बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Bihar Mukhyamantri Pension Pension Scheme : – :- अगर आप बिहार प्रदेश में निवास करते है तो आपके परिवार में भी कोई ना कोई बुज़ुर्ग ज़रूर होगा जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होगी अगर हाँ ! तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका प्रारंभ बिहार प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी द्वारा किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के बुजुर्ग को हर महीने सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिसे प्रदेश के लोगों को काफी लाभ होगा क्योंकि पैसा ना होने की वजह से बुजुर्गों को अपना जीवन यापन करने के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इस लेख को नीचे तक पढ़े क्योंकि इस लेख में हम बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकरी विस्तार में साझा करने वाले है।

Contents

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना क्या है? | What is Bihar Mukhyamantri Pension Pension Scheme

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार सरकार द्वारा चलायी जाने वाली एक सरकारी योजना है जिसके जिसके अंतर्गत प्रदेश के बुजुर्गों को 400 से 500 रूपए धनराशि प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। क्योंकि हम सभी जानते है कि बिहार अपने प्रदेश में निवास करने वाले बुजुर्ग लोगों का जीवन सुखमय बनाने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ प्रयास करती रहती है.

योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना
किस राज्य में शुरू की गई बिहार राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
लाभ किसे प्रदान किया जाएगा60 वर्ष से अधिक सभी वृद्ध गरिकों को
सहायता राशि ₹400 से लेकर ₹500 तक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के तहत बिहार के 45 लाख बुजुर्गों को लाभ प्रदान करने का लक्ष्य तय किया गया है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो बड़ी ही आसानी से घर बैठे – बैठे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ | Benefits of Bihar Chief Minister Older Pension Scheme

अगर आप आप बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकरी होना चाहिए। जिनके बारे में आप नीचे लेख में पढ़ सकते है –

  • इस योजना से मिलने वाली मदद प्रदेश के वृद्ध लोगों को अपना जीवन याचिका चलाने  में काफी हद तक सहायता करेगी।
  • इस योजना का लाभ लेने लेने के लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर भी नहीं काट ना होंगे क्योंकि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत 60 से 79 वर्ष के वृद्ध लोगों को 400 रुपये प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे तथा 80 वर्ष से ऊपर के लोगों को 500 रुपये की धनराशि प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश के वृद्ध लोगों के जीवन स्तर में काफी हद काट सुधर जायेगा।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता | Essential eligibility for Bihar Chief Minister Old Age Pension Scheme

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चघते है तो आपके पास निम्न पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की कम से कम 60 वर्ष होना चाहिए।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents required to apply for Bihar Chief Minister Old Age Pension Scheme

अगर आप बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – आवेदन कर्ता के पास आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना का लाभ लेने वाले आवेदन कर्ता के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – यह योजना केवल बिहार के निवासी के लिए ही है इसलिए उम्मीदवार के पास राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु ,प्रमाण पत्र – बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आयु प्रमाण पत्र भी हिना चाहिए क्योंकि इस योजना का लाभ व्यक्ति  की उम्र के हिसाब से दिया जाता है।

पासपोर्ट साइज फोटो – इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया | Bihar Chief Minister Old Age Pension Scheme Online Application Process

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तथा इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो नीचे लेख में दी गयी जानकरी को स्टेप By स्टेप फॉलो कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पे जाना होगा।
  • जिसका होम पेज  स्क्रीन  प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
  • jजिसके बाद आपको बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें लिखा दिखाई देगा। जहाँ आपको क्लिक कर देना है।
बिहार वृद्धजन पेशन योजना
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • जहाँ आपको पूछी गयी जानकरी जैसे – मतदाता संख्या,आधार कार्ड नंबर,जिले का नाम,तहसील का नाम,जन्म तिथि आदि की जानकरी को सही प्रकार भरना है।
  • जिसके बाद आधार नंबर सत्यापित करें(Vaildate Adhar) के ऊपर क्लीक करना है.
A444LEMAgU 1
  • अब आपके आधार नंबर सभी जानकरी सत्यापित की जाएगी।
  • अगर सभी जानकरी ठीक बैठती है तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।
  •  और अब आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना से संबंधित कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना क्या है?

बिहार राज्य सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले प्रति नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है जिसका नाम बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना रखा गया है।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत किसने की है?

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा की गई है जिसका लाभ वृद्ध जन को प्रदान किया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत वृद्धजन नागरिकों को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को बिहार राज्य सरकार की ओर से ₹400 से लेकर ₹500 प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाएंगे।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए कितनी आयु निर्धारित की गई है?

बिहार राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वालों की आयु सीमा 60 वर्ष से अधिक निर्धारित की है । यानी इस योजना का लाभ 60 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया जाएगा

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से संबंधित ऑनलाइन बॉर्डर पर जाकर आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष

इस प्रकार से बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है। ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि इस योजना से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिल सके और भी आत्मनिर्भर बन सकें। बिहार सरकार की कई योजनाओं में बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है।इस योजना से विकलांग अपनी जिंदगी की मुश्किलों को दूर कर सकेंगे और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर रह सकेंगे। हरियाणा सरकार का यह कदम सराहनीय और प्रशंसनीय है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।