मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे? | Manipur New Ration Card List

मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे? सभी जानते की हर प्रदेश सरकार अपने प्रदेश की जनता की बेहतर सुविधाओं के लिए बहुत से कल्याणकारी कदम उठाती रहती है जिससे उनके प्रदेश की जनता को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए मणिपुर राज्य सरकार ने मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट जारी की है जिसमें आप ऑनलाइन पोर्टल माध्यम से अपना राशन कार्ड चेक कर सकते हैं।

क्योंकि इस लिस्ट में राज्य के अनेक लोगों के नाम शामिल किए गए है। जो प्रदेश में रहते है तथा राशन कार्ड हेतु पात्रता रखते है। अगर आप भी मणिपुर राज्य में निवास करते हैं और राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है। तो ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आपका नाम या आपके घर के किसी भी सदस्य का नाम इस लिस्ट में है या नहीं और इसे आप कैसे चेक कर सकेंगे। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

मणिपुर राशन कार्ड सूची | Manipur Ration Card List

मणिपुर प्रदेश में ऐसे काफ़ी परिवार निवास करते है जो अपनी प्रतिदिन की मजदूरी करते है तो कहीं जाकर भोजन ग्रहण कर पाते है पर इस समय देश – प्रदेश में आयी कोरोना महामारी  समस्याओं की वजह से पूरे देश – प्रदेश को काफी समय से बंद कर रखा है।ऐसे में बहुत से ऐसे परिवार भी प्रदेश में है।

मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे

जो अपने भोजन करने के हेतु खादय सामग्री उपलब्ध करने में भी असमर्थ है। लेकिन अगर ऐसे मे आप के पास राशन कार्ड है तो हम उम्मीद करते है कि आप के लिए खादय सामग्री जैसे :- गेहूं, चावल, दाल आदि की कोई भी कमी नहीं होगी।

योजना का नाम मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट
किस राज्य में शुरू की गई मणिपुर राज्य में
लाभ सब्सिडी पर खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल आदि
पात्र किसे बनाया गया है मणिपुर राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को
देख रेख खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा
प्रक्रिया ऑनलाइन

क्योंकि इस समय सरकार राशन कार्ड धारकों को भरपूर मात्रा में खादय सामग्री उपलब्ध करा रही है। जिससे जनता को भी बहुत राहत मिल रही है। पर अभी भी प्रदेश में ऐसे बहुत से लोग है जो राशन कार्ड के लिये सभी पात्रता रखते है। और राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन भी कर चुके है पर उनका राशन कार्ड नहीं बना है या उनका राशन कार्ड बन गया है पर किसी कारण वस उन्हें इसका पता नहीं है।

इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मणिपुर राज्य सरकार ने मणिपुर राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी की है जो मणिपुर राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर बड़ी ही आसानी से उपलब्ध है और इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकता है।

और उसकी प्रक्रिया भी बहुत सरल है अगर आप भी मणिपुर राज्य में निवास करते हैं और आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं इसकी जाँच करने चाहते है तो नीचे बतायी गयी सभी जानकरी को ध्यान पूर्वक पड़े।हम उम्मीद करते है ये जानकरी आपके लिए मददगार साबित होगी।।

मणिपुर ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट के लाभ

  • इस लिस्ट में राज्य का कोई भी व्यक्ति अपने नाम की जांच घर बैठे ही कर सकता है.
  • राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जांच करने की लिये आपके लिए किसी भी  की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप अपने  स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से आसानी मणिपुर  राशन कार्ड सूची देख सकते है.
  • इस योजना से मणिपुर प्रदेश के लोगों के समय और पैसे दोनों की भी बहुत खपत होगी।

मणिपुर सूची के उद्देश्य

इस लिस्ट को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के पीछे सरकार के बहुत से उद्देश्य है पहली बात ये है कि हम सभी जानते है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 2022 तक पूरे भारत को डिजिटल भारत बनाने की बात कही है।

और ऐसी छोटी छोटी योजनाओं को जब ऑनलाइन किया जाएगा तो इससे डिजिटल इंडिया के सपने को भी बढ़ावा मिलेगा और बहुत से सरकारी दफ्तर भीड़ भाड़ कम होगी।और लोगो को भी इस तरह से ज्यादा लाभ होगा।

क्योंकि अभी भी एक आम आदमी सरकारी दफ्तर में जाने से हिचकिचाता है और जिस कारण वह बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पता है। और जब ये सारी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध होंगी तो कोई भी व्यक्ति इसका लाभ आसानी से ले सकेगा।

मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे? | How to see Manipur Ration Card List

दोस्तों अगर अपने मणिपुर राशन कार्ड बनवाने लिए आवेदन किया है। और आपका राशन कार्ड नहीं बना है तो आप मणिपुर राज्य सरकार द्वारा नयी लिस्ट जारी की गयी है। जिसमें आप अपना नाम बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते है –

  •  सबसे पहले  मणिपुर खादय विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://epds.nic.in/MN/epds/# पर जाना है। डायरेक्ट जाने के लिए यहाँ क्लिक करें
मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे?
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको Mis Riport के ऊपर क्लिक करके Riport के विकल्प का चयन करना है।
  • ये प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको NFSA/Non – NFSA Ration Card Riport के ऑप्शन का चयन करना है।
मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • ये करने के बाद आप अगले पेज पर पहुँच जाओगे जिसमें आपको अपने DFSO के नाम को चुनना है।
मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • DFSO के नाम का चयन करने के बाद आपको अपने AFSO के नाम का चयन करना है।
मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • ये सभी प्रक्रिया को सही प्रकार करने के बाद आपके सामने नयी विंडो खुल जाएगी जिसमें आपको अपनी FPS ID को चुनना है।
मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • ये करने के बाद आपके सामने मणिपुर राशन कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी।जिसमें उन सभी राशन कार्ड धारकों की जानकारी उपलब्ध होगी। जिनके राशन कार्ड बन चुके है।
मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • अगर आप अपने राशन कार्ड को डाउनलोड या उसका प्रिंट आउट निकलना चाहते है तो आपको View के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
मणिपुर राशन कार्ड सूची कैसे देखे
  • जिसके बाद नया पेज खुल जायेगा जिसमें नीचे की तरफ आपको Print का विकल्प नज़र आएगा जिसके ऊपर क्लिक करके आप आसानी से प्रिंट कर सकते है।

मणिपुर राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़

अगर अपने अभी तक मणिपुर राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज़ के साथ इस कार्ड के लिए आवेदन आवेदन कर सकते है –

  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आवेदक तथा आवेदक के परिवार के सभी लोगों के आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र आदि।

मणिपुर राशन कार्ड के प्रकार

दोस्तों अगर अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है या करना चाहते तो आपके लिए इस बात की जानकारी का होना आवश्यक है कि मणिपुर राज्य सरकार अपने राज्य में कितने प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है और किसके लिए कौन से राशन कार्ड का चयन किया जाता है ।

APL (Above Poverty Line)

इस प्रकार के राशन कार्ड सरकार उन लोगों के लिए जारी करती है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है इनके लिए सरकार द्वारा कोई भी अनाज नहीं प्रदान किया जाता है।

BPL (Below Poverty Line)

इस तरह का राशन कार्ड राज्य के उन लोगों के लिए जारी किया जाता है जी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है ।यानी जिनकी वार्षिक आय 24200/- रुपये से कम है।

AAY (Antoday Anna Yojana)

ये राशन कार्ड उन लोगो के लिए है जिनके मासिक आय का कोई भी साधन नहीं है इसलिए सरकार इन लोगो को भोजन ही मिल जाय इस दृष्टि से इस योजना का प्रारम्भ किया है ऐसे राशन कार्ड धारकों को सरकार ज्यादा से ज्यादा लाभ देने की कोशिश करती है।

मणिपुर राशन कार्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

मणिपुर राशन कार्ड क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है जो मणिपुर राज्य सरकार द्वारा राज्य के पास करने वाले सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। राशन कार्ड की मदद से राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रुप से गरीब नागरिक सस्ते दामों पर राशन भी प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

मणिपुर राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले नागरिक को के लिए उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, अंतोदय राशन कार्ड आदि।

राज्य में अंतोदय राशन कार्ड किन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है?

मणिपुर राज्य में अंतोदय राशन कार्ड राज्य में निवास करने वाले ऐसे नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिन नागरिकों के पास अपना जीवन यापन करने के लिए आय का कोई स्रोत नहीं है जो रोजाना मेहनत करके अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

राशन कार्ड बनवाने से क्या लाभ है?

यदि आप अपना राशन कार्ड बनवा लेते हैं तो आप राज्य सरकार द्वारा बनाए गए सरकारी दुकानों से बहुत ही कम दामों में खाद्य सामग्री जैसे गेहूं चावल चीनी अधिक खरीद सकते हैं इसके अलावा आप राशन कार्ड का उपयोग करके केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं।

क्या पासपोर्ट बनवाने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है?

जी हां राशन कार्ड का उपयोग आप पासपोर्ट बनवाने के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि राशन कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग में लाया जाता है। अगर आप इसे करवाना चाहते हैं तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष 

आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने मणिपुर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे? इसकी पूरी  पूरी जानकारी को आपके साथ साझा किया साथ ही हमने राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेजों के बारे में बताया।

आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और आप सफलतापूर्वक हमारे इस आर्टिकल को फॉलो करते हूँ अपने राशन कार्ड की सूची को देख चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment