बिहार छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – Bihar Scholarship Online Form

Bihar Scholarship Online Form :- हर प्रदेश सरकार अपने प्रदेश के छात्र-छात्राओं की बेहतर शिक्षा के लिए हर संभव प्रयास करता है। जिसके अंतर्गत बहुत प्रकार की छात्रवृतियों का वितरण कराती है। क्योंकि अभी भी प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार है जो आर्थिक रूप से काफ़ी कमजोर है। जिसकी वजह से वो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दिलवा पाते है।

और जिसका परिणाम आने वाले समय में उनके पूरे परिवार को झेलना पड़ता है। क्योंकि हर माता-पिता की तरह वो लोग भी अपने बच्चे के भविष्य से कुछ ना कुछ उम्मीदें लगाए होते है और सही शिक्षा ना होने की वजह से वो बच्चा अपने पिता-माता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पता है। इसलिए ग़रीब परिवार के बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार द्वारा उन्हें हर साल आर्थिक सहायता के रूप में कुछ धनराशि प्रदान की जाती है।

बिहार छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जिससे उन्हें शिक्षा प्राप्त करने में कुछ मदद मिलती है। पर बहुत से लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने की वजह से वो इससे प्राप्त होने वाले को प्राप्त कराने से बांछित रह जाते है। इस बात को मध्य नज़र रखते आज हम बिहार छात्रवृति के बारे में आपको विस्तार से बताएँगे। जैसे – इसके लिए आपको किस प्रकार आवेदन सकते है,इससे क्या-क्या लाभ है आदि के बारे में तो चलिए शुरू करते है-

नामबिहार छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन
राज्यबिहार राज्य
किसके द्वारा शुरू की गईबिहार राज्य सरकार
लाभछात्रवृत्ति के रुप में सहायता राशि
लाभार्तीबिहार राज्य में निवास करने वाले छात्र
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

बिहार छात्रवृति के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents Required For Bihar Scholarship

यदि कोई छात्र या छात्रा बिहार छात्रवर्ती के लिए के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए उसे कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। वो जरूरी कागज़ात क्या है। इनके बारे में हमारे द्वारा नीचे बताया गया है। जिससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े –

आधार कार्ड – आज कर समय में आधार कार्ड हर व्यक्ति के पास उपस्थित है और हर हर सरकारी काम में इसकी आवश्यकता पड़ती है। और छात्रवर्ती के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – आपकी पहचान के लिए आपको एक पासपोर्ट साइज फ़ोटो की भी आवश्यकता होगी। जिसे आवेदन करते समय स्कैन करके Upload करना होता है।

आय प्रमाण पत्र – बिहार सरकार द्वारा छात्रवर्ती को आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को प्रदान की जाती है। इसलिए आवेदन करते समय इसकी भी आवश्यकता होती है।

जाति प्रमाण पत्र – हर जाति वर्ग के लोगों को सरकार द्वारा अलग-अलग राशि की छात्रवर्ती प्रदान की जाती है। इसलिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है।

निवास प्रमाण पत्र – बिहार सरकार द्वारा बिहार प्रदेश में निवास करने वाले परिवार के बच्चों को छात्रवर्ती प्रदान की जाती है। इसलिए आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र का होना भी आवश्यक है। क्योंकि इससे ही पता चलता है। कि आप बिहार प्रदेश के स्थायी निवासी है।

बैंक खाता नंबर – विभाग द्वारा छात्रवर्ती के अंतर्गत प्रदान को जाने वाली राशि सीधे आवेदक के खाते में स्थांतरित की जाती है। इसलिए आपका किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है। क्योंकि बैंक खाता संख्या की आवेदन करते समय आवश्यकता पड़ती है।

अन्य – इसके अलावा आपको स्कूल का कॉलेज में जो फ़ीस जमा की हो उसकी स्लिप,पिछली कक्षा उत्तीर्ण करने का रिजल्ट,स्कूल द्वारा दिये जाने वाला पहचान पत्र(I Card) आदि की भी आवश्यकता होती है।

बिहार छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply For Bihar Scholarship Online

अगर आप बिहार छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तथा इससे ;प्राप्त होने वाले लाभं को प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके लिए नीचे दिए गए Points को Step By Step Follow कर सकते है जो कि निम्न है –

Step .1 –

  • इसके लिये आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है
बिहार छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब आपको यहाँ New Registration का Option दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लीक कर देना है,
  • जिसके बाद आपके सामने अगला -पेज कुछ Guideline दिखाई देंगी। जिन्हे आपको सही प्रकार पढ़कर Continue के ऊपर क्लिक कर देना है।
बिहार छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने अगला पेज खुल आपको कुछ Important Information को भरना है. जैसे – आवेदक का नाम,बैंक अकाउंट नंबर,आधार कार्ड नंबर आदि को सही प्रकार भरना है.
बिहार छात्रवृति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • इसके बाद दिए गए Capture Code को उसके सही स्थान पर दर्ज कर देना है.
  • और इसके बाद Register क्लिक कर देना है.

Step .2 –

  • इस प्रकार आपका Registration Success हो जायेगा और आपको Student Application प्राप्त हो जायेगा जिसे आपको नोट कर लेना है.
  • अब आपको Continue पर क्लिक कर देना है,
  • इसके बाद आपके सामने Login Page खुल जायेगा। जहाँ आपको अपनी ID डालना है तथा Password में अपनी Date Of Birth को दर्ज करना है.
  • फिर Capture Code डालना है और Login पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल Number पर एक OTP जायेगा जिसे आपको वहां दर्ज करना होगा। और Continue OTP पर क्लिक कर देना है।
  • और फिर OTP Confirm के ऊपर क्लिक करना है जिसके बाद आपको Change Password का Option दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करके अपने Password को बदल लेना है तथा कोई Strong Password बना लेना है.
  • अब Submit के ऊपर क्लिक कर देना है.

Step .3 –

  • अब आपको सामने Welcome To Your नाम का अगला अगला पेज आएगा जहाँ आपको कुछ Option मिलेंगे जिसमें आपको Application Form के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको Information दिखाई देगी जो आपके द्वारा पहले से ही भरी गयी है और कुछ अन्य पूछी गयी जानकारी को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको Final Submit कर देना है,
  • Submit करते ही आपको अपना पूरा फॉर्म मिल जायेगा। जिसका आपको प्रिंट आउट निकलवा लेना है और जरुरी दस्तावेजों के साथ संलग्न करके कॉलेज में जमा कर देना है।

बिहार छात्रवृति से लाभ | Benefit from Bihar scholarship

यदि आप बिहार छात्रवर्ती के लिए आवेदन कर चुके है तो आपको इसे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी है होना आवश्यक है जो कुछ निम्न है

  • इससे प्रदेश के ग़रीब परिवार के बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता के रूप में कुछ धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इससे प्रदेश का शिक्षा स्तर काफी ऊँचा होगा।
  • छात्रवृति योजना के लिए कोई भी परिवार का बच्चा आवेदन कर सकता है को आर्थिक रूप से कमजोर है।
  • इस योजना के शुरू होने से लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।

बिहार छात्रवृत्ति ऑनलाइन प्रक्रिया से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

बिहार छात्रवृत्ति क्या है?

बिहार राज्य में रहने वाले गरीब परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए काफी परेशानी होती है इसलिए बिहार राज्य सरकार के द्वारा गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में सहायता राशि दी जाती है ताकि राज्य के छात्र बिना किसी परेशानी के शिक्षा ग्रहण कर सके।

बिहार सरकार छात्रों को छात्रवृत्ति क्यो प्रदान करती है?

बिहार राज्य सरकार अपने राज्य के गरीब छात्रों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने तथा उनके लिए पढ़ाई करने में किसी कठनाई का सामना न पड़े इसलिए सरकार छात्रों को छात्रवृत्ति देती है।

क्या मैं बिहार छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई कर सकता हूँ?

जी हाँ यदि आप बिहार राज्य के निवासी है और आप किसी कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं तो आप आसानी से बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार ऑनलाइन आवेदन करनेेे के लिए किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी?

बिहार छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फ़ोटो आदि कई दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

बिहार छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

अगर आप बिहार राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके सम्बन्धित विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज बिहार छात्रवृति योजना के बारे में विस्तार में बताया गया हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। धन्यवाद !

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।