बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना | ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना।  बिहार वास स्थल क्रय सहायता योजना। वास स्थल क्रय सहायता योजना बिहार। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना बिहार।Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Scheme।

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना :- दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल मांग के माध्यम से बिहार सरकार की एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

बिहार सरकार  बहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के तहत एसटी-एससी एवं ओबीसी समुदाय के लोगों को ज़मीन खरीदने के लिए 60000  की सहायता राज्य सरकार देने जा रही है। इसके पश्चात इस ज़मीन के रजिस्ट्रेशन मैं भी कोई भी खर्च नहीं होगा। योजना के अंतर्गत एसटी-एससी एवं ओबीसी समुदाय के लोग मुख्यमंत्री वास   स्थल क्रय सहायता योजना के तहत के तहत उस जमीन पर घर बना सकते हैं। इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के एसटी-एससी एवं ओबीसी लोगों को घर मुहैया करवाए जा सके बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण बिहार सरकार इस योजना की शुरुआत कर रही है।

 मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना (Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta Scheme)

सभी जानते है कि आज इस महँगाई के जमाने मे किसी ग़रीब व्यक्ति के लिए घर बनाना काफी मुश्किल काम होता है। इसलिए बिहार सरकार ने इस महँगाई और ग़रीबी रेखा में रहने वाले अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता  योजना के तहत एसटी-एससी एवं ओबीसी समुदाय के लोगों को घर बनाने के लिए ज़मीन खरीदने के लिए 60000 रुपए राज्य सरकार मुहैया करवाएगी।

योजना का नामबिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने
किस राज्य में शुरू की गईबिहार राज्य
लाभ किसे मिलेगाSC, ST तथा OPB वर्ग के नागरिको को
सहायता राशि60000 ररुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का कहना है कि इस योजना के तहत राज्य के एसटी-एससी एवं ओबीसी समुदाय के लोगों को ज़मीन खरीदने के लिए रुपए मुहैया करवाए जाएंगे। और इसके पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 1,20 ,000 रुपए की सहायता की जाएगी। ताकि राज्य के प्रत्येक परिवार के पास अपना खुद का घर हो। बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण मुख्यमंत्री बास स्थल सहायता योजना की शुरुआत राज्य सरकार करने जा रही है। इस योजना के तहत वर्ष 2021 में लगभग राज्य के 20000 हजार लोगों को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है।

बिहार मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत कहाँ है कि मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता के तहत ज़मीन खरीदने वाले व्यक्ति को शुल्क समेत जमीन रजिस्ट्री के लिए कोई भी शुल्क नही लिया जाएगा। इसके साथ बिहार सरकार ने इस महत्वपूर्ण बात को भी शामिल किया है की यदि प्रदेश में किसी भी नागरिक जिसको पहले से इंदिरा आवास उपलब्ध है लेकिन वह जर्जर हालत में पहुंच गया है तो उन्हें भी नया घर बनाने के लिए 20000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता के तहत दी जाने वाली राशि सीधे लाभुकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।  की अधिक जानकारी और इसका लाभ कैसे मिलेगा। जानने के लिए आर्टिकल को अंत  तक पढ़े –

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के लाभ 

  • मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के तहत ज़मीन खरीदने के लिए सरकार की तरफ से 60 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए भी 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी।दस्तावेज होना आवश्यक है। जो इस प्रकार है –

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

भूमिहीन – इस योजना के तहत राज्य के वह परिवार इस योजना का लाभ ले सकते हैं जिनके पास घर नहीं है।

जाति प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

स्थाई निवासी – इस योजना का लाभ केवल बिहार के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं। इसलिए उम्मीदवार के पास बिहार का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन

बिहार सरकार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना में आवेदन करने के लिए किसी ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट को लांच नही किया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बिहार के नागरिको को ऑफलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आप राज्य के ग्रामीण विकास मंत्रालय में जाकर ले सकते हैं।
  • इसके पश्चात आपको वहां पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको जरूरी दस्तावेज़ भी अटैच करने होंगे।
  • इसके पश्चात आपको यह फॉर्म ग्रामीण विकास मंत्रालय में जाकर जमा करने होंगे।
  • इस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

नोट :- बिहार सरकार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से जुडी नयी जानकारी और आगे ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे मी जानने के लिए हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क करके रखे। ताकि बिहार सरकार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से जुडी जानकारी सबसे पहले मिल सके।

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना बिहार राज्य में निवास करने वाले गरीब नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से सभी उन नागरिकों को पक्का घर बनवाने के लिए सहायता राशि दी जाएगी जिनके पास ना तो घर है और ना ही घर बनवाने के लिए जमीन।

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

इस योजना का पात्र मुख्य रूप से बिहार राज्य में निवास करने वाले एसटी एससी और ओबीसी वर्ग के नागरिकों के लिए बनाया गया है ताकि इस योजना का लाभ लेकर एसटी एससी और ओबीसी वर्ग के नागरिक अपना खुद का पक्का घर बनवा सके।

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के तहत कितनी राशि दी जाएगी?

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को बिहार राज्य सरकार की ओर से ₹60000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी इसके अलावा सरकार घर निर्माण के लिए भी ₹20000 की वित्तीय सहायता देगी।

क्या बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना का लाभ लेने वाला नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकता है?

जी हां इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले नागरिक अगर चाहे तो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपना पक्का घर बनवाने के लिए केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है।

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य बिहार राज्य में निवास करने वाले एसटी एससी और ओबीसी वर्ग के जिन नागरिकों के पास खुद का पक्का घर नहीं है उन्हें पक्का घर बनवाने के लिए वित्तीय राशि प्रदान करना है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment