बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें? | Bihar e Labharthi Kyc 2024 Kya hai in Hindi

Bihar e Labharthi Kyc 2024 Kya hai in Hindi: बिहार राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य की जरूरतमंद नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत हर साल पेंशन प्रदान की जाती है जिसके लिए लाभार्थियों की e Labharthi eKyc की जाती है. अभी तक बिहार राज्य के लोगों को बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता था लेकिन अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है यानी कि अब बिहार राज्य के लोग सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से Bihar e Labharthi Kyc 2024 करवा सकते है। 

अगर आप भी बिहार राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जा रही बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपकी पेंशन बंद ना हो तो आपको जल्द से जल्द अपना E Kyc करवा लेना चाहिए। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का कोई भी लाभार्थी व्यक्ति आसानी से जन सेवा केंद्र या प्रखंड कार्यालय से ऑनलाइन ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी करवा सकता है। अगर आप भी Bihar e Labharthi Kyc 2024 करवाना चाहते हैं लेकिन आपको इसकी प्रक्रिया के संबंध में जानकारी नहीं है तो आप परेशान ना हो। 

क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Bihar e Labharthi Kyc Online CSC के माध्यम से कैसे कराएं? और इससे संबंधित सभी प्रकार के अन्य महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराने जा रहे हैं ताकि आप बिना किसी परेशानी के आसानी से ई लाभार्थी पेंशन के तहत अपना ई केवाईसी करवा सके तो आइए Bihar e Labharthi Kyc Online के संबंध में आपको बताना शुरू करते है- 

Contents show

बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी क्या है? | Bihar e Labharthi Kyc 2024 Kya hai in Hindi

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीब एवं निराश्रित नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के तहत सभी वृद्धा विधवा और विकलांग लाभार्थियों को हर महीने ₹400 की वित्तीय सहायता राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है, जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए हर लाभार्थी के लिए हर साल ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी करनी पड़ती है।

Bihar e Labharthi Kyc 2024 Kya hai in Hindi

और अगर कोई व्यक्ति Bihar e Labharthi Kyc को नहीं करवाता है तो उसे मृत्यु समझकर उसकी पेंशन को बंद कर दिया जाता है ताकि उसे व्यक्ति के स्थान पर कोई अन्य लाभार्थी सामाजिक सुरक्षा योजना के माध्यम से पेंशन प्राप्त कर सके। कोई भी लाभार्थी ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी को आसानी से जन सेवा केंद्र या प्रखंड कार्यालय से ऑनलाइन किया जा सकता है। अगर आप बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन का लाभ निरंतर प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द Bihar e Labharthi Kyc करवा लेनी चाहिए।

क्योंकि ई-केवाईसी करवाने वाले लाभार्थियों को जीवित मानकर पेंशन का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य के सभी लाभार्थियों को E Kyc करने में किसी भी तरह की आज सुविधा न हो इसके लिए हमने बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है, इसके संबंध में जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

ई केवाईसी ऑनलाइन करवाना क्यों जरूरी है?

बिहार राज्य के जितने भी लोग सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2024 के माध्यम से पेंशन का लाभ प्रदान किया जाता है उन सभी पेंशनधारियों को हर साल एक बार ई केवाईसी करवाना अनिवार्य होता है। सभी पेंशनधारियों से केवाईसी इसलिए करवाई जाती है ताकि सरकार को पता चल सके की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाला लाभार्थी जीवित है और उन्हें निरंतर इस योजना के तहत लाभ दिया जा सके। 

अगर कोई लाभार्थी इस योजना केअंतर्गत ई केवाईसी ऑनलाइन नहीं करवाता है तो सरकार के द्वारा उसे मृत मान लिया जाता है इसके बाद उन्हें पेंशन का लाभ देना बंद कर दिया जाता है यानी कि एक केवाईसी न करने पर आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा इसलिए आप सभी को जल्द से जल्द अपनी ई केवाईसी करवा लेनी चाहिए। अगर आप इस योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी करने की प्रक्रिया के संबंध में नहीं जानते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Bihar e Labharthi Kyc Online की फीस

जैसा कि हमने आपको बताया कि सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशन का लाभ प्राप्त करने वाले पेंशनधारियों को हर साल एक बार ई केवाईसी करवानी पड़ती है। आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर प्रखंड कार्यालय में जाकर अपना ई केवाईसी करवा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या Bihar e Labharthi Kyc Online करवाने के लिए कोई शुल्क देना होगा तो हम आपको बता दें कि पेंशनधारियों को लाभ लेने के लिए अपना केवाईसी करवाने हेतु ₹50 का शुल्क देना होगा। 

बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc Online in Hindi 

अगर कोई व्यक्ति बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन करवाना चाहता है तो आपको अपना केवाईसी करवाने के लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आपकी सुविधा के लिए हमारे द्वारा बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन के लिए आवश्यक दस्तावेज की पूरी लिस्ट निम्नलिखित प्रकार से नीचे दी गई है, जैसे कि- 

  • लाभार्थी का आधार कार्ड 
  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की लाभार्थी संख्या 
  • बायोमेट्रिक सत्यापन 
  • जन्मतिथि 
  • बैंक खाता विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • मोबाइल नंबर आदि।

बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन से कैसे कराएं? | How to Do Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc Online in Hindi

बिहार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले जो भी लाभार्थी बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन माध्यम से करवाना चाहते हैं तो आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से अपना केवाईसी करवा सकते है। यह प्रक्रिया निम्नलिखित आसान स्टेप्स के माध्यम से नीचे बताई गई है, ये स्टेप्स निम्न प्रकार से है- 

  • ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन करने के लिए लाभार्थी को सर्वप्रथम अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या प्रखंड कार्यालय में जाना होगा। 
  • या फिर आप चाहे तो स्वयं भी EKYC करने के लिए e-Labharthi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने ई लाभार्थी की आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको e-Labharthi Link 2 (For CSC Login) का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको Login With Digital Save Connect का ऑप्शन मिलेगा अब आपको इस पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके सामने एक लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर ई लाभार्थी पेंशन ई-केवाईसी ऑनलाइन डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा। 
  • इस पेज में लाभार्थी को अपना आधार नंबर इंटर करके नीचे दिए गए सच के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
  • जिसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर लाभार्थी से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देने लगेगी साथ ही साथ आपको नीचे Demography Authentication का ऑप्शन भी मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप Demography Authentication के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। 
  • अब आपको इस पेज में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होंगे और फिर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करने के बाद आपको बायोमेट्रिक की प्रक्रिया पूरी करनी होगी इसके लिए आपको अपना फिंगरप्रिंट लगाना होगा और फिर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको निर्धारित शुल्क भुगतान करना होगा। 
  • आवेदन का भुगतान करने के पश्चात आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिसे आपको अपने पास सुरक्षित संभाल कर रखना होगा। 
  • इस तरह से आप आसानी से पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं जो की 1 साल के लिए मान्य होगा।

Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करें?

बिहार राज्य के जिन लाभार्थियों ने Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc ऑनलाइन माध्यम से करवाई है और आप अपनी केवाईसी की स्थिति के संबंध में जानना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन माध्यम से ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी की स्थिति चेक कर सकते हैं। अगर आपको Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करें? की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताया निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते है, जो निम्नलिखित प्रकार से है- 

  • Bihar e Labharthi Kyc स्थिति ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको सबसे पहले E-Labharthi की आधिकारिक वेबसाइट https://elabharthi.bih.nic.in/ पर जाना होगा। 
  • अब आपकी स्क्रीन पर E-Labharthi की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा। 
  • इस होम पेज पर आपको Payment Report का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके आपको Check Beneficiary/Payment Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे – Financial Years, लाभार्थी का आधार कार्ड संख्या/लाभार्थी संख्या/लाभार्थी खाता नंबर में से किसी एक का चयन करके उनका नंबर दर्ज करना होगा।
  • मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के पश्चात आपको अंत में कैप्चर कोड को निर्धारित स्थान पर भरकर Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप Search के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर लाभार्थी की सभी जानकारी आ जाएगी जिसमें आप लाभार्थी के पेमेंट की स्थिति और पासबुक भी देख पाएंगे। 
  • यदि इस पेज पर आपको लाभार्थी का जीवन प्रमाण पर सत्यापित हो गया है दिखाई देगा इसका अर्थ है कि आपकी केवाईसी सफलतापूर्वक हो चुकी है।

Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc Related FAQs 

बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी क्या है?

यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के पेंशनधारियों के प्रमाण हेतु शुरू की गई एक ऑनलाइन प्रक्रिया है जिसके माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों की पहचान की जाएगी। 

Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc कौन कर सकता है? 

Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc वह सभी व्यक्ति कर सकते हैं जो बिहार राज्य सरकार के द्वारा संचालित किया जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत हर महीने पेंशन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को कितनी पेंशन दी जाती है? 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत सभी लाभार्थियों को हर महीने ₹400 की वित्तीय सहायता राशि पेंशन के रूप में उपलब्ध कराई जाती है, यह पेंशन लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजी जाती है।

बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी करना क्यों जरूरी है? 

बिहार सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी जीवित हैं इसके प्रमाण के लिए बिहार इलाहाबाद की पेंशन ई केवाईसी करना आवश्यक है अगर कोई व्यक्ति केवाईसी नहीं करता है तो उसे मृत्यु समझ कर पेंशन का लाभ देना बंद कर दिया जाएगा।

बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन करने के लिए कहां जाना होगा? 

बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन करने के लिए उम्मीदवारों को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या प्रखंड कार्यालय में जाना होगा।

बिहार ई लाभार्थी पेंशन ई केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें?

Bihar E-Labharthi Pension E-Kyc Online करने की पूरी प्रक्रिया के माध्यम से विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप ऊपर बताया गया है इसलिए आप ध्यान पूर्वक हमारे इस लेख को जरूर पढ़िए। 

Bihar e Labharthi Pension Kyc की आवेदन स्थिति कैसे चेक करें?

अगर कोई लाभार्थी बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी के आवेदन स्थिति को चेक करना चाहता है तो वह ई लाभार्थी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी केवाईसी की स्थिति की जांच कर सकता है।

बिहार लाभार्थी ई केवाईसी के लिए कितना शुल्क देना होगा? 

सभी पेंशनधारियों को लाभार्थी ईकेवाईसी करने के लिए₹50 का शुक्ल का भुगतान करना होगा जो बिहार राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है। 

निष्कर्ष 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा सभी गरीब एवं आशाएं नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता राशि के रूप में हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाता है लेकिन पात्र नागरिकों को हर साल इस योजना के तहत पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए केवाईसी करनी पड़ती है। और अगर कोई व्यक्ति अपनी ईकेवाईसी नहीं करता है तो उसे मृत्यु समझ कर पेंशन का लाभ देना बंद कर दिया जाता है।

अगर आप भी बिहार ई लाभार्थी ईकेवाईसी ऑनलाइन करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आपके लिए बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी क्या है? | Bihar e Labharthi Kyc 2024 Kya hai in Hindi और बिहार ई लाभार्थी पेंशन केवाईसी ऑनलाइन करने की पूरी प्रक्रिया के संबंध में बताया गया है. हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी उपयोगी साबित रही होगी। अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment