आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

[सूची बिहार] शौचालय निर्माण योजना बिहार | ऑनलाइन आवेदन करें

बिहार शौचालय निर्माण योजना क्या है ? ऑनलाइन आवेदन कैसे करे :- दोस्तों आज हम आपको बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना बिहार शौचालाय निर्माण योजना के बारे में बताने जा रहे हैं.  हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसीलिए हमारे द्वारा दी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

भारत सरकार की तरफ से शुरू किये गए स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत अपने प्रदेश को स्वच्छ करने के लिए बिहार सरकार बिहार के लोगों के लिए एक नई योजना शौचालाय निर्माण योजना की शुरुआत करने जा रही है.  इस योजना के तहत बिहार के लोगों को शौचालाय निर्माण के लिए प्रत्येक परिवार को 12000 की राशि दी जाएगी।  भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत पर बिहार में शौचालाय निर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है।

सभी प्रकार के ग़रीब लोग जो कि अनुसूचित जाति जनजाति है BPL आदि परिवारों से संबंध रखते हैं सभी लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं.  जानकारी के लिए बता दे की बिहार शौचालाय निर्माण योजना आवेदन प्रक्रिया शुरू  चुकी है. जिसमे आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है. इसलिए बिहार शौचालाय निर्माण योजना  जानकारी के लिए आर्टिकल  ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े –

शौचालय निर्माण योजना बिहार (Bihar Shaunchalaye Mission Scheme)

Bihar Shaunchalaye Mission Scheme

बिहार सरकार अपने राज्य के गावों के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से दूर रखने के लिए शौचालाय निर्माण योजना शुरू कर रही है. इस योजना के तहत राज्य के ग़रीब लोगों को 12000 की राशि शौचालाय निर्माण के लिए दी जाएगी। बिहार शौचालाय निर्माण योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। ताकि राज्य के ग़रीब लोग शौचालाय निर्माण कर सकें। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि खुले में शौच करने से कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती हैं.

शौचालाय निर्माण को इसलिए प्राथमिकता दी जा रही है ताकि लोग स्वस्थ रह सके. और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के जीवन स्तर को सुधारा जा सके. शौचालाय निर्माण का एकमात्र मुख्य उद्देश्य बिहार के ग्रामीण लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है और साथ ही साथ उन्हें शौचालाय निर्माण के लिए प्रोत्साहित करना है।  बिहार सरकार जागरूकता केंद्र और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से लोगों को स्वच्छता की तरफ बढ़ावा देने जा रही है.

योजना का नामबिहार शौचालय निर्माण योजना
किस राज्य में शुरू की गईबिहार
लाभ किसे मिलेगागरीब BPL परिवारों को
कितनी राशि दी जाएगी12000 रूपये
देख रेखस्वच्छ भारत मिशन

राज्य सरकार पंचायत राज संस्थानों के द्वारा भी लोगों को शौचालाय निर्माण के लिए प्रेरित करेगी। बिहार शौचालाय निर्माण का लाभ लेने के लिए बिहार के ग्रामीण लोगों के ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करना होगा। जिसके बारे में हमने नीचे बताया है- ऑनलाइन आवेदन  करने के लिए जानकारी को अंत  तक पढ़े –

बिहार शौचालाय निर्माण से होने वाले लाभ

बिहार  सरकार के द्वारा शुरू की गई शौचालाय निर्माण का लाभ प्रदेश के लोगो को मिलेगा वह निम्लिखित है-

  • योजना से बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश को स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य में लोगों को खुले में शौच करने से छुटकारा मिलेगा।
  • योजना के तहत लोगों को शौचालाय निर्माण के लिए 12000 की राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा और उन्हें साफ सुथरा बनाया जाएगा।

बिहार शौचालाय निर्माण योजना पात्रता

  • शौचालाय निर्माण योजना का लाभ वही परिवार ले सकते हैं जिनके पास शौचालाय नहीं है.
  • इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो नए शौचालाय बना रहे हैं.
  • सभी प्रकार के परिवार जो BPL गरीबी रेखा से नीचे आते हैं चाहे वह अनुसूचित जाति एवं जनजाति समूह से हो यह सभी लोग इस योजना के लिए पात्र हैं.

बिहार शौचालय निर्माण की योग्यता

बिहार  सरकार इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ मात्रदण्ड को निर्धारित किया है जिसे आप नीचे पढ़ सकते है-

  • योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  • आपके पास बिहार का स्थाई प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • वोटर ID कार्ड होना अनिवार्य है.
  • आवेदन करने वाले के पास गरीबी रेखा के नीचे होने वाला कार्ड अनिवार्य है।

बिहार शौचालाय निर्माण योजना आवेदन कैसे करें – (How To Apply Bihar Shaunchalaye Mission Scheme)

बिहार शौचालय निर्माण योजना में आवेदन करना काफी आसान है। बिहार सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिकों को इस योजना का लाभ लेने या आवेदन करने में कोई परेशानी ना हो इसलिये इसमे आवेदन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके दिए है। जिनके बारे में हमने नीचे step by step बताया है। आप दोनों में से किसी भी तरीके से बिहार शौचालय निर्माण योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो चलिये जानते है-

बिहार शौचालाय निर्माण योजना ऑफलाइन आवेदन करें 

बिहार के जिन भी परिवारों को शौचालाय निर्माण के लिए आवेदन करना है उन्हें पंचायत में आवेदन करना होगा। जिसकी संस्कृति विकास अधिकारी द्वारा दी जाएगी।  शौचालाय निर्माण हो जाने के बाद शौचालाय में जल की उपलब्धता हेतु पानी की हाथ धोने की सुविधा होनी चाहिए। पंचायत द्वारा निर्मित शौचालाय के सत्यापन के बाद लाभार्थी के खाते में राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

बिहार शौचालाय निर्माण योजना ऑनलाइन आवेदन करें 

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको यहां पर क्लिक करना होगा http://swachhbharaturban.gov.in/ihhl/InvestorRegistration.aspx
  • इसके बाद आप को स्वच्छ भारत मिशन का एक लिंक प्राप्त होगा।
  • वहां पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी हुई सारी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लें और उसके बाद भर दीजिए।
  • इसके बाद आप इसे सबमिट कर दीजिए।

नोट :- सबमिट पर क्लिक करते ही बिहार शौंचालय निर्माण योजना में आवेदन हो जाएगा। लेकिन अपनी बेहतर जानकारी के लिए आवेदन किये गए फाइनल प्रिंट निकाल कर अवश्य रख ले। बाद में इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

बिहार शौचालाय निर्माण योजना से जुड़े सवाल जवाब

बिहार शौचालाय निर्माण योजना क्या है?

बिहार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रही गन्दगी और बीमारियों को रोकने तथा प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किये गए स्वस्छ भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने अपने राज्य में बिहार शौचालाय निर्माण योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत बिहार राज्य में निवासकरने वाले जिन नागरिको के घरो में शौचालय नहीं है उन नागरिको को सरकार शौचालय निर्माण के लिए आर्थिक मदद देगी।

बिहार शौचालाय निर्माण योजना ऑनलाइन आवेदन करें?

बिहार शौचालाय निर्माण योजना का लाभ प्रपात करने के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते है तो आपको अपनी पंचायत में जाकर इस योजना से सम्बन्धित फॉर्म जमा करके इस योजना के तहत आवेदन क्र सकते है और सरकार के द्वारा दी ाजने वाली सहायता प्राप्त कर सकते है.

बिहार शौचालाय निर्माण योजना किसके द्वारा शुरू की गयी?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण इलाको में निवास करने वाले प्रत्येक परिवार को शौचालय प्रदान करना है ताकि राज्य के नागरिको को खुले में शौच के लिए न जाना पड़े और ग्रामीण इलाको में स्वछता को बढ़ावा दिया जा सके.

बिहार शौचालाय निर्माण योजना के तहत लाभार्थी को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले परिवार को सरकार 12000 रूपये की सहायता लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

बिहार शौचालाय निर्माण योजना का लाभ किन नागरिको को प्रदान किया जायेगा?

इस योजना का लाभ बिहार राज्य के ग्रामीण और शहरी इलाको के सभी आर्थिक रूप से गरीब नागरिको को प्रदान किया जायेगा जिनके घरो में शोचलय बना हुआ नहीं है.

दोस्तों आज हमने आपको बिहार सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना शौचालय निर्माण योजना बिहार के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का अवश्य देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment