[ऑनलाइन ] छत्तीसगढ़ बिजली बिल चेक कैसे करे? | आसान तरीका 2022

Online Chhattisgarh Electricity Bill :- अगर आप छत्तीसगढ़ प्रदेश में निवास करते है तो आज का ये लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ बिजली बिल कैसे चेक करें? के बारे में बताने जा रहा हूँ।क्योंकि आजकल छत्तीसगढ़ प्रदेश के सभी घरों में बिजली है। पर लोगों को इस बात का पता नहीं चल पाता है।

कि उनके कनेक्शन नंबर पर विभाग द्वारा कितना बिल जारी किया गया है. और जिस वजह से वे उसे जमा नहीं कर पाते है। और इसके साथ ही धीरे-धीरे उनके ऊपर एक बहुत बड़ी बकाया राशि शेष हो जाती है। जिसको एक साथ जमा करने में उन्हें बहुत परेशानी होती है.

पर अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अब छत्तीसगढ़ बिजली विभाग द्वारा बिजली बिल की जांच करने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दी गयी है। अगर आप भी बिजली बिल को ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक ध्यान पूवर्क पढ़े –

छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check Chhattisgarh electricity bill online

छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें

यदि आप छत्तीसगढ़ प्रदेश भवन निवास करते है तथा आपने बिजली बिल को चेक करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए Points को फॉलो करके बहुत आसानी से इसकी जांच ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले यहां क्लिक करके ऊपर क्लिक करके विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना जाना होगा।
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें
  • अब आपको यहां Bill Payment Services का option पर क्लिक करके Online Bill Payment के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज Open हो जाएगा। जहां आपको 10 अंकों के BP Number (ये आपके बिजली बिल लिखा हुआ होता है।)
छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें
  • इसके उसके बाद आपको Screen Short के अनुसार तीर के निशान पर क्लिक करके Submit कर देना है।
  • उसके बाद आपको अगले पेज पर Capture Code उसके सही स्थान पर भरकर तीर पर क्लिक कर देना है।
छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके सामने आपके बिजली कनेक्शन से जुड़ी सभी जानकारी जैसे – आपका बिल कितना है,उपभोक्ता का नाम,Bill Month,बिल को जमा करने आखिरी तारीख आदि देखने को मिल जाएगी लेकिन हमने जो स्क्रीन में दिखाया है उस उपभोक्ता के पास स्काई बकाया बिल नहीं है. लेकिन अगर  आपके पास बकाया बचा है.
छत्तीसगढ़ बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें
  • तो आप चाहे तो Pay Bill के ऊपर क्लिक करके Net Banking,Debit Card, एवं अन्य ऑनलाइन पेमेंट करने के तरीकों को फॉलो करके बहुत आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते है।

ऑनलाइन बिजली बिल प्रक्रिया के लाभ – Benefits of online electricity bill process

अगर आप ऑनलाइन बिजली बिल को चेक करना चाहते है तो आपको उस बात जानकारी का होना बहुत आवश्यक है। क्योंकि जब हमें किसी भी प्रक्रिया के उपयोग के बारे में जानकारी नहीं होती है तो हमें उसका उपयोग करने के लिए इतना महत्व नहीं देते है इसलिए हमारे द्वारा इस प्रक्रिया के कुछ लाभ तथा उपयोग के बारे में बताया गया है जो कुछ इस प्रकार है –

  • इस प्रक्रिया का उपयोग कर आप अपने शेष बिजली बिल की जानकारी को प्राप्त कर सकते है.
  • इस प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से प्रदेश कब लोगों के समय की बचत होगी। क्योंकि आज स्व कुछ समय पहले हमें बिजली बिल का पता लगाने के लिए विभाग में जाना होता और आजकल हर विभाग के ऑफिस में बढ़ती जनसंख्या के वजह स्व भीड़ लगी रहती है। जिसकी वजह से लोगों का बहुत समय बर्बाद हो जाता था।
  • यहां से आप अपने बिजली बिल का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान भी कर सकते है।
  • इस प्रक्रिया के प्रारम्भ होने से सरकारी दफ़्तरों में हो रही धोखाधड़ी में काफ़ी कमी आयी है।

छत्तीसगढ़ बिजली विभाग में कैसे संपर्क करें? – How to contact Chhattisgarh Electricity Department

अगर आप बिजली विभाग में संपर्क करना चाहते है तथा कोई कोई शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए विभाग द्वारा 1912 टोल फ्री नंबर को जारी किया गया है। जिस पर आप कॉल करके बहुत आसानी स्व शिकायत दर्ज कर सकते है तथा बिजली विभाग से जुड़ी अन्य किसी सेवा या अपने बिजली कनेक्शन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

छत्तीसगढ़ बिजली विभाग से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब

अगर आप बिजली कनेक्शन करवाना चाहते है या करवा चुके है तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आते होंगे। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे सवाल तथा उनके जबाब के बारे में बताएँगे जो अधिकतर लोगों द्वारा हम से पूछे जाते है। ये निम्न प्रकार है –

क्या छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन को कोई भी व्यक्ति करवा सकता है?

जी हां! छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन कोई भी व्यक्ति करवा सकता है जो छत्तीसगढ़ में स्थायी रूप से निवास करता है।

छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन को ऑनलाइन माध्यम से करवाया जा सकता है?

जी हां! अगर आप छत्तीसगढ़ बिजली कनेक्शन को ऑनलाइन से करवाना चाहते है तो बहुत आसानी से करवा सकते है।

बिजली बिल को ऑनलाइन चेक करने के लिए क्या हमें किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जो नहीं! अगर आप बिजली बिल को ऑनलाइन माध्यम से चेक करना चाहते है तो आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा ये प्रक्रिया पूर्णतया निशुल्क शुरू की गई है।

कौन सी कंपनी द्वारा छत्तीसगढ़ में बिजली वितरण की जाती है।

ये सवाल सबसे ज्यादा लोगों द्वारा पूछा जाता है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में कौन कंपनी द्वारा बिजली का वितरण की जाती है। क्योंकि सरकार द्वारा किसी प्राइवेट कंपनी को लाइट वितरण का काम सौंपा दिया जाता है।

तथा वही पूरे प्रदेश की लाइट की देखवाल करती है। इसके साथ ही ये सवाल बहुत से पेपरों में Gk के रूप में भी पूछा जाता है। तो आपको बता दें कि Chhattisgarh State Power Distribution Company Limited (CSPDCL) द्वारा हमारे घरों तक लाइट को पहुंचाया जाता है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा छत्तीसगढ़ बिजली बिल कैसे चेक करें? तथा उससे जुड़ी बहुत सी जानकारीयों के बारे में विस्तार स्व बताया गया। हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपको पसंद आया होगा तथा महत्वपूर्ण भी साबित हुआ होगा।

अगर अभी भी आपके दिमाग में लेख में दी गयी जानकारी से जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द सटीक जबाब देने का प्रयास किया जाएगा।

Thanks For Reading

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।