बिहार डीजल सब्सिडी योजना 2022 [नीतीश कुमार] ऑनलाइन फार्म

बिहार डीजल सब्सिडी योजना 2022 , बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना 2022  ऑनलाइन आवेदन, डीजल अनुदान फॉर्म, बिहार सरकार डीजल अनुदान योजना,बिहार डीजल सब्सिडी योजना 2022 ऑनलाइन फार्म, diesel anudan form online apply, Bihar Diesel Anudan Yojna Application Form Download 

 हम आपको एक महत्वपूर्ण योजना बिहार डीजल सब्सिडी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं योजना के अंतर्गत हम आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

बिहार में नीतीश कुमार जी की सरकार राज्य के किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत करने जा रही है। जिसका नाम बिहार डीजल सब्सिडी योजना रखा गया है। योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब किसानों को महंगाई की मार से बचाने के लिए उन्हें कृषि करने के लिए चलने वाले यंत्र के लिए बिहार सरकार फ्री में राज्य के किसानों को डीजल उपलब्ध करवाने जा रही है। योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य डीजल की बढ़ी कीमतों एवं किसानों की कृषि संबंधित समस्याओं को दूर करना एक मात्र मुख्य उद्देश्य बिहार सरकार का है। बिहार सरकार के इस फैसले से किसानों में खुशी की लहर है। क्योंकि अब उन्हें कृषि यंत्र चलाने के लिए डीजल सब्सिडी पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

Contents

बिहार डीजल सब्सिडी योजना 2022 क्या है? | what is Bihar Diesel Anudan Yojna in Hindi

बिहार सरकार राज्य के गरीब किसानों को खेती बाड़ी में काम करने वाले पंप के लिए डीजल अनुदान करने जा रही है इस योजना के तहत राज्य के गरीब किसानों को फसलों की सिंचाई करने के लिए डीजल अनुदान देने जा रही है। डीजल के बढ़े दामों से छुटकारा पाने के लिए राज्य सरकार राज्य के गरीब किसानों को डीजल अनुदान करने जा रही है ताकि राज्य के गरीब किसान भी डीजल का उपयोग करके अपने खेतों में सिंचाई कर सकें बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार बिहार डीजल सब्सिडी योजना की शुरुआत करने जा रही है।

योजना का नाम बिहार डीजल सब्सिडी योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईबिहार
योजना का लाभबिहार के गरीब किसान
किस विभाग के द्वारा डीजल मिलेगाबिहार कृषि विभाग के द्वारा
ऑनलाइन आवेदन कब शुरु होंगे 2022

ये भी पढ़े –

बिहार सरकार डीजल अनुदान योजना

डीजल का भुगतान – योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के गरीब किसानों को ₹35 से लेकर ₹40 रुपए तक की सब्सिडी पर डीजल उपलब्ध करवाएगी। ऐसे बाजार में डीजल की कीमत 60 से 65 रुपए है।

किसानों को फायदा – इस योजना से लगभग राज्य के 1500 से अधिक किसानों को लाभ दिया जाएगा।

अन्य लाभ – योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को मिलने वाली डीजल सब्सिडी की राशि ₹5 प्रति एकड़ के रूप में राज्य सरकार में बढ़ोतरी की है।

बिहार डीजल सब्सिडी योजना  के लिए जरूरी योग्यता

निवास प्रमाण पत्र – योग्य उम्मीदवारों के पास बिहार का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

बैंक अकाउंट – योग्य उम्मीदवारों के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार द्वारा सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ही जमा की जाएगी।

किसान योजना – इस योजना का लाभ केवल बिहार के किसान ही ले सकते हैं। इसका मतलब यह है कि राज्य के किसान भी इसी योजना का लाभ ले सकते हैं अन्य कोई लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

बिहार डीजल सब्सिडी योजना के लिए जरूरी कागजात | Required Document for Bihar Diesel Anudan Yojna in Hindi

मध्य प्रदेश सरकार ने बिहार डीजल सब्सिडी योजना  का लाभ लेने और इसमें आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज़ को भी जरूरी किया है जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

  1. आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  2. स्थाई प्रमाण पत्र – आवेदनकर्ता के पास बिहार का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  3. बैंक अकाउंट – योग्य उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  4. पासपोर्ट साइज फोटो – योग्य उम्मीदवारों के पास फोटो होना अनिवार्य है क्योंकि जब फॉर्म भरेंगे तो उनका फोटो रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर लगाया जाएगा।
  5. डीजल की रसीद – योग्य उम्मीदवारों ने जो भी डीजल पीता है उनके पास वह रसीद होना अनिवार्य है। क्योंकि जब रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरेंगे तो उनको उसके साथ डीजल की रसीद भी देने पड़ेगी।

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | How to Online Apply For Bihar Diesel Anudan

अगर  आप बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे द्वारा दी गयी नीचे स्टेप को फॉलो करके आसानी इसे योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • बिहार डीजल सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आपको बिहार सरकार की कृषि मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए यहां पर https://dbtagriculture.bihar.gov.in क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपको बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना का एक लिंक प्राप्त होगा।
Bihar Diesel Anudan Form Online Apply
  • वहां पर पूछी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आप जो भी फार्म भरने जा रहे हैं उसके साथ आपको अपने जरूरी दस्तावेज भी अटैच करने होंगे।
बिहार डीजल अनुदान /सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपने जो भी फार्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास रख सके रख लीजिए।
  • इस प्रकार आप बिहार डीजल सब्सिडी योजना का लाभ ले सकते हैं.

Most Read 

Bihar Diesel Anudan Yojna Related FAQ 

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना की शुरुआत किसने की ?

Bihar Diesel Anudan Yojna की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने की है. तहत राज्य के लगभग 1500 गरीब किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। जिसके लिए राज्य के किसानो को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना का लाभ किसको दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ बिहार राज्य के गरीब किसानो को ही प्रदान किया जायेगा। ताकि गरीब किसान सस्ते दामों पर डीजल खरीदकर अपनी फसल की सिचाई अच्छे तरीके से करके अधिक पैदावार कर सके इससे किसानो की आय में भी वृद्धि होगी।

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना का लाभ किस विभाग के द्वारा प्रदान किया जायेगा?

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना का लाभ लाभार्थी को बिहार कृषि विभाग के द्वारा प्रदान किया जायेगा। बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना का कार्यभाल बिहार कृषि विभाग को इसलिए दिया गया है। ताकि इस योजना का लाभ राज्य के पात्र नागरिको को प्रदान किया सके।

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना को शुरू करनेे का उद्देश क्या है?

Bihar Diesel Anudan Yojna का मुख्य उद्देश्य डीजल की बढ़ी कीमतों एवं किसानों की कृषि संबंधित समस्याओं को दूर करना है और आय दोगुना अपना करके किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है।

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना के तहत डीजल कितनी छूट दी जाएगी?

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने वाले किसानो को सरकार द्वारा डीजल पर 35 रूपये से लेकर 45 रूपये तक की छूट दी जाएगी।

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना का लाभ कितनी किसानो को प्रदान किया जायेगा?

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना लाभ 1500 गरीब किसानो को दिया जायेगा।

निष्कर्ष

आज हम ने आप को बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना बिहार डीजल सब्सिडी योजना 2022 के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएं कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।