बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज कैसे करें? | Bihar Smart Meter Recharge 2024 in Hindi

Bihar Smart Meter Recharge 2024 in Hindi: बिहार राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के हर क्षेत्र में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नागरिकों को कम कीमत पर बिजली कनेक्शन लगवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है इसके बावजूद भी राज्य में बिजली की चोरी निरंतर बढ़ती जा रही है इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा सभी बिजली कनेक्शन धारी के घर पर स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं ताकि राज्य में हो रही बिजली की चोरी और कालाबाजारी को रोका जा सके। 

स्मार्ट मीटर एक ऐसा बिजली मीटर है, जिसका रिचार्ज करने के उपरांत ही आप अपने घरों में बिजली का उपयोग कर सकते है और अगर रिचार्ज खत्म हो जाता है तो घर में बिजली आना बंद हो जाती है। कई बार लोगो के स्मार्ट मीटर रिचार्ज रात या फिर किसी अन्य अफसर पर खत्म हो जाता है, जिससे कराने के लिए उन्हें बिजली कार्यालय में जाना पड़ता है लेकिन अब Bihar Smart Meter Recharge 2024 को ऑनलाइन कर दिया गया है। यानी कि कोई भी व्यक्ति बिना किसी समस्या के घर बैठे अपने स्मार्ट मीटर रिचार्ज कर सकते है। 

लेकिन अधिकतर लोगो को Bihar Smart Meter Recharge करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज ऑनलाइन कैसे करें? की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। Bihar Smart Meter Recharge Online करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने स्मार्टफोन के द्वारा सिर्फ 5 मिनट में बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज कर सकते है। अगर आप बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज कैसे करें? के बारे में जानना चाहते है तो अंतिम तक इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़िए।

Contents show

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज योजना क्या है? Bihar Smart Meter Recharge Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य में हो रही बिजली की चोरी को रोकने के लिए Bihar Smart Meter Recharge Yojana 2024 की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत सभी बिजली कनेक्शन धारी के घरों में स्मार्ट मीटर को प्रीपेड के तौर पर लगायाजा रहा है। स्मार्ट मीटर प्रीपेड एक ऐसा बिजली मीटर होता है, जिसमें आपको बिजली इस्तेमाल करने से पहले ही उसका भुगतान करना होगा और जैसे ही स्मार्ट मीटर में मौजूद धनराशि खत्म हो जाती है, वैसे ही सरकार के द्वारा आपके बिजली कनेक्शन को काट दिया जाता है और पैसा जमा करने के बाद पुनः बिजली कनेक्शन चालू कर दिया जाता है।

Bihar Smart Meter Recharge 2024 in Hindi

और अब बिहार राज्य सरकार के द्वारा सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर प्रीपेड लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है इसलिए अगर आपके घर में भी पुराना बिजली मीटर लगा हुआ है तो इसे जल्द से जल्द स्मार्ट मीटर में कन्वर्ट करवा ले। अभी तक राज्य के लोगों को अपना स्मार्ट मीटर प्रीपेड रिचार्ज करने के लिए बिजली कार्यालय या दफ्तर में जाना पड़ता था लेकिन अब राज्य सरकार के द्वारा इस प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। बिहार राज्य की जिन लोगों के घरों में स्मार्ट मीटर लगा हुआ है और आप अपने घरों में बिजली का उपयोग करने के लिए Bihar Smart Meter Recharge करके कुछ धनराशि ऐड करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ने की आवश्यकता है। 

क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज ऑनलाइन कैसे करें? इसका उद्देश्य, स्मार्ट मीटर लगवाने में आने वाली लागत और इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा की है ताकि आपको Bihar Smart Meter Recharge 2024 करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज का उद्देश्य | Purpose of Bihar Smart Meter Recharge

बिहार राज्य के बिजली विभाग के द्वारा बिजली स्मार्ट मीटर को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य बिहार राज्य में बिजली की हो रही चोरी की समस्या से छुटकारा पाना और आम नागरिकों को घर बैठे स्मार्ट मीटर रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध कराना है ताकि बिजली उपभोक्ताओं को अपना स्मार्ट मीटर प्रीपेड रिचार्ज करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता ना पड़े। बिहार राज्य के लगभग सभी जिलों में सरकार के द्वारा स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जा रहे हैं जिसकी वजह से अब लाभार्थियों के घरों में बिजली तभी आएगी जब वह अपने मी का रिचार्ज करेंगे। 

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज की भीम ऑनलाइन होने की वजह से आप सभी बिजली उपभोक्ता अपने घर पर बैठे-बैठे स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से अपने घर में लगे बिजली स्मार्ट मीटर का रिचार्ज आसानी से कर सकते है। बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई Smart Meter Recharge पहल राज्य में बिजली की चोरी और कालाबाजारी को रोकने में मदद करेगी।

Bihar Smart Meter लगवाने में कितना पैसा लगता है?

हमारे बीच बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जिनके मन में यह प्रश्न जरूर होगा कि बिहार स्मार्ट मीटर लगवाने के लिए कितना पैसा लगता है तो हम आपको बता दें कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर प्रीपेड लगाने की प्रक्रिया को बिल्कुल निशुल्क निर्धारित किया गया है अर्थात बिजली उपभोक्ताओं को अपने घरों में स्मार्ट बिजली मीटर लगवाने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। 

यहां तक की आपको कोई अप्लाई भी नहीं करना होगा क्योंकि बिजली प्रदाता कंपनी आपके घर पर आकर आपके पुराने मीटर को निकाल कर उसके बदले नया स्मार्ट बिजली मीटर लगा कर देगी जिसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज देने होंगे। स्मार्ट मीटर लगने के बाद आप स्मार्ट बिजली मीटर का रिचार्ज करा कर आवश्यकता अनुसार बिजली का उपयोग कर सकते हैं स्मार्ट मीटर लगने से आप केवल उतनी ही बिजली का इस्तेमाल कर सकते है, जितनी धनराशि का अपने रिचार्ज किया है। 

किन जिलों में शुरू किया गया प्रीपेड मीटर लगाने का ट्रायल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार राज्य सरकार के द्वारा अप्रैल 2024 से ही सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों में प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है लेकिन अभी केवल प्रीपेड मीटर ट्रायल को राज्य के कुछ ही जिलों में शुरू किया गया है। अगर आप इन सभी जिलों के अंतर्गत आते हैं तो आप निशुल्क अपने घरों में स्मार्ट बिजली मीटर को स्थापित करवा सकते हैं, बिहार सरकार के द्वारा राज्य के किन जिलों में प्रीपेड मीटर लगाने का ट्रायल चलाया जा रहा है उनका विवरण निम्नलिखित प्रकार से नीचे दिया गया है – 

  • शिवहर
  • सीतामढ़ी
  • पश्चिमी चंपारण 
  • मुजफ्फरपुर
  • पूर्वी चंपारण

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज कैसे करें? | Bihar Smart Meter Recharge 2024 kaise kare in Hindi

बिहार राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के घरों में राज्य सरकार के द्वारा स्मार्ट मीटर बिजली बिल लगाए गए हैं और वह खुद से अपने स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज ऑनलाइन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताया जा रहा है जिसे अपना कर आप आसानी से अपने घर में लगे स्मार्ट बिजली मीटर का रिचार्ज कर सकते हैं, जो निम्न प्रकार से है- 

  • ऑनलाइन माध्यम से बिहार बिजली स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा। 
  • गूगल प्ले स्टोर में पहुंचने के बाद आपको यहां दिए गए सर्च बॉक्स में Bihar Bijli Smart Meter टाइप करके सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Bihar Bijli Smart Meter App दिखाई देने लगेगा आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड या इंस्टॉल करना होगा।
बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज कैसे करें
  • बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप डाउनलोड होने के बाद आपको इसे ओपन करना है। 
  • जैसे ही आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे आपके सामने रजिस्ट्रेशन से संबंधित कुछ दिशा निर्देश दिखाई देंगे। 
  • यदि आप पहली बार बिहार स्मार्ट मीटर एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं तो पहले आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 
  • जिसके लिए आपको अपना कंजूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी इत्यादि दर्ज करके सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसकी पश्चात आपके द्वारा रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे निर्धारित स्थान पर दर्ज करके आपको वेरीफाई कर लेना है। 
  • ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड सेट करना होगा और फिर अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से एप्लीकेशन में लॉगिन करना होगा। 
  • इस एप्लीकेशन में लोगों होने के बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा जहां आपको Current Balance का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने अलग-अलग तरह के ऑप्शन आ जाएंगे क्योंकि आप स्मार्ट मीटर रिचार्ज करना चाहते हैं इसलिए आपको Recharge के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने अगला पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको दिए गए Make Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • Make Payment के ऑप्शन पर क्लिक करते ही अगले पेज में आपको Payment Option का चयन करना होगा और फिर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपनी पेमेंट डिटेल को दर्ज करके Pay के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, ध्यान रहे पेमेंट करने के दौरान आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके आपको वेरीफाई करना होगा।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन होने के बाद आपके स्मार्ट बिजली मीटर 2024 का रिचार्ज हो जाएगा अब आपने कितनी धनराशि का रिचार्ज किया है उसके अनुसार बिजली का उपयोग कर पाएंगे।

Bihar Smart Meter Recharge Related FAQs 

बिहार स्मार्ट मीटर क्या होता है? 

यह बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के घरों में लगाये जाने वाला एक स्मार्ट बिजली मीटर होता है जिसकी खास बात यह है कि आप उतनी ही बिजली का इस्तेमाल कर पाएंगे जितना आप स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करेंगे। 

बिहार स्मार्ट बिजली मीटर लगवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा? 

बिहार स्मार्ट बिजली मीटर लगवाने के लिए उपभोक्ताओं को कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा स्मार्ट बिजली मीटर ट्रायल के तहत बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाई जा रहे हैं।

Bihar Smart Meter ट्रायल बिहार राज्य के किन-किन राज्य में चल रहा है? 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य में बिहार स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का ट्रायल राज्य के शिवहर, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण आदि में चल रहा है। जहां निवास करने वाले लोग आसानी से अपने पुराने बिजली मीटर को स्मार्ट बिजली मीटर में कन्वर्ट करवा सकते है।

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य रात में हो रही बिजली चोरी को रोकना और राज्य के नागरिकों को डिजिटलीकरण की ओर बढ़ावा देना है ताकि राज्य के लोग ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित हो सके। 

Bihar Smart Meter Recharge कैसे करें?

राज्य के जिन लोगों के घरों में बिहार स्मार्ट मीटर लगा हुआ है और वह अपने Bihar Smart Meter Recharge करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से घर बैठे अपने स्मार्ट मीटर का रिचार्ज कर सकते है, जिसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर बता दी गई है।

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज ऑनलाइन करने के लिए कौन सा एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा? 

बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज ऑनलाइन करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Bihar Bijli Smart Meter App को डाउनलोड करना होगा जो एकदम फ्री है जिसके माध्यम से आप कुछ ही मिनट में बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज कर सकते है।

निष्कर्ष 

बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में स्मार्ट बिजली मीटर को लगा दिया गया है लेकिन नागरिकों को अपने स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करने में परेशानी हो रही है जिसके संविधान के लिए राज्य सरकार के द्वारा Bihar Smart Meter Recharge की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है अब आप अपने स्मार्टफोन या एंड्रॉयड फोन के माध्यम से घर बैठे बिहार स्मार्ट मीटर का रिचार्ज कर सकते है।

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी के लिए बिहार स्मार्ट मीटर रिचार्ज कैसे करें? | Bihar Smart Meter Recharge 2024 kaise kare in Hindi के संबंध में बताई गई सभी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी। अगर अभी भी आपको स्मार्ट मीटर रिचार्ज करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर अपने प्रश्नों के उत्तर हमसे प्राप्त कर सकते है। और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment