बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 छात्रों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग की सुविधा

Bihar Free Coaching Yojana:- आज के दौर में हर कोई सरकारी नौकरी प्राप्त करने की रेस में लगा हुआ है लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में काफी परेशानी होती है और वह सही से सरकारी नौकरी की तैयारी नही कर पाते है। अपने राज्य के छात्र व छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराने के लिए बिहार राज्य सरकार ने Bihar Free Coaching Yojana 2024 को शुरू किया है। 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा फ्री कोचिंग योजना 2024 के माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र एवं छात्राओं को फ्री कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही साथ छात्रों को निशुल्क प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार के द्वारा Bihar Free Coaching Yojana 2024 के तहत बिहार राज्य के 36 जिलों के विद्यार्थियों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

अगर आप भी बिहार फ्री कोचिंग योजना क्या है? इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 से संबंधित हर एक जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध करा रहे हैं तो आइए जानते है, आखिर Bihar Free Coaching Yojana 2024 Kya Hai in Hindi-

Contents show

बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 क्या है? | Bihar Free Coaching Yojana 2024 Kya Hai in Hindi 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के पिछले वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को अलग-अलग प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा हेतु फ्री कोचिंग का लाभ उपलब्ध कराने के लिए Bihar Free Coaching Yojana को शुरू किया गया है। यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र एवं छात्राओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी क्योंकि बिहार फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत राज्य सरकार यूपीएससी/ बीपीएससी /पुलिस/ एसएससी/ बैंकिंग/ रेलवे एवं अन्य प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा में चयनित होने के लिए के कोचिंग और प्रशिक्षण का लाभ उपलब्ध कराएगी। 

बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 छात्रों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग की सुविधा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bihar Free Coaching Yojana 2024 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित 36 जिलों के छात्रों के आवेदन को ही स्वीकार किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षा हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करके छात्र सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण करके सरकारी नौकरी पाने का अपना सपना पूरा कर सकेंगे।

बिहार राज्य के अति पिछड़े वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के जो भी इच्छुक छात्र एवं छात्राएं बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो वह आसानी से इसके तहत ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

यदि आपको बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? के संबंध में जानकारी नहीं है तो आप परेशान ना हो क्योंकि यहां आपको इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, जिसे पढ़कर आप आसानी से Bihar Free Coaching Yojana 2024 का लाभ उठा सकेंगे।

बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Bihar Free Coaching Scheme 2024

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कई ऐसे छात्र एवं छात्राएं होते हैं जो प्रतियोगिता परीक्षा को पास करने के लिए कोचिंग कल प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं जिसके परिणाम स्वरुप वह प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते है। ऐसे गरीब छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में चयनित होने के लिए बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 को शुरू किया गया है। 

Bihar Free Coaching Yojana 2024 को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य में निवास करने पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा में चयनित होने के लिए फ्री कोचिंग का लाभ प्रदान करना है ताकि राज्य के अधिक से अधिक गरीब छात्रों को सरकारी नौकरी प्राप्त करने के अवसर मिल सकें। बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यह महत्वपूर्ण योजना राज्य के गरीब छात्रों को सरकारी नौकरी प्राप्त करने के सपना साकार करने और उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी।

बिहार फ्री कोचिंग योजना की नई अपडेट | New update of Bihar Free Coaching Scheme

बिहार राज्य के जो भी इच्छुक Bihar Free Coaching Yojana 2024 के तहत निशुल्क कोचिंग का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग के सभी छात्र एवं छात्राओं के द्वारा इस योजना हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है।

इसलिए राज्य के जो भी इच्छुक छात्र एवं छात्राएं फ्री कोचिंग का लाभ प्राप्त करने के लिए बिहार फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो वह आवेदन समिति की वेबसाइट coaching.biharboard online.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयनित लाभार्थियों को हर महीने मिलेगी प्रोत्साहन राशि | Selected beneficiaries will get incentive amount every month

ऊपर में आपको बताया कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु गरीब परिवार के बच्चों को निशुल्क कोचिंग के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाले चयनित लाभार्थियों को निशुल्क कोचिंग का लाभ देने के साथ-साथ राज्य सरकार के द्वारा हर महीने प्रोत्साहन राशि के रूप में पैसे भी भेजे जायेंगे। 

बिहार राज्य सरकार इस योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को हर महीने ₹1500 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी। इसके अलावा जो छात्र अपने जिले से बाहर दूसरे जिले में प्रतियोगिता परीक्षा हेतु प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे उन्हें प्रतिमाह ₹3000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। सरकार के द्वारा यह वित्तीय सहायता राशि सभी लाभार्थी छात्र एवं छात्राओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट भेजी जाएगी।

बिहार फ्री कोचिंग योजना की विशेषताएं | Features of Bihar Free Coaching Scheme

आगे बढ़ने से पहले चलिए जानते हैं कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत लाभार्थियों को क्या विशेषताएं है, इसके संबंध में जान लेते है। बिहार फ्री कोचिंग योजना की विशेषताएं निम्नलिखित है जो इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है-

  • Bihar Free Coaching Yojana 2024 को मुख्य रूप से बिहार राज्य के प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले गरीब छात्र एवं छात्राओं के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा हेतु चयनित के लिए निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी।
  • जिसके लिए राज्य के 36 जिलों में प्रतियोगिता परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जा रही है।
  • हर एक प्रतियोगी परीक्षा प्रशिक्षण केंद्र में साथ-साथ छात्र एवं छात्रों के दो बैच लगेंगे जिनमें उन्हें 6 महीने तक निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।
  • बिहार सरकार के द्वारा बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत सभी छात्र एवं छात्राएं लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के तहत पिछड़ा वर्ग के 40% सीटों एवं अति पिछला वर्ग के लिए 60% सीट निर्धारित की गई हैं।
  • इस योजना के तहत फ्री कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए छात्र एवं छात्राओं को किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि वह निशुल्क सभी तरह की सुविधा प्राप्त कर पाएंगे।
  • इसके अलावा Bihar Free Coaching Yojana के तहत चैनल विद्यार्थियों को हर महीने ₹1500 की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।
  • और जो छात्र अपने जिले से बाहर दूसरे जिलों में प्रतियोगिता परीक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे उन्हें सरकार के द्वारा प्रतिमा ₹3000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य के लाखों छात्र एवं छात्राएं प्रतियोगिता परीक्षा पास करके सरकारी नौकरी प्राप्त करने का अपना सपना पूरा कर पाएंगे।
  • बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के माध्यम से गरीब परिवार के विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा।

बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के लाभ | Benefits of Bihar Free Coaching Scheme 2024 in Hindi

यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से लाभार्थी छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से निम्नलिखित लाभ प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे, जो सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • बिहार प्रशासन के द्वारा इस योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को UPSC, BPSC, Railway, Banking, Police, SSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षा में चयनित होने के लिए निशुल्क कोचिंग का लाभ दिया जाएगा।
  • जिसके लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा क्योंकि राज्य सरकार द्वारा यह प्रशिक्षण छात्रों को निशुल्क दिया जाएगा।
  • Bihar Free Coaching Yojana के माध्यम से राज्य के 36 जिलों के छात्र एवं छात्रों को फ्री कोचिंग एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने का लाभ मिलेगा।
  • साथ ही साथ मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के अवसर मिलेंगे।
  • मुख्य रूप से बिहार राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को बिहार फ्री कोचिंग योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से निशुल्क कोचिंग प्राप्त करके सभी गरीब परिवार के विद्यार्थी सरकारी नौकरी प्राप्त करने में सक्षम बनेंगे।
  • जिससे राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के होनहार विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल बनेगा।
  • साथ ही साथ बिहार फ्री कोचिंग योजना के शुरू होने से राज्य में शिक्षा का विकास करने और अन्य छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria For Bihar Free Coaching Yojana 

यदि आप सोच रहे हैं कि आप बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत आवेदन करके आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको इस योजना के तहत आवेदन करने से पहले कई पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा। क्योंकि केवल पत्र छात्र एवं छात्राओं को ही Bihar Free Coaching Yojana के तहत निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। हमारे द्वारा बिहार फ्री कोचिंग योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड की पूरी लिस्ट नीचे दी गई है, जो इस प्रकार से है-

  • Bihar Free Coaching Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने वाली उम्मीदवार का बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • केवल पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग के होनहार छात्र एवं छात्राएं ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदन करते समय विद्यार्थी की आयु सीमा एवं न्यूनतम शिक्षक योग्यता पाठ्यक्रम के अंतर्गत प्रतियोगिता परीक्षा के अनुसार होनी जरूरी है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक छात्र या छात्रा के परिवार की अधिकतम वार्षिक आय 1 लाख रुपए होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं कक्षा या फिर स्नातक पास होना चाहिए।
  • इसके अलावा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कोर्स के साथ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र भी बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के लिए पात्र होंगे।
  • बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत छात्र-छात्राओं दोनों लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required For Bihar Free Coaching Yojana in Hindi 

बिहार राज्य में निवास करने वाले जो भी पात्र छात्र एवं छात्राएं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने हेतु फ्री कोचिंग योजना बिहार 2024 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण करने जा रहे हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी। जिनके संबंध में इस प्रकार से नीचे बताया गया है –

  • आवेदक विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण 
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • चालू मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Online Under Bihar Free Coaching Scheme?

अभी तक आपने बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के संबंध में सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की हैं अब हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभी बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में नहीं जानते हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले आसान स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के तहत अपना पंजीकरण कर सकते हैं, जो कुछ इस तरह से है-

  • उम्मीदवार छात्र एवं छात्र को बिहार फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://bcebconline.bih.nic.in/ पर विजित करना होगा।
  • अब आपके सामने बिहार फ्री कोचिंग योजना के आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Register का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।
बिहार फ्री कोचिंग योजना
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी होंगी।
  • इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज दो को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • मांगी गई सभी जानकारी और दस्तावेजों को दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपका आवेदन बिहार फ्री कोचिंग योजना के लिए हो जाएगा। आप चाहे तो अपने आवेदन का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

Bihar Free Coaching Yojana Related FAQs

बिहार फ्री कोचिंग योजना क्या है?

बिहार फ्री कोचिंग योजना बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र एवं छात्राओं को फ्री कोचिंग का लाभ मिलेगा।

बिहार फ्री कोचिंग योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

बिहार फ्री कोचिंग योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य आर्थिक तंगी के कारण प्रतियोगिता परीक्षा हेतु कोचिंग प्राप्त करने समर्थ छात्र एवं छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षा में चयनित हेतु फ्री कोचिंग का लाभ प्रदान करना है।

बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के तहत किसे लाभ मिलेगा?

बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के तहत मुख्य रूप से  पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्र एवं छात्राओं को लाभ मिलेगा जो आर्थिक तंगी के कारण प्रतियोगिता परीक्षा की कोचिंग प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत कौन-कौन सी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग का लाभ मिलेगा?

बिहार फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत लाभार्थी छात्र-छात्राओं को UPSC, BPSC, Railway, Banking, Police, SSC और अन्य प्रतियोगी परीक्षा में चयनित होने के लिए निशुल्क कोचिंग का लाभ दिया जाएगा।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत चयनित छात्र-छात्राओं को कितनी राशि मिलेगी?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार फ्री कोचिंग योजना के तहत चयनित छात्र एवं छात्राओं को हर महीने ₹1500 की राशि प्रदान की जाएगी इसके अलावा अपने जिले से बाहर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को ₹3000 प्रति माह प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलेगा।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं?

बिहार फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत उम्मीदवार अति पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार फ्री कोचिंग योजना के अंतर्गत आवेदन करने की वेबसाइट कौन सी है? 

बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की वेबसाइट https://bcebconline.bih.nic.in/ है। इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से प्रतियोगिता परीक्षा हेतु निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हो।

निष्कर्ष 

बिहार राज्य के छात्र एवं छात्राओं को विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से अलग-अलग लाभ प्रदान किया जा रहे हैं उनमें से एक योजना बिहार फ्री कोचिंग योजना भी है जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है ताकि वह सरकारी नौकरी के लिए आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा को पास करने हेतु सक्षम बना सके।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम बिहार फ्री कोचिंग योजना 2024 क्या है? | Bihar Free Coaching Yojana 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में बताइए जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी। यदि आपको लगता है कि इस लेख में बताई गई जानकारी आपके किसी मित्र या परिवार के सदस्य के काम आ सकती है तो कृपया करके हमारे इस लेख को उसे व्यक्ति के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment