ई-चालान क्या है? | ई-चालान ऑनलाइन कैसे चेक करें? | Challan Online kaise Pay kare

भारत सरकार के द्वारा देश मे डिजीटलीकरण (Digitization) को बढ़ावा देने के लिए भरपूर प्रयास किये जा रहे है। जैसा कि आप सभी जानते है कि भारत सरकार द्वारा ट्रैफिक को कंट्रोल करने का बहुत अधिक प्रयास किया जाता है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जो ट्रैफिक नियमों (Traffic rules) को अंदेखा करने या उसे तोड़ते है। इसलिए 1 सितंबर 2019 को भारत सरकार ने न्यू मोटर व्हीकल एक्ट यानी ई-चालान एक्ट (New motor vehicle act e-challan) जारी किया है.

इस एक्ट के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करता है तो उसे ऑनलाइन ई-चालान (Online e-challan) का भुगतान करना होगा। ट्राफिक नियमों को तोड़ने वाले लोगों के लिए सरकार ने सड़कों पर कैमरे (Cameras) लगा दिए हैं. जिसके बाद से अब अगर कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन (Violation) करता है तो उस व्यक्ति और उसके वाहन को कैमरे में कैद कर ऑटोमेटिक ई-चालान जनरेट (e-challan) कर दिया जाएगा।

बहुत ऐसे लोग है जिनका आये दिन सड़क पर लगे कैमरे की बजह से चलान कट रहा है। अगर आपका भी Traffic Challan कट गया है तो आप जरूर Traffic Challan Online kaise Pay kare? के बारे में जानना चाहते होंगे तो निश्चित रहे हम आपको इस पोस्ट के द्वारा How to Pay Traffic Challan Online के बारे में जानकारी के बारे में बताएगे ताकि आप आसानी से ऑनलाइन ई-चालान का भुगतान कर पाएं।

Contents

ई-चालान क्या है? (What is E-Challan)

पहले के समय मे सरकार Traffic Rules को अंदेखा करने वाले लोगो से Traffic Police के द्वारा जुर्माना वसूला जाता था। लेकिन कई बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगो को पुलिस पडकने में असमर्थ रहती थी और ऑफलाइन चालान (Offline challan) का भुगतान करने के लिए लोगों को आरटीओ ऑफिस (RTO office) में जाना पड़ता था जिसकी वजह से लोगो के अंदर भी ऑफलाइन चालान को लेकर बहुत सारी शिकायत (Complaint) थी।

ई चालान क्या है ई चालान ऑनलाइन कैसे चेक करें Challan Online kaise Pay kare

लेकिन अब टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है कि Traffic Police ने अपना खुद का ई-चालान नाम का एक एप्लीकेशन लांच किया है। इसके तरह ट्रैफिक नियमो का पालन न करने वाले लोगो से ट्रैफिक पुलिस ऑनलाइन ई-चालान (Traffic police online e-challan) बसूल रही है। सड़क पर जगह-जगह कैमरे लगा दिए गए हैं जिनके माध्यम से ट्रैफिक नियमों (Traffic rules) का अनुसरण ना करने वाले लोगों के खिलाफ ऑनलाइन चालान वसूला जा रहा है।

लेकिन लोगों को ऑनलाइन ई-चालान का भुगतान (Payment of e-challan online) करने का तरीका पता ना होने की वजह से उन्हें अपना चालान जमा करने में काफी परेशानी हो रही है इसलिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of road transport and highways) ने ई चालान ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा प्रदान की है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन अपने चालान का भुगतान कर सकते हैं।

ई-चालान प्रक्रिया शुरू करने की जरूरत क्यों पड़ी?

दिन प्रतिदिन देश में वाहनों (Vehicles) की संख्या बढ़ती जा रही है आज हाई क्लास से लेकर मिडिल क्लास के लोगों के पास दोपहिया वाहन (Two-wheeler) मौजूद है। जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक कंट्रोल करने और ट्रैफिक नियमों (Traffic control and traffic rules) का पालन ना करने वाले लोगों को सजा देने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है.

इसलिए भारत सरकार ने 1 सितंबर 2019 को नया मोटर व्हीकल एक्ट यानी e-challan की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा बड़े-बड़े हाईवे और भीड़भाड़ वाले जगहों पर ट्रैफिक लाइट (Traffic lights) के ऊपर कैमरे लगा दिए गए हैं। इन कैमरों की मदद से ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक नियमों को तोड़ने (Traffic rules Brake) वाले लोगों पर ऑनलाइन जुर्माना डाल कर सही तरीके से ट्रैफिक व्यवस्था बनाने में काफी मदद मिल रही है. अभी तक कई लोगों के खिलाफ ऑनलाइन ई-चालान (Online e-challan) काटा जा चुका है

और वह सभी लोग इस बात को लेकर बेहद परेशान है कि वह ई चालान ऑनलाइन कैसे जमा करें? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन ई-चालान का भुगतान कैसे करें? (How to Pay E-challan online?) के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है-

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन कैसे जमा करे? (How to Pay traffic challan online?)

जिन लोगों का किसी कारणवश चालान कट गया है तथा आपको ऑनलाइन ई चालान कैसे जमा करें? (How to submit e challan online?) की प्रोसेस मालूम नहीं है तो हमने नीचे कुछ स्टेप्स (Steps) के बारे में बताया है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपने चालान का भुगतान (Payment) कर सकते हैं ये स्टेप निम्नलिखित प्रकार से नीचे दिए गए हैं –

Total Time: 30 minutes

Digital Traffic/Transport की Official website पर जाए –

ऑनलाइन ई-चालान का पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले Digital Traffic/Transport की Official website पर जाना होगा। आप चाहे तो दिए गए लिंक पर क्लिक करके डिरेक्ट Digital Traffic/Transport की Official website https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जा सकते है।

Get E-Challan Details option पर क्लिक करे –

ई-चालान क्या है ई-चालान ऑनलाइन कैसे जमा करें Challan Online kaise Pay kare

जैसे कि आप हमारे द्वारा ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने डिजिटल ट्राफिक ट्रांसपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको नीचे की ओर Get E-Challan Details के option पर क्लिक करना होगा। अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे।

License number, vehicle number and challan number को सेलेक्ट करे –

ई चालान क्या है ई चालान ऑनलाइन कैसे जमा करें Challan Online kaise Pay kare 1

इस पेज में आपको कुछ इस प्रकार का इंटर फेस दिखाई देगा जिसमें आपको License number, vehicle number and challan number पूछा जाएगा। आपको किसी एक को सेलेक्ट करके उससे संबंधित जानकारी भरनी है और फिर नीचे बॉक्स में कैप्चर कोड भरना होगा। और फिर आपको Get Details Button पर क्लिक करना है। जिसके बाद आप अपनी स्क्रीन पर देख पाएंगे कि आपके वाहन पर कितना चालान काटा गया है।

Pay Now Button पर क्लिक कर दीजिए

अगर आप इस चालान का Payment करना चाहते हैं तो आपको नीचे एक Pay Now Button दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपको अपना Mobile number दर्ज करना होगा। फिर ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

ओटीपी दर्ज करें और मोबाइल नंबर वेरीफाई कर ले –

इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए Mobile number पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे दर्ज करके आपको अपना मोबाइल नंबर Verify करना है और फिर Pay Button पर क्लिक करना होगा। अब आपको एक पेमेंट कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा जिसके माध्यम से आप नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड अथवा अन्य माध्यमों से अपने चालान का भुगतान कर सकेंगे।

ट्रैफिक चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? (How to Check traffic Challan Status Online)

यदि रोड पर सफर करते समय आपने किसी भी प्रकार के ट्रैफिक नियमों (Traffic rules) का उल्लंघन किया है और आप अपने कटे हुए ट्रैफिक चालान का स्टेटस ऑनलाइन (Traffic Challan Status Online) देखना चाहते हैं तो हमने नीचे कुछ आसान स्टेप्स बताए हैं इसलिए फॉलो (Follow) करके आप आसानी से ट्रैफिक चालान का स्टेटस देख सकेंगे।

  • Online Traffic Challan Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की Official website https://echallan.parivahan.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर परिवहन विभाग की Official website के होम पेज ओपन हो जाएगा इस होम पेज पर आपको एक Check Challan Status का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर Click कर दें।
ई चालान क्या है ई चालान ऑनलाइन कैसे जमा करें Challan Online kaise Pay kare 2
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक New page खुल जायेगा, जिसमें आपको License number, vehicle number and challan number के ऑप्शन मिलेंगे,आपको किसी एक को सेलेक्ट करके उससे संबंधित Information को दर्ज करना होगा।
  • मांगी की सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिए गए इमेज के Capture code को नीचे बॉक्स में सही सही भरना होगा और सिर्फ get Detail पर क्लिक करना होगा।
ई-चालान क्या है   ई-चालान ऑनलाइन कैसे जमा करें  Challan Online kaise Pay kare
  • जैसे ही आप चेक स्टेटस के बटन पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर Traffic Challan Status दिखाई देने लगेगा.
ई चालान क्या है ई चालान ऑनलाइन कैसे जमा करें Challan Online kaise Pay kare 4
  • जिसमें आप देख पाएंगे कि आपके वाहन पर कितना चालान काटा गया है और कब तक आपको अपना चालान जमा करना है।

पेटीएम से ई-चालान का भुगतान कैसे करें? (How to Pay Traffic challan using Paytm)

पेटीएम का इस्तेमाल आजकल सभी लोग ऑनलाइन लेनदेन और बिल भुगतान (Online transactions and Bill Payments) के लिए करते हैं अब आप इस एप्लीकेशन की मदद से यातायात चालान (Traffic challan) का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकते हैं जिसकी प्रोसेस नीचे बताई गई है तो आइए How to Pay Traffic challan using Paytm के बारे में जानते हैं

  • अगर आपके स्मार्टफोन में Paytm app डाउनलोड नहीं है तो पहले आप इसे गूगल प्ले स्टोर से Download करें और फिर अपना अकाउंट बनाएं।
  • पेटीएम एप्लीकेशन में Account बनाने के बाद आपको इसे Open करना है।
  • जिसके बाद आपको अपनी Screen पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको More के ऑप्शन पर क्लिक कर दे रहे हैं।
  • अब आपको यहाँ City service select tax invoice का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको अपना गाड़ी नंबर एंटर करना होगा और फिर Payment options का चुनाव करके अपने चालान का भुगतान करना होगा।

New Traffic Challan Fine Rate

दोस्तों हमने आपको ऊपर ई – चालान क्या है? कैसे जमा करें? आदि से जुड़ी सभी जानकारी दे दी है। अब जरूरी सवाल जो लगभग जर उस व्यक्ति के मन मे आता है जिसके पास वाहन है और उसका चालान कट गया है।

वह सवाल है कि आखिर गाड़ी चलाते समय किस ट्रैफिक नियम का का उल्लंघन करने पर कितना चालान कटेगा। बेशक आपका भी यह सवाल जरूर होगा। अगर हां तो बता दे कि बाइक चलाते समय ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर आपको किस नियम के उल्लंघन पर कितना चालान देना पड़ेगा उसकी पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।

अपराधपहले चालान या जुर्मानाअब चालान या जुर्माना
सामान्य (177)₹100₹500
रेड रेगुलेशन नियम का उल्लंघन (177A)₹100₹500
अथॉरिटी के आदेश की अवहेलना (179)₹500₹2000
अनाधिकृत गाड़ी बिना लाइसेसं चलाना (180)₹1000₹2000
अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग (182)₹500₹5000
बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना (181)₹500₹10000
ओवर साइज वाहन (182B)₹5000
ओवर स्पीडिंग (183)    ₹400₹1000
खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना(184)₹1000₹5000
शराब पीकर गाड़ी चलाना (185)₹2000₹10000
रेसिंग और तेज़ गति से गाड़ी चलाना (189)₹500₹5000
ओवर लोडिंग (194)₹2000₹20000
सीट बेल्ट (194B)₹100₹1000
बिना पर्मिट के गाड़ी चलाना (192A)₹5000₹10000
लाइसेंस कंडीशन का उल्लंघन (193)कुछ भी नही ₹25000
पैसेंजर की ओवर लोडिंग (194A)कुछ भी नही₹1000
दोपहिया वाहन पर ओवर लोडिंग₹1000₹2000
हेलमेट न पहनने पर₹100₹1000
एमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर (194E)कुछ भी नही₹2000
बिना इंशोरेंस के गाड़ी चलाने पर (196)₹1000
दस्तावेज़ों को लगाने की अधिकारियो की शक्ति   (206)कुछ भी नहीलाइसेन्स रद्द

E-traffic Challan Related FAQ

ई चालान क्या है?

यह भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक नया ऐप है जिसके अंतर्गत ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने वाले लोगों के खिलाफ ऑनलाइन चालन किया जा रहा है।

ऑनलाइन ट्रेफिक चालान का भुगतान करने के लिए क्या करना होगा?

ऑनलाइन ट्रैफिक चालान का भुगतान करने के लिए सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

ई चालान का भुगतान करने के लिए कौन सी वेबसाइट पर जाना होगा?

ई चालान ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको E की आधिकारिक वेबसाइट echallan.parivahan.gov. पर जाना होगा।

कैसे पता करें हमारे वाहन पर चालान काटा गया है या नहीं?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके वाहन पर किसी भी तरह का चालान काटा गया है या नहीं तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चालान स्टेटस चेक कर सकते हैं।

क्या हम ऑफलाइन ई- चालान का भुगतान कर सकते हैं?

जी हां, यदि आपको ऑनलाइन ही चालान का भुगतान करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप ई चालान से संबंधित विभाग के कार्यालय में जाकर अपना चालान जमा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ई चालान क्या है? तथा ट्रैफिक चालान का भुगतान ऑनलाइन कैसे करें? के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्रदान की है आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे शेयर करें और कमेंट सेक्शन में अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।