[Online Apply] बिहार राज्य फसल सहायता योजना | Bihar Fasal Bima Yojna

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 :- अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले है तो आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी कि बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अपने राज्य के सभी किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत अगर बिहार राज्य के किसानों की फासले किसी कारण कि वजह से ख़राब हो जाती है जो सरकार ऐसे सभी किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

जैसा कि आप लोग जानते है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ पर बहुत से लोग खेती करते है और कभी कभी किसी प्राकृतिक आपदा या फिर किसी अन्य कारण जैसे कि मौसम की परिस्थितियों के कारण कई किसानो की फसले ख़राब हो जाती है और इससे उनकी आर्थिक स्थिति ख़राब हो जाती है। इस लिए बिहार सरकार ने अपने राज्य की इस तरह की सभी परेशानियों से बचने के लिए “बिहार राज्य फसल सहायता योजना” की शुरुआत की है। अगर आप इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रुर पढ़े।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना | Bihar Fasal Bima Yojna

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के सभी किसानों को उनकी फसल का नुकसान होने पर उनको बित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को उनकी फसल की उपज में अगर 20 फीसदी का नुकसान हो जाता है तो किसानो को इसके बदले में प्रति हक्टेयर की दर से 7500 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी और अगर किसी किसान कि फसल में 20 फीसदी से ज्यादा नुकसान होता है तो ऐसे सभी किसानो को प्रति हक्टेयर 10,000 रुपये तक का लाभ प्रदान किया जायेगा।

योजना का नामबिहार फसल सहायता योजना
किस राज्य में शुरू की गईबिहार
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा
लाभ किसे मिलेगागरीब किसानों को
सहायता राशि7500 से 10000 प्रति हेक्टेयर
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इस योजना से राज्य के किसानो को खेती करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा जिससे राज्य के सभी किसानों की स्थिति में काफी सुधार आयेगा। इस योजना का लाभ ऐसे किसानो को दिया जायेगा जो जिनकी फसल किसी कारण जैसे मौसम के कारण, बाढ़ के कारण, या फिर किसी प्राकृतिक कारण से ख़राब हो गई हो। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले किसानो को इसके लिए आवेदन करना होगा। जिसके बाद मिलने वाले लाभ की राशी किसान के खाते में पहुँच जाएगी।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ज़रुरी दस्तावेज़

जैसा कि आप जानते है कि सरकार द्वारा हर योजना अपने राज्य के पात्र नागरिकों के लिए चलाई जाती है और इसी लिए सरकार द्वारा किसी भी योजना के लिए कुछ मापदंड निर्धारित किये जाते है जिससे उस योजना के लिए पात्र किसानों को चुना जा सके और उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा सके। इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए भी सरकार ने कुछ मापदंड तय किये है जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  •  जैसे कि हमने बताया कि इस योजना का लाभ सिर्फ बिहार राज्य के किसानो को दिया जायेगा इस लिए किसान के पास बिहार राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। किसी भी दुसरे राज्य का किसान इस योजना का लाभ नही ले सकेगा।
  •  इस योजना के लिए सिर्फ ऐसे ही किसान आवेदन कर सकते है जिनकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा या फिर मौसम कि वजह से या फिर बाढ़ कि वजह से बर्बाद हुई है।
  •  इस योजना में आवेदन करने के लिए किसान के पास उसका आधार कार्ड होना भी बहुत जरुरी है।
  •  इस योजना में आवेदन करने वाले किसान का किसी भी बैंक में खाता होना भी अनिवार्य है और साथ ही बैंक की पासबुक भी होनी चाहिए।
  •  जो किसान इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन करना चाहता है इसके लिए उसके पास अपने खेत के कागज़ात भी होने अनिवार्य है।
  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना में आवेदन करने के लिए किसान के पास उसके पासपोर्ट साइज़ फोटो होने चाहिए।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए ज़रुरी स्वप्रमाणित पत्र

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दो तरह के स्वप्रमाणित पत्र होना जरुरी है।

  • इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना में आवेदन करने लिए आपके पास भू स्वप्रमाणित पत्र होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा आपके पास स्वघोषित प्रमाण पत्र होना भी ज़रुरी है।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लाभ

किसी भी योजना का लाभ राज्य के नागरिकों को ही दिया जाता है और इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के कई लाभ है जो बिहार राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को दिए जायेंगे।

  •  इस योजना का लाभ ऐसे सभी किसानों को दिया जायेगा जिनकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा के कारण ख़राब हो गयी थी। इससे किसानों को अपनी फसल के होने वाले नुकसान की भरपाई हो जायेगी।
  •  इस योजना से राज्य के सभी किसानो की स्थिति में काफी सुधार आयेगा और राज्य के सभी किसानों में खुशहाली बनी रहेगी।
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही इस बिहार राज्य फसल सहायता योजना के तहत किसानों को फसल के 20 फीसदी नुकसान के बदले में सरकार द्वारा प्रति हक्टेयर पर सात हज़ार पांच सौ रूपये प्रदान किये जायेगे।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करे?| Bihar Fasal Bima Yojna

अगर आप बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप को फॉलो करे जिससे आप अपनी फसल के लिए आवेदन कर पायेगे।

  •  बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://rcdonline।bih।nic।in/fsy पर विसिट करना होगा।
  •  जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपके सामने बिहार राज्य फसल सहायता योजना की वेबसाइट open हो जाएगी।
  • अब आपको इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक आप्शन दिखाई दे रहा होगा और अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
Bihar Fasal Bima Yojna
  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा,
  • अब इस नये पेज में आप से आपके आधार नंबर के बारे में पूछा जायेगा  आपको “हाँ” के आप्शन पर क्लिक कर देना है।
Bihar Fasal Bima Yojna
  • जैसे ही आप क्लिक करेगे एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपसे आपका आधार नंबर पूछा जायेगा। अब आपको अपना आधार नंबर और अपना नाम भरकर “AUTHENTICATION” पर क्लिक कर देना है।
Bihar Fasal Bima Yojna
  •  इसके बाद आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  •  अब बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म भर चूका है।

बिहार फसल सहायता योजना संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

बिहार फसल सहायता योजना क्या है?

बिहार फसल सहायता योजना बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीब किसानों के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजना है इस योजना में प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसल का नुकसान होने पर सरकार उन्हें कितनी राशि प्रदान करेगी ताकि किसानों के नुकसान की भरपाई की जा सके।

बिहार फसल सहायता योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी राशि मिलेगी?

इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की फसल का यदि 10% नुकसान होता है तो उसे प्रति हेक्टेयर के हिसाब से ₹7500 प्रदान किए जाएंगे और यदि लाभार्थी की फसल 20% से अधिक नष्ट होती है तो उस किसान को प्रति हेक्टेयर की दर से ₹10000 प्रदान किए जाएंगे।

बिहार फसल सहायता योजना की शुरुआत किसने की है?

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी के द्वारा राज्य के किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए Bihar Fasal Bima Yojna की शुरुआत की गई है।

Bihar Fasal Bima Yojna का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ बिहार राज्य के उन किसानों के लिए प्रदान किया जाएगा जिनकी फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हो गई है। उन किसानों की फसल की भरपाई के लिए राज्य सरकार सहायता राशि प्रदान करेगी।

बिहार फसल सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Bihar Fasal Bima Yojna को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के किसानों की फसल का होने वाले नुकसान की भरपाई करके उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना तथा उनके जीवन में खुशहाली लाना है।

अंतिम शब्द 

दोस्तों आज हमने आपको बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना बिहार राज्य फसल सहायता योजना के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment