[CG Govt] छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना 2022 | 2 लाख रूपये | आवेदन

 छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना 2022, छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना chhattisgarh, छत्तीसगढ़ रोजगार योजना, Chatisgad Swarojgaar Yojna 

दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं हम आपको यह बताएँगे। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना की अधिक जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं है की आज भारत में बढ़ती बेरोजगारी के कारण लोग रोज़गार की तलाश में अपनी जगह से पलायन कर रहे है जो की देश के लिए बड़ी समस्या बना चुकी है. हालांकि सरकार देश की बेरोगारी खत्म करने के लिए काफी योजनाएँ भी चला रही है ताकि बेरोजगारी को खत्म किया जा सके. अब इसी समस्या को से निपटने और अपने प्रदेश के नागरिकों को रोज़गार देने के लिए छत्तीसगढ़  सरकार अपने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोज़गार देने के लिए छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है जैसा की स्वरोजगार जिससे साफ़ पता चलता है की प्रदेश के युवाओं को खुद का रोज़गार  प्रदान किया जायेगा।

मतलब की दोस्तों इस योजना के अंतर्गत अब सरकार की तरफ खुद का व्यापार शुरू करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से प्रदेश के युवाओं के लिए आर्थिक सहायता के रूप में ऋण दिया जायेगा। ताकि युवा खुद का रोज़गार कर सके और जीवन को सरल बना सके.  बाकि छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना की अधिक जानकारी के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है सो इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े –

Contents

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना 2022

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय करने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है योजना के अंतर्गत राज्य के युवा जो खुद कर व्यवसाय करना चाहते हैं उनके लिए राज्य सरकार ने ऋण प्रदान करने की योजना बनाई है। योजना के अंतर्गत राज्य की रमन सिंह सरकार राज्य के युवाओं को  25 लाख रूपये तक कारण प्रदान करेगी। राज्य के युवाओं को सेवा कारोबार शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये और लघु व्यवसाय स्थापित करने के लिए राज्य सरकार 2 लाख रूपय का ऋण प्रदान करेगी। राज्य में बेरोजगारी दर को कम करने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

ये भी पड़े –

योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा
किस राज्य में शुरू की गईछत्तीसगढ़
योजना के लिए पात्रता राज्य के बेरोजगार युवा
प्रोत्साहन राशि25 लाख रुपये

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लाभ

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओ को किस प्रकार लाभ मिलेगा उसके लिये आप यहाँ जान सकते है. जो की इस प्रकार है –

रोजगार – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए अच्छी खासी रकम राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। इससे रोजगार युवा उद्योग लगा सकते हैं जिसके कारण रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

प्रोत्साहन राशि – राज्य सरकार की तरफ से राज्य के रोजगार युवाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए 1000000 रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

बेरोजगारी दर में कमी – इस योजना के शुरू हो जाने पर राज्य में बेरोजगारी दर में कमी आएगी।

आत्मनिर्भर – योजना के अंतर्गत राज्य के बहुत सारे युवा खुद के रोजगार स्थापित करेंगे जिसके कारण युवा आत्मनिर्भर बनेंगे।

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना के लिए जरूरी पात्रता

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना के लिए सरकार ने कुछ योग्यताओ को भी निर्धारित किया है जो आपके पास होना अनिवार्य है तभी इस योजना का लाभ आपको दिया जायेगा छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना के लिए जरूरी पात्रता इस प्रकार है –

आयु सीमा – योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता – उम्मीदवार कम से कम आठवीं कक्षा तक पढ़ा होना चाहिए।

अन्य योजनाएं – उम्मीदवार को इस बात का भी ध्यान रखना है कि उसने केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार की किसी अन्य दी योजना का लाभ तो नहीं उठाया है अगर उसने किसी अन्य योजना का लाभ उठाया है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता।

स्थाई निवासी – यह योजना केवल छत्तीसगढ़ राज्य के युवाओं के लिए ही है अन्य किसी राज्य के युवा इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

छत्तीसगढ़ रोज़गार योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। बिना आधार कार्ड के आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

स्थाई प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – आवेदन करने वाले उम्मीदवार की पारिवारिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना के लिए उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

 छत्तीसगढ़ रोज़गार योजना आवेदन कैसे करे?

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना का लाभ आसानी से ले सकते है क्योंकि इसके लिए आपको ज्यादा इधर उधर जाने की जरूरत नहीं है बीएस सिंपल अपने जरूरी दस्तावेज लेकर बैंक शाखा में जाना है बाकि पूरा प्रोसेस आप नीचे पढ़ सकते है –

  • योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने नज़दीकी सरकारी बैंक से संपर्क कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास दस्तावेज़ होने चाहिए जो हमने ऊपर आपको बताएं।
  • इन सभी दस्तावेजों के माध्यम से आप बैंक में जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • आवेदन ठीक ढंग से जांच हो जाने के बाद बैंक सभी विवरण और दस्तावेजों को ध्यान में रखकर सभी योग्य उम्मीदवारों को ऋण प्रदान करेंगे
  • इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ सरकार की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ ले सकते हैं।

ये भी जाने –

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना क्या है?

यह छत्तीशगढ़ सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिको के लिए खुद का रोजगार प्रदान करने के लिए शरू की गयी एक सरकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओ को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए सहायता राशि प्रदान करेगी जिसका इस्तेमाल करके राज्य के बेरोजगार खुद का व्यापर शुरू कर पाएंगे।

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रुसे छत्तीशगढ़ राज्य में निवास करने वाले शिक्षित बेरोजगारों को प्रदान किया जायेगा जो नौकरी की तलाश ककर रहे है या खुद का व्यापर शुरू करना चाहते है उन बेरोजगारों के लिए सरकार आर्थिक रूप से लोन के रूप में सहायता देगी।

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना का आयोजन किसने किया है?

छत्तीशगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह जी ने राज्य में बेरोजगारी की समस्या को ख़त्म करने और राज्य के बेरोजगारों की आर्थिक स्थिति ठीक करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना का आयोजन किया है।

छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत व्यापर शुरू करने के लिए बेरोजगारों को कितना लोन प्रदान किया जायेगा?

लाभ लेकर राज्य के सभी बेरोजगार नागरिक को खुद का व्यापार शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा 25 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जायेगा जिसपर लाभार्थी को बहुत ही आम ब्याज का भुगतान करना होगा।

क्या छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक जाना होगा?

जी हाँ अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको अपने नज़दीकी सरकारी बैंक से संपर्क जाकर सम्पर्क करना होगा।

दोस्तों आज मैं आपको छत्तीसगढ़ राज्य की एक महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना 2022 के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया। कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर दें धन्यवाद।

Spread the love

13 thoughts on “[CG Govt] छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना 2022 | 2 लाख रूपये | आवेदन”

    • आप किसी भी व्यवसाय के लिए लोन हासिल कर सकते है लेख में बताये गए दस्तावेज आप अपनीं नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते है.

      Reply
      • SIR MAI BANKING ONLINE BIJLI PAN CARD ADHAR CARD MONNY TRANSFAR COMPUTERS LIFE INSURSE LOAN ITYADI KA CENTER KHOLNA CHAHTA HOON KYA MUJHE 10 LHAK TAK LOAN MIL SAKTA HAI

        Reply
  1. m pichhale 1sal se loan k liye ghum rha hu mujhe fly aish bricks ke machine lagana chahta jiske liye mujhe kam se kam 12 lakh ki avasyakta hogi lekin muje loan nhi mil rha h

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।