बिहार फसल बीमा सहायता योजना | बीमा योजना | ऑनलाइन आवेदन

बिहार फसल बीमा सहायता योजना :- दोस्तों आज हम आपको फसल बीमा सहायता योजना बिहार के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसीलिए हमारी इस जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

 बिहार सरकार फसल बीमा योजना की शुरुआत करने जा रही है इस योजना के तहत यदि फसल में 20% तक की कमी आने पर राज्य सरकार 7500 रुपए प्रति हेक्टेयर की दर पर सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए। बिहार राज्य के किसानों के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गयी बिहार फसल बीमा सहायता योजना काफी उपयोगी साबित होने वाली है, इस योजना का लाभ लेने  के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे नीचे जानकारी साझा की गयी है –

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार सरकार बिहार के लोगों के लिए बिहार फसल सहायता योजना की शुरुआत करने जा रही है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार जी ने लोगों को संबोधित करते हुए यह कहा कि जो लोग ऋण लेकर खेती करते हैं। और प्राकृतिक आपदाओं जैसे कि खराब मौसम, बारिश ना होना के कारण फसल खराब हो जाती है। और फिर राज्य के किसान बैंकों का कर्ज वापस नहीं कर पाते हैं और उन्हें परेशान करते हैं। लेकिन मुख्यमंत्री ने यह कहा कि अब से ऐसा नहीं होगा राज्य सरकार बिहार के किसानों को बिहार कौशल सहायता योजना के तहत सहायता प्रदान करेगी।

फसल बीमा सहायता योजना क्या है? | What is Crop Insurance Assistance Scheme

 बिहार फसल बीमा सहायता योजना |

भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता है लेकिन फिर भी यहाँ के किसानों की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है जिस कारण किसानों का खेती करने के प्रति लगाव हटता जा रहा है लेकिन अब बिहार सरकार ने इस बात का सज्ञान लेते हुए अपने प्रदेश के किसानों के लिए बिहार फसल बीमा सहायता योजना| बीमा योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत सरकार किसानों के खेती का बीमा करेगी ताकि अगर किसी प्राकृतिक आपदा में उनकी फसल ख़राब होती है तो उन्हें उसका मुआवजा उपलब्ध कराया जा सके.

योजना का नाम बिहार फसल सहायता योजना
किस राज्य में आयोजित की गई है बिहार राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
लाभ किसे मिलेगा गरीब किसानों को
कितनी सहायता राशि मिलेगी ₹7500 प्रति हेक्टेयर की दर से
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के ग़रीब किसानों को फसल बर्बाद होने पर कोई भी तंग नहीं करेगा। क्योंकि राज्य सरकार राज्य के ग़रीब किसानों का फसल बीमा करने जा रही है इस योजना के तहत 20% से ज्यादा हानि होने पर 10 हजार राशि   प्रति हेक्टेयर की दर पर सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस योजना के तहत किसानों को अगली बार फसल बोने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए योजना में आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी नीचे साझा की गयी है –

बिहार फसल सहायता योजना के लिए जरूरी योग्यता | Essential Qualification for Bihar Crop Assistance Scheme

अगर आप बिहार फसल सहायता योजना के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपके पास निम्न योग्यता का होना अनिवार्य है –

  • इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ देने वाला व्यक्ति किसान होना चाहिए।
  • यदि किसी कारण बर्बाद हो जाती है तो उसे इस योजना का पात्र माना जाएगा।
  • फसल सहायता योजना के तहत राज्य के किसानों को जो भी नुकसान झेलना होगा उसकी भरपाई राज्य सरकार करेगी।

बिहार फसल बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for Bihar Crop Insurance Scheme

अब हम आपको इस आर्टिकल की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप के पास कौन-कौन से दस्तावेज़ होने चाहिए इस योजना का लाभ लेने के लिए इसलिए इसे ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

आधार कार्ड –  अगर आप बिहार फसल बीमा सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है क्योंकि इससे आपकी पहचान का पता चलता है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है क्योंकि यह योजना केवल बिहार के किसानों के लिए ही सीमित है इसलिए उम्मीदवार के पास स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

वोटर ID कार्ड –  अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास वोटर ID कार्ड का होनें आवश्यक है।

बैंक अकाउंट – योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट का होना भी आवश्यक है। क्योंकि आर्थिक सहायता राशि विभाग द्वारा सीधे आवेदक के खाते में भेजी जाती है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

बिहार फसल सहायता बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to apply Bihar Crop Assistance Insurance Scheme online

अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे लेख में दी गयी जानकारी को स्टेप By स्टेप फॉलो करके बहुत आसानी से कर सकते है। जो इस प्रकार है –

फसल बीमा सहायता योजना बिहार योजना
फसल बीमा सहायता योजना बिहार योजना
  • अब आपको यहाँ एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी जैसे जिला, नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि को सही – सही  देना है.
  • अब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो चुका है और अब आपको दोबारा वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर और OTP की मदद से लॉगिन करना है.
  • लॉगिन  करने के बाद आपको बिहार फसल बीमा सहायता योजना के लिए आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आवेदन फॉर्म को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।
  • वहां पर पूछी हुई हर जानकारी को आप भर दीजिए।
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आप इसका प्रिंट आउट ले लीजिए।

बिहार फसल सहायता से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

बिहार फसल बीमा सहायता योजना क्या है?

बिहार फसल सहायता योजना बिहार राज्य सरकार द्वारा गरीब किसानों के लिए शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना है जिसके तहत किसानों की फसल के नुकसान के बदले सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी।

बिहार फसल सहायता योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा की गई है

बिहार फसल सहायता योजना के अंतर्गत किसे पात्र बनाया गया है

इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के उन किसानों को पात्र बनाया गया है जिन की फसल की बर्बादी हो चुकी है।

बिहार फसल बीमा सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?

बिहार राज्य के जो भी किसान बिहार राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई फसल बीमा सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

बिहार फसल बीमा योजना को किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए शुरू किया गया है?

प्राकृतिक आपदाओं के कारण जिन किसानों की फसल नष्ट हो जाती है उन किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने बिहार फसल बीमा योजना की शुरुआत की है।

बिहार फसल बीमा योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसान को बिहार सरकार की ओर से ₹7500 प्रति हेक्टेयर की दर से सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने आपको राजस्थान सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना फसल बीमा सहायता योजना बिहार योजना  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment