छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 ऐसे करें आवेदन

Chhattisgarh Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana 2024:- हमारे भारत देश में पुराने समय से ही लोग अखाड़े में अपनी ताकत का प्रदर्शन देते आए हैं और अखाड़े का खेल बहुत पसंद किया जाता था लेकिन समय के साथ-साथ अखाड़े की दशा बत से बत्तर होती जा रही है। इसी समस्या को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासन ने एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसे Chhattisgarh Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 नाम दिया गया है। 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इस योजना को मुख्य रूप से राज्य में अखाड़े की दशा को सुधारने और पहलवानों की प्रतिभा को निखारने हेतु प्रारंभ किया है। छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत राज्य के लोगों को कुश्ती के प्रति प्रोत्साहित करने और पहलवानों की प्रतिभा को निखारने के लिए सरकार के द्वारा राज्य में राज्य स्तरीय कुश्ती अकादमी को स्थापित किया जाएगा। जिससे राज्य के नौजवानों को अखाड़े के खेल के प्रति प्रोत्साहित करने और उनकी प्रतिभा को निखर कर उन्हें अखाड़े के खेल लिए तैयार किया जाएगा।

अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो हमारा यकीन कीजिए कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के द्वारा बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर एक जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए कृपया करके अंत तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

Contents show

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 क्या है? | Chhattisgarh Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

Chhattisgarh Bajrangbali akhada protsahan Yojana 2024 का शुभारंभ छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा नाग पंचमी के पर्व पर किया गया था। इस योजना के माध्यम से कुश्ती की पुरानी समृद्ध परंपरा को फिर से पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जाएगा इसके लिए राज्य सरकार राज्य में स्थित सभी पुराने खराब अखाड़े का पुनर्निर्माण करेगी साथ ही साथ पहलवानों की प्रतिभा को निकालने के लिए राज्य में जगह-जगह कुश्ती अकादमी का शुभारंभ किया जाएगा, जहां अखाड़े के पहलवानों के दो पेज और उनकी प्रतिभा को देखने का अवसर मिलेगा।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 ऐसे करें आवेदन

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से अखाड़े के खेल से संबंधित लोगों की प्रतिभा को निखर कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का प्रयास किया जाएगा ताकि एक बार फिर से अखाड़े के खेल को पूरे विश्व में फैलाया जा सके। अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप जानना चाहते हैं कि Bajrangbali akhada protsahan Yojana Chattisgarh 2024 के अंतर्गत किस लाभ मिलेगा? और इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- योजना का उद्देश्य, इसके लाभ, पात्रता मापदंड, महत्वपूर्ण दस्तावेज और आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है लेकिन आपको इस योजना से संबंधित सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है।

तो हमारा यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है क्योंकि हम इस आर्टिकल में Chhattisgarh Bajrangbali akhada protsahan Yojana 2024 की पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे, जिसे पढ़कर आप आसानी से इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे तो आइए अधिक समय को व्यर्थ किए बिना चलिए शुरू करते है-

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के नागरिकों के लिए जितने भी प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं उन्हें प्रारंभ करने के पीछे कोई ना कोई उद्देश्य आवश्यक है ठीक उसी प्रकार बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 को प्रारंभ करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के लोगों को अखाड़े के खेल के और प्रोत्साहित करने के लिए राज्य में जगह-जगह अखाड़े कुश्ती अकादमी को बनाना और पुराने खराब अखाड़े का पुनर्निर्माण करना है।

ताकि राज्य के पहलवानों के ओनर को निखर कर अन्य लोगों को भी कुश्ती के खेल के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके, छत्तीसगढ़ राज्य में बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के शुरू होने से एक बार फिर पहलवानों का दाब पेज देखने को मिलेगा, साथ ही साथ राज्य के प्रथम वैशाली पहलवानों को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी ले जाया जाएगा ताकि छत्तीसगढ़ राज्य के अखाड़े के खेल से संबंधित लोगों को पूरी दुनिया में पहचान दिलाई जा सके।

जीतने पर पहलवानों को मिलेगी की आर्थिक सहायता राशि और अन्य पुरस्कार 

छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले पहलवानों की प्रतिभा को निकालने के लिए राज्य सरकार के द्वारा राज्य स्तर पर कई कुश्ती अकादमी स्थापित की जा रही है, इन कुश्ती अकादमी में एक बार फिर से पहलवानों के दो पेज को देखने को मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा इन अकादमी में बनाए गए अखाड़े में जीतने वाले पहलवानों को अलग-अलग श्रेणी के आधार पर वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाएगा. साथ ही साथ अच्छा प्रदर्शन करने वाले पहलवानों को कई अन्य पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। 

जिससे न सिर्फ राज्य के अखाड़े के खेल से संबंध रखने वाले पहलवानों को कुश्ती के खेल से जोड़ा जा सकेगा बल्कि राज्य के अन्य नागरिकों को भी अखाड़े के खेल से जुड़ने हेतु प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यह योजना आने वाले समय में कुश्ती के खेल को पुनर्जीवित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी।

हर साल नाग पंचमी में पहलवानों को दर्शकों की लगेगी घूम 

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि नाग पंचमी के त्यौहार को आमतौर पर कुश्ती के लिए जाना जाता है लेकिन वर्तमान समय में भारत में कुछ ही जगह बची है जहां नाग पंचमी के अवसर पर कुश्ती या अखाड़े के खेल का आयोजन किया जाता है। ठीक उसी प्रकार राजस्थान राज्य की राजधानी राज्यपुर के गुड़ियारी में शंकर सेव समिति के द्वारा अखाड़े के खेल का आयोजन किया गया था इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने अखाड़े की खेल को पुनर्जीवित करने के लिए Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 को शुरू करने की घोषणा की थी। 

जिसके दौरान मुख्यमंत्री जी ने कहा था कि अगले वर्ष नाग पंचमी के त्योहार पर बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पुनर्जीवित हो चुके अखाड़े में पहलवानों कब और दर्शकों की धूम देखने को मिलेगी जिससे हम सभी राज्यवासी धूमधाम से नाग पंचमी का त्योहार बना पाएंगे। वास्तव में यह योजना अखाड़े के खेल को पुनर्जीवित करने और राज्य के अखाड़े के खेल के पहलवानों की प्रतिभा को निखारने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी और इससे पहलवानों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर प्रदर्शन करने का भी अवसर मिलेगा।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के लाभ | Benefits of Chhattisgarh Bajrangbali Akhara Protsahan Yojana in Hindi 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से राज्य में अखाड़े के खेल को पुनर्जीवित करने के लिए अखाड़े की पहलवानों को कई अनगिनत लाभ उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि पहलवानों की प्रतिभा को निखर कर उन्हें प्रतिभाशील बनाया जा सके, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य के लोगो को अखाड़े कुश्ती के खेल को पुनर्जीवित करने के लिए शुरू किया गया है। 
  • Chhattisgarh Bajrangbali Akhara Protsahan Yojana के माध्यम से सरकार राज्य में राज्य स्तरीय कुश्ती अकादमी खोली जाएगी।
  • साथ ही साथ राज्य के सभी पुराने ख़राब अखाड़ों का संवर्धन भी किया जाएगा।
  • बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से राज्य में अखाड़े के खेल को बढ़ावा मिलेगा और अन्य नागरिक भी कुश्ती के प्रति प्रोत्साहित होंगे।
  • सरकार के द्वारा कुश्ती के खेल को बढ़ावा देने के लिए अखाड़े के पहलवानों की प्रतिभा को निखारने में सहयोग किया जाएगा।
  • इसके अलावा सरकार के द्वारा अखाड़े के खेल में जीतने वाले पहलवानों को आर्थिक सहायता राशि के अतिरिक्त कई अन्य पुरस्कार देकर भी सम्मानित किया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यह योजना अखाड़े के खिलाड़ियों के भविष्य को उज्जवल बनाने और अखाड़े के खेल को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण साबित होगी

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria For Bajrangbali Akhara Protsahan Yojana

अगर कोई व्यक्ति बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन करना चाहता है तो उसे पहले इस योजना के लिए निर्धारित कई जरूरी पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा केवल निर्धारित योग्यताओं को पूरे करने वाले व्यक्ति को ही छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनके संबंध में निम्न प्रकार से नीचे बताया जा रहा है-

  • बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • मुख्य रूप से अखाड़े से संबंधित पहलवान ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य होंगे।
  • इसके अलावा राज्य के अन्य नागरिक भी बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Chhattisgarh Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 

आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी जिनकी जानकारी हमारे द्वारा सूचीबद्ध रूप में नीचे उपलब्ध करा दी गई है, जो कुछ इस प्रकार से है-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक खाता विवरण चालू 
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें? 

ऊपर हमने आपके लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 के संबंध में सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा दी हैं। अगर उपरोक्त बताई गई जानकारी को पढ़कर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु अपना मन बना चुके हैं तो हम आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा अभी केवल Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 को शुरू करने का ऐलान किया है। छत्तीसगढ़ प्रशासन के द्वारा अभी तक इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया का निर्धारण नहीं किया गया है।

इसलिए यह अंदाजा लगाना बेहद ही मुश्किल है की लाभार्थी के लिए सरकार बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कौन सी प्रक्रिया का निर्धारण करेगी। मीडिया की तरफ से आई रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा जल्द ही छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी सार्वजनिक की जा सकती है। जैसे ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana के तहत आवेदन करने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक की जाती है तो हम उसकी पूरी जानकारी आपको अपने लेख के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे। तब तक आपसे अनुरोध है कि आप हमारी वेबसाइट पर लगातार बने रहिए।

Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana Related FAQs 

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा अखाड़े के खेल को पुनर्जीवित करने के लिए प्रारंभ किया गया है जिसके माध्यम से अखाड़े के पहलवानों को कई अंतर्गत लाभ प्रदान किए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत किस लाभ मिलेगा?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य के अखाड़े के खेल से संबंध रखने वाले लोगों एवं आम नागरिकों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना को क्यों शुरू किया गया है?

नाग पंचमी के शुभ अवसर पर होने वाले कुश्ती के खेल के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने और अखाड़े के खेल को पुनर्जीवित करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियों को क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले पहलवानों की प्रतिभा को निखारने और उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच तक ले जाने के लिए राज्य में कुश्ती अकादमी बनाए जाएंगे। साथ ही साथ अखाड़े के खेल में जीतने वाले पहलवानों को आर्थिक सहायता राशि और कई अन्य प्रकार के पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ को किसने शुरू किया है?

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ को छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा वर्ष 2023 में नाग पंचमी के पर्व पर प्रारंभ किया गया है ताकि लोगों को कुश्ती के खेल से जोड़ा जा सके।

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को इस योजना के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

अगर आप बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में पता नहीं है तो हम आपको बता दें कि अभी सरकार के द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने से संबंधित कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है इसलिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा कुश्ती के परंपरागत खेल को एक बार फिर लोगों के बीच फैलाने और राज्य के पहलवानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है, इसके संबंध में संपूर्ण जानकारी हमारे द्वारा इस लेख में उपलब्ध करा दी गई है।

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी के लिए हमारे इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना 2024 क्या है? | Chhattisgarh Bajrangbali Akhada Protsahan Yojana 2024 Kya hai in Hindi के संबंध में बताई गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही होगी।

और आप जान चुके होंगे कि छत्तीसगढ़ बजरंगबली अखाड़ा प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसे अपने सभी दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

Leave a Comment