[New List 2022] बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट | APL/BPL LIST | Bihar Ration Card List

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट, बिहार राशन कार्ड सूची, बिहार राशन कार्ड किस तरह करें ऑनलाइन आवेदन,How to print Bihar Ration Card,Bihar Ration Card List, Ration Card List Bihar,

APL/BPL LIST | Bihar Ration Card List:-बिहार राज्य सरकार अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए भोजन आपूर्ति को पूरा करने के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण की मदद से बिहार खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति विभाग के द्वारा सस्ते दामों पर राशन जैसे गेहूँ चावल दाल, आदि उपलब्ध कराती है। जिसके लिए बिहार सरकार राशन कार्ड योजना (Bihar Ration Card Yojana List) का संचालन कर रही है जिसके अंतर्गत प्रदेश के परिवार के लिए उनकी आय के अनुसार राशन कार्ड बनवाती है फिर उसी के हिसाब से प्रदेश सरकार परिवार को उनकी भोजन आपूर्ति के लिए राशन वितरण करती है।

अभी हाल ही में बिहार राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राशन कार्ड 2022 बनवाने के प्रक्रिया को शुरू किया था जिसमे काफी लोगो ने अपना ऑनलाइन आवेदन किया था जिसकी सूची भी जारी कर दी गयी है। अब जिन लोगो ने इसमे अपना आवेदन किया था वह बिहार राशन कार्ड लिस्ट सूची 2022 घर पर बैठे किस तरह ऑनलाइन देख सकते हैं।

जैसे कि आपका नाम राशन कार्ड में है या नहीं यह आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं क्योंकि हाल ही में बिहार में बहुत सारे लोगों ने नए राशन कार्ड (Bihar Ration Card Apply) बनाए हैं। जिन भी लोगों ने अपने राशन कार्ड बनाए हैं वह हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से यह पता लगा सकते हैं कि उनका नाम इस सूची में है या नहीं इसलिए हमारे इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

Contents

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट 2022 | Bihar Ration Card List

Bihar Ration Card List

हमारे देश में विभिन्न राज्य में विभिन्न तरह के राशन कार्ड बनाए जाते हैं जैसे कि एपीएल बीपीएल कार्ड बनाए जाते हैं। जिन भी लोगों के पास एपीएल कार्ड है उसका मतलब गरीबी रेखा से ऊपर हैं। BPL कार्ड उन लोगों को दिए जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं BPL कार्ड को अंतोदय राशन कार्ड के रूप में भी जाना जाता है।

नामबिहार राशन कार्ड लिस्ट
राज्य बिहार
किसके द्वारा जारी की जाती हैबिहार राज्य सरकार
लाभ सब्सिडी पर राशन
किसे पात्र बनाया गया हैगरीब लोगोंको
प्रक्रियाऑनलाइन

इन राशन कार्डों के माध्यम से राज्य सरकारें राज्य के एपीएल एवं बीपीएल धारकों को कुछ महत्वपूर्ण चीजें प्रदान करती हैं जैसे कि चावल,आटा खेतों के लिए खाद उपलब्ध करवाई जाती है। इसलिए हमारे देश में राशन कार्ड होना अत्यंत जरूरी है क्योंकि सरकार की बहुत सारी योजनाएं इन राशन कार्डों पर ही निर्भर करती हैं।

राशन कार्ड से होने वाले लाभ | Bihar Ration Card Benefit

सस्ता राशन – bPL राशन कार्ड धारकों को राशन की दुकानों से चावल आटा तेल अन्य राशन सस्ते दामों पर मिलता है।

ड्राइविंग लाइसेंस – अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाना है तो आपके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है बिना राशन कार्ड के आप ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति – BPL राशन कार्ड धारकों को राज्य सरकारों की तरफ से कई प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं। इसलिए BPL परिवारों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। बहुत सारी योजनाएं राज्य सरकार ने बीपीएल धारकों के लिए चलाई हैं इसलिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

वोटर ID – यदि आपको अपना वोट में आना है तो आपके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य हैं। इसलिए उम्मीदवारों के पास राशन कार्ड होना अत्यंत आवश्यक है।

केरोसिन तेल – बीपीएल धारकों को राशन कार्ड के तहत सस्ता केरोसिन तेल उपलब्ध करवाया जाता है।

दोस्तों बहुत सारे लाभ राशन कार्ड के तहत उपलब्ध होते हैं। इसलिए अब हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अगर आपको राशन कार्ड बनाना है तो आपके पास कौन-कौन से जरूरी कागजात होना अनिवार्य है।

बिहार राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required for Bihar

जिन लोगो ने बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन नही किया वह अपनी नीचे दिए गएजरूरी दस्तावेज के साथ बिहार राज्य की खाद्य असैनिक आपूर्ति विभाग पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
आधार कार्ड – उम्मीदवार को राशन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – उम्मीदवार के पास आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है क्योंकि एपीएल और बीपीएल तरह के दो कार्ड बनाए जाते हैं bPL कार्ड उनके लिए है जिनकी आय 10000 से कम है। इसलिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

एलपीजी कनेक्शन – बिहार राशन कार्ड के लिए आपको यह भी बताना होगा कि आपके पास एलपीजी कनेक्शन है या नहीं।

स्थाई प्रमाण पत्र – बिहार का राशन कार्ड केबल बिहार के लोग ही बना सकते हैं इसलिए उम्मीदवार के पास बिहार का स्थाई प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन सूची कैसे देखे?| APL/BPL LIST | Bihar Ration Card List

अगर बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा राशि राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है तो आप नीचे दी हमारी स्टेप को फॉलो करते हुए बिहार राशन कार्ड 2022 सूची में अपना नाम चेक कर सकते है

पोर्टल ववेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आपको बिहार राज्य की खाद्य असैनिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

District

वेबसाइट पर आने के बाद यहां एक पेज मिलेगा जहां district का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको अपने ज़िला सेलेक्ट करना है। और नीचे दिए गए show बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे की नीचे मैंने gaya ज़िला को सेलेक्ट किया है आप नीचे स्क्रीन शॉर्ट में देख सकते है।
बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट

Rural पर क्लिक करें

Show पर क्लिक करने के बाद यहां आपको एक पेज मिलेगा जहाँ आपको सेलेक्ट करना है कि आप कहाँ की लिस्ट देखना चाहते है जैसे कि हमने नीचे Rural को सेलेक्ट किया है।
बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट

Block Select करें

अब यहां आपके सामने आपके जिले के सभी ब्लॉक की लिस्ट निकल कर आ जायेगी। जहां से आपको अपने ब्लॉक को सेलेक्ट करना हैं।
बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट

Panchayat Select

अब यहां आपको अपनी पंचायत को चुनना है।
बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट

Village Select करें

आपकी पंचायत में जितने गॉव है उनकी सूची यहाँ आ जायेगी जहां से आपको अपने गॉव को सेलेक्ट करना है।
बिहार राशन कार्ड

Ration card number चुने

फाइनली अब आपके सामने आपके राशन कार्ड नंबर दिखाई देंगे यहाँ पर आपको अपने राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट कर लेना हैं.
बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट

बिहार राशन कार्ड प्रिंट कैसे करें?| How to print Bihar Ration Card

बिहार राशन कार्ड प्रदेश के नागरिकों के लिए काफी जरूरी दस्तावेज़ है अक्सर इसकी आवश्यकता अनेक जगह पड़ती रहती है इसलिए आप इसका प्रिंट निकाल ले।

  • प्रिंट निकालने के लिए आपको अपने सूची में दिये गए नाम पर क्लिक करना है।
  • नाम पर क्लिक करते ही यहां आपके परिवार की किन – किन सदस्यों के नाम है उसकी लिस्ट देख सकते है।
बिहार राशन कार्ड
  • यही नीचे आपको print page का ऑप्शन मिलेगा जहां से क्लिक करके आप इसे प्रिंट भी कर सकते है।

बिहार रशन कार्ड से जुड़े कुछ जरूरी सवाल जवाब

बिहार राशन कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है?

बिहार राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए बिहार राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों की आय के आधार पर तरह-तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं ताकि राज्य के नागरिक बिहार सरकार के द्वारा या केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से ले सके इसके अतिरिक्त राशन कार्ड का उपयोग करके राज्य के नागरिक कम सब्सिडी पर राशन भी प्राप्त कर सकते हैं

बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होगा?

अगर आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर रहा होगा।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट को देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर क्यों किया गया?

बिहार राज्य के नागरिको के लिए यह पता करने के लिए कि उनके नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाएगा या नहीं राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए संबंधित विभाग में जाकर अपना समय बर्बाद करना पड़ता था जिससे नागरिकों के और भी कई कार्य अधूरे रह जाते थे इस समस्या को दूर करने के लिए बिहार राज्य सरकार ने राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर किया है।

क्या मैं बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकता हूं?

जी हां अगर आपने बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप बिना किसी समस्या के आसानी से बिहार राज्य सरकार द्वारा जारी की जाने वाली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं

बिहार राज्य सरकार कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है ?

बिहार राज्य की सरकार के द्वारा बिहार राज्य के गरीब नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए मुख्य रूप से तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जो नागरिकों की आय के आधार पर जारी किए जाते हैं। अंतोदय राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड और एपीएल राशन कार्ड।

दोस्तों आज हमने आपको बिहार राशन कार्ड किस तरह आप बना सकते हैं यह बताया हमने अपने “बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट “ के माध्यम से आपको यह बताया। कि राशन कार्ड के क्या क्या लाभ है और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना राशन कार्ड बना सकते हैं। आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य दें धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “[New List 2022] बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट | APL/BPL LIST | Bihar Ration Card List”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।