बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना 2021 फॉर्म ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना बिहार 2021 फॉर्म , Bihar Harit Krishi Sanyanta Yojana,  Bihar Government Schemes, Bihar Harit Krishi Sanyantra Yojana, मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना

मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन:- दोस्तों आज हम आपको बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना हरित कृषि संयंत्र योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं योजना से जुड़ी  अन्य जानकारियां आप हमारे इस आर्टिकल  के माध्यम से देख सकते हैं।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2022 तक किसानों की आये को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। और इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार किसानों के हित मे कई योजनाओ का संचालन भी कर रही है। और अब इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम हरित कृषि संयंत्र योजना रखा गया है।

योजना के अंतर्गत राज्य के किसान खेती-बाड़ी से जुड़े मशीनों को भेजने के लिए असमर्थ होते हैं। यानी कि किसान के पास कृषि संयंत्र के लिए रुपए नहीं है उनके लिए राज्य सरकार की तरफ से कृषि यंत्र खरीदने के लिए राज्य सरकार कृषि यंत्र देने जा रही है। ताकि बिहार राज्य के किसान अब अपनी फसल को करने में आसान कर सके। तो अब अगर आप बिहार राज्य में निवास करते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो यह लेख आपको बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। सो इस लेख को अंत तक पढ़े-

मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना बिहार | Bihar Harit Krishi Sanyanta Yojana

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना

बिहार सरकार ने अपने रज्यो की किसानों की आय को दोगुना करने के लिए 24 अगस्त 2020 को हरित क्रांति योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत बिहार सरकार अपने रज्यो के ऐसे किसानों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है और खेती करने के लिए उचित मशीन या साधन नही है. ऐसे किसानों को सरकार कम दामों पर किराए पर मशीन उपलब्ध कराएगी। ताकि किसान अपनी पैदावार को सही ढंग से कर सके। लेकिन आपको बता दे की सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जिसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है। अपनी अधिक जानकारी के लिए इसे ध्यानपूर्वक पढ़े।

हरित कृषि यंत्र योजना का एकमात्र राज्य में कृषि उत्पादन को बढ़ावा देना है और इस योजना का लक्ष्य 2022 तक राज्य के ग़रीब किसानों की आय को दुगना करना है बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार इस योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार राज्य में किसान मृत्यु दर में भी कमी लाना चाहती है। बस इन्हीं उद्देश्य के कारण राज्य सरकार इस योजना की शुरुआत करने जा रही है।

योजना का नाममुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना बिहार
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईबिहार
कब शुरू की गई योजना 24 अगस्त 2020
योजना के लिए पात्रता  बिहार के गरीब किसान
योजना की देख रेखराज्य के कृषि विभाग द्वारा

मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के लाभ (Benefit Of Bihar Harit Krishi Sanyanta Yojana)

आर्थिक सहायता – इस योजना का सबसे अधिक राज्य के उन ग़रीब किसानों को होगा जो महँगाई की मार से खेती-बाड़ी से जोड़ी मशीनें नहीं ख़रीद पाते हैं। यह एक सुनहरा मौका है उन ग़रीब किसानों के लिए जिसके कारण अब राज्य के एक ग़रीब किसान भी मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना का लाभ ले सकते हैं।

बजट का प्रावधान – राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने इस योजना के लिए लगभग 846 करोड़ों रुपए का बजट का प्रावधान किया है। ताकि राज्य के अधिक से अधिक ग़रीब किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

आय में वृद्धि – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के किसानों की फ़सलों का उत्पादन दुगनी रफ्तार से बढ़ेगा जिस कारण राज्य के ग़रीब किसानों की आय में वृद्धि होगी। इस योजना के तहत राज्य के किसानों का विकास होगा।

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for Bihar Chief Minister’s Green Agricultural Plant Scheme

आधार कार्ड –  अगर आप बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है क्योंकि इससे आपकी पहचान का पता चलता है।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है क्योंकि यह योजना केवल बिहार के किसानों के लिए ही सीमित है इसलिए उम्मीदवार के पास स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

वोटर ID कार्ड –  अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास वोटर ID कार्ड का होनें आवश्यक है।

बैंक अकाउंट – योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट का होना भी आवश्यक है। क्योंकि आर्थिक सहयता राशि विभाग द्वारा सीधे आवेदक के खाते में भेजी जाती है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

बिहार  मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना आवेदन  कैसे करें? | How to apply For Bihar Chief Minister Green Agricultural Plant Scheme 

अगर आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे लेख में दी गयी जानकारी को स्टेप By स्टेप फॉलो करके बहुत आसानी से कर सकते है। जो इस प्रकार है –

  • इस योजना के लिए अभी तक ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं हुए हैं।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपको राज्य सरकार के कृषि संयंत्र बैंक मैं जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • लेकिन अभी तक इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं हुए हैं।
  • इसलिए आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें जैसे ही ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे हम आपको बता देंगे।।

FAQ

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना क्या है?

यह बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है। जिसके अंतर्गत किसानों खेती करने के लिए कृषि मशीन उपलब्ध कराएगी। जिसका उपयोग करके राज्य के किसान अपने खेतो में फसल की अच्छी पैदावार कर सकते है इस योजना का लाभ बिहार राज्य के गरीब किसानो को ही प्रदान किया जायेगा।

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना की शुरुआत कब की गई है?

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना की शुरुआत 24 अगस्त 2020 में बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा के द्वारा की गई हैं। जिसका लाभ केवल बिहार राज्य के पात्र किसान ही उठा सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना को क्यो शुरू किया गया है?

इस योजना की शुरुआत किसानों के लिए कृषि को आसान बनाने मशीनों और साधनो को उपलब्ध करना है ताकि किसानो की आय को दोगुना हो सके और राज्य में किसानो की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना में आवेदन कैसे करें?

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना की आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नही हुई है इसलिए अभी इसका इंतज़ार करना होगा। जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी होगी हम आपको उसकी जानकारी अपने आर्टिकल के माधयम से आपको प्रदान कर देंगे।

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से बिहार राज्य के उन किसानों के लिया दिया जाएगा। जो आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण खेती के लिए आधुनिक तकनीक से चलने वाली मशीनों का उपयोग नहीं कर पाते है उन किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हम ने आप को बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना “मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना बिहार 2021फॉर्म  “के बारे में बताया हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको इस योजना के लाभ बताएं। और साथ ही साथ हम ने यह भी बताया कि इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कब तक कर सकते हैं। योजना से जुड़े अन्य जानकारी जानने के लिए आप हमें अपने प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे  धन्यवाद

Spread the love

Leave a Comment