छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | CG CG Labour Card Registration

CG Labour Card Registration :- छत्तीसगढ़ राज्य सरकार अपने प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए लेबर कार्ड योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों की पहचान कर उन्हें छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के द्वारा लेबर कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी किया जाता है। सरकार इस कार्ड की मदद से मज़दूरों वर्ग के नागरिको के लिए सरकारी योजनाओं का संचालन करती है और योजनाओँ के अंतर्गत वीत्तीय सहायता राशि और अन्य बुनियादी जरुरतों से जुड़ी योजनाओँ का लाभ उपलब्ध कराती हैं।

लेकिन अभी वर्तमान समय में देखा जाए तो छत्तीसगढ़ राज्य में ऐसे काफी श्रमिक मजदूर हैं। जिनके पास मज़दूर कार्ड नही हैं। जिस कारण वह सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित है अगर आप भी छत्तीसगढ़ श्रमिक मजदूर नागरिक हैं। और आपने अभी तक लेबर कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है। तो अब आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में chattishgad Labour Card के लिए आवेदन कैसे करें? इसके लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता आदि से जुड़ी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं –

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड क्या हैं? | What is chattisagad Labour Card

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड राज्य के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक मजदूरों के लिए छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के द्वारा जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो मज़दूर श्रमिक व्यक्तियों के लिए जीवन जुड़ी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए जारी किया जाता हैं।

बुनियादी जरूरतों की बात करें तो श्रमिक मजदूर लेबर कार्ड धारक मज़दूर को इस कार्ड के आधार पर सरकारी योजनाओं जैसे आवास योजना, स्वस्थ्य संबंधित योजनाओँ का लाभ, बच्चो की पढ़ाई में छूट आदि का लाभ दिया जाता हैं।

योजना का नाम लेबर कार्ड योजना
राज्यछत्तीसगढ़
विभागछत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग
लाभार्थीश्रमिक मजदूर नागरिक
उद्देश्यसरकारी योजनाओ का लाभ उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
लाभसरकारी योजनाओँ की वीत्तीय सहायता प्रदान करना।
वेबसाइटhttps://cglabour.nic.in

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड पंजीकरण | Chhattisgarh Labor Card Registration

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड बनवाने के लिए मज़दूरो अभी तक श्रमिक कार्यालय में बार – बार चक्कर लगाने होते थे जिसमें कार्यालय में काफ़ी भीड़ जमा रहती थी जिससे मजदूरों का काफी समय बर्बाद हो जाता था। लेकिन अब मज़दूरो को Labour card बनवाने में किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के द्वारा पोर्टल लांच किया गया हैं। जहाँ से मजदूर घर बैठे CG labour card के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन कैसे कर सकते है। उसकी पूरी जानकारी नींचे शेयर की गई हैं।

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ मजदूर नागरिकों की वार्षिक आय काफी कम है। बार्षिक आय कम होने के कारण वे अपने और अपने परिवार के लिए बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं। इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार श्रमिक मजदूरों की आय में सुधार करने और परिवार के बच्चों और अन्य सदस्यों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड जारी करती है।

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज | Documents required to apply Chhattisgarh Labor Card

CG Labour Card बनवाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है। जो कि निम्लिखित हैं –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • बैंक खाता
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड के लिए पात्रता | Eligibility for Chhattisgarh Labor Card

  • आवेदन करने वाला मजदूर व्यक्ति छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • मजदूर लाभार्थी की आयु 18 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए।
  • राज्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • असंगठित कर्मकार होने का आवेदन करने वाले मजदूर के पास स्वघोषणा पत्र होना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Chhattisgarh Labor Card

Time needed: 30 minutes.

अगर आप छत्तीसगढ़ श्रमिक मज़दूर नागरिक है तो आपको नींचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करके CG Labour Card के लिए पंजीकरण कर देना चाहिए। ताकि आप सरकारी योजनाओँ का लाभ उठा सकें।

  1. छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाएं

    छत्तीसगढ़ देवर कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले प्रदेश की शासन श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आप चाहे तो यहां डायरेक्ट क्लिक करके और उस वेबसाइट पर जा सकते हैं

  2. आवेदन पर क्लिक करे

    वेबसाइट के होमपेज पर आपको भवन एवं अन्य संनिर्माण सेवाओं के ऑप्शन में आवेदन करे काविकल्प मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
    छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड

  3. आवेदन फॉर्म भरें

    आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इस आवेदन फॉर्म को आपने स्टेप बाय स्टेप कुछ चरणों मे भरना हैं।

  4. व्यक्तिगत पहचान भरें

    आवेदन फॉर्म में आपको यहाँ पर अपनी व्यक्तिगत पहचान ले लिए आधार कार्ड नंबर, श्रमिक का नाम, जन्मतिथि, जाति आदि को भरना हैं।
    छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड

  5. स्थायी पता भरें

    इस आवेदन फॉर्म के दूसरे चरण के आपको अपना जिला, क्षेत्र, विधानसभा, पंचायत,ग्राम,सड़क आदि जैसी जानकारी को भरना हैं।
    छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड

  6. वर्तमान पता भरें

    आप वर्तमान समय मे कहाँ पर निवास कर रहे है वहां का पूरा पता जैसे ज़िला, विधानसभा, पंचायत,ग्राम,सड़क आदि को भरना हैं। जैसे कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।
    छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड

  7. सबमिट पर क्लिक करें?

    अब आपको छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म के चौथे चरण में पूछेगी अन्य जानकारी जैसे शिक्षा व्यक्तिगत पहचान परिवार की पहचान को भरना है. डेटा सुरक्षि करें के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।
    छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड

  8. आवेदन फॉर्म संख्या नोट करे

    सुरक्षित करें पर क्लिक करते ही छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड के लिए आपका आवेदन हो जाएगा और यहां पर आपको आवेदन फॉर्म संख्या मिल जाएगी जिसे नोट कर लेना हैं।

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म स्थिति कैसे चेक करें?

अगर आप छत्तीसगढ़ लेबर का कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं और अपने अब आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए आपको दोबारा छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ले होमपेज पर आपको भवन एवं अन्य संनिर्माण सेवाओं के सेक्शन में श्रमिक पंजीयन के ऑप्शन में पंजीयन की स्थिति देखें के विकल्प पर क्लिक कर देना है जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।
  • अब आपके सामने पंजीयन की स्थिति चेक करने का फॉर्म खुलेगा जहां पर आपको अपना जिला चुनना और और आवेदन संख्या को दर्ज करना हैं।
  • जिला और आवेदन संख्या भरने के बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • खोजे के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की तिथि निकल कर आ जाएगी।

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड के अंतर्गत आने वाले मजदूर

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड के लिए कौन – कौन मज़दूर आवेदन कर सकते है। उसकी सूची कुछ इस प्रकार हैं –

क्रमांकमज़दूर वर्ग
1दर्जी
2मोची
3रिक्शा चालक
4घरेलू कामगार
5पशु, मत्स्य पालन करने वाले
6तांगा, गाड़ी चलाने वाले
7सफाई कर्मी
8गैराज में काम करने वाले मज़दूर
9घरेलू उधोग में काम करने वाले मज़दूर
10फूटकर फल, सब्जी विक्रेता
11कचड़ा बीनने वाले
12नाई, माली
13चाय, चाट आदि का ठेला लगाने वाले
14जनरेटर, लाइट आदि का काम करने वाले
15आदि

FAQ

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड कितने पैसे मिलते हैं?

छत्तीसगढ़ लेबर कार्ड पर अभी श्रमिक मजदूरों के लिए सरकार की तरफ से कोई अलग से वित्तीय सहायता राशि नहीं दी जाती है। हालांकि सरकारी योजनाओं के आधार पर उन्हें सहायता राशि प्रदान की जाती हैं।

लेबर कार्ड कौन बनवा सकता है

राज्य में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर जिनकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है। वह श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेबर कार्ड कितने दिन में बनकर आता है?

श्रमिक मजदूर लाभार्थी के आवेदन करने के 15 दिनों में लेबर कार्ड बनकर लाभार्थी के पते पर आ जाता है।

छत्तीसगढ़ श्रमिक लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग की वेबसाइट पर पर जाकर आप लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर पूरी जानकारी दी गई है।

तो इस तरह से आप आसानी से छत्तीसगढ़ श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। बाकी अगर आपको अभी भी छत्तीसगढ़ श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने में कोई परेशानी आ रही है या फिर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment