छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 5 से 6 वर्ष के बच्चे को मिलेगा दाखिला | Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024

जैसा कि आप सभी जानते हैं की बाल्यावस्था में बच्चे चीजों के जल्दी सीखते हैं क्योंकि इस समय बच्चों के सीखने की क्षमता बहुत अधिक होती है और वह खेल-खेल में किसी भी चीज को आसानी से सीख सकते हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा खेल-खेल में बच्चों को सीखने और उनके समझने की क्षमता का विकास करने के लिए 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के अवसर पर Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 को शुरू किया गया है। 

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के सरकारी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों को खेल खेल के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि बच्चों के सीखने और समझने की क्षमता को विकसित किया जा सके। इस योजना के तहत 5 वर्ष से लेकर 6 वर्ष की आयु के बच्चों को शिक्षा देने के लिए स्कूलों में ऐसा माहौल तैयार किया जाएगा जिससे बच्चे खेल-खेल में चीजों को समझने योग्य बन सकेंगे। छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 के माध्यम से राज्य के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए इस वर्ष 5173 नई बलवाड़ियाँ शुरू की गई है। 

अगर आप जाना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 क्या है? और इस योजना को मुख्य रूप से किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए शुरू किया गया है तो आपका हमारा यह आर्टिकल अंतिम तक ध्यान पूर्वक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ CG Balwadi Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

Contents show

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 क्या है? | Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 Kya Hai in Hindi 

छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शिक्षा दिवस के शुभ अवसर पर शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की उपस्थिति में नई शिक्षा नीति अभियान के तहत Chhattisgarh Balwadi Yojana को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत शिक्षा विभाग के द्वारा 5 वर्ष से लेकर 6 वर्ष की आयु तक के बच्चों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 5 से 6 साल के बच्चों किस सीखने और समझने की क्षमता के विकास के लिए उन्हें प्राइमरी की पढ़ाई खेल-खेल में कराई जाएगी।

Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के तहत बच्चों को सीखने के लिए सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में ऐसा माहौल तैयार किया जाएगा की अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित किया जा सके। साथ ही साथ बच्चों को उचित शिक्षा प्रदान करने के लिए हर एक बालवाड़ी में आंगनबाड़ी सहायिका और एक सहायक अध्यक्ष की भी नियुक्ति की जाएगी।

साथ ही साथ आंगनबाड़ियों को बालवाड़ी में बदला गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत नियुक्त किए जाने वाली सहायक शिक्षक को राज्य सरकार की और से हर महीने ₹500 का अतिरिक्त मानदेय का भी लाभ दिया जाएगा।

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप अपने बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का दिलाने के लिए CG Balwadi Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आप अंतिम तक हमारे इस ब्लॉक पोस्ट में बने रहिए क्योंकि यहां हम आपको इस योजना के लाभ, निर्धारित पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना का उद्देश्य 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा 5 सितंबर 2022 को बालवाड़ी योजना को प्रारंभ करने की घोषणा की गई है जिसे अब पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है। इस योजना को प्रारंभ करने का एकमात्र उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य के सभी 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को खेल-खेल में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लाभ प्रदान करना है ताकि बच्चों की सीखने और समझने की क्षमता का विकास किया जा सके क्योंकि बचपन में मनुष्य का 85% विकास होना प्रारंभ हो जाता है।

इस योजना के माध्यम से बच्चों के मानसिक विकास के लिए राज्य सरकार के द्वारा अधिकतर आंगनबाड़ी केदो को बालवाड़ी मैं परिवर्तित किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 के शुरू होने से बच्चों को उनके बचपन में ही सीखने और समझने की क्षमता बढ़ेगी जिससे उनका मानसिक विकास तो होगा। साथ ही साथ यह चीज स्कूल में और आगे जीवन में उनके लिए काफी मददगार साबित होगी।

स्कूलों में ही होगा बालवाड़ी योजना का संचालन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 का संचालन राज्य के सभी स्कूलों में किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में अवकाश के 2 घंटे के उपरांत बच्चों को खेल-खेल में रोचक तरीके से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो बच्चों के प्राथमिक स्तर को सुधारने में मददगार साबित होगा। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बच्चों की बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। 

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभार्थी बच्चों को खेल-खेल में प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु राज्य में उपस्थित आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बालवाड़ी में बदला जाएगा। इस वर्ष राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य के 68054 बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा। जिससे न सिर्फ बच्चों के समझने और सीखने की क्षमता का विकास होगा बल्कि उन्हें भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में भी आसानी होगी और उनका भविष्य उज्जवल बनेगा।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के लाभ | Benefits of Chhattisgarh Balwadi Yojana in Hindi

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा शुरू की गई यह महत्वपूर्ण योजना राज्य के बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी क्योंकि छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के माध्यम से राज्य सरकार के द्वारा नई शिक्षा नीति के अंतर्गत नई तकनीक से बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाएगी, आइए छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के अंतर्गत कौन-कौन से लाभ मिलेंगे इसके बारे में जानते है-

  • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा 5 से 6 साल के बच्चों को प्री प्राइमरी की पढ़ाई नई तरीके से उपलब्ध कराने के लिए इस योजना को शुरू किया है।
  • छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के अंतर्गत 6 से 5 साल के बच्चों को खेल-खेल के माध्यम से उनके सीखने और समझने की क्षमता का विकास किया जाएगा।
  • जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा राज्य में 5173 बलवाड़ियाँ प्रारंभ की गई है, जिम बच्चों के लिए अनुकूलित फर्नीचर और खेल सामग्री उपलब्ध होगी।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन राज्य के स्कूल परिषद में भोजन अवकाश के 2 घंटे के उपरांत खेल-खेल में बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार के द्वारा हर बालवाड़ी में आंगनवाड़ी सहायिका के साथ-साथ एक सहायक शिक्षक रखी जाएगी।
  • इस सहायक शिक्षक को राज्य सरकार के द्वारा हर महीने ₹500 का अतिरिक्त वेतन भी प्रदान किया जाएगा।
  • Chhattisgarh Balwadi Yojana के शुरू होने से बच्चों को मानसिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक शिक्षा हेतु तैयार किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के 67 हजार 54 बच्चों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।
  • यह योजना राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों की रुचि बढ़ाने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Chhattisgarh Balwadi Yojana in Hindi

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जा रही छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु लाभार्थियों के लिए राज्य सरकार ने कई योग्यताएं निर्धारित की हैं जो सूचीबद्ध रूप में इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है, जैसे कि-

  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चों का मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना जरूरी है।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए केवल 5 से 6 वर्ष के आयु के बच्चे ही पात्र होंगे।
  • मुख्य रूप से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं पिछला वर्ग के बच्चों को इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents Required for Chhattisgarh Balwadi Yojana

अगर आप जानना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ बलवाड़ी योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज होने चाहिए तो हम आपको बता दें कि राज्य सरकार की ओर से अभी इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। अभी फिलहाल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना के संबंध में यह जानकारी सार्वजनिक की गई है कि केवल 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा हालांकि जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित आवश्यक दस्तावेजों की सूची जारी की जाएगी हम उसकी जानकारी अपने इस लेख में उपलब्ध कराएंगे।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा बालवाड़ी योजना 2024 को राज्य के सभी स्कूल परिषद में संचालित किया जाएगा। अगर आप सोच रहे हैं कि आप किस प्रकार से छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

तो हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चों को किसी भी प्रकार के आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी केदो और निर्धारित स्कूल परिसर में भोजन अवकाश के 2 घंटे के उपरांत सभी पांच से 6 वर्ष की आयु के प्री प्राइमरी में अध्ययन कर रहे बच्चों को खेल-खेल के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

जिससे प्री प्राइमरी में पढ़ने वाले बच्चों के सीखने और समझने की क्षमता को विकसित करने में सहयोग मिलेगा और वह आगे चलकर एक अच्छे नागरिक बनकर राज्य के विकास में अपना सहयोग दे पाएंगे।

Chhattisgarh Balwadi Yojana Related FAQs

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना राज्य सरकार के द्वारा प्री प्राइमरी में अध्ययन करने वाले बच्चों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से बच्चों को आधुनिक तकनीक के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लाभ प्रदान किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

इस योजना को छत्तीसगढ़ राज्य के माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में शुरू किया गया है।

बालवाड़ी योजना छत्तीसगढ़ के तहत किस लाभ मिलेगा?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा आयोजित बालवाड़ी योजना के तहत मुख्य रूप से राज्य के 5 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को लाभ मिलेगा ताकि राज्य के बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाकर उन्हें राज्य का विकास करने योग्य बनाया जा सके।

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के तहत बच्चों को क्या लाभ मिलेंगे?

छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना के तहत लाभार्थी बच्चों को स्कूल परिसर एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से खेल-खेल में उन्हें प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे बच्चों के सीखने और चीजों को समझने की क्षमता को विकसित करने में मदद मिलेगी।

क्या छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना का लाभ राज्य के सभी बच्चे प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां, छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना का लाभ राज्य के सभी बच्चे प्राप्त कर सकते हैं लेकिन उनकी आयु 5 से लेकर 6 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

क्या छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा?

जी नहीं, इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन या पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार के द्वारा सभी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सीधे लाभ प्रदान किया जाएगा।

निष्कर्ष 

यह छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने और उनके समझने तथा सीखने की क्षमता को विकसित करने के लिए शुरू की गई एक अहम योजना है जिसके माध्यम से राज्य के बच्चों का भविष्य बनेगा और उन्हें एक अच्छे नागरिक के रूप में ढालने में मदद मिलेगी। आशा करते हैं कि आप सभी को छत्तीसगढ़ बालवाड़ी योजना 2024 क्या है? | Chhattisgarh Balwadi Yojana 2024 Kya Hai in Hindi इसके संबंध में इस ब्लॉक पोस्ट में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी।

अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है या फिर आप इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध है कि आप अपने प्रश्नों एवं सुझावों को इस लेख के निचले हिस्से में दिए गए कमेंट सेक्शन में लिखकर हमारे साथ शेयर जरूर करें। 

Leave a Comment