[ Online Check] ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे चेक करें? | Odisha Ration Card List

ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट  कैसे चेक करें? : –  ओडिशा राशन कार्ड ओडिशा प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले परिवारों के लिए जारी किया जाता है। राशन कार्ड की मदद से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपने जीवन यापन करने की आवश्यक सामग्री जैसे :- गेहूँ, चावल, दाल, सक्कर आदि अपने नज़दीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से प्राप्त कर सकते है।

राशन कार्ड प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाले हर परिवार के लिये लिए जारी किया जाता है। पर अभी भी प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार है जिनका राशन कार्ड नहीं बना है। और बहुत से ऐसे परिवार भी है जो आवेदन कर तो चुके हैं पर किसी कारण वस उन्हें इस बात का ज्ञान नहीं है कि उनका राशन कार्ड बना है या नहीं अगर अपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है या फिर राशन कार्ड़ किसी प्रकार का संसोधन किया है तो आपके लिए हमारा आज यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बताने जा रहे है –

राशन कार्ड क्या है? | What is a Ration Card

ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2020 कैसे देखें

राशन कार्ड प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज़ है जिसकी मदद से हम बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। अगर आप अपने प्रदेश से अन्य प्रदेश में जाते है तो इसका प्रयोग आप पहचान के रूप में भी कर सकते हैं। और ओडिशा सरकार द्वारा ओडिशा की जनता की सुविधा हेतु सार्वजिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बहुत सी सामग्री का वितरण किया जाता है।

पर इस प्रणाली के अंतर्गत वो लोग ही लाभ ले सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध है। पर अभी भी प्रदेश में बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास राशन कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

तो ऐसे लोगों की जानकारी हेतु बता दें कि वे बहुत आसानी से राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर सकते है।जिसके लिये उनके पास किन – किन दस्तावेजों तथा पात्रताओं का होना अनिवार्य है इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी है।

ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे देखें? | How to check Odisha Ration Card List 2021

अगर आपने पहले से ही ओडिशा राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है तो आप ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपने नाम की जांच कर सकते है क्योंकि इसमें विभाग द्वारा बहुत से नये राशन कार्ड धारकों के नाम शामिल किया गया है। अगर आप राशन कार्ड नयी लिस्ट देखने हेतु इच्छुक हैं तो नीचे बतायीं गयी स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको http://portal.foododisha.in पर जाना है.
  • जिसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी District का चयन करना होगा।

ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2020 कैसे देखें

  • जैसे ही आप अपनी डिस्ट्रिक्ट का चयन करेंगे तो आपके आपकी विंडो पर एक नया पेज खुल जिसमें आपको अपनी तहसील के चयन करना होगा।
  • तहसील को चुनने के बाद आपको अपने ब्लॉक का चयन करना है और फिर आपको अपनी ग्राम पंचायत या नगर पंचायत का चयन करना है ओर फिर आपके सामने आपकी पंचायत के सभी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट आपके सामने खुल जाएगी।

ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2020 कैसे देखें

  • अगर आपका राशन कार्ड बन चुका होगा तो इस लिस्ट में आपका भी नाम होगा।
  • आप चाहे तो इस लिस्ट का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं।

ओडिशा राशन कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक के पास पोर्ट साइज़ फ़ोटो।
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का आधार कार्ड तथा आवेदक के परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र जिससे सिद्ध होता हो कि आवेदक स्थायी रूप से ओडिशा प्रदेश का निवासी हैं।
  • पूरे परिवार का ग्रुप फ़ोटो।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण पत्र।

ओडिशा राशन कार्ड से लाभ

अगर आपके पास राशन कार्ड है या उसके लिए आवेदन करना करना चाहते हो तो आपको राशन कार्ड से होने वाले लाभों के बारे जरूर पता होना चाहिए आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं:-

  • राशन कार्ड का उपयोग आप या आपके परिवार का कोई सदस्य जिसका नाम राशन कार्ड में है वो उसका उपयोग पहचान में कर सकता है।
  • अगर आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस आदि जगह अपना खाता खुलवाना चाहते हो तो इसके जरिये खुलवा सकते हो।
  • राशन कार्ड की सहायता से आप अपने नज़दीकी सस्ते गल्ले की दुकान से कम दरों पर राशन प्राप्त कर सककते हो।
  • राशन कार्ड के जरिये आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी सरकारी स्कॉलशिप हेतु आवेदन कर सकता है।

ओडिशा राशन कार्ड हेतु आवेदन प्रक्रिया | Application process for Odisha Ration Card

नये राशन कार्ड वनवाने हेतु आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है। अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आप हमारी द्वारा बतायी गयी जानकरी को स्टेप by स्टेप फॉलो कर सकते है। 

Application process for Odisha Ration Card

  • इसके बाद उस आवेदन पत्र में मांगे गये दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अटैज कर देना है।
  • ये सभी प्रक्रियों को सही प्रकार से पूर्ण करने के बाद आपको ये आवेदन पत्र लेकर अपने नज़दीकी आरसीएमएस केंद्र या सर्कल कार्यालय में जाना है तथा इस आवेदन पत्र को वहाँ जमा कर देना है।
  • आरसीएमएस के अधिकारी ओडिशा खादय आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण विभाग के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आपका डेटा विभाग तक पहुंचा देंगे।
  • जब आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा तो आरसीएमएस अधिकारी द्वारा आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लीप प्रदान की जाएगी। जिससे सिद्ध होता है कि आपने ओडिशा राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है।
  • भविष्य में आप उस स्लिप के माध्यम से आपने राशन कार्ड की स्टेटस की भी जांच कर कर सकते है।

ओडीशा राशन कार्ड से संबंधित प्रश्न उत्तर

ओडीशा राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है इसका उपयोग करके हम कई तरह के लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसे राज्य सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिसका उपयोग करके राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक बहुत ही कम दामों पर सरकारी दुकानों से राशन खरीद सकते हैं।

ओडीशा राशन कार्ड लिस्ट में नाम होना क्यों जरूरी है?

नागरिकों के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है उन नागरिकों का नाम ओडिशा राज्य सरकार द्वारा की जाने वाली राशन कार्ड लिस्ट में होता है यदि आप का नाम इस राशन कार्ड लिस्ट में नहीं है तो आपके नाम पर राशन कार्ड जारी नहीं किया जाएगा इसीलिए आपका नाम इस लिस्ट में होना बहुत जरूरी है।

ओडिशा राशन कार्ड बनवाने के लिए क्या करना पड़ता है?

यदि आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है और आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ओडीशा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

ओडिशा राशन कार्ड राज्य के नागरिकों के लिए किस आधार पर जारी किया जाता है

ओडीशा राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की वार्षिक आय के आधार पर ओडीशा राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों के लिए राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जो प्रत्येक राज्य में बनवाना अनिवार्य हो गया है।

राशन कार्ड बनवाने से क्या लाभ होंगे?

राशन कार्ड की मदद से आप किसी भी कॉलेज या स्कूल में आरक्षण प्राप्त करके आसानी से एडमिशन ले सकते हैं इसके साथ ही आप राशन कार्ड की मदद से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Calculation दोस्तों आज हमने आपको ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे चेक करें।  इसके बारे में बताया। उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए ओडिशा राशन कार्ड लिस्ट 2021 चेक कर चुके  होंगे और दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगी।

Spread the love

Leave a Comment