बिजनेस को प्रमोट करें? Business Ko Promote Kaise Kare

यदि अपने अपने किसी भी तरह का छोटा या बड़ा व्यापार (Business) का स्टार्टअप किया है और आप अधिक से अधिक ग्राहक बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस का अधिक से अधिक प्रचार (Publicity) करना होगा। बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें लगता है कि वह किसी भी बिजनेस को शुरू (Business Start) करके आसानी से लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर सकते है।

लेकिन वह बिल्कुल गलत सोचते है क्योंकि अधिकतर लोग उन व्यापारियों (Traders) से भी समान खरीदते है जहाँ से वह पहले से ही खरीदारी (Shopping) कर रहे है, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने बिजनेस को प्रमोट करे। लेकिन अब आप सभी के मन मे यह प्रश्न (Question) होगा कि, अपने बिजनेस को कैसे प्रमोट करे? (How to promote your business?)

तो आप परेशान न हो क्योंकि हम आपके लिए यहाँ Business Ko Promote Kaise Kare तथा बिजनेस को प्रमोट करने के क्या तरीके है? इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आपको अंत तक इस पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होगी।

बिजनेस को प्रमोट करना क्यों जरूरी है?

किसी भी बिजनेस से तेजी से अधिक पैसा कमाने के लिए यह जरूरी होता है कि हमारे बिजनेस के बारे में सभी लोगों को पता होता कि वह हमारे उत्पाद को खरीद सके. अगर आप चाहते हैं की आपके अधिक से अधिक ग्राहक हो और आप अपने बिजनेस से बहुत सारा पैसा कमा तो आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दो तरीके से अपने बिजनेस का Promotion कर सकते है।

बिजनेस को प्रमोट करें Business Ko Promote Kaise Kare

आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त आपके पास ऑनलाइन प्रमोशन करने के लिए पर्याप्त फंड मौजूद नहीं है तो आप अपने बिजनेस का प्रमोशन ऑफलाइन कर सकते हैं।

जिसके लिए आपको अपने बिजनेस के बारे में कस्टमर के पास जाकर बताना होगा। अगर आप भी बिजनेस को प्रमोट करने के तरीके क्या है? जानना चाहते हैं तो हम आपको बिजनेस को प्रमोट करने के तरीके बताने जा रहे हैं-

बिजनेस को प्रमोट कैसे करें? (How to promote business?)

अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस तेजी से पहले और आप अधिक कमाई (Income) करें तो इसके लिए आप के बिजनेस के बारे में लोगों को जानकारी होना बेहद आवश्यक है. इसके लिए आपको अपना बिजनेस को प्रमोट करना होगा यदि।

आप अपने व्यापार (Business) को तेजी से बढ़ाने के लिए उसका प्रमोशन करना चाहते हैं तो आप इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन (Online and offline) दो तरीके से अपने बिजनेस का प्रमोशन तेजी से कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपने बिजनेस का प्रमोशन (Promotion of business) कर सकते हैं जिनके बारे में हमने विस्तार पूर्वक नीचे बताया है आइए जानते हैं-

Flyer Distribution करके बिजनेस को प्रमोट

आप सभी ने कई बार भीड़भाड़ वाले इलाकों मैं बहुत सारे ऐसे लोग देखे होंगे जो अपने कंपनी के ब्रोशर या कैटलॉग पेपर लोगों में वितरक (Distributor) करते हैं जिसे फ्लायर डिस्ट्रीब्यूशन कहां जाता है यह अपने बिजनेस को ऑफलाइन प्रमोट करने का सबसे आसान और सबसे सस्ता तरीका है। इस तरीके के ज्यादातर रेस्टोरेंट्स, दुकान, मिठाई की दुकान इत्यादि (Restaurants, shop, dessert shop etc) बिजनेस करने वाले लोग अपने व्यापार को प्रमोट करने के लिए उपयोग करते हैं।

इसके लिए आपको भी अपने कंपनी (company) का कैटलॉग पेपर पर जब आना होगा और फिर कुछ लोगों को हायर करके आप उन्हें अपने बिजनेस को भी बार इलाके में पदोन्नति (Promotion) करने के लिए भेज सकते हैं, जिसके लिए आपको थोड़ा पैसा खत्म करना होगा।

News Paper में एड देकर बिजनेस करे प्रमोट

आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो समाचार पत्र (News Paper) पढ़ना अधिक पसंद करते हैं। जो आपके बिजनेस को ऑफलाइन प्रमोशन (Offline promotion) करने का एक बढ़िया रास्ता हो सकता है. आप जिस जगह पर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं उस एरिया में आने वाले न्यूज़ पेपर में अपने बिजनेस का Ads छपवा कर अपने बिजनेस को कम पैसों में प्रमोट कर सकते हैं।

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, प्रॉफिट की पूरी जानकारी | Transport Business Kaise Shuru Kare

इसके लिए आपको पहले न्यूज़ पेपर प्रिंट मीडिया एडवरटाइजमेंट कंपनी (News paper print media advertising company) से संपर्क करना होगा जिसके बाद आप न्यूज़पेपर मैगज़ीन या फिर अन्य किसी भी ग्रुप में अपने बिजनेस से संबंधित विज्ञापन (Advertising) को पब्लिश करा सकते हैं जिसमें कम से कम आप को ₹2000 से लेकर ₹3000 तक खर्च करना पड़ सकता है।

पोस्टर के माध्यम से बिजनेस प्रमोट करें

भारत देश का कोई भी शहर हो या फिर छोटे से छोटा कस्बा हर जगह आपको दीवारों पर पोस्टर चिपके हुए मिल जायेंगे। क्योंकि पोस्टर के माध्यम से किसी भी बिजनेस को तेजी से प्रमोट किया जा सकता है पुलिस तक आप अपने बिजनेस का प्रमोशन पोस्टर (Promotion poster) तैयार करवा कर उसे बस स्टैंड या फिर जहां लोगों का अधिक आना जाना हो ऐसी जगह चुप करा कर अपने बिजनेस को तेजी से फैला सकते है।

इस तरीके से व्यापार (Business) को प्रमोट करने के लिए आपको अधिक रुपए खर्च नहीं करने होंगे आप किसी भी पोस्टर बनाने वाली कंपनियां, एजेंसी से संपर्क (Contact) करके अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए पोस्टर तैयार करवा सकते हैं। इस तरीके को अपनाकर आप अपने व्यापार को प्रमोट (business Promote) करने के साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार प्रदान करेंगे।

टीवी एड के जरिये बिजनेस को प्रमोट करे

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अधिकतर लोग ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से अपना मनोरंजन करने के लिए डिश टीवी और यूट्यूब (Dish TV and YouTube) का उपयोग कर रहे हैं लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोग आज भी लोकल चैनल देखते हैं क्योंकि इन जगहों पर इंटरनेट कनेक्टिविटी का उपयोग (Use) बहुत ही कम किया जा सकता है।

ऐसे में अगर आप केबल नेटवर्क और लोकल टीवी चैनल (Cable networks and local TV channels) के साथ डील करके ऐड के माध्यम से अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है. बहुत सारे ऐसे लोकल चैनल है जो कुछ रुपए चार्ज करके आपके बिजनेस का पदोन्नति (Promotion) अपने ऐड के माध्यम से कर सकते है। यह अपने बिजनेस को तेजी से फैलाने और अधिक मुनाफा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

ब्रांड बनाकर अपने बिजनेस को प्रमोट करें

आज कंपटीशन (Compaction) इतना बढ़ चुका है कि हर व्यापारी को अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है. यदि आप एक विनिर्माता कंपनी चला रहे हैं या फिर आप किसी विनिर्माण कंपनी (Manufacturing company) से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आप उन प्रोडक्ट पर अपने ब्रांड का नाम जरूर प्रिंट करवाएं। यानी कि आप अपने बिजनेस का एक ब्रांड तैयार करके अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

आपने बहुत सारे ऐसे उत्पाद (Products) देखेंगे जिन पर उन प्रोडक्ट को बनाने वाले कंपनियों का नाम रहता है अगर आप किसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (Manufacturing company) से प्रोडक्ट का निर्माण करवाते हैं तो कोशिश करें कि आप जिस नाम से अपना बिजनेस चला रहे हैं उस नाम को अपने प्रोडक्ट पर प्रिंट करा सकें। जिससे आपके बिजनेस को एक अलग पहचान (Identity) मिलेगी और लोग आपके बिजनेस को नाम से भी जान पाएंगे।

पार्टनरशिप करके बिजनेस को करें प्रमोट

अगर आप अपने नए बिजनेस का Startup करने की सोच रहे हैं और आप सोचते हैं कि आप अकेले अपने बिजनेस को प्रमोट करके उसे आगे नहीं ले जा पाएंगे तो आप प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष (Direct or indirect) तरीके से अपने बिजनेस के साथ एक से अधिक लोगों को जोड़ना चाहिए या फिर आप चाहें तो साझेदारी (Partnership) में भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप अपने बिजनेस से अधिक से अधिक लोगों के साथ जोड़ते हैं तो आपके पार्टनर (Partner) भी आपके बिजनेस को प्रमोट करने में आपकी मदद करेगा। इस तरह आप साझेदारी (Partnership) में अपना बिजनेस शुरू कर के बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं और यह आपके व्यापार (Business) को बढ़ाने में भी काफी मदद करेगा।

प्रोडक्ट के सैम्पल लोगों तक पहुँचकर उनका फीडबैक ले

बहुत सारी ऐसी कंपनियां (Companies) हैं जो अपने बिजनेस को मार्केट में तेजी से बढ़ाने के लिए अपने प्रोडक्ट को लोगों के घरों पर जाकर देते करते हैं और उन उत्पाद को लोगों को इस्तेमाल (use) करने के लिए देते हैं जिससे लोगों के द्वारा उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए जाने के बाद उसके प्रतिक्रिया (Feedback) के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

यदि आपके प्रोडक्ट अच्छा है तो इसमें कोई शक नहीं है कि आपका बिजनेस (Business) बहुत तेजी से बढ़ेगा लेकिन यदि आप का प्रोडक्ट सही नहीं है तो आपको अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता (Quality) में बेहतर बनाने की की जरूरत होगी ।

YouTube के द्वारा अपने बिजनेस को प्रमोट करें

वर्तमान समय में अधिकतर लोग अपना मनोरंजन करने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल सबसे अधिक करते हैं और हर तरह का बिजनेस आज यूट्यूब (Youtube) के द्वारा Promte किया जा रहा है फिर चाहे वह ऑफलाइन हो या फिर ऑनलाइन इसलिए आप भी Youtube पर Video बनाकर अपने बिजनेस को Free में प्रसार (Prmotion) कर सकते है। यह सबसे तेजी से बिजनेस प्रमोट करने का एक तरीका है जिसे अपनाकर आप अपने बिजनेस को प्रमोट (Promote) करके बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

Promote Business? Related FAQs

किसी भी बिजनेस को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

 किसी भी बिजनेस को तेजी से बढ़ाने का सबसे अच्छा रास्ता यह है कि आप सही तरीके से अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें और अपने बिजनेस को फैलाये।

बिजनेस को प्रमोट करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

न्यूज़पेपर और टीवी पर एडवरटाइजिंग के माध्यम से बिजनेस का प्रमोशन करना सबसे आसान है यह एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप बहुत ही कम खर्च में अपने बिजनेस को आसमानों की ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

क्या यूट्यूब के माध्यम से फ्री में बिजनेस का प्रमोशन किया जा सकता है?

जी हां यूट्यूब आज के समय में मौजूद एक ऐसा वीडियो प्लेटफार्म है जहां हर कोई अपने अपलाइन या ऑनलाइन हर प्रकार के बिजनेस को प्रमोट कर रहा है आप भी एक खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिजनेस कैसे प्रमोट करें? के बारे में जानकारी प्रदान की साथ में हमने आपको बिजनेस प्रमोट करने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है जो आपके बिजनेस को फैलाने में और अधिक पैसा कमाने में काफी मददगार सिद्ध होंगे आशा करते हैं कि आपको हमारा यह

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।