[ऑनलाइन पंजीकरण] बिहार रोजगार मेला 2022 | Bihar Rojgar Mela Application form

बिहार रोजगार मेला 2022 :- देश की बेरोज़गारी जो की आज के युवाओं के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है। जिससे निटपने के लिए भारत सरकार निरंतर कार्य कर रही है। सिर्फ भारत सरकार ही नही बल्कि देश की सभी राज्य सरकार अपने – अपने प्रदेश में बेरोज़गारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जैसे कि अभी हाल ही में बिहार राज्य सरकार बिहार रोजगार मेला 2022 की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के युवाओं को रोज़गार (नौकरीं) प्रदान की जाएगी।

राज्य सरकार के द्वारा हर साल रोजगार मेला का आयोजन कराया जाता है जिसमे राज्य के लाखों बेरोजगार युवाओं को हर साल रोजगार प्रदान किया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी बिहार राज्य सरकार के द्वारा Bihar Rojgaar Mela 2022 की शुरुआत कर दी है। इस मेला रोजगार में राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवा भाग लेकर रोजागर पाने का मौका उठा सकते है।

अब इस रोजगार मेला में राज्य के युवा बेरोजगार कैसे भाग ले सकते है, इसके लिए क्या जरूरी दस्तावेज होना चाहिए, किस प्रकार इसका लाभ दिया जाएगा। या फिर इसमें युवा अपना आवेदन कैसे कर सकेंगे। जैसी सभी जानकारी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है। तो दोस्तो अगर आप बिहार राज्य के बेरोजगार युवा है और इसके अंतर्गत रोजगार प्राप्त करना चाहते है, तो आप इसमे अपना अवेदनकर सकते है। बाकी आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया है।

बिहार रोजगार मेला 2022 | Bihar Rojgar Mela

Bihar Rojgar Mela Application form

बिहार रोजगार मेला 2022 की शुरुआत राज्य सरकार और श्रम संसाधन विभाग के द्वारा की गई है। इस रोजगार मेला के अंतर्गत राज्य में बेरोजगार घूम रहे युवाओं के लिए शामिल किया जाएगा और उन्हें उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार रोज़गार प्रदान किया जाएगा। जानकारी दे दे कि इस Rojgaar mela का आयोजन राज्य के 38 जिलों में किया जाएगा। जिसमें राज्य के 10th, 12th, BA, MA, B. Com, B. SC जैसे शिक्षित युवा भाग ले सकेंगे।

योजना का नामबिहार रोजगार मेला
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने
लाभ किसे दिया जाएगाबेरोजगार शिक्षित युवाओं को
क्या लाभ दिए जाएंगेरोजगार
उद्देश्यबेरोजगारी की कम करना तथा बेरोजगार नागरिको की अर्थिक स्थिति सुधरना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

बिहार राज्य में इसे कई विभाग है जिनमे काफी संख्या में नौकरियों के स्थान रिक्त पड़े है जिन्हें भरने और राज्य के युवाओं को रोजगार देने के लिए इस रोजगार मेला की शुरुआत की गई है। जो बेरोजगार युवा इन रिक्त नौकरीं को प्राप्त करना चाहते है वह अपना आवेदन करके इन्हे प्राप्त कर सकते है।

बिहार रोजगार मेला 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required For Bihar Rojgar Mela

राज्य का कोई भी शिक्षित बेरोजगार युवा इस रोजगार मेला के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए उसे कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। वो जरूरी कागज़ात क्या है। इनके बारे में हमारे द्वारा नीचे बताया गया है। जिससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े –

आधार कार्ड – आज कर समय में आधार कार्ड हर व्यक्ति के पास उपस्थित है और हर हर सरकारी काम में इसकी आवश्यकता पड़ती है। जिसकी आवश्यकता अब इस रोजगार मेला में आवेदन करते समय भी हॉइ।

जाति प्रमाण पत्र – हर जाति वर्ग के लोगों को सरकार द्वारा अलग-अलग राशि की छात्रवर्ती प्रदान की जाती है। इसलिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है।

निवास प्रमाण पत्र – बिहार सरकार द्वारा बिहार प्रदेश में निवास करने वाले परिवार के युवाओं को बिहार रोजगार मेला 2022 के तहत रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसलिए आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है। क्योंकि इससे ही पता चलता है। कि आप बिहार प्रदेश के स्थायी निवासी है।

आय प्रमाण पत्र – बिहार रोजगार मेला 2022 का लाभ राज्य के ग़रीब शिक्षित युवाओं को दिया जाएगा। इसलिए आवेदन करते समय इसकी भी आवश्यकता होती है।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – आपकी पहचान के लिए आपको एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो की भी आवश्यकता होगी। जिसे आवेदन करते समय स्कैन करके Upload करना होता है।

बैंक खाता नंबर – विभाग द्वारा बिहार रोजगार मेला के अंतर्गत मिलने वाले रोजगार के अंतर्गत मिलने वाली सैलरी राशि सीधे आवेदक के खाते में स्थांतरित की जाती है। इसलिए आपका किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है। क्योंकि बैंक खाता संख्या की आवेदन करते समय आवश्यकता पड़ती है।

बिहार रोजगार मेला 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Bihar Rojgar Mela Application form

राज्य में जो भी शिक्षित बेरोजगार युवा है और रोजगार पाने के लिए नौकरी की तलास कर रहे है, तो उनके बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गया यह मेला रोजगार काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला है। बेरोजगार शिक्षित युवा इसमे अपना आवेदन कर सकते है। जिसके बारे में नीचे हमने स्टेप by स्टेप बताया है –

  • बिहार बेरोजगार युवा को इसमे आवेदन करने के लिए सबसे पहले National Career service की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.ncs.gov.in पर जाना है।
  • जब आप इस वेबसाइट पर आ जाएंगे तब आपको यहां इसके होमेपज पर Sign UP का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको क्लिक कर देना है।
Bihar Rojgar Mela Application form
  • अब यहां आपको Ragistar As के विकल्प के पास एक बॉक्स में अनेक ऑप्शन दिए गए होंगे जिनमे से आपको Jobseeker को सेलेक्ट कर लेना है।
Bihar Rojgar Mela Application form
Bihar Rojgar Mela Application form
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, आधार कार्ड, जन्मतिथि, पता, स्टेट आदि को सेलेक्ट करना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद इस फॉर्म को नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • सबमिट करते ही इस रोज़गार मेला में आपका आवेदन हो जाएगा।

बिहार रोजगार मेला से लाभ Benfit Of Bihar Rojgar Mela

जब हम किसी सरकारी योजना का नाम सुनते है तो सबसे पहला सवाल हमारे दिमाग में ये आता है कि इस योजना से हमें क्या लाभ होंगे और बहुत सी बार तो हमें योजना से लाभ के बारे में उचित जानकारी नहीं हो पाती है, जिस वजह से हम योजना के तहत आवेदन नहीं कर पाते है और चाहते हुए भी लाभ प्राप्त करने से बांछित रह जाते है। इसलिए बिहार रोजगार मेला से होने वाले लाभ को नीचे साझा किया है, जो कि निम्न है –

  • रोजगार मेला से प्रदेश के शिक्षित युवाओं को रोजगार मिलेगा तथा प्रदेश की बेरोजगारी दर में कमी आयेगी।
  • इसके तहत बेरोजगार युवा अपने पसन्द का रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।
  • बिहार रोजगार मेला के अंतर्गत हर जिले में अगल – अगल पर रोजगार मेलाको लगाया जायेगा।
  • इसके शुरू होने से प्रदेश के युवा आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

बिहार रोजगार मेला से जुड़े कुछ जरूरी सवाल तथा उनके जवाब

बिहार रोजगार मेला क्या है?

बिहार राज्य सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए बिहार रोजगार मेला 2022 का आयोजन किया है। ताकि राज्य के ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री रोजगार मेला का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

ऊपर दिए गए स्टेप्स के माध्यम से आप आसानी से इस रोजगार मेला के अंतर्गत पंजीकरण करके लाभ ले सकते हैं।

इस रोजगार मेला के अंतर्गत नागरिको को क्या लाभ।मिलेगा?

इसके अंतर्गत पंजीकरण करने वाले बेरोजगार युवाओं को सरकार नौकरी प्रदान की जाएगी ताकि राज्य के बेरोजगार आत्मनिर्भर बने।

बिहार रोजगार मेला का लाभ किसे मिलेगा?

इस रोजगार मेला के अंतर्गत बिहार राज्य में निवास करने वाले शिक्षित युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

बिहार रोजगार मेला को क्यो शुरू किया जा रहा है?

बिहार रोजगार मेला को राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने तथा राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए शुरू किया गया है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना बिहार रोजगार मेला 2022 के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment