[ऑनलाइन] बिहार राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े? [Bihar Online Ration Card]

बिहार राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े? :- भारत सरकार की मदद से हर राज्य सरकार अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए राशन कार्ड योजना का संचालन कर रही है इस योजना के अनुसार राज्य सरकार प्रदेश के ग़रीब परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर है या फिर उनके घर मे कोई कमाने वाला नही है ऐसे परिवार के मुखिया के नाम इस योजना के नाम एक राशन कार्ड जारी किया जाता है। जिसमे परिवार के अन्य पात्र सदस्यों के नामों को शामिल किया जाता है।

सभी राज्यो की तरह बिहार सरकार के द्वारा प्रदेश के निम्नवर्ग के परिवारों के सभी सदस्यों के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा सस्ती दरों में राशन जैसे चावल, गेहूं, दाल आदि उपलब्ध कराया जाता है लेकिन कई बार देखा जाता है कि परिवार के सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड में ना होने के कारण सभी को सब्सिडी पर राशन नही मिल पाता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बिहार राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े? इसके बारे में स्टेप by स्टेप बताने जा रहे बै जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपने Bihar Ration Card में ऑनलाइन परिवार के सदस्य का नाम जोड़ सकते है –

बिहार राशन कार्ड | Bihar Ration Card

बिहार राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़े

राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज़ जिसके आधार पर सरकार प्रदेश के ग़रीब परिवार के सदस्यों के लिए सब्सिडी पर खाद्य सामग्री चावल, गेहूं, चीनी, दाल उपलब्ध कराती है इसलिए Bihar Ration Card काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन चुका है।

राशन कार्ड सिर्फ़ सब्सिडी पर राशन लेने तकसीमित नही होता है बल्कि आज इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में काफी किया जाने लगा है इसलिए हम कहे सकते है कि Ration Card हर नागरिक के पास होना बहुत ज़रूरी है। लेकिन जैसा कि हमने बताया है कई बार परिवार के सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड में नही होता है, जैसे कि परिवार में शादी होने के बाद बहु का या फिर किसी छोटे बच्चे का नाम नही होता है।

बिहार इस प्रकार की समस्या अक्सर लोगो के सामने आती रहती है फिर वह Bihar Ration Card 2020 में परिवार का नाम जुड़वाने के लिए सरकारी दफ़्तर कर चक्कर काटते रहते है जो कि समस्या का सबब्बन जाता है लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि अब आप आसानी घर बैठे Online Bihar Ration Card 2020 में अपना या परिवार के किसी भी सदस्य का नाम जोड़ सकते है जिसके बारे।में नीचे हमने डिटेल में बताया है –

बिहार राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़े? | How To Add Names to Bihar Ration Card

बिहार राशन कार्ड।में नाम जोड़ना काफी आसान है, अच्छी बात यह कि यहां दो प्रक्रिया दी गयी है पहली ऑनलाइन और दूसरी ऑफ़लाइन दोनों के बारे में नीचे हमने स्टेप by स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से Bihar ration Card 2020 में अपना या परिवार के किसी भी सदस्य का नाम ऐड कर सकते है। तो चलिय जानते है –

  • सबसे पहले आपको बिहार की खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइटhttp://epds.bihar.gov.in/ पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपको अपना User name, pasawordडालकर Login कर लेना है।
  • लॉगिन करने के बाद यहां आपको बिहार राशन कार्ड संसोधन का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म निकर कर आएगा जहां आपको अपने कार्ड की संख्या को एंटर करना है और सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके राशन कार्ड से जुड़ा विवरण निकल कर आ जायेगा ।
  • यहां आपको राशन कार्ड में परिवार के सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जहां आपको परिवार की उस सदस्य की डिटेल भरनी है जिसका नाम आप इस राशन कार्ड मव जोड़ना चाहते है। सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है ।
  • अब आपका सफलतापूर्वक परिवार के सदस्य के नाम को जोड़ने के लिय अनुरोध किया जा चुका है।
  • कुछ समय पश्चात परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड लॉस्ट में आ जाएगा।

बिहार राशन कार्ड के प्रकार | Typs Of Bihar Ration Card

एपीएल राशन कार्ड -APL Ration Card

एपीएल का मतलब होता है एबव पॉवर्टी लाइन यानी कि गरीबी रेखा से ऊपर। यह राशन कार्ड प्रदेश के उन्हीं लोगों के लिए है, जो गरीबी रेखा से ऊपर का जीवन व्यतीत कर रहे हैं। एपीएल श्रेणी में इन्हें रखा गया है। झारखंड में रहने वाले लोगों की ओर से इस राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। कोई आय सीमा इस राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए अब तक निर्धारित नहीं की गई है।

बीपीएल राशन कार्ड – BPL Ration Card

बीपीएल का मतलब है बिलो पॉवर्टी लाइन यानी कि वे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे की जिंदगी गुजर-बसर कर रहे हैं। ये राशन कार्ड बिहार के उन्हीं लोगों के लिए जारी किए जाते हैं, जो लोग गरीबी रेखा से नीचे की जिंदगी बिता रहे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जो परिवार आते हैं, उनकी वार्षिक आय 10 हजार रुपये से कम होनी जरूरी है।

एएवाई राशन कार्ड – AAY Ration Card

बिहार सरकार की ओर से यह राशन कार्ड उन लोगों के लिए जारी किए गए हैं, जिनका जीवन बहुत ही गरीबी में बीत रहा है। इनके पास आय के या तो कोई साधन ही उपलब्ध नहीं है या फिर इनकी कोई आय ही निश्चित नहीं है। ऐसे लोगों की ओर से इस राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।

बिहार राशन कार्ड के लिए पात्रता

  • बिहार राज्य का स्थाई निवासी आवेदक का होना जरूरी है।
    आधार कार्ड हो
  • कोई पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक होना चाहिए।
  • आय प्रमाण-पत्र की आवश्यकता पड़ती है।
  • बिजली का बिल या पानी का बिल हो।
  • परिवार के सदस्यों के पासपोर्ट आकार के फोटो भी होने चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको बिहार राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े के बारे में बताया।उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप आसानी से इस आर्टिकल को फॉलो करते हुए झारखंड राशन कार्ड के अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

12 thoughts on “[ऑनलाइन] बिहार राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े? [Bihar Online Ration Card]”

    • आप अपने नज़दीकी सीएसई केंद्र पर जाएं वहां से सीएसई केंद्र कर्मचारी के द्वारा कर दिया जाएगा।

      Reply
    • इसके लिए आपको CSC केंद्र अधिकारी के पास जाना होगा। सीएससी केंद्र अधिकारी के द्वारा नाम जोड़ दिया जायेगा।

      Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।