फसल अनुदान योजना बिहार | सुखाड़ प्रभावित | ऑनलाइन आवेदन करें

फसल अनुदान योजना बिहार, सुखाड़ प्रभावित फसल अनुदान योजना बिहार, फसल अनुदान योजना बिहार,  रजिस्ट्रेशन फॉर्म, बिहार फसल अनुदान योजना

आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में जानकारी देंगे जो बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों के लिए चलाई जा रही है. बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “बिहार फसल अनुदान योजना” है. इस आर्टिकल में हम आपको इस  सूखा प्रभावित फसल अनुदान योजना के बारे में सभी जानकारी देगे और साथ ही इस आर्टिकल  के माध्यम से हम आपको ये भी बतायेंगे कि आप किस प्रकार इस बिहार फसल अनुदान योजना में अपना आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते हैं इस बिहार फसल अनुदान योजना से जुड़ी हुई सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

फसल अनुदान योजना बिहार (BiharFasal Anudan yojna)

बिहार फसल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

दोस्तों बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने अपने राज्य में किसानों को खरीफ की फसल में अल्पदृष्टि के कारण सुखाड़ जैसी स्थिति को देखते हुए इस बिहार फसल अनुदान योजना की शुरुआत की है. इस बिहार फसल अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा राज्य के प्रभावित जिलों के 206 प्रखंडों के किसानों को राज्य अधिसूचित स्थानीय आपदाओं के लिए निर्धारित सहायक डीबीटी के माध्यम से फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए अनुदान देने की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की जा रही है। अगर आप भी इन 206 प्रखंडो की सूची में आते है तो आपको भी  इस बिहार फसल अनुदान योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा.

योजना का नामसुखाड़ प्रभावित फसल अनुदान योजना
किसके द्वारा शुरू की गईनीतीश कुमार द्वारा
योजना का लाभराज्य के किसानों को
उद्देश्यकिसानो की आर्थिक स्थिति ठीक करना
प्रक्रियाऑनलाइन

इस बिहार फसल अनुदान योजना के तहत राज्य के उन सभी किसानो को इस योजना क लाभ दिया जायेगा जिन जिलो में कम बारिश के कारण किसानो की फसले खराब हो गयी है और अब बिहार सरकार सरकार उन सभी किसानो की मदद करने के लिए उनको आर्थिक मदद प्रदान करेगी. इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद सीधे किसान के बैंक के खाते में भेज दी जाएगी. बिहार राज्य के जिलों के 206 प्रखंडों में कम बारिश से प्रभावित किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई हेतु सूखा प्रभावित फसल अनुदान योजना का लाभ किसानों  दिया जाएगा।

सुखाड़ प्रभावित फसल अनुदान योजना (Fasal Anudan yojna Bihar)

दोस्तों राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने राज्य के 23 जिलों के 206 प्रखंडों में कम बारिश के कारण जिन भी किसानों की फसल बर्बाद हो चुकी है। राज्य सरकार उन सभी किसानों के लिए अनुदान की योजना बना रही है राज्य सरकार द्वारा अनुदान की राशि 25 दिनों के अंदर राज्य के किसानों के बैंक अकाउंट में दे दी जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का कहना है कि इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के बहुत सारे किसानों को लाभ प्राप्त होगा। किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने एवं बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार इस योजना की शुरुआत करने जा रही है।

बिहार फसल अनुदान योजना के लाभ (Benefits of Bihar Fasal Anudan Yojna)

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक है और सूखे की वजह से आपकी  खरीफ की फसल ख़राब हो गयी है तो आपको इस बिहार फसल अनुदान योजना में आवेदन करने से काफी लाभ मिलेगे. इस योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है.

  • बिहार राज्य सरकार द्वारा राज्य के जिलों के 206 प्रखंडों के सभी पात्र किसानों को इस योजना के तहत सूखे जैसी स्थिति के कारण उनकी फसलों में अल्प दृष्टि के कारण से उखाड़ की स्थिति को देखते हुए अधिसूचित स्थानीय आपदाओं के अधीन निर्धारित सहायक मापदंडों के अनुरूप अनुदान दिया जाएगा।
  • इस बिहार फसल अनुदान योजना योजना के तहत  किसानो को मिलने वाला यह अनुदान वर्षाक्षित फसल क्षेत्र के किसानों को 6800 रुपए प्रति हेक्टेयर सुनिश्चित सिंचाई आधारित फसल क्षेत्र के किसानों को 13500 रुपए प्रति हेक्टेयर तथा सभी प्रकार के पेरिनियल शाश्वत फसल के लिए 18000 प्रति हेक्टेयर की अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए दे होगा
  • इस बिहार फसल अनुदान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने इस योजना के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण किया होगा।
  • इस सूखा प्रभावित फसल अनुदान का लाभ डीजल अनुदान की प्रक्रिया के अनुरूप दिया जाएगा।
  • इस बिहार फसल अनुदान योजना के अंतर्गत किसानो को मिलने वाले लाभ से किसान को आर्थिक मदद मिलेगी और वो अपनी फसलो में सिंचाई कर पायेगे.

सुखाड़ प्रभावित फसल अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Essential Documents for Bihar Fasal Anudan Yojna)

अगर आप इस बिहार फसल अनुदान योजना के लिए आवेदन करना चाहते है जिससे आपको इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ मिल सके तो आपको बता दु कि आप इस योजना के लिए तभी आवेदन कर सकते है जब आपके पास सभी जरुरी कागजात होगे. इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है.

  • बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत राज्य के किसानो के पास आधार कार्ड होना भी जरुरी है।
  • इस योजना के तहत किसानो को जो भी लाभ दिया जायेगा वो लाभ सीधा किसान के बैंक अकाउंट में ही दिया जाएगा इसलिए आवेदन करने वाले सभी किसानो के पास बैंक अकाउंट खाता होना अनिवार्य है
  • इस बिहार फसल अनुदान योजना का लाभ सीधा बिहार राज्योय के नागरिको को ही दिया जायेगा इस लिए आवेदन करने वाला नागरिक बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ किसान की फसल पर दिया जायेगा जिस किसान के पास ज्यादा फसल होगी यूज़ ज्यादा लाभ मिलेगा इस लिए किसान को अपनी उस जमीन के कागजात भी लगाने होगे जिस जमीन पर किसान की फसल है.
  • किसान के पास उसके दो पासपोर्ट साइज़ फोटो और मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है.

बिहार फसल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? (How to Apply Online Application for Bihar Fasal Anudan Yojna)

इस बिहार फसल अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए जा रहे सभी निर्देश फॉलो करे इसके बाद आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

  • इस बिहार फसल अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार राज्य की इस प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, आप चाहे  तो इस दिए हुए लिंक “https://dbtagriculture.bihar.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको होमपेज पर “बिहार फसल अनुदान योजना” का आवेदन का लिंक दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, अगर आपका पहले से ही रजिस्ट्रेशन है तो आपको अपनी पंजीकरण संख्या भरनी होगी और सर्च करना होगा.
  • इसके बाद आपको आपके सामने बिहार फसल अनुदान योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी सभी जानकारी के साथ भरना होगा
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.

FAQ

बिहार फसल अनुदान योजना क्या है?

बिहार राज्य में कई ऐसे जिले है जहाँ कम बारिश होने के कारण किसानो को भरी नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए बिहार सरकार ने बिहार फसल अनुदान योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसानो के लिए सरकार के द्वारा फसल पर अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

बिहार फसल अनुदान योजना की शुरुआत किसने की है?

बिहार फसल अनुदान योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा की गयी है.

बिहार फसल अनुदान योजना के तहत क्या लाभ प्राप्त होंगे?

इस योजना के तहत किसानो को फसल की सिचाई की लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग करके किसान अपने खेतो की सिचाई सही समय पर करके फसल की अच्छी पैदावार कर पाएंगे।

क्या बिहार फसल अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा?

जी हाँ इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा इसके बाद ही सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता आपको प्रदान की जाएगी।

दोस्तों आज हमने आपको बिहार राज्य की एकमात्र योजना फसल अनुदान योजना बिहार  के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

1 thought on “फसल अनुदान योजना बिहार | सुखाड़ प्रभावित | ऑनलाइन आवेदन करें”

Leave a Comment