Bihar E-Shikshakosh Portal 2024: ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर स्टूडेंट और शिक्षकों की उपस्थिति कैसे देखें

Bihar E-Shikshakosh Portal 2024 Kya hai in Hindi: बिहार राज्य सरकार के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रकार के प्रयास किया जा रहे हैं और कई लोक कल्याणकारी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है ताकि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके अपने इन्हीं प्रयास को आगे बढ़ते हुए बिहार राज्य सरकार ने एक नया पोर्टल लांच किया है, जिसका नाम Bihar E-Shikshakosh Portal है। 

बिहार सरकार के द्वारा इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों की उपस्थिति अथवा अनुपस्थिति पर नजर रखी जाएगी। ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 की सहायता से सरकारी स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्रों एवं पढ़ने वाले अध्यापकों का सभी डाटा जैसे- शिक्षक उपस्थिति, छात्र प्रदर्शन, अंक/ ग्रेड और परियोजना / असाइनमेंट सबमिशन रिपोर्ट डिजिटल रूप से प्राप्त की जा सकेंगी। 

अगर आप भी बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में अध्ययन करने वाले एक छात्र या फिर एक शिक्षक है और आप E-Shikshakosh Portal 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इसलिए पर आए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए वास्तव में बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल से संबंधित पूरा विवरण विस्तार से उपलब्ध कराया है ताकि आप सभी आसानी से इस पोर्टल का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें।

Contents show

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 क्या है? | Bihar E-Shikshakosh Portal 2024 Kya hai in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकारी स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्र एवं पढ़ने वाले शिक्षक विद्यालय आने में लापरवाही करते हैं और कई बार अपनी गलत उपस्थित दर्द कर लेते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के द्वारा शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति की निगरानी के लिए ई शिक्षाकोष पोर्टल बिहार को लॉन्च कर दिया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सरकारी विद्यालयों के छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति पर नजर रखी जाएगी।

Bihar E Shikshakosh Portal 2024

Bihar E-Shikshakosh Portal 2024 पर सरकारी शिक्षकों को अपनी उपस्थिति की जानकारी देने के लिए 15 कॉलम जैसे- अपना नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ज्वाइनिंग की तिथि समेत अन्य जानकारियां टीचर रजिस्ट्रेशन में भरनी होंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि राज्य सरकार के द्वारा ई शिक्षाकोष बिहार ऑनलाइन पोर्टल पर शिक्षक उपस्थिति, छात्र प्रदर्शन, अंक/ग्रेड और प्रोजेक्ट/असाइनमेंट सबमिशन रिपोर्ट आदि का संपूर्ण डाटा डिजिटल रूप से प्रबंधित किया गया है। 

साथ ही साथ कोई भी व्यक्ति इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों, शिक्षकों और स्कूल विभाग का पूरा उत्तर आसानी से प्राप्त कर सकता है। यदि आप E-Shikshakosh Portal के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप अंतिम तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए। तो आइए शुरू करते है- 

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 का उद्देश्य | Objective of Bihar e-Shikshakosh Portal 2024

यह बात आप सभी भली बात जानते हैं कि सभी सरकारी स्कूलों में डाटा प्रबंधन का सामान्य कार्य किया जाता है लेकिन पुराने तरीके से शिक्षकों के लिए रजिस्टर और दस्तावेज़ फ़ोल्डर में छात्रों के सभी रिकॉर्ड का प्रबंधन करना काफी मुश्किल भरा काम होता है। इसी समस्या के समाधान हेतु बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल को लांच किया गया है। बिहार राज्य के शिक्षा विभाग के द्वारा ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और शिक्षकों पर निगरानी करना है।

ताकि राज्य के सभी छात्रों और शिक्षकों को शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित की जा रही सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में विद्यार्थियों और शिक्षकों को किसी भी तरह की झंझट का सामना न करना पड़े। हम आपको बता दें कि शिक्षा विभाग की तमाम योजनाओं का लाभ  ई शिक्षाकोष पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर ही उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा। 

ई शिक्षाकोष पोर्टल के अंतर्गत मिलेगा इन योजनाओं को लाभ 

बिहार राज्य के शिक्षा विभाग के द्वारा आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है जिसके अनुसार शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित की जा रही सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ उम्मीदवारोंको में ई शिक्षाकोष पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दिया जाएगा। ई शिक्षाकोष पोर्टल के अंतर्गत पत्र छात्र एवं शिक्षकों को निम्नलिखित योजनाओं का लाभ मिलेगा, जिनका पूरा विवरण हमारे द्वारा निम्नलिखित प्रकार से सूचना रूप में नीचे प्रदान किया गया है- 

  • मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना
  • मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना (मैट्रिक प्रथम श्रेणी)
  • मुख्यमंत्री बालक-बालिका साइकिल योजना
  • बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका ड्रेस योजना
  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना आदि।

E Shikshakosh Portal Bihar 2024 के लाभ | Benefits of E Shikshakosh Portal Bihar 2024 in Hindi 

अभी कुछ समय पहले तक स्कूलों में डाटा प्रबंधन का सामान्य कार्य शिक्षकों के द्वारा रजिस्टर में किया जाता रहा है, जिसमे स्कूली छात्रों के दाता का प्रबंध करने और दस्तावेज फोल्डर में छात्रों के सभी रिकॉर्ड कुछ सही से रखने में काफी परेशानी होती है लेकिन आज के इस डिजिटल युग में जिस प्रकार अधिकांश कार्य ऑनलाइन माध्यम से किया जा रहे हैं उसे देखते हुए बिहार राज्य के शिक्षा विभाग के द्वारा इस कार्य को भी डिजिटल करने का निर्णय लिया गया है जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा ई शिक्षाकोष बिहार के नाम से एक संपूर्ण डिजिटल पोर्टल लॉन्च किया गया है। 

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ने आने वाले छात्रों एवं शिक्षकों की उपस्थिति पर निगरानी रखेगी और उसी के आधार पर उन्हें विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के अवसर भी दिए जाएंगे। इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से स्कूलों में डाटा प्रबंधन के प्रणाली को सरल बनाने और शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने में काफी मदद मिलेगी।

बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Bihar E-Shikshakosh Portal 2024

बिहार राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक विद्यार्थी एवं शिक्षक बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इस ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने से पूर्व आपको जान लेना चाहिए कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कुछ जरूरी योग्यताएं भी निर्धारित की गई हैं, जो कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध है- 

  • बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक का बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है। 
  • मुख्य रूप से सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी और शिक्षक इस पोर्टल का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। 
  • इस योजना के लिए कक्षा एक से लेकर 12वीं तक में अध्ययन करने वाले छात्र और उन्हें पढ़ने वाले शिक्षक पात्र होंगे। 

बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Bihar E-Shikshakosh Portal 2024 in Hindi 

यदि आप इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस ऑनलाइन पोर्टल पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित दस्त भेजो कि भी जरूरत होगी, जैसे कि- 

  • आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • स्कूल आईडी कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • मोबाइल नंबर आदि।

बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन माध्यम से अपना पंजीकरण करना होगा। आपकी सुविधा के लिए बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया को निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताया जा रहा है जिसे अपना कर आप आसानी से Bihar E-Shikshakosh Portal 2024 पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है- 

  • बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले ई शिक्षाकोष पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshikshakosh.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • हमारे द्वारा ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर Bihar E-Shikshakosh Portal 2024 की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज खुल जाएगा। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्टर का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी। 
  • और फिर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इतना करने के उपरांत आपको अंत में नीचे दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के अंतर्गत आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें? | How to login to Bihar e Shikshakosh portal?

E-Shikshakosh Portal Bihar 2024 पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इस पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपना अकाउंट Login करना होगा। यदि आप बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें? के संबंध में नहीं जानते हैं तो नीचे बताए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कीजिए, जैसे कि- 

  • लॉगिन करने के लिए सर्वप्रथम उम्मीदवार को ई शिक्षाकोष पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://eshikshakosh.bihar.gov.in/login पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने बिहार ई शिक्षाकोष पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • जिसमे आपके लिए Select User Type का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।
Bihar E Shikshakosh Portal 2024 1
  • क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चर कोड को दर्ज करना होगा। 
  • मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के पश्चात अंत में आपको SIGN IN बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से ई शिक्षाकोष पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हो।

Bihar E-Shikshakosh Portal Related FAQs

ई-शिक्षाकोष पोर्टल बिहार क्या है?

ई-शिक्षाकोष पोर्टल बिहार बिहार शिक्षा विभाग के द्वारा लॉन्च किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे मुख्य रूप से सरकारी स्कूलों के छात्रों एवं शिक्षकों के विकास हेतु शुरू किया गया है। 

Bihar E-Shikshakosh Portal के लिए किन स्कूलों के लिए डिजाइन किया गया है? 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा Bihar E-Shikshakosh Portal को विशेष रूप से BEST+, DIVYA और KGBV स्कूलों के निरीक्षण के लिए डिज़ाइन किया गया है।

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 को किसने शुरू किया है? 

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 को बिहार राज्य के शिक्षा विभाग के द्वारा शुरू किया गया है ताकि सरकारी स्कूल में अध्ययन करने वाले छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति पर निगरानी की जा सके।

Bihar E-Shikshakosh Portal के शुरू होने से लाभार्थियों को क्या लाभ मिलेंगे? 

Bihar E-Shikshakosh Portal के माध्यम से सरकार छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति पर नजर रखेगी इसके आधार पर ही शिक्षा विभाग की तमाम योजनाओं का लाभ छात्र एवं शिक्षकों को मिलेगा।

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

ई-शिक्षाकोष पोर्टल बिहार का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों और छात्रों दोनों की उपस्थिति पर निगरानी रखने और उनके पूरे उत्तर का प्रबंध करने हेतु एक संपूर्ण प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है।

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे करें? 

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल के अंतर्गत आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हो जिसकी पूरी प्रक्रिया के संबंध में हमने ऊपर बताया है ताकि आप बिना किसी समस्या के इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर सकें।

निष्कर्ष 

बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 के प्रारंभ होने से अब बिहार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले शिक्षकों को छात्रों के दस्तावेजों के फोल्डर एवं डाटा का प्रबंध करने में किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा बल्कि वह डिजिटल माध्यम से छात्रों का सभी जरूरी डेटा स्टोर कर सकेंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारे आज के इस लेख बिहार ई-शिक्षाकोष पोर्टल 2024 क्या है? | Bihar E-Shikshakosh Portal 2024 Kya hai in Hindi में बताई गई सभी आवश्यक जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी। अगर आपके लिए हमारा यह आर्टिकल लाभकारी साबित हुआ हो तो इसे अन्य जरूरतमंद लोगों और अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment