छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना | पात्रता, लाभ , वित्तीय राशि | ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

बेटियों के सम्मान के लिए भारत सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। जैसे कि भारत सरकार के द्वारा बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना (Beti Padhao Beti Bachao Scheme) का संचालन किया जा रहा है। ऐसी कई योजनाएं जो बेटियों के हित मे चलाई जा रही है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे है। जिसका नाम छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना (Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana) रखा गया है। जिसे छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh) के द्वारा शुरू किया गया है।

इसमें कोई दोहराय नही है कि बेटों की अपेक्षा बेटियों को लेकर समाज मे एक नकारात्मक सोच बनी हुई है। इसी कारण आज देश में भ्रूण हत्या के मामले बढ़ते जा रहे है। इस भ्रूण हत्या (feticide) के मामले रोकने और बेटियों के प्रति समाज के लोगों की नकारात्मक सोच (negative thinking) को बदलने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना (Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana) की शुरुआत की है।

इस योजना का लाभ सीधे राज्य की बेटियों को दिया जाएगा। अब इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा? छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना क्या है? इसके लिए जरूरी पात्रता, योग्यता आदि जैसी सभी जानकारी हम आपको अपने इस लेख में देने जा रहे है। तो आइए जानते है –

Contents

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना क्या है? What is Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana?

मित्रों सबसे पहले यह जान लेना बेहद जरूरी है? की आखिर छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना क्या है? तो आपको इसके बारे में बता दे कि छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना (Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana) की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई और शादी करने की उम्र तक बेटी को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना पात्रता लाभ वित्तीय राशि ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के शुरू होने से बेटियो के प्रति चल रही समाज मे नकारत्मक सोच बदलेंगी और भ्रूण हत्या के मामले पर रोकथाक लगेंगी। इसके साथ ही बालिका शिक्षा को काफी बढ़ावा मिलेगा।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना
राज्य छत्तीसगढ़
साल 2022
लाभार्थीराज्य की गरीब परिवार की बेटियाँ
उद्देश्यबालिकाओं के स्तर को बढ़ाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
वेबसाइट http://cgwcd.gov.in/

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana

अगर छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना (Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana) को बहुत ही सरल शब्दों में समझें तो जैसे कि सभी जानते है कि जब परिवार में बेटी का जन्म होता है तो उसके जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई, शादी की चिंता परिवार के सदस्यों को काफ़ी बढ़ जाती है। क्योंकि बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक का खर्चा काफ़ी होता है। जो कि सामान्य परिवार के लिए आसान नही होता है।

बेटी का खर्च न उठाने की बजह से ही समाज मे बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच (negative thinking) बनी रहती है साथ ही भ्रूण हत्या के मामले सामने आने लगते है। इन सभी बातों को संज्ञान में रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना को शुरू किया है।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बेटी के लिए 100000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि (Financial assistance amount of Rs 100000) प्रदान की जाएगी। यह सहायता राशि जन्म से लेकर उसकी 18 साल की आयु तक अलग – अलग चरणों मे दी जाएगी। बेटी की शिक्षा के लिए अलग से आर्थिक सहायता राशि देने का प्रबंध किया गया है।

यह सहायता राशि छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत निर्धारित की गई शर्तो को पूरा करने पर बेटी के मां को 100000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी। यह सहायता राशि सीधे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना की धनराशि कब – कब मिलेगी?

मित्रो जैसा कि हमनें आपको ऊपर बताया है। कि छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत राज्य के परिवार में बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तके के खर्च के लिए राज्य सरकार वित्तीय सहायता राशि देंगी। अब लोगों के मन मे सवाल है कि छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत कब – कब राशि दी जाएगी। अगर आपके मन भी सवाल है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है। क्योंकि नींचे हमने टेबल में इस योजना के अंतर्गत कब – कब सहायता राशि मिलेगी। उसकी पूरी जानकारी दी है।

विवरण राशि
जन्म तथा जन्म पंजीकरण करने पर₹5000
टीकाकरण₹200
6 सप्ताह₹200
9 सप्ताह₹200
14 सप्ताह₹200
16 सप्ताह₹200
24 सप्ताह₹200
सभी टीकाकरण पर ₹250
शिक्षा
पहली कक्षा में पंजीकरण कराने पर₹1000
पहली कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹500
दूसरी कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹500
तीसरी कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹500
चौथी कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹500
पांचवी कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹500
छठवीं कक्षा में पंजीकरण कराने पर₹1500
छठवीं कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹750
सातवीं कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹750
आठवीं कक्षा में 85% उपस्थित होने पर₹750

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का उद्देश्य Purpose of Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य में काफी ऐसे गरीब परिवार रहते है जो परिवार में बेटी का जन्म होने पर उसका पढ़ाई, शादी आदि का ख़र्च उठाने में सक्षम नही है। आर्थिक स्थिति ठीक न होने की बजह से बेटी की शिक्षा भी पूर्ण नही हो पाती है। जिससे राज्य में बेटियों का स्तर नींचे गिरता जा रहा है। ऐसा न हो इसलिए छतीसगढ़ राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का CG Dhanalakshmi Yojana शुभारंभ किया है।

जिसके अंतर्गत राज्य सरकार बेटी के जन्म पर उसके परिवार को 100000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी। जिसका उपयोग बेटी पालन पोषण, पढ़ाई आदि के लिए किया जा सकेगा। योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़कियों के जीवन स्तर को बढ़ाना है। और बढ़ते भ्रूण हत्या के मामले को रोकना है।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के लाभ और विशेषताएं Benefits and Features of Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana

छत्तीसगढ़ साथ में सरकार के द्वारा शुरू की गई है काफी कल्याणकारी योजना है। अब इस योजना से क्या-क्या लाभ होंगे और इस योजना की क्या विशेषताएं हैं उसके बारे में आप नीचे जान सकते है।

  • इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।
  • छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) के द्वारा किया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत परिवार में बेटी का जन्म होने पर उस बेटी के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक प्रदेश सरकार की तरफ से ₹100000 की वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी।
  • योजना माध्यम से राज्य में हो रहे भ्रूण हत्या पर रोकथाम लगेगी।
  • समाज में बेटियों के प्रति लोगों की नकारात्मक सोच में बदलाव आएगा।
  • छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के माध्यम से बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना की पात्रता Eligibility of Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता को निर्धारित किया गया है जो कि निम्नलिखित हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने वाले परिवार छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • जन्म होने के समय बेटी का तुरंत पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।
  • जन्म के बाद बेटी के संपूर्ण टीकाकरण पूरे होने चाहिए।
  • बेटी का किसी स्कूल में शिक्षा के लिए दाखिला कराने पर ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • बेटी का 18 वर्ष की आयु तक विवाह नहीं होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के लिए दस्तावेज Documents for Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana

किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए उसमें आवेदन फॉर्म भरना होता है और आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है इसी तरह छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना के आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ और दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो आपके पास होना जरूरी है जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है

  • माता-पिता का आधार कार्ड (Aadhar card of parents)
  • बेटी का आधार कार्ड (daughter’s aadhar card)
  • जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate)
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र (family income certificate)
  • पासपोर्ट फोटो (passport photo
  • मोबाइल नंबर (mobile number)

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? How to do online registration in Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana?

हम आपको ऊपर छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के बारे के सभी जानकारी दे चुके है। अब आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन करने में आपको किसी तरह की परेशानी ना हो। इसलिए नीचे हमने इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है।

  • छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://cgwcd.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप महिला एवं बाल विकास विभाग की वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे। तो यहां पर आपको छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का लिंक मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने इस योजना से संबंधित फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछे गए सभी जानकारी जैसे बेटी का नाम, माता – पिता का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पता आदि को भरना होगा।
  • सभी व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म के नीचे दिए सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना।
  • इस तरह से आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply offline in Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana?

अगर आपको इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

  • ऑफलाइन करने के लिए आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर जाना होगा।
  • आंगनवाड़ी केंद्र से आपको छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • अब सभी दस्तावेजों को संगलन कर ले।
  • आवेदन फॉर्म पूर्ण रुप से कंप्लीट करने के बाद इसे अपने ब्लॉक में जाकर जमा कर दें।
  • इस तरह से इस योजना में आपका ऑफलाइन आवेदन हो जाएगा।

Chhattisgarh Dhanalakshmi Yojana Faq

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना जिसे छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को लाभ दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत कितने वित्तीय सहायता राशि मिलेगी?

दोस्तों आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक कुल ₹100000 की आर्थिक मदद सरकार की तरफ से दी जाएगी

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना को किस विभाग के द्वारा संचालित किया जा रहा है?

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना को राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा संचालित के द्वारा संचालित किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना मैं आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र से इस योजना से संबंधित कौन प्राप्त करके समाज कल्याण विभाग में जाकर जमा करना होगा

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना | पात्रता, लाभ , वित्तीय राशि | ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । और किस प्रकार आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।