बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 | राशन कार्ड धारकों को मिलेगा 5 लाख तक फ्री इलाज ऐसे करना होगा आवेदन

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 : जैसा कि आप सभी जानते है कि भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से गरीब नागरिकों के लिए 5 लाख रुपए का स्वास्थ बीमा प्रदान किया जाता है, जिसके माध्यम से नागरिक सभी नागरिक आसानी से किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में जाकर मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त कर सकते है। हमारे बीच बहुत सारे ऐसे नागरिक है जिन्होंने PM Jan Arogya Yojana के अंतर्गत आवेदन किया है लेकिन उनका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे नागरिकों को ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए बिहार राज्य सरकार ने Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 को शुरू किया है। 

इस योजना के माध्यम से राज्य के उन सभी नागरिकों को ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा, जो प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत लाभ प्राप्त करने से वंचित रहे गए है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 के माध्यम से बिहार राज्य के सभी गरीब नागरिकों को आसानी से स्वास्थय सेवाओ का लाभ मिल सकेगा। जिससे उन्हें अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज कराने के लिए किसी के सामने हाथ नहीं फैलने पड़ेंगे। अगर आप भी बिहार राज्य के निवासी है और आपने भी PM Jan Arogya Yojana के तहत आवेदन किया था लेकिन आपको इसके अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा का लाभ नही मिल पाया है तो आप आसानी से Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

इस लेख में हमारे द्वारा बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे- इसके लाभ, उद्देश्य, आवेदन हेतु दस्तावेज, पात्रता, आवेदन कैसे करें आदि के संबंध में बताया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना के संबंध में हर एक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ने की आवश्यकता है तो आइए जाने कि आप किस तरह से Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 के तहत आवेदन करके लाभ उठा सकते हो-

Contents show

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 क्या है? | Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 Kya Hai in Hindi 

बिहार राज्य में कई ऐसे नागरिक है, जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी खतरनाक बीमारियों का इलाज करने में सक्षम रहते हैं हालांकि ऐसे नागरिकों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ₹5 लाख तक का स्वास्थ बीमा प्रदान कर रही है लेकिन बिहार राज्य के कुछ ऐसे गरीब नागरिक हैं जिन्हें अभी भी जन आरोग्य योजना के तहत लाभ नहीं मिला है, ऐसे नागरिकों को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 को शुरू किया है। बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत उन सभी नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जो आयुष्मान भारत योजना से वंचित रह गए थे। 

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2

इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लगभग 1.79 करोड़ राशन कार्ड परिवारों स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा कवर का लाभ दिया जा रहा है। जिससे राज्य के नागरिक आसानी से चयनित अस्पतालों मे फ्री ईलाज करवा सकेंगे। जो भी इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

यदि आप Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि आप हमारे इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर आसानी से इसके तहत आवेदन करके लाभ ले सकेंगे।

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Bihar Chief Minister Jan Arogya Yojana 2024

बिहार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को निशुल्क चिकित्सा का लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 को शुरू किया है। इस योजना को राज्य में शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य बिहार राज्य में निवास करने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 5 लाख का बीमा कवर प्रदान करना है.

ताकि गरीब परिवार के लोगों को अपनी बीमारियों का इलाज करने के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना करना न पड़े। इस योजना के तहत उन सभी राशन कार्ड धारकों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभ प्राप्त करने से वंचित रहे गए है। बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 राज्य के सभी नागरिकों को सर्वांगिन विकास सुनिश्चित करेगी और इससे गरीब नागरिकों का भिविष्य उज्जवल बनेगा।

गर्भवती महिलाओं को मिलेगी ₹9000 की छूट

बिहार राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष उपहार प्रदान किया जाएगा इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार सभी नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ बीमा कवर प्रदान करेगी साथ ही साथ हर एक परिवार की सभी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इस योजना के तहत स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त करने पर ₹9000 तक की छूट भी प्रदान की जाएगी।

ताकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के प्रसव के दौरान उन्हें सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। इस योजना के शुरू होने से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा और वह आत्मनिर्भर बनकर सभी स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ उठा पाएंगी।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ | Benefits of Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 in Hindi

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 राज्य के गरीब परिवारों के लिए एक वरदान साबित होगी क्योंकि इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को राज्य सरकार निम्न प्रकार के लाभ प्रदान करेगी ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सके। Mukhyamantri Jan Arogya Yojana के अंतर्गत मिलने वाले लाभ का पूरा विवरण निम्न प्रकार से नीचे उपलब्ध कराया गया है-

  • बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने राज्य के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए Mukhyamantri Jan Arogya Yojana को शुरू किया है।
  • इस योजना के द्वारा राज्य के सभी राशन कार्ड परिवारों को ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • जिसका उपयोग करके राज्य के गरीब नागरिक आसानी से निशुल्क स्वास्थय शिवम का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जिससे उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • बिहार राज्य के उन सभी नागरिकों को बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से लाभ मिलेगा, जिन्हें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शामिल नहीं किया गया है
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के द्वारा लगभग 1.79 लाख परिवारों को लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए कोई भी व्यक्ति किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में जाकर पंजीकरण कर सकता है।
  • इसके अलावा राज्य सरकार के द्वारा हर एक लाभार्थी परिवार की प्रत्येक महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ₹9000 की छूट भी प्रदान की जाएगी।
  • बिहार राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु शुरू किया गया है।
  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना बिहार 2024 के शुरू होने से राज्य के गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा जितने भी प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं उन सभी योजनाओं का लाभ पात्र नागरिक को तक पहुंचाने के लिए कई प्रकार की पात्रता मापदंड निर्धारित की जाती है। ठीक उसी प्रकार बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों के लिए कई आवश्यक पात्रता निर्धारित की गई हैं जिनके संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़िए, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार का बिहार राज्य का स्थान निवासी होना आवश्यक है।
  • राज्य के सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के राशन कार्ड धारक इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवार के लोग इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य माने जाएंगे।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • सभी आयु के लोग मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लोगों के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana in Hindi

ऊपर बताइए सभी आवश्यक पात्रता मापदंड को पूरा करने के साथ-साथ मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होने चाहिए। आपकी सुविधा के लिए हमारे द्वारा बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए निर्धारित आवश्यक दस्तावेजों की पूरी लिस्ट इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है, जो निम्न प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से अपना पंजीकरण करना होगा अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें, जैसे कि-

  • बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके उपरांत आपकी स्क्रीन पर आयुष्मान कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां पर आपको अपने आप को Beneficiary या Operator के रूप में पंजीकृत करना होगा, इसके बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।
बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना
  • अब आपको इस पोर्टल पर अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जहां आपको आधार कार्ड का सलेक्शन करके आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपके सामने आयुष्मान कार्ड की लाभार्थी लिस्ट ओपन हो जाएगी, जिसमें आपको अपना नाम ढूंढना होगा और इस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड के सभी सदस्यों की लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  • अब आप अपने परिवार का जिस सदस्य का भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं उसके सामने दिए eKYC के बटन पर क्लिक करे।
  • उसके पश्चात आपको अपने आधार कार्ड के द्वारा आयुष्मान कार्ड हेतु eKYC की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • केवाईसी पूरी होने के पश्चात आपके सामने आपका आयुष्मान कार्ड दिखाई देने लगेगा अब आप इसे डाउनलोड कर लें।
  • इस आयुष्मान कार्ड का उपयोग करके आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में जाकर ₹500000 तक का मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त कर सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपको मुख्यमंत्री जन आरोग्य कार्ड ऑनलाइन बनवाने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है , तो आप ऑफलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बारे में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है-

  • जन आरोग्य कार्ड ऑफलाइन बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी जरूरी दस्तावेजों को लेकर राशन कार्ड डीलर या जीविका दीदी के पास जाना होगा।
  • अब अगर आप जीविका दीदी के पास जा रहे है तो संबंधित कर्मचारी को अपने जरूरी दस्तावेजों पर और उन्हें आयुष्मान कार्ड बनावाने की जानकारी दें।
  • संबंधित कर्मचारियों के द्वारा आपके जरूर दस्तावेजों को लेकर जन आरोग्य कार्ड के लिए आवेदन कर दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी जिसे आपको संभाल कर रख लेना है।
  • आवेदन करने के कुछ समय पश्चात आपके आवेदन फार्म का सत्यापन किया जाएगा और अगर आप इस सत्यापन को पूरा कर लेते हैं तो 15 से 20 दिनों के बाद जन आरोग्य कार्ड बनाकर आपके घर भेज दिया जाएगा।

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana Related FAQs

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से उन सभी नागरिकों को स्वास्थ बीमा कवर प्रदान किया जाएगा जिन्हें पीएम जन आरोग्य योजना के तहत लाभ नहीं मिला है।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 की शुरुआत बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्रीमान नीतीश कुमार जी के द्वारा की गई है ताकि राज्य के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जा सके और उन्हें अपना इलाज करने के लिए किसी भी प्रकार के आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े।

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana के तहत कितने रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा?

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana के माध्यम से राज्य के सभी 1.79 लाख राशन कार्ड धारकों को₹500000 का स्वास्थ बीमा कवर प्रदान किया जाएगा जिससे वह सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करना है ताकि राज्य के नागरिकों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके।

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से राज्य के उन नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह गए है।

निष्कर्ष

अधिकांश गरीब नागरिक पैसे ना होने के कारण अपनी बीमारियों का इलाज नहीं कर पाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से सभी आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवारों के सदस्यों को ₹500000 तक का बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है, जिसके माध्यम से गरीब नागरिक किसी भी अस्पताल में जाकर पांच लाख रुपए तक की निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा पाएगा।

आशा करते हैं कि आप सभी को हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2024 क्या है? | Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर जरूर करें.

Leave a Comment