। BSEB Matric Result 2023 कैसे चेक कर सकते है। इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप नींचे बताया गया है।

बिहार बोर्ड रिजल्ट | Bihar Board Result

बिहार बोर्ड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Bihar School Examination Board / BSEB) के द्वारा हर साल बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं हर साल की 2023 में 17 फरवरी से 24 फरवरी तक बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। जिसमे लाखों छात्रो में हिस्सा लिया था। जिन छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया था उन सभी को अपनी परीक्षा परिणाम का इंतजार है।

बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें Bihar Board 10th Result Check kare

छात्रो के इस इंतजार को ख़त्म करते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 31 मार्च 2022 को रिजल्ट जारी करने के संकेत दिए है। यह रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बिहार की वेबसाइट पर घोषित किये जायेंगे। जो छात्र अपना रिजल्ट चेक करना चाहते है। वह वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट रोल नंबर की मदद से ऑनलाइन चेक कर सकते है।

बोर्ड का नाम बिहार बोर्ड
राज्य बिहार
परीक्षा का नाम बोर्ड परीक्षा
साल 2022
रिजल्ट की दिनांक31 मार्च 2022
रिजल्ट चेक करने का तरीकाऑनलाइन
वेबसाइट http://bsebresult.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

BSEB परीक्षा देने वाले छात्र बड़ी ही आसानी से कुछ स्टेप को फॉलो करके अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है। क्योंकि (Bihar School Examination Board / BSEB की तरफ ऑनलाइन रिजल्ट को वेबसाइट पर जारी किया गया है। आप इस वेबसाइट पर रोल नम्बर की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते है। रिजल्ट देखने मे छात्रो को कोई परेशानी न हो इसलिए नींचे स्टेप बाय स्टेप बताया भी गया है –

Total Time: 25 minutes

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर जाना होगा।

View /Print Result Of Anual Secondary Exam 2023 पर क्लिक करें –

बिहार बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें

वेबसाइट के होमपेज पर आपको View /Print Result Of Anual Secondary Exam 2023 का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करे। जैसा इमेज में देख सकते है।

Roll Number डाले –

bihar board result

View /Print Result Of Anual Secondary Exam 2023 पर क्लिक करते ही आपके सामने दूसरा पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Roll Code, Roll Number डालना है।

Search Result पर क्लिक करें –

बिहार बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें

रोल नंबर डालने के बाद आपको आगे कैप्चा कोड डालना है और नींचे दिए गए Search Button पर क्लिक कर देना है।

Result Check करें –

Search Button पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट show हो जाएगा। जिसमे आप अपना पूरा ब्यौरा चेक कर सकते है।

रिजल्ट पर मिलने वाली जानकारी

रोल नंबर की मदद से जब आप वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक करेंगे तो आपको अपने रिजल्ट पर कुछ जानकारी दी गयी होंगी। जो कि निम्न है –

  • छात्र का नाम
  • रोल नंबर
  • पंजीकरण संख्या
  • विषय संख्या
  • प्राप्तांक अंक
  • विषय अंक
  • थ्योरी अंक

बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर के लिए पुरुस्कार

बिहार राज्य सरकार अपने राज्य के होनहार छात्रो को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए अक्सर छात्रो के किसी ने किसी रूप में पुरस्कृत करती रहती है। जैसे कि बिहार राज्य में सरकार के द्वारा मेधावी छात्रों के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्ति जैसी योजनाओं का संचालन कर रही है ऐसे ही अब बिहार बोर्ड 10वीं टॉप करने वाले छात्रो के लिए पुरुस्कार प्रदान करेगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से बताया गया है कि राज्य में जो छात्र बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों से पास हुए है या राज्य स्तर पर पर प्रथम 10 स्थान प्राप्त करने वाले छात्रो के लिए सरकार ₹100000 लैपटॉप एवं किंडल इबुक रीडर उपलब्ध कराएगी। बाकी नीचे पूरी डिटेल दी गई है कितने अंक पर क्या पुरस्कार मिलेगा।

रैंकअंकपुरस्कार
1487 ₹100000 एक लैपटॉप किंडल इबुक रीडर
2486₹75000, 1 लैपटॉप, किंडल इबुक रीडर
2486₹75000, 1 लैपटॉप, किंडल इबुक रीडर
3485 ₹500001 लैपटॉप, किंडल इबुक रीडर ₹50000
4 -10482 -478 ₹10000 एक लैपटॉप

Bihar Board 10th Result Related FAQ

अगर रिजल्ट में बिखरा गलत दिया हो तो क्या करना चाहिए?

अगर आप के बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट पर किसी प्रकार की गलत जानकारी दी गई है तो आप उसे सुधारने के लिए संबंधित स्कूल या फिर बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क करें

बिहार बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम अंक कितने होने चाहिए?

बिहार बोर्ड में उत्तीर्ण होने के लिए और सभी विषयों के मिलाकर 150 अंक होने चाहिए।

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट कब जारी किया जाएगा?

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 31 मार्च 2022 को 3:00 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट कैसे चेक करें?

बिहार विद्यालय समिति की वेबसाइट पर जाकर बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट चेक कर सकते है। जिसकी पूरी जानकारी ऊपर इस आर्टिकल में दी गई है।

क्या बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट बिना रोल नंबर के चेक किया जा सकता है?

जी नही , बिना रोल नंबर के अभी रिजल्ट चेक करने की कोई प्रक्रिया नहीं है। इसके लिए आपके पास रोल नंबर और रोल कोड होना जरूरी है।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए बिहार बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें? | Bihar Board 10th Result Check kare करने की पूरी प्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकते हैं। हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें? की दी गई जानकारी समझ आ गई होगी. अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि, इसे शेयर जरूर करें।

Leave a Comment