सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें? लागत, प्रॉफिट पंजीकरण

आज हमारे देश की जनसंख्या (Population) कितनी बड़ी होती है कि अधिकतर व्यक्ति शिक्षित (Educated) होने के बावजूद भी बेरोजगार बैठे है। और लाख कोशिशों के बाद भी नौकरी (Job) प्राप्त नही कर पा रहे है। जिसका सीधा प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ता है, यही कारण है को आज के समय मे अधिकतर लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू (Business Start) करना चाहते है।

अगर आप भी बेरोजगारी से परेशान है और खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया (Business idea) तलाश कर रहे है तो आज हम आप सभी के साथ सीसीटीवी कैमरा बिजनेस (CCTV camera business) के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। क्योंकि यह आज के समय मे शुरू किया जाने वाला एक ऐसा जिसकी मांग (Demand) बहुत अधिक है

क्योंकि आज चाहे कोई भी क्षेत्र जैसे घर, दुकान, बैंक इत्यादि की सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरे (CCTV cameras) का उपयोग किया जाता है ताकि 24 घण्टे दुकान घर अथवा बैंक की निगरानी की जा सके। यदि आप सीसीटीवी कैमरा बिजनेस शुरू (CCTV camera business start) करने का मन बना चुके  है।

लेकिन आपको इसके संबंध में कोई जानकारी नहीं है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज में आपके लिए इस लेख (Articles) के माध्यम से विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायेगे इसलिए अंत तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

सीसीटीवी कैमरा बिजनेस क्या है? (What is the CCTV camera business?)

जैसा कि आप सभी जानते है कि आज हर कार्य की पूर्ति के लिए टेक्नोलॉजी (Technology) का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जो टेक्नोलॉजी का उपयोग करके गलत काम भी करते है इन सभी अवैध गतिविधियों (Illegal activities) पर नजर बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे का उपयोग (use) किया जाता है।

कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत प्रॉफिट पंजीकरण

सीसीटीवी कैमरा एक ऐसा उपकरण होता है जो आसपास के होने वाली घटनाओं को रिकॉर्ड (Record) करके मॉनिटर पर डिस्प्ले करता है, इसकी वजह से कई तरह के अपराधों को रोकने में सफलता (Success) मिली है आज लोग अपने दफ्तर, बैंक इत्यादि में ही नहीं बल्कि घरों में भी सीसीटीवी कैमरे (CCTV cameras) का इस्तेमाल कर रहे हैं इसलिए सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप उसी समय में बहुत अधिक मुनाफा (Profits) कमा सकते हैं लेकिन इससे पूर्व आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा ताकि आप बिना किसी समस्या के अपने सीसीटीवी कैमरे के बिजनेस (CCTV camera business) को तेजी से बढ़ा सकें और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट के साथ बने रहे।

सीसीटीवी कैमरा क्या होता है? (What is a CCTV camera?)

सीसीटीवी कैमरे का पूरा नाम Closed circuit TV Camara होता है। जिसे प्राथमिक तौर पर निगरानी एवं सुरक्षा हेतु उपयोग किया जाता है. सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल (use) किसी भी जगह पर आसानी से किया जा सकता है यह एक जगह की दृश्य को रिकॉर्ड (Record) कर कर मॉनिटर पर दर्शाता है। आज के समय में सीसीटीवी कैमरे मॉनिटर एवं वीडियो रिकॉर्ड (Video record) के साथ केवल के साथ या फिर वायरलेस होते हैं जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन (Smartphone) अथवा कंप्यूटर के माध्यम से ऑपरेट (Operate) कर सकते हैं।

यही कारण है कि वर्तमान समय में सीसीटीवी कैमरे की उपयोगिता (Utility) बहुत अधिक बढ़ गई है आज लगभग हर स्थान पर फिर चाहे वह कोई शॉपिंग मॉल हो, मेट्रो स्टेशन हो, गली हो, सड़क हो, दुकान हो, अस्पताल हो या फिर बैंक और अन्य कोई भी स्थित संस्था हर जगह सीसीटीवी कैमरों (CCTV cameras) का इस्तेमाल किया जा रहा है. लोगों के द्वारा सीसीटीवी कैमरा का निर्माण करके उन्हें बेचने की प्रक्रिया को ही सीसीटीवी कैमरा उद्योग (CCTV camera industry) के नाम से जाना जाता है जो वर्तमान समय में बहुत तेजी से चल रहा है।

आप सीसीटीवी कैमरा बिजनेस को शुरू करके लाखों की कमाई कर सकते हैं लेकिन इस बिजनेस को सफलतापूर्वक (Successfully) चलाने के लिए आपके पास कुछ विशेष जानकारी होनी चाहिए जिनके बारे में हम आपको नीचे सीसीटीवी कैमरा बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a CCTV camera business?) से संबंधित सभी जरूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे है।

सीसीटीवी कैमरा बिजनेस कैसे करे?

वर्तमान समय में इस व्यापार (Business) की बहुत अधिक डिमांड है वर्ष 2007 के बाद लगभग 19 फ़ीसदी सीसीटीवी कैमरे की डिमांड बढ़ गई है. यही कारण है कि सीसीटीवी कैमरे बिजनेस को शुरू (CCTV camera business Start) करना आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध हो सकता है। अगर आप चाहती है कि सीसीटीवी कैमरा बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़े और आप इस से शुरू करके अधिक मुनाफा कमा (Profits Earn) सकते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा जैसे-

सही जमीन या स्थान का चुनाव करें

अगर आप सीसीटीवी कैमरा बिजनेस शुरू (CCTV camera business start) करना चाहते हैं तो आपको पहले इसके लिए एक उचित स्थान अथवा जमीन का चयन करना होगा, क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको भारी मात्रा में कच्चे माल (Raw materials) को ट्रांसपोर्ट और एक्सपोर्ट करना पड़ेगा। इस बिजनेस को सफलतापूर्वक (Successfully) अच्छे ढंग से चलाने के लिए आप को कम से कम 900 वर्ग की भूमि की आवश्यकता होगी.

इसीलिए सीसीटीवी कैमरा बिजनेस शुरू (CCTV camera business start) करने के लिए आप ऐसे स्थान को चुनें जहां सामान को ले जाना और सामान को लाना आसान हो। आप चाहे तो खुद की जमीन खरीद कर भी अपना व्यापार शुरू (Business start) कर सकते हैं लेकिन ऐसा करने पर आपको अधिक खर्चा करना पड़ेगा इसलिए आप चाहे तो किराए पर जमीन देख कर भी सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस (camera business) शुरू कर सकते हैं।

अपने बिजनेस के लिए यूनिक नाम चुने

किसी भी तरह के बिजनेस को मार्केट में लॉन्च करने से पहले यह जरूरी होता है कि बिजनेस शुरू करने वाला उसमें अपने बिजनेस को एक अलग और यूनिक नाम (Different and unique names) प्रदान करे। क्योंकि यदि आप अपने बिजनेस को एक अलग और यूनिक नाम प्रदान करते हैं तो आपके बिजनेस को मार्केट में एक अलग पहचान (Different identity) बनाने में काफी मदद मिलेगी .

आपको अपने बिजनेस का नाम का चुनाव करते समय आपको इस बात का बेहद ध्यान रखना है कि आपके द्वारा आपके बिजनेस (Business) का चुना गया नाम सबसे अलग होने के अतिरिक्त उच्चारण में काफी आसान होना चाहिए ताकि लोगों को आपके बिजनेस (Business) का नाम याद रखने में आसानी हो।

सीसीटीवी कैमरे बिजनेस के लिए जरूरी मशीनों की व्यवस्था करे

सीसीटीवी कैमरे बिजनेस को चलाने और इससे अधिक मुनाफा कमाने के लिए आपको बहुत सारी मशीनों (Machines) का सहारा लेना होगा यदि आप जानना चाहते हैं कि सीसीटीवी कैमरा बिजनेस के लिए कौन कौन से जरूरी मशीनों की आवश्यकता भी तो इसके लिए आपको आँसिलस्कोप (10 MHz), CCTV कैमरा, LCD मॉनिटर, DC पॉवर सप्लाई (30V, 2A), एनालॉग मल्टीमिटरस, डिजिटल मल्टीमिटरस (4.1/2 digits), बेंच ड्रिलिंग मशीन, पोर्टेबल ग्राइंडर, टूल किट्स इत्यादि की जरूरत होगी।

अगर आप इन सभी मशीनों को एक साथ खरीद (Buy) करते हैं तो आपको मार्केट पर यह सब काफी सस्ते दामों पर मिल जाएंगी. जिसके बाद ही आप अपने बिजनेस (Business) को अच्छी तरह से शुरू करके बहुत सारा पैसा कमा सकेंगे।

कच्चे माल की व्यवस्था करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने और इससे अतिरिक्त मुनाफा (Profits) कमाने के लिए आपको बहुत अधिक कच्चे माल (Raw materials) जैसे- हार्ड डिस्क, PCBs with electronics, मेटालिक केस विथ क्लैंपस, कनेक्टिंग केबल, कंपोनेंटस, डिस्प्ले कम कंट्रोल पैनल (Display less control panel), इलेक्ट्रॉनिक् कनेक्टर्स या स्विच, सॉकेट, सोल्जर सॉफ्ट, स्क्रू, पैकिंग मटेरियल इत्यादि की आवश्यकता पड़ेगी।

क्योंकि सीसीटीवी कैमरा को किसी भी जगह पर स्थापित (Install) करने के लिए इन सभी चीजों की आवश्यकता होती है आप चाहे तो किसी भी बड़े बिक्री करता से यह कंपनी से संपर्क करके भारी मात्रा में इस कच्चे माल (Raw materials) को प्राप्त करके अपने बिजनेस से मुनाफा कमा सकते है।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करे

यह एकमात्र ऐसा बिजनेस में किसकी डिमांड साल के 12 महीने होती है यानी कि आप सीसीटीवी कैमरा बिजनेस (CCTV camera business) को शुरू करके पूरे साल बहुत अधिक मुनाफा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने सीसीटीवी कैमरे बिजनेस की सही तरीके से मार्केटिंग (Marketing) करने की आवश्यकता होगी। आप चाहे तो ऑनलाइन और ऑफलाइन जो तरीके से अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं.

ऑफलाइन तरीके में आपको पोस्टर तथा बैनर (Posters and banners) की मदद से अपने आसपास के लोगों को अपने बिजनेस के बारे में जानकारी (Info) देनी होगी तथा ऑनलाइन तरीके में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इत्यादि (Social media platforms etc) का उपयोग करके अपने बिजनेस को तेजी से बढ़ा कर अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।

निवेश की योजना बनाएं

सीसीटीवी कैमरा बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है इसमें प्रॉफिट कमाने के लिए काफी अधिक रुपए निवेश (Invest) करने पड़ते है. यही कारण है, कि इस बिजनेस को कोई भी आम व्यक्ति शुरू नहीं कर सकता है क्योंकि सीसीटीवी कैमरा व्यापार को शुरू करने के लिए आवश्यक फर्नीचर और कच्चे माल (Furniture and raw materials) को खरीदने के लिए आपको काफी रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

इसलिए अपने बिजनेस को शुरू करने से पूर्व निवेश (Investment) की एक अच्छी योजना बनाएं. जिसमें आप यह सुनिश्चित करें कि आपको अपने बिजनेस के किस विभाग (Department) में कितना रुपया निवेश करना है अगर आप इस प्रकार से पहले से ही निवेश की योजना बनाकर अपने बिजनेस को अच्छी तरह से शुरू करेंगे तो आपको अधिक मुनाफे (More profits) के साथ अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद मिलेगी।

जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कराएं

भारत सरकार के द्वारा आज किसी भी प्रकार के बिजनेस (Business) को शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है इसलिए यदि आप भी सीसीटीवी कैमरा बिजनेस (CCTV camera business) शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस प्राप्त करने होंगे जो कुछ इस प्रकार हैं-

Firm Registration

आप किसी भी फॉर्म में जैसे- खुद के व्यवसाय, पार्टनरशिप इत्यादि में अपना सीसीटीवी कैमरे का बिजनेस शुरू (CCTV camera business start) कर रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस को प्रोपराइटरशिप (Proprietorship) के रूप में पंजीकरण कराना होगा जिसके बाद आप सफलतापूर्वक (Successfully) बिना किसी दिक्कत के अपने बिजनेस को आगे चला सकेंगे।

GST Registration

भारत सरकार के द्वारा बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए जीएसटी नंबर (GST number) अनिवार्य कर दिया है इसलिए यदि आप सीसीटीवी कैमरा बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST Registration) कराकर जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना होगा.

Trade License

आप जिस क्षेत्र में भी अपना व्यापार शुरू कर रहे है उस क्षेत्र के स्थानीय अधिकारियों (Local authorities) के द्वारा आपको सीसीटीवी कैमरा बिजनेस (CCTV camera business) शुरू करने की परमिशन प्राप्त करनी होगी।

MSME/SSI Registration

अगर आप भारत सरकार के द्वारा बिजनेस शुरू करने के लिए सब्सिडी या अन्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एमएसएमई तथा एसएसआई रजिस्ट्रेशन (MSME and SSI registration) कराना होगा जिसके बाद आप सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई तरह का लाभ (Benefits) प्राप्त कर सकेंगे.

सीसीटीवी कैमरा बिजनेस के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप ऊपर बताएंगे उपरोक्त लाइसेंस (License) को प्राप्त करने के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों (Important documents) की आवश्यकता होगी जिसकी पूरी लिस्ट में नीचे बताइए ताकि आपको सीसीटीवी कैमरा बिजनेस शुरू करने से संबंधित रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Registration and license) प्राप्त करने में कोई प्रॉब्लम ना हो-

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

सीसीटीवी कैमरा बिजनेस शुरू करने के लिए कितना रुपए निवेश करने होंगे?

सीसीटीवी कैमरा व्यापार (CCTV camera business) वर्तमान समय में सबसे अधिक डिमांड वाला बिजनेस है लेकिन इस बिजनेस (Business) को कोई भी आम व्यक्ति शुरू नहीं कर सकता क्योंकि सिर्फ और सिर्फ फर्नीचर के निर्माण  (furniture Manufacture) में ही तकरीबन डेढ़ लाख रुपए तथा सीसीटीवी कैमरा बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी कच्चे माल (Raw materials) को खरीदने के लिए आपको तकरीबन 2200000 रुपए खर्च करने होंगे.

यानी कि देखा जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपका बजट तकरीबन 2500000 रुपए तक का होना चाहिए। यदि आपका इतना बजट है तो आप बिना किसी समस्या के आसानी से सीसीटीवी कैमरा बिजनेस शुरू (CCTV camera business start) कर सकते है।

सीसीटीवी कैमरा का बिजनेस कैसे शुरू करें? Related FAQs

सीसीटीवी बिजनेस कैसे शुरू करें?

सीसीटीवी बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसन है इसके लिए आपको सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप आसानी से सभी जरूरी दस्तावेज के साथ लाइसेंस प्राप्त कर सकते है।

सीसीटीवी बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च होता है?

यदि आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करते है तो आपको लगभग 2 लाख से लेकर 4 लाख तक निवेश करने होंगे लेकिन खुद की कंपनी शुरू करने के लिए 25 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे।

सीसीटीवी कैमरा बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति सभी जरूरी लाइसेंस और अन्य जरूरी चीजों की व्यवस्था करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सीसीटीवी कैमरा बिजनेस कैसे शुरू करें के संबंध में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान की है हमें आशा है कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी आपके समझ आ गई होंगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूरत बातये यह आर्टिकल आपको कैसा लगा?

Leave a Comment