केनरा नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Canara Online Banking Registration

केनरा बैंक भारत की बड़ी बैंकों में शामिल हैं। जो पूरे भारत में अपने ग्राहकों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। जैसे कि इस बढ़ते डिजिटल युग को ध्यान में रखते हुए Canara Bank ने अपने ग्राहकों की बेहतर सुविधा के लिए अन्य बैंक की तरह Online Banking की सुविधा को चालू कर दिया हैं।

Canara Online Banking का उपयोग करके बैंक ग्राहक घर बैठे मोबाइल और इंटरनेट की मदद से अपने बैंक खाते को मैनेज कर सकते हैं। लेकिन केनरा बैंक ग्राहकों के लिए केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें? या फिर इसके क्या – क्या फायदे हैं? इससे अभी अंजान हैं। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में Canara Bank Net Banking kaise Chalu karen के बारे में पूरी जानकारी शेयर करने जा रहे हैं।

So Friends अगर आप भी Canara Bank ग्राहक हैं तो आपको Net Banking चालू कर लेनी चाहिए। बाकी केनरा नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को last तक Read करें।

Contents

केनरा ऑनलाइन बैंकिंग क्या है? | What is Canara Online Banking

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें

यह बैंक के द्वारा दी जाने वाली एक डिजिटल ऑनलाइन सुविधा हैं। जिसकी मदद से बैंक ग्राहक घर बैठे अपने बैंक एकाउंट को मैनेज कर सकता हैं। जैसे की नेट बैंकिंग उपयोग करके आप अपने बैलेंस चेक कर सकते है, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, बिल रिचार्ज आदि कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं का लाभ हर बैंक ग्राहक ले सकता हैं।

बैंक में बढ़ती भीड़ को देखते हुए बैंक के द्वारा Bank Customer दी जाने वाली यह काफी अच्छी सुविधा हैं। अगर आपका केनरा बैंक के खाता है और अभी तक आपने नेट बैंकिंग एक्टिवेट नही की है, तो आपको नींचे दी गयी स्टेप को फ़ॉलो करके ऑनलाइन बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग के लाभ | Benefits of Canara Bank Online Banking

  • Net Banking से fund Transfer कर सकते हैं।
  • Net banking से cheque Book के लिए Request कर सकते हैं।
  • Fixd Deposit की पूरी Summary देख सकते हैं।
  • बिल, रिचार्ज ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग की मदद से बैंक स्टेटमेंट देख सकते हैं।
  • Credit, card, Debit Card, Loan Bill Status देख सकते हैं।
  • Mutual Fund payment कर सकते हैं।
  • Demant account Open कर सकते हैं।

केनरा नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to Register Canara Net Banking Online

केनरा बैंक की सुविधाओं का लाभ घर बैठे लेने के लिए आपको Canara Net Banking को चालू कर लेना चाहिए। बाकी नींचे केनरा नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं। उसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं। तो चलिए जानते हैं –

Total Time: 30 minutes

Canara Bank की Website पर जाएं –

केनरा बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग चालू करने के लिए आपको सबसे पहले केनरा बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। केनरा बैंक की वेबसाइट का लिंक https://canarabank.com/ यहाँ उपलब्ध हैं। वेबसाइट पर डायरेक्ट जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें।

Net Banking पर क्लिक करें –

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें

वेबसाइट के होमपेज के ऊपर साइड में आपको Net banking का option दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।

Net Banking – Desktop Site पर क्लिक करें –

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें

Net Banking पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको Right Side में Net Banking – Retail New और Netbanking – Desktop Side जैसे 2 option मिलेंगे। जिनमें से आपको Netbanking – Desktop Side पर क्लिक करना हैं। जैसा कि फ़ोटो में भी देख सकते हैं।

New Registration पर क्लिक करें –

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें

Netbanking – Desktop Side पर क्लिक करते ही आप बैंक के Login page पर आ जाएंगे। इस पेज पर आपको नींचे दिए गए New Registration के option पर क्लिक करना हैं।

I Agree पर क्लिक करें –

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें

जैसे ही आप New Registration पर क्लिक करेंगे बैसे ही आप नए पेज पर Redirect हो जाएंगे। इस नए पेज पर आपको कुछ Term Of Condition पढ़ने को मिलेंगी। तो उन्हें आप एक बार पढ़ ले और I Agree पर क्लिक कर दें।

Form Fill करें –

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें

अब यहाँ पर आपको Net Banking Registration से जुड़ा Form मिलेगा। इस फॉर्म के आपको Account Number, ATM Card Number, Mobile Number और अन्य पूछी गयी गयी सभी जानकारी को fill करना हैं। और I Agree पर क्लिक कर दें।

OTP दर्ज करें –

I Agree पर क्लिक करते ही आपके बैंक से रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। जिसे आपको बॉक्स में दर्ज भरना है और वेरीफाई पर क्लिक कर देना हैं।

Password Set करें –

अब आपको Net banking Password जनरेट करने का फॉर्म मिलेगा। इस फॉर्म मे आपको Strong Password डालना है और Submit पर क्लिक कर देना हैं।

Successfully Net Bainking activated

Submit बटन पर क्लिक करते ही Canara Bank Online Banking Activate हो जाएगी। जिसका मेसेज आपको आपके बैंक में लिंक मोबाइल नंबर पर मिल जाएगा।

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें? | How to activate Canara Bank Online Banking

अगर आपको ऑनलाइन नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है, तो आप नीचे दिए गए थे को फॉलो करके बैंक ब्रांच की मदद से ऑफलाइन भी ऑनलाइन बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन कैनारा नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी केनरा बैंक ब्रांच में जाना होगा।
  • बैंक ब्रांच से आपको नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करने हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करना हैं।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है।
  • जानकारी भरने के बाद आपको बैंक ब्रांच में इसे जमा कर देना हैं।
  • फॉर्म जमा करने के कुछ समय बाद बैंक कर्मचारी के द्वारा कुछ देर में आपको Net Banking Login ID And Password दे दिया जाएगा।

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े पूछे जाने प्रश्न और उनके जबाब

क्या कैनरा नेट बैंकिंग का उपयोग करके चेक बुक आर्डर कर सकते हैं?

जी हां, अगर आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा हैं तो आप घर बैठे नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके चेक बुक आर्डर कर सकते हैं।

क्या कह रहा नेट बैंकिंग का उपयोग सभी केनरा बैंक ग्राहक ले सकते हैं?

जी हां, केनरा ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग सभी केनरा बैंक ग्राहक कर सकते हैं

केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें?

केनरा ऑनलाइन बैंकिंग आप केनरा बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कुछ स्टेप को फॉलो करके एक्टिवेट कर सकते हैं।

क्या बैंक ब्रांच से नेट बैंकिंग एक्टीवेट की जा सकती है?

जी हां आप अपनी बैंक ब्रांच में जाकर भी नेटवर्क इन एक्टिवेट कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक को एक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर देना होगा

नेट बैंकिंग में कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके आप बैंक बैलेंस, फण्ड ट्रांसफर, बिल जमा करना आदि जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

संक्षेप में

आज के समय बैंकों में हमेसा भीड़ जमा रहती है, जिस वजह से बैंक ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन बैंक ग्राहकों को किसी तरह की परेशानियां न हो इसलिए कैनरा बैंक ने नेट बैंकिंग की सुविधा को चालू किया हैं। जिसके बारे में आज हमनें पूरी जानकारी शेयर की हैं।

I Hope की आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल केनरा बैंक ऑनलाइन बैंकिंग कैसे चालू करें? यह useful रहा होगा। और आप दिए गए स्टेप को फॉलो करके Net Banking Registration कर चुके होंगे। दोस्तों अगर आपके लिए आज का हमारा आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment