[ऑनलाइन आवेदन] बिहार किसान सम्मान निधि योजना | Check Application Status

Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Form In Hindi :- दोस्तो सभी जानते है कि केंद्र सरकार ने किसानों की आय को बढ़ाने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह ऐसी योजना है जिसका लाभ देश के हर राज्य के लगभग सभी किसानों को दिया जा रहा है। लेकिन अभी भी काफ़ी ऐसे किसान है जो इस योजना का लाभ नही पा रहे है।

जैसे कि हम बात करे बिहार राज्य की तो इस राज्य में काफ़ी ऐसे किसान है जो PM Kisan Sammna Nidhi yojana में आवेदन नही कर पॉय रहे है जिस करना उन्हें इए योजना का लाभ नही मिल पा रहा है। दोस्तो अगर आप भी इन्ही किसान की लिस्ट में शामिल है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। जी हाँ क्योकि बिहार राज्य सरकार ने सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ही बिहार किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है।

जिसके अंतर्गत अभी तक राज्य के जिन किसानों के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 का लाभ नही मिल पा रहा है, या फिर वह इसमें आवेदन नही कर पाए है तो अब वह आसानी से Bihar Kisan Sammna Nidhi Yojana में आवेदन कर सके और इस योजना का लाभ ले सके। सो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आप इसमे हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए आवेदन करते है? साथ ही आवेदन फॉर्म की स्थिति और इस योजना के आपका नाम शामिल है या नही इसका भी पता लगा सकते है। तो चलिए एक – एक करके इसके बारे में जानते है –

बिहार किसान सम्मान निधि योजना | Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana

बिहार किसान सम्मान निधि योजना

बिहार राज्य में काफ़ी बड़ी संख्या में किसान निवास करते है। जिनकी आय का मुख्य साधन कृषि ही है लेकिन कई बार पैसे की आर्थिक स्थिति से कमजोर होने के कारण वह समय पर फसल के लिए खाद्य, सिंचाई पानी जैसी कृषि से जुड़ी चीज़ो को पूरा नही कर पाते है, जिस कारण अक्सर फसल खराब हो जाती है। जिसे ध्यान रखते हुए भारत सरकार के मिलकर बिहार राज्य सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत राज्य के छोटे सीमांत (जिनके पास 2 हेक्टयर) तक ज़मीन रखने वाले किसानों के लिए सालाना 6000 रुपये की राशि बराबर 3 बार किश्त के रूप में किसान के बैंक खाते में (DBT) के माध्यम से भेजी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत मिलने बाली आर्थिक सहायता की मदद से किसान समय पर फसल को पानी, खाद्य दे सकेंगे जिससे फसल अच्छी होगी।

बिहार राज्य के किसानों के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफ़ी अच्छी पहल है, जानकारी दे दे कि इस योजना का लाभ मुख्यता उन्ही किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने पीएम सम्मान निधि योजना में आवेदन किया होगा। अगर अभी तक इस आवेदन किया है तो नींचे हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी के अनुसार आसानी से आवेदन कर सकते है।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता (दस्तावेज़)

राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ लेने और इसमें आवेदन करने के लिए कुछ मात्रादंड को निर्धारित किया है जो आवेदन करने वाले किसान के पास होना अनिवार्य है- जो की इस प्रकार है –

बिहार किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Form

बिहार राज्य के जो किसान इस योजना में आवेदन करना चाहते है उनके पास ऊपर बताये गए अगर जरूरी दस्तावेज है तो नींचे दी गयी स्टेप को फ़ॉलो करके Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana Apply form को भर सकते है –

  • बिहार किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य की कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • बिहार राज्य कृषि विभाग की वेबसाइट पर डायरेक्ट आप यहां से क्लिक करके भी जा सकते है।
  • वेबसाइट के होमेपेज पर आते ही आपको यहां बहुत से विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको नींचे दिए गए विकल्प में से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के विकल्प में से आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना है जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
बिहार किसान सम्मान निधि योजना
  • अब आपके एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको General User के दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।
बिहार किसान सम्मान निधि योजना
  • नेक्स्ट अब यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है, और सर्च पर क्लिक कर देना है।
बिहार किसान सम्मान निधि योजना
  • सर्च पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर आ जाएंगे जहां पर आपको Authentication के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर एक ओटीपी जाएगा जिसे यहां दर्ज कर देना है।
  • अब आपके सामने बिहार किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी नाम, पता, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि भरकर फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करते ही आपका इस योजना में रजिस्ट्रेशन ही जायेगा।

बिहार किसान सम्मान निधि योजना आवेदन स्टेटस कैसे चेक करें? | How To check Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana Status

अगर आप इस योजना में आवेदन कर चुके है और अब उसकी स्थिति के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके स्थिति का पता लगा सकते है –

  • सबसे पहले आपको ऊपर की तरह इसकी इस वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमेपेज पर आपको आवेदन स्थिति/ आवेदन के प्रिंट पर क्लिक करना है इस विकल्प के अंदर आपको कई सारे अन्य विकल्प दिए गए होंगे जिनमे से आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
बिहार किसान सम्मान निधि योजना
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना Application Number Enter करना है। और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
बिहार किसान सम्मान निधि योजना
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी आवेदन स्थिति निकलकर आ जायेगी।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Related FAQ

किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत किसने की है?

इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है।

किसान सम्मान निधि योजना के अंर्तगत किन किसानों को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को प्रदान करेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंर्तगत दी जाने वाली राशि

PM Kisan Samman Nidhi Scheme तहत देश के किसानो को 6 हजार रुपये की बार्षिक 3 किस्तों में दिए जाएंगे।

किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए किसान के पास कितनी जमीन होनी चाहिए?

kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने के लिए किसान के पास 2 हेक्टयर तक जमीन होनी चाहिए।

अंतिम शब्द

भारत सरकार के द्वारा 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गई सरकार की काफी महत्वपूर्ण योजना है। जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा देश के किसानों को सालाना 3 किश्त में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत लगभग इंटरनेट की मदद से सभी किसान आवेदन कर चुके है, लेकिन कुछ राज्य के किसान है जो इस योजना में आवेदन नही कर पाए है जैसे कि बिहार राज्य के काफ़ी किसान इस योजना से बंचित है। जिसे ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने बिहार किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना को मुख्य रूप पीएम किसान सम्मन निधि योजना के साथ ही जोड़ा गया है।

अगर सीधे शब्दो में कहे तो बिहार के जो किसान इस योजना में आवेदन नही कर पाय है वह बिहार राज्य के अंतर्गत अब इस योजना में अपना आवेदन करके सालाना 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बाक़ी इस योजना के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी साझा की है। मुझे उम्मीद है कि आप हमारे इस आर्टिकल को फ़ॉलो करते हुए अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको इस योजना में आवेदन करने या फिर इसके बारे में कुछ और पूछना है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।