[ऑनलाइन आवेदन फॉर्म] छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना | लाभ, पात्रता

CG Godhan Nyay Yojana Apply form :- आज के समय में कृषि की उपज बढ़ाने के लिए बहुत सी अजैविक खादों को प्रयोग किया जा रहा है, लेकिन इन खादों से उगाई गयीं फसलों का सेवन करने मनुष्य के शरीर को बहुत हानि होती है, लेकिन अब इन बात को मध्य नज़र रखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 20 जुलाई 2020 को छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना नाम की शुरुआत की गयी है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के गाय पशुपालकों से गाय के गोबर की खरीददारी की जाएगी। तथा उसका उपयोग कर कम्पोस्ट खाद्य तैयार कराई जाएगी।

तो अगर आप भी एक गाय पशु पालक है। तो आज का ये लेख आपके लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि पशुपालकों द्वारा गाय के गोबर को फ़ेंक दिया जाता है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत उस गोबर को सरकार को अच्छे दामों में बेच सकते है। तो चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है कि योजना के अंतरगता कैसे आवेदन कर सकते है, तथा इसके लिए क्या – क्या दस्तावेजों और पात्रताओं का होना आवश्यक है –

Contents

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना | CG Godhan Nyay Yojana

CG Godhan Nyay Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा सीजी गोधन न्याय योजना कि शुरू प्रदेश के पशुपालकों की आय को दुगना करने की उद्देश्य की गयी थी साथ ही इससे होने प्रदेश में कम्पोस्ट खाद्य भी पूर्ति भी होगी। इस योजना के अंतर्गत 21 जुलाई 2020 से गोधन खरीदने की प्रकिया को शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत पहले चरण में 2240 पशुशालाओं को योजना से जोड़ा जायेगा तथा इसके कुछ दिनों पश्चात 2800 अन्य नयी पशुशालाओं को योजना से जोड़ा जायेगा।

योजना का नामछत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना
किसके द्वारा शुरू की गई छत्तीसगढ़ राज्य सरकार
कब शुरू की गई21 जुलाई 2020
लाभ किसे मिलेगापशु पालन पशु पालन करने नागरिकों को
कितने लोगों को लाभ मिलेगा

आपकी बेहतर जानकारी के लिए अवगत करा दें कि विभाग द्वारा योजना के अंतर्गत 2 रुपये किलो के हिसाब से गोधन की खरीदारी की जायेगी। तो अगर आप इसके अंतर्गत आवेदन कर गोधन की बिक्री करना चाहते है तो लेख को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना मुख्य तथ्य

प्रदेश का कोई भी पशुपालन इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है तो उसे योजना से जुड़े कुछ मुख्य तथ्यों के बारे में भी पता होना आवश्यक है जो आपको योजना से लाभ मुहैया कराने में काफी सहायक होंगे।

  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2023 के अंतर्गत 2 किलो के हिसाब से गाय के गोबर की खरीदारी की जायेगी।
  • इस योजना के तहत 21 जुलाई 2020 को प्रथम बार गोधन ( गोबर ) की खरीदारी की जाएगी।
  • गोधन न्याय योजना को विभाग द्वारा दो चरणों में चलाया जायेगा। इसके पहले चरण में 2240 गौशालाओं को योजना से जोड़ा जायेगतथा दूसरे चरण में 2800 गौशालाओं को योजना से जोड़ा जायेगा।
  • इस योजना को शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों से जोड़ा जायेगा।

सीजी गोधन न्याय योजना से लाभ | Benefit Of CG Godhan Nyay Yojana

इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के लोगों को क्या – क्या लाभ होंगे। जो कि निम्न है –

  • इस योजना के शुरू होने ऐय प्रदेश के पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी तथा लोगों के की पशु पालने के प्रति रुचि बढ़ेगी। जिसके फलस्वरूप प्रदेश में दूध की कमी पूरी होगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन योजना के शुरू होने से प्रदेश के पशु पालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा तथा वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।
  • सीजी गोधन न्याय योजना के अंतर्गत खरीदे गये गाय के गोबर का उपयोग वर्मी कंपोस्ट खाद को बनाने में किया जायेगा।
  • इस योजना के शुरू होने से पशुशालाओं की संख्या में वृद्धि आयेगी।

सीजी छत्तीसगढ़ न्याय योजना आवश्यक पात्रताएँ | Eligibility Of CG Godhan Nyay Yojana

कोई भी गौशाला स्वामी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक हिउ जो कि निम्न है –

  • पशुपालक छत्तीसगढ़ प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • प्रदेश के बड़े जमींदारों व्यापारियों को उनकी समृद्धता के आधार पर इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।
  • इन योजना के अंतर्गत प्रदेश के गौ – पालकों को ही पात्र माना जायेगा।
  • आवेदक के पास पहचान का कोई भी प्रूफ उपलब्ध होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज Dacuments Of CG Godhan Nyay Yojana

हम सभी जानते है कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए हमें कुछ दस्तावेज़ों को प्रूफ के तौर पर देना होता है। उसी प्रकार इसके तहत आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To apply CG Godhan Nyay Yojana

यदि छत्तीसगढ़ का कोई भी इच्छुक व्यक्ति जो योजना के अंतर्गत आने वाली सभी दस्तावेज़ों और पात्रताओं को रखता है तथा ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो बता दें कि इसके लिए थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगाम क्योंकि विभाग द्वारा इसके लिए ना तो कोई ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है और ना ही ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू किया गया है। लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जब भी विभाग द्वारा कोई भी ऑफिसियल नोटिस या आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

CG Godhan Nyay Yojana 2023 FAQ

जब भी हम किसी योजना करते है या आवेदन करने के बारे में सोचते है तो उससे जुड़े बहुत से सवाल हमारे मन में आते है और हमारी हमेशा से कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों के सभी सवालों के जबाब प्रदान कर सकें। इसलिये इस योजना से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया गया है। जो लोगों द्वारा हमसे अक्सर कमेंट करके पूछे जाते है. हम आशा करते है कि ये आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

छत्तीसगढ़ गोधन नया योजना क्या है?

यह छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राज्य में गौ पालन करने वाले नागरिकों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत गाय का गोबर खरीदा जाएगा।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2023 के पहले चरण में कितने गौशालाओं को योजना से जोड़ा जायेगा?

सीजी गोधन न्याय योजना के पहले चरण में 2240 गौशालाओं को योजना से जोड़ा जायेगा।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत कितने रुपये किलो के हिसाब से सरकार द्वारा गाय के गोधन (गोबर) की खरीदारी की जायेगी?

इस योजना के तहत सरकार द्वारा 2 रुपये प्रति किलो कीमत को निर्धारित की गई है। यानि 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से सरकार द्वारा गाय के गोबर की खरीदारी की जायेगी।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत केवल छत्तीसगढ़ प्रदेश के लोगों को लाभ मुहैया कराया जायेगा।

जी हां! इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के लोगों को प्रदान किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो ऊपर लेख में बताई गयी जानकारी को पूरा पढ़े।

निष्कर्ष –

दोस्तो सभी जानते है कि देश के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए समय – समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओ की शुरुआत की जा रही है। ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाया जा सके। इसीलिए छत्तीसगढ़ सरकार जे गोधन न्याय योजना की शुरुआत की है। आज हमने आपको इस लेख में छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। तथा उससे जुड़े सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की गयी है।

[फॉर्म] छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना [ICMS] ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Leave a Comment