घर बैठे बिजली मीटर में यूनिट कैसे चेक करें? | How To Check Unit in power Meter

How To Check Unit in power Meter :- अगर के समय में देश के ज्यादातर घरों में बिजली मीटर लगे हुए गई तथा लोगों को मीटर को रीडिंग के अनुसार ही बिलों का भुगतान करना होता है। पर क्या आपको अपने बिजली मीटर बिल की रीडिंग की जांच करना आती है। या आप अपने बिजली मीटर में इस बात का पता लगा सकते है। कि आपके द्वारा कितने यूनिट बिजली खर्च की चुकी है।

क्योंकि अगर आपको इस बात कि का पता चल जाये कि आपके द्वारा कितने यूनिट बिजली खर्च की जा चुकी है तो आप इस बात की गणना कर सकत्व है कि आपको कितने बिल का भुगतान करना होगा। और अगर इस बात का पता चल जाएगा तो आप बिजली खपत पर भी काफ़ी ध्यान देंगे। पर अभी भी बहुत से लोगों है जिन्हें मीटर रीडिंग की जांच करनी नहीं है।

और वे हमेशा संसाय में रहते है कि उनका बिजली बिल कितना आएगा। तो ऐसे लोगों को बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको Step By Step बताएँगे। कि आप किस प्रकार मीटर रीडिंग की जांच कर सकते है तथा इस बात का गणना लार सकते है कि उन्हें कितने बिजली बिल का भुगतान करना होगा। हम उम्मीद करते है कि लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।तो चलिये शुरू करते है –

Contents

बिजली मीटर कितने प्रकार के होते है? | Types Of Electricity Meter

बिजली मीटर कैसे चेक करें

अगर हम बिजली मीटर से  जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करते है तो हमें इस बात पता का होना बहुत आवश्यक है कि बिजली मीटर कितने प्रकार के होते है। बिजली मीटर आज से नहीं बल्कि आज से लगभग 70 वर्ष पहले से लोगों के उपयोग में लाय जा रहे है और वो इसकी रीडिंग के अनुसार ही बिजली बिल का भुगतान कर रहे है। पर तब से लेकर अब तक मीटरों को बेहतर बनाते हुए मीटरों के कई प्रकार हो गए है।

वैसे तो आज के समय में हम घरों या दुकानों आदि के बाहर जो मीटर को देखते है वो डिजिटल मीटर है और आज के समय में इनका ही प्राचालन अधिक है पर कहीं-कहीं हमें पुराने मीटर भी देखने के लिए मिल जाते है तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है कि मीटर कितने प्रकार के होते है और हमारे घर या दुकान के बाहर जो मीटर लगा हुआ है वो कौन-सा बिजली मीटर है –

1. इलेक्ट्रोमैकानिकल बिजली मीटर

आज से लगभग 15 – 20 वर्ष पहले इसी प्रकार के मीटर का प्रचलन सबसे अधिक था। और आज भी बहुत से ग्रामीण और पिछड़े इलाके जहां बिजली विभाग से जुड़े अधिकारी जल्द पहुंच नहीं पाते है। ऐसे क्षेत्रों में ये देखने को मिल जाते है क्योंकि जब कोई अधिकारी वहां पहुंच नहीं पाते है जिसकी वजह से आज भी वहां पुराने मीटर लगे है और लोग उसका ही उपयोग कर रहे है। इस प्रकार के मीटर के काम करने की प्रणाली वेहद सरल होती है। क्योंकि इसमें एक गैर चुम्बकीय धातु की डिस्क होती है। जो लगतार घूमती है और जिस कारण घर में ख़र्च हो रही बिजली की गणना अंकों में दिखाई देने लगती है।

2. इलेक्ट्रोनिक डिजिटल बिजली मीटर

आज के समय में आमतौर पर ज्यादातर घरों में इसी प्रकार के मीटर देखने को मिलते है। इसमें एक छोटी सी LED डिस्प्ले लगी होती है। आपके घर या दुकान आदि में कितने यूनिट बिजली खर्च हुई है।उसे जुड़ी सभी जानकारी आपको उस डिस्प्ले पर देखने को मिल जाती है। और ये डिस्प्ले पूर्णतया डिजिटल होती है।जिस वजह से ये छोटी-छोटी इकाईयों को बहुत आसानी से Note कर लेती है तथा शो कर देती है।

3.स्मार्ट बिजली मीटर

इस प्रकार के मीटर अभी पूरे देश में उपलब्ध नहीं है क्योंकि इनका प्राचालन हाल ही में हुआ है। और इतनी जल्दी इन्हें पूरे देश में उपलब्ध करना आसान नहीं है। इस प्रकार के मीटर आपको वर्तमान में बड़े और विकसित शहर जैसे – दिल्ली,मुंबई,चेन्नई,कोलकाता आदि में देखने को मिलते है।

इस प्रकार के मीटर पूर्णतया डिजिटल है और टेक्नोलॉजी से भी बेहद मजबूत है।जिसकी वहज से घरों या किसी अन्य स्थान पर हुई बिजली खर्च की गणना हो बिल्कुल सटीक प्रदर्शित करते है।

बिजली मीटर में यूनिट की जांच कैसे करें? | How to check unit in power meter

यदि आप बिजली मीटर रीडिंग या खर्च किये गए यूनिट की जांच करना चाहते है तो बहुत आसानी से कर सकते है।जिसके लिए आप नीचे दिए गए Points को Step By Step फॉलो कर सकते है –

  • इसके लिए आपके घर के बाहर जो बिजली मीटर लगा हुआ है। उसमें सबसे पहले Push वाले बटन को दबाना है। तथा के बटन तब तक दबाय रखना है। जब तक मीटर का Data शो ना होने लगे।
  • इसके बाद आपके मीटर की स्क्रीन पर डाटा के रूप में कुछ संख्याएं शो होंगी। जिनमें पीछे KWH अवश्य लिखा होगा।।
  • इस किलोवाट के आधार पर पिछली और वर्तमान रीडिंग शो होगी। जिसके आधार पर आप अपने घर में खर्च होने वाली बिजली की गणना कर पाएंगे।
  • यह जरूरी नहीं है कि आपके डिजिटल मीटरएजं पुश का बटन लगा हो। यदि नहीं लगा है तो आप डिस्प्ले में शो होने वाले परिवर्तनों को ध्यानपूर्वक देखे और जैसे ही किलोवाट की संख्या दिखाई पड़ेगी। जिसको आपके लिए नोट कर लेना है।
  • अगर बिजली नहीं आ रही है तब भी आप अपने बिजली मीटर के पुश बटन को दबाकर जांच कर सकते है क्योंकि बिजली मीटर में एक बैटरी लगी होती है। जिसकी वजह से डेटा शो होता रहता है।

online Electricity Meter चेक किया जा सकता है या नहीं?

अगर आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर कहीं से भी खर्च किये गये यूनिटों की जानकारी को प्राप्त करना चाहते है। तो कर सकते है। जिसके लिये लिए आपको पावर कॉर्पोरशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर राजिस्ट्रेशन करना होगा।

फिलहाल वर्तमान समय में ये सुविधा केवल देश के कुछ राज्यों में विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई है।पर उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही ये सुविधा देश के हर राज्य में से सुविधा विभाग द्वारा उपलब्ध करा दी जाएगी।

बिजली मीटर से जुड़े कुछ सवाल तथा उसके जबाब –

अभी भी बहुत से लोग है जिनके मन में बिजली मीटर या बिजली मीटर बिल की जांच कैसे करें? को लेकर बहुत सी संकाय चल रही है। और हमारी कोशिश रहती है कि हमारे पाठकों में दिमाग में आ रही सभी संकायों को दूर किया जा सके। इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए हमारे द्वारा जानकारी से जुड़े कुछ मुख्य सवाल तथा उनके जवाबों को साझा किया गया है जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे पूछे जाते है –

हमें प्रति यूनिट कितने शुल्क का भुगतान करना होता है?

अगर आप ये जानना चाहते है कि आपको प्रति यूनिट कितने शुल्क का भुगतान करना होगा तो आपको बता दें कि हर क्षेत्र और प्रदेश का प्रति यूनिट दर अलग होती है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको विभाग से जुड़ी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

बिजली बिल यूनिट कैसे चेक करें?

यदि आप अपने घर में लगे बिजली मीटर की यूनिट चेक करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को कॉल करके आसानी से बिजली मीटर यूनिट में चेक कर सकते हैं।

क्या खर्च किये गए यूनिटों से जुड़ी जानकारी को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है तथा इसके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता होगी?

जी हां! खर्च किये गए यूनिटों की संख्या की जांच कोई भी व्यक्ति ऊपर दी गयी प्रोसेस को फॉलो करके बहुत आसानी से कर सकता है। तथा इसका पता लगाने के लिए हमें किसी भी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

बिजली मीटर कितने प्रकार के होते है तथा वो किस प्रकार खर्च की गई बिजली की गणना करते है?

बिजली मीटर कई प्रकार के होते है तथा ये किस प्रकार खर्च की गई बिजली की जांच करते है। इन सभी के बारे में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है।

बिजली मीटर कितने प्रकार के होते हैं?

बिजली मीटर निम्नलिखित प्रकार के होते हैं जैसे मैकेनिकल बिजली मीटर, स्मार्ट बिजली मीटर, इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल बिजली मीटर आदि।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा बिजली मीटर से जुड़े सभी विषयों जैसे – खर्च बिजली यूनिटों की जांच कैसे करें?,बिजली मीटर कितने प्रकार के होते है। आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

हम आशा करते है कि लेख आपके लिए महत्वपूर्ण और मददगार साबित हुआ होगा। अगर अभी आपके दिमाग में लेख से जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

धन्यवाद!

4 thoughts on “घर बैठे बिजली मीटर में यूनिट कैसे चेक करें? | How To Check Unit in power Meter”

    • आपको इसकी पूरी जानकारी आपके बिजली केंद्र पर मिलेगी आप वहां जाकर इसकी उचित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment