[आवेदन फार्म] बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना – 2.50 लाख

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना  :- दोस्तों आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना है। अगर आप बिहार राज्य के अनुसूचित जाति या अनुसूचित जाति के व्यक्ति है और अगर आप एक हाई कास्ट के व्यक्ति से शादी करते है तो  बिहार सरकार द्वारा आपको दो लाख पचास हज़ार रुपये तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत बिहार से जातिवाद खत्म करने के लिए कई गयी है।

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत अगर राज्य का कोई हाई कास्ट का कोई व्यक्ति किसी गैर अनुसूचित जाति या अनुसूचित जाति के व्यक्ति से विवाह करता है तो उसे सरकार की तरफ से 2.50 लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की वार्षिक आय 3.50 लाख रूपए निर्धारित की गई है।

हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि आप किस प्रकार इस अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना से जुडी हुई सभी जानकारी लेने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Contents

अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना बिहार | Bihar Inter Caste marriage  encouragement Yojana

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के उन युवाओं को 3.50 लाखों रुपए की सहायता करेगी जो अपना विवाह अंतरजातीय या जनजातीय वर्ग के साथ करते हैं। इस अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य से जातिवाद को खत्म करने का लक्ष्य बनाया गया है  और बिहार राज्य सरकार चाहती है कि राज्य में जातिवाद खत्म हो। इसी लिए राज्य सरकार अंतर जाति विवाह योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा अंतर जाति विवाह हो और जातिवाद को खत्म किया जा सके।

योजना का नाम बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना
लाभ 2.5 लाख रूपये
लाभार्थी अगल अलग जातियों के विवाह करने वाले लड़का लड़की
उद्देश्य अंतरजातीय विवाह करने वाले दंपतियों को सहायता प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

दोस्तों बिहार सरकार ने अपने राज्य में अंतर जाति विवाह करने वाले नवविवाहित दंपति यों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने जा रहे हैं। योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के सभी धर्मों के लोग अंतर जाति विवाह योजना को अपनाएं ताकि सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलजुल कर रह सके। पहले ये राशि पचास हज़ार रुपये थी लेकिन अब बिहार सरकार ने इस धनराशि को बढ़ा दिया है इस योजना से काफी लोगो की मदद की जा सके।

जैसा की आप सभी जानते हैं कि जब नवविवाहित दंपति जिसने किसी दुसरे जाति के किसी लड़की/लड़का से शादी की हो तो उनको शादी के बाद कई मुश्किल हालात का सामना करना पड़ता है इसलिए बिहार सरकार ऐसे लोगो की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है जिससे अंतर जाति विवाह करने वाले नवविवाहित दंपति को कोई मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण राज्य सरकार अंतरजातीय विवाह करने वाले दंपतियों को सहायता राशि प्रदान कर रही है। योजना का एकमात्र यह है कि राज्य के अंतर जाति विवाह योजना के तहत शादी करें। और अंतर जाति विवाह योजना को बढ़ावा मिले बस इसी एकमात्र उद्देश्य के कारण राज्य सरकार इस योजना को शुरू कर रही है।

अंतर जाति विवाह योजना बिहार के लाभ | Benefits of Bihar inter caste marriage  encouragement Yojana

  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना के तहत शादी करने वाले जोड़े को बिहार सरकार की तरफ से  3.50 लाख रूपय प्रोत्साहित राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के शुरू होने पर बिहार में जातिवाद खत्म होगा।

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Bihar inter caste marriage  encouragement Yojana

इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद उन्ही दंपतियों को दी जाएगी जो इस योजना के लिए पात्र होगे इस योजना के लिए सभी तय की गयी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना में आवेदन करने वाले दंपति बिहार राज्य के मूल निवासी होने जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ उन्ही दंपति को दिया जायेगा जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रूपये से कम होगी।
  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना में आवेदन करने वाले दंपति में से लडकी की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • बिहार सरकार द्वार शुरू की गयी इस योजना के तहत दम्पति में से एक का लोअर कास्ट और दूसरे का हाई कास्ट का होना जरुरी है।
  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ लेने के लिए लड़का और लड़की का कोर्ट मैरिज करना अनिवार्य है।

अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना बिहार के लिए जरूरी दस्तावेज | important documents for Bihar inter caste marriage  Encouragement Yojana

अगर आप इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आपके पास सरकार द्वारा अनिवार्य किये गये सभी दस्तावेज होगे इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना में आवेदन करने वाले के आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले दंपति के पास उनका आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को लेने के लिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत शादी करने वाले जोगे के पास अपने पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है।
  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ उसी दंपति जोड़े को दिया जायेगा जिसके पास कोर्ट मैरिज का प्रमाण पत्र होगा।
  • बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास उसका स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • इस अनुसूचित जाति या अनुसूचित जाति आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसका मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

बिहार अंतरजाति विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे | How to apply for Bihar inter caste marriage  Encouragement Yojana

अगर आप इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना में अपना आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले बिहार राज्य की इस Social welfare Department की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “Http://socialwelfare.bih.nic.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको बिहार अंतरजातीय विवाह योजना का एक लिंक दिखाई देगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्विम में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और  सभी जरुरी दस्ततावेज इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।
  • आपको इस बिहार अंतरजातीय विवाह योजना के आवेदन फॉर्म के साथ अपने जिलाधिकारी को लिखो गया प्रार्थना पत्र लगाना होगा जिसमे जिसमे लिखा हो कि वर या वधू जिसमें से एक स्वर्ण जाति और दूसरा अनुसूचित जाति से संबंध रखता है।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा और इसके बाद आपको इस योजना का लाभ दे दे दिया जायेगा।

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना क्या है?

राज्य में अंतरजातीय विवाह करने वाले नागरिको के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके तहत बिहार सरकार अंतरजातीय विवाह करने वाले लड़का और लड़की को सुरक्षा के साथ साथ प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। जिससे अंतरजातीय विवाह करने वाले दंम्पति अपना जीवन यापन कर सके.

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

बिहार सरकार ने अपने राज्य में जातिवाद की भावना को पूरी तहत से ख़त्म करने और अंतरजातीय विवाह करने वाले दम्पत्तियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस योजना का आयोजन किया है.

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ किन नागरिको के लिए दिया जायेगा?

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ राज्य के उन नागरिको के लिए दिया जायेगा, जिन नागरिको ने आपस में इंटर कास्ट मैरिज मैरेज की है उन नागरिको के लिए प्रोत्साहन के रूप मे वित्तीय राशि दी जाएगी।

बिहार अंतरजातीय विवाह योजना के तहत लाभार्थी को कितनी धनराशि दी जाएगी?

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को बिहार सरकार की ओर से दो लाख पचास हज़ार रुपये तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। जिसका उपयोग करके वह अपना एक नया जीवन शुरू कर सकते है और बिना किसी के मदद के अपना खुद का छोटा मोटा व्यपार शुरू करके आय का साधन बना सकते है.

क्या बिहार अंतरजातीय विवाह योजना के तहत आवेदन करके ही लाभ ले सकते है?

जी हाँ आप इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद ही बिहार सरकार के द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते है. अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए बिहार अंतरजातीय विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

दोस्तों आज हमने आपको अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना बिहार के बारे में बताया। हमने आपको यह बताया कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी। या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर  देंगे धन्यवाद

Spread the love

2 thoughts on “[आवेदन फार्म] बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना – 2.50 लाख”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।