बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 अधिक मूल्य पर बेचे गेहूं, ऐसे करें आवेदन

Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 Kya hai in Hindi: भारत देश के किस देश की अर्थव्यवस्था का एक अहम हिस्सा है जो कड़ी मेहनत करके फसलों का उत्पादन करते हैं किंतु किसानों को उनकी फसल का अधिक मूल्य नहीं मिल पाता है, जिसकी वजह से कई बार तो किसानों को कम मूल्य पर अपनी फसल बेचनी पड़ जाती है। यही कारण है कि किसानों को अपनी आजीविका चलन में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है हालांकि इस किसने की फसलों का उचित मूल्य प्रदान करने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। 

इसी दिशा में कार्य करते हुए बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के किसानों की गेहूं की फसल पर उचित मूल्य उपलब्ध कराने के लिए Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य में गेहूं की खेती करने वाले किसान अपनी इच्छा अनुसार अपनी गेहूं की फसल को अधिक रेट पर बेच सकते हैं। बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 के अंतर्गत सभी लाभार्थी किसानो को अपनी गेहूं की फसल को अपनी इच्छा अनुसार किसी भी पैक्स या फिर व्यापार मंडल को बेच की सुविधा प्रदान की जाएगी। 

अगर आप भी बिहार राज्य में निवास करने वाले एक किसान है और आप अपने गेहूं को अच्छे दामों पर बेचना चाहते हैं तो आपको Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अंतिम तक हमारे इस लेख के साथ बने रहिए।

Contents show

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 क्या है? | Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 Kya hai in Hindi

बिहार राज्य सरकार के द्वारा किसानों के गेहूं का अधिक से अधिक मूल्य प्रदान करने के लिए बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 को शुरू किया गया है, इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसान गेहूं बेचकर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है और अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी गेहूं व्यापार मंडल में बेच सकता है। Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 के अंतर्गत किसान गेहूं का न्यूनतम मूल्य 2125 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बेच सकते है। 

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 अधिक मूल्य पर बेचे गेहूं ऐसे करें आवेदन

इस योजना के अंतर्गत अधिक मूल्य पर अपनी गेहूं की फसल बेचने के लिए लाभार्थी किसानों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बिहार राज्य के कृषि विभाग द्वारा बिहार गेहूं अधिप्राप्ति 2024-25 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को 20 अप्रैल से शुरू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी रैययत किसान और गैर रैयत किसान दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। अगर आप सभी किसान अपना गेहूं बेचने के लिए गेहूं अधिप्राप्ति के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है।

और अपनी गेहूं की फसल का अधिक मूल्य प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंतिम तक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि इस आर्टिकल में आज आपको Bihar Gehu Adhiprapti 2024 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के संबंध में जानने को मिलेगा, जिससे आप आसानी से बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Bihar Wheat Procurement Scheme 2024

बिहार राज्य के कृषि विभाग के द्वारा किसानों को गेहूं की खेती का उचित मूल्य प्रदान करने के लिए Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 की शुरूआत की गई है। बिहार सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के सभी रैययत किसान और गैर रैयत किसान दोनों को उनकी गेहूं का अधिक से अधिक मूल्य प्रदान करना है ताकि राज्य की किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सके। 

इस योजना के अंतर्गत किसान गेहूं का न्यूनतम मूल्य 2125 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बेच सकते है। जिसके लिए उम्मीदवार किसानों को बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 के तहत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा, जिसके बाद वह अपने गेहूं को व्यापार मंडल जाकर जमा कर सकते है। बिहार राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जा रही Bihar Gehu Adhiprapti 2024 किसानों की आय में वृद्धि करेगी, जिससे राज्य के किसान आत्मनिर्भर बनकर एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकेंगे।

कब तक कर सकेंगे बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के तहत आवेदन 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के किसानों को उचित मूल्य पर गेहूं बेचने की सुविधा प्रदान करने के लिए 20 अप्रैल से बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जिसके तहत आवेदन करके किसान आसानी से अपना गेहूं अधिक मूल्य पर बेचकर अधिक लाभ कमा सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कृषि विभाग बिहार सरकार द्वारा Bihar Gehu Adhiprapti 2024 ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जून 2024 निर्धारित की गई है।

इसलिए राज्य के जो भी इच्छुक किसान लोग Bihar Gehu Adhiprapti Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें 31 जून 2024 से पहले गेहूं बेचने के लिए अपना आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के उपरांत ही उचित दर पर अपने गेहूं को बेच सकेंगे और अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

Bihar Gehu Adhiprapti 2024-25 गेहूं का मूल्य क्या है?

बिहार राज्य में निवास करने वाले किसानों के गेहूं की फसल को गेहूं अधिप्राप्ति के अंतर्गत दो भागों में विभाजित किया गया है, पहला साधारण गेहूं और दूसरा ग्रेड ए। बिहार राज्य सरकार के द्वारा इन दोनों प्रकार के गेहूं पर किसानों के लिए अलग-अलग कीमत प्रदान की जाएगी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bihar Gehu Adhiprapti 2024-25 के तहत किसानों को साधारण गेहूं पर 2188 रुपए प्रति क्विंटल दर से कीमत प्रदान की जाएगी। 

और वही ग्रेड ए के गेहूं की कीमत राज्य सरकार के द्वारा 2233 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है। बिहार राज्य में निवास करने वाले रैयत किसान बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के तहत अधिकतम 250 क्विंटल गेहूं बेच सकता है। साथ ही साथ राज्य गैर रैयत किसान यानी जो किसान किसी दूसरे खेत पर गेहूं उगा रहे है, वह सभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके 100 क्विंटल गेहूं बेच सकते है।

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के प्रमुख बिंदु

आगे बढ़ने से पहले आपको बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के प्रमुख बिंदु के संबंध में अवश्य जान लेना चाहिए, जो हमारे द्वारा निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर गेहूं अधिप्राप्ति के संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

  • इस योजना के तहत राज्य के किसानों से रबी फसल 2024-25 में 20 मई से 2024 से 23 जुलाई 2024 तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी। 
  • लाभार्थी किसान गेहूं अधिप्राप्ति योजना के अंतर्गत अपनी इच्छा अनुसार किसी भी अधिप्राप्ति केंद्र पर अपना गेहूं बेच सकता है। 
  • बिहार सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत गेहूं का न्यूनतम मूल्य 2125 रुपए प्रति क्विंटल की दर से निर्धारित किया गया है।
  • किसानों से गेहूं की खरीद पंचायत स्तर पर चयनित प्राथमिक कृषि साख समिति और प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल द्वारा की जाएगी।
  • बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के तहत राज्य का हर एक रैयत किसान 150 क्विंटल और गैर रैयत एक किसान 50 क्विंटल गेहूं बेच सकता है।
  • किसानों से गेहूं प्राप्ति के उपरांत 48 घंटे के अंदर नामित बैंक खाते में PFMS के माध्यम से पूरी राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. 
  • बिहार राज्य के सभी किसान अपने क्षेत्र में चयनित समिति पैक्स या व्यापार मंडल में आसानी से अपने गेहूं की बिक्री कर सकते है।
  • इसके अलावा यदि किसी किसान को गेहूं अधिप्राप्ति कार्य में कोई परेशानी आती है तो वह बिहार सरकार के द्वारा लांच किए गए हेल्पलाइन नंबर 1800-1800-110 पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति 2024 के लाभ | Benefits of Bihar Gehu Adhiprapti 2024 in Hindi 

अगर आप भी जानना चाहते है तकि बिहार राज्य के किसानों को बिहार गेहूं अधिप्राप्ति 2024 के माध्यम से क्या-क्या लाभ प्राप्त होंगे? तो हमारे द्वारा इसकी पूरी जानकारी निम्नलिखित प्रकार से सूचीबद्ध रूप में नीचे उपलब्ध कराई जा रही है जिसे पढ़कर आप जान सकते हैं कि किसानों को इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से लाभ मिलेंगे, जो कुछ इस प्रकार से है- 

  • बिहार राज्य के कृषि विभाग के द्वारा किसानों को उनके गेहूं का उचित मूल्य उपलब्ध कराने के लिए बिहार गेहूं अधिप्राप्ति 2024 को शुरू किया गया है। 
  • इस योजना के माध्यम से किसान बाजार से अच्छे दाम पर अपना गेहूं बेच सकेंगे, जिससे राज्य के किसानों को अधिक लाभ होगा। 
  • सरकार के द्वारा गेहूं बेचने के ठीक 48 घंटे के अंदर लाभार्थी किसान के बैंक खाते में पूरी धनराशि भेज दी जाएगी। 
  • यानी कि इस योजना के अंतर्गत गेहूं बेचने पर किसानों को पैसे प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
  • आप किसानों को अपने गेहूं की फसल बेचने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अपनी पंचायत के पैक्स अध्यक्ष खुद आपके घर से गेहूं ले जाएंगे।
  • राज्य के किसान अपने गेहूं बेचने के साथ-साथ उचित मूल्य पर गेहूं खरीद भी सकते हैं जहां पर उन्होंने बेचे थे।
  • आप किसानों को अपने गेहूं अच्छे दामों पर बेचने के लिए किसी बनिया या बिजनेसमैन के पास नहीं जाना होगा बल्कि वह व्यापार मंडल में गेहूं बेचकर अच्छे दाम प्राप्त कर पाएंगे।
  • बिहार राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जा रही बिहार गेहूं अधिप्राप्ति किसानों को गेहूं की फसल का उचित मूल्य उपलब्ध कराने में मददगार साबित होगी। 
  • जिस राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी और वह आत्मनिर्भर बनकर बेहतर तरीके से खेती कर पाएंगे। 

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 in Hindi 

बिहार राज्य में निवास करने वाले जो भी पात्र किसान व्यापार मंडल में अपना गेहूं बेचना चाहते है तो आपको Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना अति आवश्यक है। यदि आपके पास नीचे बताए सभी दस्तावेज मौजूद हैं तो आप बड़ी आसानी से अपने गेहूं को उचित मूल्य पर बेचने के लिए बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के अंतर्गत आवेदन कर पैक्स या फिर व्यापार मंडल में आसानी से बेच सकते है, जिनकी पूरी लिस्ट निम्नलिखित प्रकार से नीचे दी गई है – 

  • आवेदक किस का आधार कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • किसान रजिस्ट्रेशन नंबर 
  • भूमि संबंधित सभी दस्तावेज एवं रसीद 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ 
  • बैंक खाता विवरण आदि।

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Bihar Gehu Adhiprapti 2024

बिहार राज्य का कोई भी किसान बी बिहार गेहूं अधिप्राप्ति 2024 के तहत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके अपने गेहूं को पैक्स या फिर व्यापार मंडल में आसानी से बेच सकते है। अगर आपको गेहूं अधिप्राप्ति के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी नहीं है तो हमारे द्वारा इसके तहत आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी निम्नलिखित प्रकार से नीचे दी गई है आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाकर घर बैठे बैठे Bihar Gehu Adhiprapti 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि- 

  • बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए इच्छुक किस को सबसे पहले कृषि विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://epacs.bih.nic.in/MIS/ पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर Bihar Gehu Adhiprapti 2024 की आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा। 
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 Kya hai in Hindi
  • क्लिक करते ही आपको बिहार गेहूं की प्रति 2024-25 का ऑप्शन मिल जाएगा अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप बिहार गेहूं की प्रति 2024-25 के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। 
  • इस पेज पर किस को अपना किसान रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और फिर कैप्चर कोड को निर्धारित बॉक्स में दर्ज करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन संबंधित पूरा विवरण ओपन हो जाएगा, जिसे पढ़कर आपको आगे बढ़ना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने होंगी।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 
  • इतना सब करने के पश्चात आपको अंत में नीचे की ओर दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन सफलतापूर्वकबिहार गेहूं अधिप्राप्ति 2024 के तहत हो जाएगा और आपको एक रसीद में मिलेगी।
  • आपको इस रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर यह पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करके अपने पास सुरक्षित रखना होगा। 

Bihar Gehu Adhiprapti Yojana Related FAQs

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति क्या है?

यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के कल्याण हेतु शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से राज्य के किसानों को उनकी गेहूं की फसल का अधिक से अधिक मूल्य प्रदान किया जाएगा जिससे किसानों की आमदनी पड़ेगी और वह आत्मनिर्भर बनेंगे। 

Bihar Gehu Adhiprapti Yojana को किसके द्वारा शुरू किया गया है?  

Bihar Gehu Adhiprapti Yojana को कृषि विभाग, बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया है ताकि बिहार राज्य के किसानों को उनके गेहूं की फसल पर उचित मूल्य उपलब्ध कराकर किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सके।

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के लिए कितने तरह के किसान आवेदन कर सकते हैं?

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के दो तरह के किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। पहले रैयत किसान जो खुद की जमीन पर खेती करते हैं और दूसरे गैर रैयत किसान, वह जो दूसरों की जमीन में अपनी खेती करते है।

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना के तहत किसानों को गेहूं का कितना मूल्य मिलेगा? 

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना के तहत किसानों को साधारण गेहूं का 2125 रुपए प्रति क्विंटल की दर और ग्रेड ए के गेहूं पर 2233 रुपए प्रति क्विंटल की दर से मूल्य उपलब्ध कराया जाएगा।

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

बिहार गेहूं अधिप्राप्ति हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जून 2024 निर्धारित की गई है यानी कि बिहार राज्य के जो भी इच्छुक किसान अच्छे दामों पर अपने गेहूं को व्यापार मंडल में भेजना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत 31 जून से पहले पहले आवेदन करना होगा। 

Bihar Gehu Adhiprapti 2024 में गेहूं बेचने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना के अंतर्गत गेहूं बेचने के लिए उम्मीदवार किसानों को Bihar Gehu Adhiprapti की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके उपरांत आप अपना गेहूं पैक्स या व्यापार मंडल में जाकर बड़ी आसानी से भेज सकते है।

निष्कर्ष 

आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आपके लिए बिहार गेहूं अधिप्राप्ति योजना 2024 क्या है? | Bihar Gehu Adhiprapti Yojana 2024 Kya hai in Hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई गई है। बिहार राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जा रही है योजना किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने और उन्हें गेहूं की फसल का उचित मूल्य उपलब्ध कराने में मददगार साबित होगी।

अगर आप बिहार राज्य के किस है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल लाभकारी साबित हुआ होगा। अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment