बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग एक्टिवेट कैसे करें? | BOB Net Banking Registration | With 2 Minute

BOB Net Banking Registration In Hindi :- बैंक ऑफ बड़ौदा भारत की सार्वजिनक क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी बैंक हैं जो अपने ग्राहकों के लिए बेहतर बैंकिंग की सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं। जैसे कि इस डिजिटल युग मे नेट बैंकिंग का उपयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ोदा बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा को चालू कर दिया हैं।

लेकिन BOB Net Banking के लिए रजिस्टर कैसे करें? यह हर उस व्यक्ति का सवाल बन चुका हैं जो बीओबी बैंक ग्राहक हैं। जैसे कि अगर आप हमारे इस पेज को पढ़ रहे है तो आप भी बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक होंगे और ऑनलाइन नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें? इसके बारे में जानना चाहते होंगे।

अगर हां, तो आप बिल्कुल सही पेज पर है, क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में How To Activate Net Banking Of BOB In Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं? आर्टिकल में दी गयी जानकारी के अनुसार आप कुछ स्टेप को फ़ॉलो करके नेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं –

नेट बैंकिंग क्या हैं? | What Is Net Banking

बैंक ऑफ़ बड़ोदा नेट बैंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट कैसे करें BOB Net Banking Registration With 2 Minute

नेट बैंकिंग जिसे ऑनलाइन या इंटरनेट बैंकिंग भी कहते हैं। यह किसी भी बैंक के द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा हैं, जिसमे बैंक ग्राहक इंटरनेट की मदद से बैंक की वेबसाइट पर विजिट करके अपने बैंक एकाउंट को 24×7 घर बैठे ही मैनेज कर सकता हैं।

नेट बैंकिंग का उपयोग करने के लिए बैंक की तरह से कस्टमर को एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता हैं। जिसकी उपयोग करके ग्राहक अपने बैंक खाते तक पहुँचता है। और फिर वह अपने बैंक एकाउंट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, बिल जमा करना, ऑनलाइन शॉपिंग और अन्य कई बैंक की सुविधाओं का लाभ घर बैठे उठा सकता हैं।

बैंक अकाउंट को ऑनलाइन मैनेज करने के लिए यूजर के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा को चालू करना होता हैं। जैसे कि नींचे हमनें बैंक ऑफ बड़ौदा इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के तरीके को बताया हैं।

इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए ज़रूरी चीज़ें

अगर आप BOB Internet Banking Activate करना चाहते हैं। तो आपके पास नींचे दी गयी बैंक से जुड़ी कुछ चीजें होना जरूरी हैं –

  • बैंक खाता नंबर
  • बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर
  • एटीएम कार्ड
  • ईमेल आईडी

बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग ऑनलाइन कैसे एक्टिवेट करें? | BOB Net Banking Registration

बैंक ऑफ बड़ौदा इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करना बेहद आसान है। बस आप कुछ ही स्टेप को फॉलो करके आसानी से नेट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते है और नेट बैंकिंग की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग एक्टिवेशन की स्टेप नीचे दी गई हैं। जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं –

Total Time: 30 minutes

BOB Bank की वेबसाइट पर जाएं –

BOB net बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आपको बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक यहां https://www.bankofbaroda.in/ दिया गया हैं। इस लिंक से क्लिक करके आप वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Retail User पर क्लिक करें –

BOB Net Banking रजिस्टर कैसे करें

ऊपर बताये गए लिंक पर क्लिक करते ही आप बैंड ऑफ बड़ौदा बैंक की वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। इस होमपेज पर आपको Retail User Click Here To Login का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक करना हैं। जैसा कि आप फ़ोटो में देख सकते हैं।

Online Registration Using Debit Card पर।क्लिक करें –

BOB Net Banking रजिस्टर कैसे करें

Retail User पर।क्लिक करते ही आप Loging पेज पे आ जायेंगें। इस पेज पर आपको अलग – अलग कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे। जिनमें से आपको Online Registration Using Debit Card के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।

Captcha Code भरें –

BOB Net Banking रजिस्टर कैसे करें

अब आपको एक कैप्चा कोड से जुड़ा फॉर्म मिलेगा। जिसमे आपको कैप्चा कोड डालकर कंटिन्यू पर क्लिक कर देना हैं।

Debit Card Detail भरें –

BOB Net Banking रजिस्टर कैसे करें

कैप्चा कोड वेरीफाई होते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आपको डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी जैसे कार्ड नंबर, एटीएम पिन, अंतिम तिथि आदि को भरना और दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Validate पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप फ़ोटो में भी देख सकते हैं।

OTP डालें

डेबिट कार्ड की इंफॉर्मेशन भरकर जैसे ही Vaildate पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आपको यहां पर वेरीफाई करा लेना है।

User ID detail भरें –

मोबाइल नंबर ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपको यहां पर अपने बैंक एकाउंट की डिटेल भरनी हैं। और कंटिन्यू पर क्लिक करना हैं।

Login Password बनाएं –

अब आपको यहां पासवर्ड जनरेट करने का फॉर्म मिलेगा। जहां पर आपको New Password दर्ज करना है और Re – Sign On Password में फिर दोबारा उसी पासवर्ड को दर्ज करना है। पासवर्ड दर्ज करने के बाद आपको next पर क्लिक कर देना हैं।

Net Banking Activate Successful

Next बटन पर क्लिक करते ही आपके डिस्प्ले पर BOB Net Banking Activate होने का Successful मेसेज आ जायेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा इंटरनेट बैंकिंग के फायदे

इंटरनेट बैंकिंग बैंक के द्वारा दी जाने वाली काफ़ी अच्छी सुविधा हैं। नेट बैंकिंग का उपयोग करके काफी कार्य घर बैठे ही कर सकते हैं। बाकी Benefit Of BOB Net Banking के बारे में नींचे दिए गए Point को एक बार जरूर पढ़ लें।

  • नेट बैंकिंग का उपयोग करके आप जब चाहे तब किसी को भी online Fund Transfer कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन Shopping, Ticket Booking, Recharge कर सकते हैं।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा का मिनी स्टेटमेन्ट चेक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन चेक बुक आर्डर कर सकते हैं।
  • बिजली बिल, मोबाइल बिल आदि जमा कर सकते हैं।
  • डेबिट कार्ड, एटीएम, कार्ड, चेक बुक आदि को ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं।

Net Banking Related FAQ

बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग क्या हैं?

यह BOB बैंक की तरफ से दी जाने वाली ऐसी सुविधा हैं। जिसमे बैंक ग्राहक को ऑनलाइन एकाउंट मैनेज करने के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता हैं।

क्या बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं?

जी हां, अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक ग्राहक है तो कभी भी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 24*7 दिन चालू रहती हैं।

क्या बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के कोई चार्ज देना होगा?

जी नही, यह बैंक की तरफ से दी जाने फ्री सुविधा हैं। जिसे आप BOB की वेबसाइट पर जाकर फ्री में एक्टिवेट कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा नेट बैंकिंग कैसे चालू करें?

बैंक ऑफ़ बड़ोदा की वेबसाइट https://www.bankofbaroda.in/ पार जाकर आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग चालु कर सकते हैं.

निष्कर्ष

बैंक ऑफ़ बड़ोदा नेट बैंकिंग ऑनलाइन एक्टिवेट कैसे करें? | BOB Net Banking Registration | With 2 Minute के बारे में हमारा आज का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह बैंक ऑफ़ बड़ोदा बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का आनंद ले कर बैंक से जुड़ी सभी जानकारी अपने मोबाइल फोन से प्राप्त कर सकें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।