चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Chandigarh Shagun Yojna 2022 | Online Application Form

चंडीगढ़ सरकार ने अपने राज्य की विधवा महिलाओं की मदद करने के लिए एक और नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 रखा गया है। इस योजना के तहत राज्य की जो विधवा महिलाएं अपनी बेटियों की शादी करना चाहती है उनको सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 के बारे में सभी जानकारी देगे।

चंडीगढ़ शगुन योजना के अंतर्गत जो विधवा महिला अपनी बेटी की शादी करना चाहती है तो अब चंडीगढ़ सरकार उस महिला को उसकी बेटी के कन्यादान के तौर पर 51000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। इस योजना को सिर्फ चंडीगढ़ राज्य की उन विधवा महिलाओं के लिए शुरू किया गया है जो अपनी बेटी की शादी करना चाहती है। अगर आप इस योजना के बारे में यह जनकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Contents

चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 | Chandigarh Shagun Yojna 2022

चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन Chandigarh Shagun Yojna 2022 Online Application Form

इस योजना को चंडीगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य में रहने वाली उन विधवा महिलाओं के लिए शुरू किया गया है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करती है और उनके पास अपनी बेटी की शादी करने के लिए पर्याप्त धनराशि नही है। राज्य के नागरिको की इस तरह की परेशानी को खत्म करने के लिए राज्य सरकार ने चंडीगढ़ शगुन योजना के तहत उनको 51000 रुपये की आर्थिक मदद देने का फैसला लिया है।

राज्य के जो भी नागिरक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको इस योजना में आवेदन करना होगा और इसके बाद समाज कल्याण विभाग द्वारा उनको इस योजना के लाभ की धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी। इस योजना के संचालन और इस पात्र नागरिको को इस योजना का लाभ देने के लिए चंडीगढ़ सरकार ने कुछ मापदंड तय किये है। इस योजना को जल्द ही राज्य के शुरू कर दिया जायेगा।

योजना का नाम चंडीगढ़ शगुन योजना
विभाग समाज कल्याण विभाग
किसने शूरु की है चंडीगढ़ सरकार
लाभार्थी निराश्रित विधवा महिला
सहायता राशि 51000 रुपये
वेबसाइट https://chandigarhdistrict.nic.in

चंडीगढ़ शगुन योजना के उद्देश्य | Objectives of Chandigarh Shagun Yojna

चंडीगढ़ सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में रह रहे उन गरीब परिवारों की विधवा महिलाओं की मदद करना है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रही है पैसों की कमी के चलते वो अपनी बेटी की शादी नही कर पा रही है। इसलिए चंडीगढ़ सरकार ने ऐसे सभी नागिरको को लाभ देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है जिसके तहत उनको कन्यादान के तौर पर 51000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

चंडीगढ़ शगुन योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Chandigarh Shagun Yojna

अगर आप इस चंडीगढ़ शगुन योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दूँ कि सरकार ने इस योजना के लिए कुछ मापदंड तय किये है जिसके अनुसार ही नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

  • इस चंडीगढ़ शगुन योजना का लाभ केवल चंडीगढ़ के मूल नागरिको को दिया जायेगा।
  • चंडीगढ़ शगुन योजना में केवल विधवा महिलाएं ही आवेदन कर सकती है जो अपनी बेटी की शादी करना चाहती है।
  • इस योजना के तहत केवल उन्ही विधवा महिलाओं को लाभ दिया जायेगा जिनकी आय डेढ़ लाख रुपये से कम है या फिर वो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रही है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की बेटी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

चंडीगढ़ शगुन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज | Important Documents for Chandigarh Shagun Yojna

चंडीगढ़ राज्य के जो भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने अनिवार्य है इसके बाद ही उनको इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। सभी जरुरी दस्तावेज की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन नागरिको को दिया जायेगा जिनके पास अपना आय प्रमाण पत्र होगा जिनमे उनकी आय डेढ़ लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • जो भी महिला नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहती है उसके पास अपना गरीबी रेखा का राशन कार्ड होना भी जरुरी है।
  • चंडीगढ़ शगुन योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद आवेदक के बैंक खाते में भेजी जाएगी इसलिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है।
  • आवेदक के पास अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो और एक वैध मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।

चंडीगढ़ शगुन योजना के लाभ | Benefits of Chandigarh Shagun Yojna

इस चंडीगढ़ शगुन योजना के कई लाभ है जो लाभार्थियों को इस योजना के तहत दिए जायेगे और जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस योजना का मुख्य लाभ विधवा महिला को उसकी बेटी के लिए दी जाने वाली आर्थिक मदद है जो सीधे उस महिला के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • इस चंडीगढ़ शगुन योजना के तहत महिला लाभार्थी को 51000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • यह योजना राज्य के चलाई जा रही बाकि योजनाओं से अलग है इसलिए इस योजना का लाभ लेने पर आपकी अन्य किसी योजना पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा।
  • चंडीगढ़ शगुन योजना के तहत मिलने वाले लाभ से राज्य में रहने वाली उन महिलाओं को काफी मदद मिलेगी जो अपनी बेटी की शादी करना चाहती है लेकिन उनके पास पैसे नही है।
  • इस योजना का लाभ जिले के समाज कल्याण विभाग द्वारा दिया जायेगा।

चंडीगढ़ शगुन योजना में आवेदन कैसे करें? | How to Apply Application for Chandigarh Shagun Yojna

अगर आप इस चंडीगढ़ शगुन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

चंडीगढ़ शगुन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले चंडीगढ़ राज्य के समाज कल्याण की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो दिए गये https://chandigarhdistrict.nic.in/ लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

आवेदन पत्र डाउनलोड करें –

चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

अब आपको इस वेबसाइट से आपको चंडीगढ़ शगुन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और इसके बाद उसका प्रिंट आउट निकालना होगा।

आवेदन फॉर्म भरें –

चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

अब आपको चंडीगढ़ शगुन योजना  के इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा और अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।

आवेदन जमा करें –

आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने जिले के समाज कल्याण विभाग में इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा

आवेदन हुआ –

इसके बाद सम्बंधित अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी और अगर सभी जानकारी सही पाई जाती है और आप इस चंडीगढ़ शगुन योजना के लिए पात्र होते है तो आपको इस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

Chandigarh Shagun Yojna Related FAQ

चंडीगढ़ शगुन योजना क्या है?

चंडीगढ़ शगुन योजना जिसे चंडीगढ़ सरकार के द्वारा शुरू किया है। जो काफी कल्याकारी योजना है।

चंडीगढ़ शगुन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 का लाभ विधवा महिलाओं की लड़कियों को दिया जाएगा।

चंडीगढ़ शगुन योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि मिलेगी?

चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 के अंतर्गत 51000 रुपये की अनुदान सहायता राशि बेटी के शादी के लिए दी जाएगी।

क्या राज्य की सभी महिलाएं बेटी की शादी के लिए चंडीगढ़ शगुन योजना का लाभ ले सकती है?

जी नही, चंडीगढ़ शगुन योजना का लाभ राज्य की सिर्फ़ विधवा महिलाएं की बेटियों के लिया दिया जायेगें अन्य कोई महिला इस योजना का लाभ नही ले सकती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में चंडीगढ़ शगुन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Chandigarh Shagun Yojna 2022 | Online Application Form से जुड़ी सभी जानाकरी के बारे में बताया है। जो कि चंडीगढ़ सरकार की काफी अहम योजनाओँ में से एक है। उम्मीद करता हूँ कि आपको इए योजना के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी। आप इस चंडीगढ़ शगुन योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।