[लास्ट डेट] बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप 2022 | ओबीसी एसटी एससी छात्र

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप 2022, बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप बिहार,बिहार बोर्ड स्कालरशिप, बिहार स्कालरशिप लास्ट डेट

Bihar Post-matric Scholarship Scheme 2022:- आज हम आपको बिहार सरकार की एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने राज्य में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है योजना के अंतर्गत राज्य सरकार पोस्ट मैट्रिक करने वाले छात्रों को 10000 छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। राज्य सरकार इस योजना से यह चाहती है कि राज्य के वह परिवार जो अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाते हैं और किसी कारणवश उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ती है उन्हें किसी न किसी तौर पर सहायता की जाए इसलिए राज्य सरकार ने बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। नीचे हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बता रहे हैं कि किन किन विषयों पर राज्य सरकार देने जा रही है। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

Contents

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप (Bihar Post-matric Scholarship Scheme 2022)

Bihar Post-matric Scholarship Scheme

दोस्तों बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत किया इस योजना के अंतर्गत राज्य के ओबीसी एससी एसटी के विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार ने ओबीसी एससी एसटी के छात्रों के लिए आवेदन मांगे हैं।

राज्य सरकार इस योजना के तहत राज्य के उन ग़रीब परिवार के छात्र छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने जा रही है। जिनके घर के हालात अच्छे नहीं है साथ ही साथ जो बच्चे आगे पढ़ना चाहते हैं लेकिन उनके परिवार की परिस्थितियों के कारण वह पढ़ नहीं पाते हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है इस योजना का लाभ राज्य के ओबीसी एसटी एससी अल्पसंख्यक छात्रों को दिया जाएगा।

योजना का नाम बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
राज्य बिहार
किसके द्वारा शुरू की गई योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा
योजना का लाभ   ओबीसी,एसटी,एससी अल्पसंख्यक छात्र
योजना की देखरेख अल्पसंख्यक मंत्रालय बिहार
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप सहायता राशि  (Bihar Post-matric Scholarship Scheme)

क्रम संख्याकोर्स  सहायता राशि
1बी कॉम बीए एनी ग्रेजुएशन कोर्स5000
2आईटीआई कोर्स5000
3पोस्ट ग्रेजुएशन एनी कोर्स5000
4   3 ईयर डिप्लोमा10000
5इंजीनियर मेडिकल मैनेजमेंट10000

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए जरूरी योग्यता (Eligibility)

मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना करने के लिए  बिहार सरकार ने स्टूडेंट के लिए कुछ मात्रादंड को निर्धारित किया है। जिसे आप नीचे पढ़ सकते है –

स्थाई निवासी – इस योजना का लाभ लेने वाला आवेदन कर्ता  बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।

पारिवारिक आय –  योजना का लाभ लेने  वाले आवेदन कर्ता के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए से ऊपर नहीं होनी चाहिए ।

जाति प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने वाले आवेदन कर्ता के पास ओबीसी एससी एसटी या फिर अल्पसंख्यक का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता – आवेदन कर्ता के पास किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल कॉलेज के प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्टूडेंट का पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना आवश्यक है। तभी वह इस योजन के लिए आवेदन करे सकते है। बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में  आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज़ इस प्रकार है –

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. बिहार राज्य  का बोनाफाइड
  5. शैक्षणिक प्रमाण पत्र मार्कशीट
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन (How To Apply Bihar Post-matric Scholarship Scheme)

फ्रेंड्स अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज़ है तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना में अपना आवेदन कर सकते है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा
  • वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको एक बिहार पोस्ट मैट्रिक या फिर बिहार स्कॉलरशिप का एक लिंक प्राप्त होगा।
  • उस लिंक पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी हुई  जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • ध्यान रखिए आपको इसके साथ अपने जुड़े दस्तावेज़ भी अटैच करने होंगे।
  • इस प्रकार आप बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन स्थिति यहाँ चेक करे –

यदि अपने बिहार स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन किया है। और उसका स्टेटस चेक करना चाहते है। तो आप नीचे दी गयी समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्तिथि की जांच के सकते है।

For SC/ST Students नीचे लिंक पर क्लिक करे –

https://state.bihar.gov.in/scstwelfare/CitizenHome.html

For OBC Students नीचे लिंक पर क्लिक करे

https://state.bihar.gov.in/bcebcwelfare/CitizenHome.html

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर

बिहार सरकार ने इस योजना लाभ लेने से कोई भी पात्र वंचित ना रहे जाए है या फिर किसी भी छात्र को किसी तरह के परेशानी ना हो इसके लिए बिहार सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अगर आपको अपना स्कालरशिप फॉर्म भरने या फिर आवेदन स्तिथि।चेक करने में कोई परेशानी हो रही है तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सहायता ले सकते है-

 (0612) 2233-333)

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना क्या है?

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राज्य के अल्पसंखयक ST , SC के छात्रों के लिएवे शुरू की गयी एक बहुत ही लाभकारी योजना है इस योजना के तहत पोस्टमैट्रिक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को सरकार के द्वारा वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से बिहार राज्य के ऐसे छात्रों को लाभ दिया जायेगा। जिनके घर के परिस्थिति ठीक नहीं है जिस कारण वह पढ़ नहीं पाते हैं। लेकिन अब सरकार ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत सभी गरीब परिवार के छात्रों को सरकार आगे पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करेगी।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत इंजीनियर मेडिकल मैनेजमेंट के छात्रों को कितनी धनराशि दी जाएगी?

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत इंजीनियर मेडिकल मैनेजमेंट के छात्रों को अपनी आगे की पढ़ाई के लिए बिहार सरकार की ओर से 10000 रूपये की अर्थी सहायता दी जाएगी।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को शुरू करने के उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करें का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के अल्पसंख्यक छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ताकि गरीब छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करके अपना भबिष्य बना सके।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना की देखरेख का कार्य किस विभाग को दिया गया है?

इस योजना का लाभ बिहार राज्य पोस्टमैट्रिक करने वाले छात्रों को सीधे मिल सके इसलिए सर्कार ने इस योजना की देख रेख का कार्य अल्पसंख्यक मंत्रालय बिहार को सौपा है।

दोस्तों आज हमने आपको बिहार राज्य की एक नई योजना जिसका नाम “बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप 2021” है उसके बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए या फिर आपके कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।