[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] बिहार डीजल अनुदान योजना | Bihar Diesel Anudan Scheme

Bihar Diesel Anudan Scheme 2022 :- देश मे हर दिन डीज़ल, पेट्रोल के दाम बढ़ते जा रहे है जो आम नागरिक के लिए काफ़ी समस्या का सबब बना हुआ है। अगर पेट्रोल की बात करे तो यह दाम बढ़ने से किसानों को खेती करने में काफ़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा क्योकि अगर डीजल के दाम ज्यादा हो जाएंगे तो किसान अपनी फ़सल को समय पर पानी नही दे पाएंगे।

सभी जानते है कि भारत के किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नही है। किसानों के पास खेती करने के अलावा कोई दूसरा आय का साधन नही हो पाता है जिस कारण किसानों को खेत में मौजूद उपज को महंगे डीजल के कारण पानी देना आसान नही होगा। लेकिन दोस्तों इसे बिहार सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए आसान कर दिया है। क्योकि बिहार राज्य सरकार ने बिहार डीजल अनुदान योजना की शुरुआत की है।

जिसके अंतर्गत सरकार अपने राज्य के किसानों को सब्सिडी पर डीजल प्रदान करेगी। ताकि उन्हें महंगे डीजल को खरीदना न पड़ें और वह समय पर अपने फसल को पानी दे सके। किसानों को Bihar Diesel Anudan Scheme का लाभ कैसे मिलेगा? इसके लिए किसानों के पास क्या पात्रता निर्धारित की गई है? इसके लिए आवेदन कैसे करें? इसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़कर अपना आवेदन कर सकते है।

बिहार डीजल अनुदान योजना | Bihar Diesel Anudan Scheme

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

बिहार डीजल अनुदान योजना की शुरुआत बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई है। जिसका लाभ सीधे किसानों को दिया जाएगा। Diesel Anudan Scheme 2022 के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के किसानों को उनकी फसल की सिंचाई के लिए डीज़ल पंप सेट के लिए सब्सिडी पर डीज़ल प्रदान करेगी।

बिहार सरकार ने किसानों के लिए इस योजना के अंर्तगत धान की 4 सिंचाई करने पर 400 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब डीज़ल खरीदने के लिए अनुदान राशि प्रदान करेगी। धान के साथ – साथ अन्य फसल जैसे मक्का, तिल, मौसमी सब्जी, आदि की सिंचाई के लिए सब्सिडी पर डीज़ल उपलब्ध कराएगी।

बिहार डीजल अनुदान योजना का उद्देश्य | Objective Of Bihar Diesel Anudan Scheme

भारत के किसानों का आय का मुख्य साधन कृषि ही होती है। किसान अपने खेत में किसी भी फसल को उगाते है तो उस फसल के उगाने के लिए किसानों को बीज से लेकर खाद पानी के लिए काफ़ी पैसा खर्च करने के साथ – साथ काफी मेहनत करनी होती है।

लेकिन बढ़ते डीज़ल के दामो से किसानों को समय पर धान, गेहूं की फसल पानी देना मुस्किल होता जा रहे है। जिसे ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने  अपने राज्य के किसानों के लिए बिहार डीजल अनुदान योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत किसानों को सब्सिडी पर डीज़ल उपलब्ध कराने का प्रवन्ध किया है। ताकि किसान समय पर फसल को पानी दे सके। और उन्हें बढ़ते डीज़ल के दामो से कोई फर्क न पड़े यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

बिहार डीजल अनुदान योजना की विशेषताएं?

Bihar Diesel Anudan Yojana 2022 के शुरू होने से राज्य के किसानों को क्या – क्या लाभ मिलेंगे और उस इस योजना की क्या विशेषताएं है उनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • बिहार डीजल अनुदान योजना की शुरुआत बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी है।
  • इस योजना का लाभ राज्य के किसानों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंर्तगत किसानों को प्रति लीटर डीज़ल पर 50 रुपये की अनुदान सब्सिडी दी जाएगी।
  • इस योजना के अंर्तगत धान की 4 सिंचाई करने पर 400 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब डीज़ल खरीदने के लिए अनुदान राशि प्रदान करेगी।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए जरूरी पात्रता | Essential eligibility for Bihar Diesel Grant Scheme

इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिनके पास नींचे दिए गए जरूरी दस्तावेज और पात्रता होंगी।

  • किसान आवेदनकर्ता बिहार राज्य का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदकर्ता किसान के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • किसान का बैंक खाता होना जरूरी है।
  • किसान प्रमाण पत्र
  • डीज़ल विक्रेता रसीद

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to register online for Bihar Diesel Grant Scheme

बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई बिहार डीजल अनुदान योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है। योजना के शुरू होने से किसान कम दामों पर डीज़ल खरीद सकेंगे और अपनी फसल को समय पर पानी दे सकेंगे।

अगर आप बिहार राज्य में निवास करते हैं और खेती से संबंध रखते हैं तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके सब्सिडी पर सिंचाई करने के लिए डीजल प्राप्त कर सकते हैं। योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताएं आज इसे फॉलो करके आप आसानी से इसमें अपना आवेदन कर सकेंगे तो चलिए जानते हैं –

पहला चरण

  • किसान आवेदकर्ता को सबसे पहले आपको कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप चाहे तो हमारे दिए गए इस लिंक https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ से क्लिक डायरेक्ट इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।
  • दिए गए लिंक से क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे।
  • होमपेज पर आते ही यहां आपको आवेदन करें का विकल्प मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • अब आपको खरीफ डीज़ल अनुदान 2022 का विकल्प मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने बिहार डीजल अनुदान योजना से जुड़ा रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना है और जरूरी दस्तावेज़ो को स्कैन करके दस्तावेज़ो को अपलोड कर देना है 
  • अब आपको फॉर्म की जांच करके सबमिट बटन ओर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।

दूसरा चरण

  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको यहां एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको डीज़ल रसीद को उपलोड करना है।
  • अब आपको अपनी खेती से जुड़े विवरण की जानकारी भरनी है। फॉर्म को दोबारा सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करते ही आपको यहां एक आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकालकर कर रख लेना है। जिसकी आवश्यकता आपको बाद में हो सकती है। इस तरह से इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

बिहार डीजल अनुदान योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

बिना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर के जवाब नीचे हमने दिया जिनके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए – 

बिहार डीजल अनुदान योजना क्या है?

यह बिहार सरकार के द्वारा शुरू की किसानों के लिए शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लाभ?

इस योजना के अंर्तगत किसानों को पंप से सिंचाई करने के लिए डीज़ल सब्सिडी पर दिया जाएगा।

बिहार डीजल अनुदान योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के किसानों को दिया जाएगा।

बिहार डीजल अनुदान योजना में आवेदन कैसे करें?

बिहार डीजल अनुदान योजना में आवेदन करना काफी आसान है जिसके बारे में ऊपर हमने स्टेप बाए स्टेप बताया है। आप आसानी से फॉलो करके इसमे अपना आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भारत सरकार के साथ – साथ देश की सभी राज्य सरकार अपने राज्य के किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रही है।

जैसे कि बिहार राज्य सरकार जे राज्य के किसानों के बिहार डीजल अनुदान योजना की शुरुआत की गई है जिसके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जानकारी साझा की है। आज हमने आपको बिहार डीजल अनुदान योजना क्या है इसके लाभ इसके लिए जरूरी दस्तावेज और उसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है। मैं उम्मीद करता हूं कि आप भी गई जानकारी को फॉलो करते हुए योजना में आवेदन कर चुके होंगे।

अगर आपको योजना में आवेदन करते समय कोई परेशानी आ रही है या आप इस योजना के बारे में अन्य किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते तो अपने कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करें।  धन्यवाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।