छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन | Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

जैसा कि आप जानते है कि छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के नागरिको को लाभ देने के लिए कई योजनायें चला रही है जिससे सभी जरुरतमन्द नागरिको को लाभ दिया जा सके। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी देंगे जो छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने राज्य की सभी प्रसूति महिलाओं को लाभ देने के लिए शुरू की है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 है।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत राज्य में काम करने वाली सभी निर्माण श्रमिक महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी है और आप निर्माण श्रमिक है तो आप इस भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है। अगर आप भगिनी प्रसूति सहायता योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है। तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Contents

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना क्या है? | Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2022

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है। जिसके तहत राज्य में मजदूरी करने वाली उन सभी महिला श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो गर्भवती है। इस भगिनी प्रसूति सहायता योजना को इस लिए शुरू किया गया है जिससे गर्भवती महिला को मजदूरी ना करनी पड़े और इस जरुरी समय में वह अपना और अपने बच्चे का ध्यान रख सके। इस योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को दस हज़ार रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत राज्य के श्रमिक मजदूरों को दी जाने वाली आर्थिक मदद को तीन किश्तों में दिया जायेगा। इस आर्थिक लाभ की तीन हज़ार रुपये की पहली किश्त महिला के गर्भधारण के पहले तीन महीने के अन्दर उसके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी और इसके बाद दूसरी किश्त जो कि तीन हज़ार रुपये की होगी उसको महिला के गर्भधारण के तीन से छह महीने के बीच में प्रदान की जाएगी और सबसे आखिरी किश्त बच्चे के जन्म के बाद प्रदान की जाएगी। इस किश्त में महिला को चार हज़ार रुपये की मदद प्रदान की जाएगी।

योजना छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना
विभाग भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक विभाग
लाभार्थीभवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक लाभार्थी
आर्थिक सहायता₹10000
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
वेबसाइट https://cglabour.nic.in/

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना का उद्देश्य | Objectives of Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

छत्तीसगढ़ सरकर द्वारा भगिनी प्रसूति सहायता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में काम करने वाले उन सभी निर्माण श्रमिकों की मदद करना है जो प्रसूति है। राज्य में श्रमिक मजदूरों के लिए शुरू की गयी योजना के तहत लाभार्थी को दस हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिससे राज्य में इन मजदूरों की स्थिति में सुधार आ सके। अगर आप में से कोई व्यक्ति छत्तीसगढ़ राज्य का नागरिक है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

इस योजना के तहत केवल भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकारओ को लाभ दिया जायेगा जो भारत सरकार के अधिनियम की धारा 12 के तहत महिला अथवा पुरुष हिताधिकारी पंजीबद्ध है। किसी भी नागरिक को छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ उसके पहले दो बच्चों के लिए ही प्रदान किया जायेगा। अगर किसी कारणवश प्रस्तुति के दौरान किसी महिला श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में इस योजना का लाभ उस महिला के पति को दिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के लाभ । Benefits of Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

अगर आप इस इस योजना में आवेदन करते है तो आपको सरकार की तरफ से कई लाभ दिए जायेगे जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • छत्तीसगढ़ सरकार की इस भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत राज्य में काम करने वाली सभी महिला निर्माण श्रमिकों को प्रसूति की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत नागरिको को मिलने वाली आर्थिक सहायता की कुल धनराशि दस हज़ार रुपये की होगी।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले सभी लाभार्थियों को दस हज़ार रुपये की यह मदद तीन किश्तों में प्रदान की जाएगी। इस प्रोसेस में पहली और दूसरी किश्त तीन हज़ार रुपये की और तीसरी किश्त चार हज़ार रुपये की होगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ सीधे आवेदक के बैंक खाते में दिया जायेगा।
  • छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ राज्य की केवल उन्ही प्रसूति महिलाओं को दिया जायेगा जो भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकारओ की श्रेणी में आती है जो अधिनियम की धारा 12 के अंतर्गत महिला अथवा पुरुष हिताधिकारी पंजीबद्ध है।
  • इसके अलवा इस योजना का लाभ केवल वाही महिलाएं ले सकती है जिनके पास अधिनियम की धारा 13 के अनुसार इस योजना के शुरू होने से एक वर्ष पहले से हिताधिकारी परिचय पत्र है।
  • अगर किसी कारण महिला श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में इस योजना का लाभ उस महिला के पति को प्रदान किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

अगर आप भी भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दूँ कि आपको इस योजना का लाभ केवल पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • छत्तीसगढ़ राज्य का कोई भी नागरिक जो इस योजना में आवेदन कर रहा है उसका छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना जरुरी है।
  • राज्य की जो भी महिला श्रमिक इस योजना के लिए आवेदन कर रही है उसको निर्माण श्रमिक के रूप में काम करते हुए कम से कम 1 वर्ष समय होना चाहिए।
  • जो महिला श्रमिक किसी सार्वजनिक एवं शासकीय संस्थाओं में कार्य कर रहे निर्माण श्रमिकों की पत्नी को इस प्रसूति सहायता योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • इसके साथ ही मंडल की वैध सदस्यता ना रखने वाले निर्माण श्रमिकों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ किसी भी महिला को उसके पहले दो बच्चों के लिए ही दिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज | Important Documents for Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

अगर छत्तीसगढ़ राज्य का कोई नागिरक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने अनिवार्य है इसके बाद ही उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

  • छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • बच्चे के जन्म के बाद तीसरी किश्त का लाभ लेने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ सीधे आवेदक के बैंक खाते में दिया जायेगा इसलिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है।
  • भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास एक वैध मोबाइल नंबर होना भी जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को एक स्वघोषणा पत्र जमा करना होगा जिसमें जीवित बच्चे के नाम, उसकी आयु, लिंग तथा जिस बच्चे हेतु आवेदन किया जा रहा है उसका क्रमांक अंकित होना भी जरुरी है।
  • छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपने दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और श्रमिक कार्ड के पंजीयन प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी भी होनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना अपडेट | Update of Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

अगर आप छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करने के बारे में सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने इस भगिनी प्रसूति सहायता योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक मदद को दोगुना कर दिया है और अब उस योजना के तहत राज्य के सभी लाभार्थियों को बीस हज़ार रुपये की मदद प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना से प्रदेश के लाखों मजदूर परिवारों को जरूरत के समय में आर्थिक मदद मिल सकेगी। इस योजना का निराकरण आवेदन प्राप्त होने के पश्चात 30 दिन में आवेदक को योजना का लाभ दिया जा सकेगा और साथ ही बच्चे के जन्म के पश्चात केवल 90 दिन तक आवेदन स्वीकृत किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन कैसे करें? | How to Apply Application for Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी नागरिक इस भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करना चाहते है वो नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य की श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ पर विजिट करना होगा।

भवन एवं अन्य संनिर्माण के विकल्प पर क्लिक करें –

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना

इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट की होमस्क्रीन पर आपको भवन एवं अन्य संनिर्माण के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करें –

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

इसके बाद आपको योजना के आप्शन के नीचे “आवेदन करें” नाम का एक लिंक दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

आवेदन फॉर्म भरें –

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

विवरण देखें पर क्लिक करें –

यहाँ इस पेज पर आपको जिला, हितग्राही का नाम, पंजीयन क्रमांक को भरकर आगे दिए गये बटन “विवरण देखे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

दस्तावेज अपलोड करें –

अब इस बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे कुछ और जानकारी भरने को कहा जायेगा। आपको सभी पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद अपने सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

आवेदन फॉर्म सबमिट करें –

इसके बाद आपको इस फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना में अपना आवेदन कर सकते है।

छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना आवेदन स्थिति कैसे चेक करें?

  • छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए आपको छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग की वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट की होमस्क्रीन पर आपको भवन एवं अन्य संनिर्माण के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 1
  • अब आपको योजना की स्थिति देखने का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 2
  • अब आपके एक पेज ओपन होगा। यहां पर आपको दिए गए बॉक्स में योजना का चुनाव करना है और आवेदन फॉर्म संख्या डालकर स्थिति देखें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana 3
  • स्थिति देखें पर क्लिक करते ही आपके सामने छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 आवेदन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जाएंगी।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना क्या है?

भगिनी प्रसूति सहायता योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा की गई है।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ किसे मिलेगा?

भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ राज्य की श्रमिक गर्भवति महिलाओं को दिया जाएगा।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन कैसे करें?

भगिनी प्रसूति सहायता योजना में आवेदन छत्तीसगढ़ शासन की श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज हमनें अपने इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन | Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana के बारे में विस्तृत जानकारी के बारे में जाना है। आशा करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गयी होंगी। बाकी अगर आप इस योजना के बारे में कुछ विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

1 thought on “छत्तीसगढ़ भगिनी प्रसूति सहायता योजना 2022 | ऑनलाइन आवेदन | Chhattisgarh Bhagini Prasuti Sahayata Yojana”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।