बिहार मुफ्त छात्रावास योजना | लाभ, पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया | Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022

भारत देश के विभिन्न राज्य सरकारें अपने राज्य में शिक्षा के क्षेत्र को और अधिक विकसित करने तथा राज्य के युवाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कई सारी योजनाएं संचालित कर रही हैं ताकि देश में बढ़ रही अशिक्षित धर्म में कमी लाई जा सके. इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए बिहार राज्य सरकार के द्वारा Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022 प्रारंभ की गई है।

इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार पिछड़े वर्ग एवं अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को निशुल्क छात्रावास की सुविधा प्रदान करेगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं बिहार राज्य में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घरों से दूर शहर में जाना पड़ता है, जहां उन्हें रहने और खाने-पीने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जिन्हें दूर करने के लिए बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार मुफ्त छात्रावास योजना 2022 का शुभारंभ किया गया है. अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बिहार मुफ्त छात्रवास अनुदान योजना 2022 आवेदन पत्र या उसके लाभ तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आप सभी के साथ कार्य करेंगे इसलिए अंत तक हमारे साथ बने रहे-

Contents

बिहार मुफ्त छात्रावास अनुदान योजना क्या है? What is Bihar Open Hostel Grant Scheme?

बिहार राज्य में कई ऐसे छात्र हैं जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण बड़ी मुश्किल से ही शिक्षा ग्रहण करने के लिए शहर आते हैं जिसके दौरान उन्हें शहर में रहने और खाने-पीने का खर्च उठाने में काफी दिक्कतें उठानी पड़ती है परिणाम स्वरूप कई बार छात्र अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़कर वापस चले जाते हैं जिसकी वजह से बिहार राज्य में आप शिक्षित युवाओं की दर तेजी से बढ़ रही है.

मुफ्त छात्रावास योजना लाभ पात्रता दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022

इस समस्या को पूर्ण रूप से रोकने के लिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले छात्रों के लिए Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022 को शुरू किया है जिसके माध्यम से गरीब छात्रों को निशुल्क छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाएगी इसके अलावा लाभार्थी छात्र को सरकार के द्वारा हर महीने ₹1000 सहायता राशि और 15 किलो खाद्यान्न निशुल्क प्रदान किया जाएगा.

यह सभी सुविधाएं केवल उन सभी पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले छात्रों को प्रदान की जाएंगी जिन्होंने किसी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से 11वीं कक्षा में एडमिशन लिया है। सरकार के द्वारा बिहार मुफ्त छात्रावास अनुदान योजना 2022 का लाभ छात्र तक पहुंचाने के लिए जिले के जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

योजना का नाम बिहार मुफ्त छात्रावास योजना
विभागपिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा
साल 2022
लाभार्थीपिछड़े एवं अति पिछड़े समुदाय से संबंध रखने वाले छात्र-छात्रा
उद्देश्यनिशुल्क छात्रावास की व्यवस्था,₹1000 की छात्रवृत्ति एवं 15 किलो निशुल्क खदान प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन \ऑफलाइन
वेबसाइट https://ekalyan.bih.nic.in/

बिहार मुफ्त छात्रावास योजना 2022 का उद्देश्य Objective of Bihar Free Hostel Scheme 2022

बिहार राज्य सरकार के द्वारा छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए बिहार छात्रावास अनुदान योजना 2022 को शुरू किया गया है इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले पिछड़े वर्ग एवं अति पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त में छात्रावास उपलब्ध कराना है.

ताकि गरीब छात्रों को पैसे की कमी के कारण अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी ना पड़े और वह निरंतर अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। जिसके लिए सरकार छात्रों को हर महीने ₹1000 छात्रवृत्ति के रूप में तथा 15 किलो राशन निशुल्क प्रदान करेगी। जिससे कि छात्र बिना परेशानी के अपनी पढ़ाई जारी रख कर अपने भविष्य को बेहतर बना सकते है।

बिहार मुफ्त छात्रावास योजना 2022 के लाभ Benefits of Bihar Free Hostel Scheme 2022

बिहार छात्रावास अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें? के संबंध में जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में जान लेना चाहिए. जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • इस लाभकारी योजना का लाभ बिहार राज्य में रहने वाले पिछड़े वर्ग एवं अति पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले छात्र एवं छात्राएं ले सकते है।
  • बिहार छात्रावास अनुदान योजना का लाभ केवल वही छात्र प्राप्त कर सकते हैं जो किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 11वीं की कक्षा में अध्ययनरण कर रहे हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से प्रतिमाह ₹1000 की छात्रवृत्ति तथा 15 किलो खाद्यान्न भी मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री छात्रावास अनुदान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को   मिलेंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य के अशिक्षित युवाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने तथा उन्हें भविष्य के लिए आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।
  • छात्रों को किसी अन्य शहर में रहने और खाने-पीने जैसी समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ेगा जिसकी वजह से बहन निसंकोच होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे पाएंगे।

बिहार मुफ्त छात्रावास योजना 2022 के लिए जरूरी पात्रता मापदंड Required eligibility criteria for Bihar Open Hostel Scheme 2022

जो भी इच्छुक छात्र बिहार राज्य सरकार के द्वारा आयोजित बिहार मुफ्त छात्रावास योजना 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो उन्हें पहले सरकार द्वारा निर्धारित की गई निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा जो इस प्रकार से नीचे बनाई गई है-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का स्थाई रूप से बिहार राज्य का निवासी होना अनिवार्य है।
  • बिहार मुफ्त छात्रावास योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी का संबंध पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़े वर्ग से होना अनिवार्य है।
  • केवल भाई छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में न्यूनतम 11वीं कक्षा में अध्ययनरत किया होगा।
  • लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल उसी जिले में आवेदन कर सकता है जिसमें वह निवास कर रहा है।

बिहार छात्रावास अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज Documents required for Bihar Hostel Grant Scheme

कोई भी छात्र जो बिहार राज्य में पिछले वर्ग अथवा अति पिछड़े वर्ग से संबंध रखता है. वह आसानी से अपने जिले के जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास में निशुल्क छात्रावास प्राप्त करने के लिए अप्लाई कर सकता है। जिसके लिए आपके पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेज होने जरूरी है, आपकी सुविधा के लिए हमने उन सभी जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी है-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • छात्रावास में रैगिंग न करने का शपथ पत्र
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • संबंधित अध्ययनरत संस्थान में नामांकन
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

बिहार मुफ्त छात्रावास अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करे? How to apply for Bihar Open Hostel Grant Scheme?

बिहार राज्य के जो भी इच्छुक छात्र या छात्र इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को निशुल्क छात्रावास प्राप्त करने के लिए 100 सीटों वाले कल्याण छात्रावास तथा अति पिछड़े वर्ग समुदाय के विद्यार्थियों को 100 सीटों वाले जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास में जाना होगा।

और वहां जाकर आपको जानकारी प्राप्त करनी है कि निशुल्क छात्रावास प्राप्त करने के लिए सीट खाली है अथवा नहीं। यदि छात्रावास में सीट खाली है तो आप निम्नलिखित दस्तावेजों का उपयोग करके Bihar free Hostel Scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले निम्नलिखित लाभ आसानी से प्राप्त करके अपने बेहतर भविष्य के लिए निसंकोच होकर पढ़ाई कर सकेंगे।

Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022 Related FAQs

बिहार मुफ्त छात्रावास योजना क्या है?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के पिछड़े वर्ग एवं अति पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए आयोजित की गई इस महत्वकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत छात्रों को निशुल्क छात्रावास प्रदान किए जाएंगे।

बिहार छात्रावास अनुदान योजना 2022 के अंतर्गत क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को सरकार की ओर से निशुल्क छात्रावास के अतिरिक्त ₹1000 छात्रवृत्ति के रूप में तथा 15 किलो राशन हर महीने मिलेगा।

क्या इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा?

जी नहीं, अगर आप बिहार राज्य सरकार के द्वारा आयोजित किए गए छात्रावास अनुदान योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने जिले के सरकारी छात्रावास में जाकर ऑफलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए कहां जाना होगा?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं को निशुल्क छात्रावास प्राप्त करने के लिए 100 सीटों वाले कल्याण छात्रावास तथा अति पिछड़े वर्ग समुदाय के विद्यार्थियों को 100 सीटों वाले जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास में जाना होगा।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में अशिक्षित दर को कम करना तथा युवाओं को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करना है।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना बिहारमुफ्त छात्रावास योजना 2022 के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है।

अगर आप इस योजना के संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हम से पूछ सकते हैं, हम आप सभी के प्रश्नों का उत्तर जल्द ही प्रदान करेंगे तब तक आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment