[CG] छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना [50,000 रुपए] ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना, छत्तीसगढ़ इ रिक्शा सब्सिडी योजना 2022, CG E Riksha Subsidy Yojana, Chhattisgarh E Riksha Subsidy Scheme, Chhattisgarh E Riksha Subsidy, (e Rickshaw Subsidy Scheme, E-Rickshaw Sahayata Yojna Application Form CG

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना आवेदन फॉर्म – दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़  ई रिक्शा सब्सिडी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके आप E-Riksha Subsidy प्राप्त कर सकते हैं।इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के ग़रीब लोगों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम छत्तीसगढ़ इ रिक्शा सब्सिडी योजना 2022 रखा गया है।  योजना के तहत राज्य के ग़रीब लोगों को E Riksha खरीदने के लिए राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी प्रदान की जाएगी। छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने बताया कि ई रिक्शा की कुल लागत का 1/3 विस्तार राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना की देखरेख राज्य के श्रम विभाग द्वारा की जाएगी।

Contents

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना क्या है? | Chhattisgarh E Riksha Subsidy Scheme

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के ग़रीब नागरिकों के लिये जो अपना रोज़गार करने और परिवार का पालन पोषण करने के लिए छत्तीसगढ़ ई रिक्शा लेना चाहते है लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर न होने कारण वह छत्तीसगढ़ E Riksha खरीदने में सक्षम नहीं है उनके लिए  छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना की शुरुआत की शुरुआत की है. इस योजना तहत सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए जो इ रिक्शा लेने के इक्षुक है उन्हें 50000 रूपए की वित्तीय आर्थिक सहायता सब्सिडी के रूप में प्रदान करेगी।

प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत करती हुए कहाँ की इस योजना का लाभ प्रदेश के हर ग़रीब इक्षुक नागरिक को दिया जायेगा इस योजना का लाभ प्रदेश नागरिकों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी श्रम कल्याण विभाग को दी गयी है जहाँ जाकर इस योजना का लाभ आसानी  किया जा सकेंगे। अगर आप भी बेरोजगार है तो सरकार के द्वारा E Riksha Subsidy प्राप्त कर खुद का E Riksha खरीद कर रोज़गार हासिल कर सकते है. योजना का लाभ लेने के लिए आप आर्टिकल को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़ ले सकते है –

[Online Check New 2022] छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची | CG Ration Card List

योजना का नामछत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना
यह योजना किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा
इस योजना को किस राज्य में शुरू की गईछत्तीसगढ़
इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सब्सिडी की राशि  50,000 रुपए

 ई रिक्शा सब्सिडी योजना के लाभ | Benefits of e-rickshaw subsidy scheme

सब्सिडी राशि – अभी इस समय में ई रिक्शा खरीदने की अनुमानित कीमत 1.5 लाख रूपये है। इस योजना के अंतर्गत 50000 रुपए की राशि सब्सिडी की तौर पर राज्य सरकार देगी।

प्रदूषण में कमी – इस योजना के शुरू हो जाने पर प्रदूषण में कमी आएगी क्योंकि यह बिजली से चार्ज होने वाले ई रिक्शा होंगे।

[SKY] छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना [फ्री स्मार्टफोन] ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जीवन स्तर – इस योजना के शुरू हो जाने पर अब राज्य के ग़रीब लोगों को रिक्शा खींचने की जरूरत नहीं है। योजना के शुरू हो जाने पर राज्य के गरीब लोगों के जीवन स्तर ऊपर उठेगा।

छत्तीसगढ़ इ रिक्शा सब्सिडी योजना के लिए जरूरी पात्रता \दस्तावेज़ | Documents required for Chhattisgarh E Rickshaw Subsidy Scheme

स्थाई निवासी – योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासी ही ले सकते हैं।

ग़रीब परिवार – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार ग़रीब परिवार से संबंध रखता हो। SC/ST – राज्य के SC ST अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं

स्थाई निवास प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के निवासी ही दे सकते हैं इसलिए उनके पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड  होना अनिवार्य है।

जाति प्रमाण पत्र – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास जाति प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट – योजना के अंतर्गत सब्सिडी की राशि आवेदनकर्ता के बैंक अकाउंट में सीधे जमा कर दी जाएगी। इसलिए आवेदनकर्ता के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण पत्र – योजना के फलस्वरुप आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपय से कम होनी चाहिए। इसलिए आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो – योजना के लिए आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Chhattisgarh E Rickshaw Subsidy Scheme online application

छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार के द्वारा ग़रीब परिवारों के नागरिकों के लिए शुरू की गयी यह काफी अच्छी योजना है इसके अंतर्गत आसानी से कोई भी प्रदेश का नागरिक E Rickshaw खरीदकर रोज़गार प्राप्त कर सकता है और परिवार के पालन पोषण में अपनी अहम भूमिका निभा सकता है अगर आप छत्तीसगढ़ नागरिक है और सरकार के द्वारा इस योजना के तहत सब्सिडी पर E Rickshawलेना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप को अपना कर योजना में आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ  सकते है –

प्रथम चरण 

इस योजना के तहत सब्सिडी पर जो लाभार्थी अपना खुद का E Rickshaw लेना चाहते है उनको सबसे पहले अपने क्षेत्र में मौजूद श्रम कल्याण विभाग में जाना है.

दूसरा चरण 

श्रम कल्याण विभाग कार्यालय में जाकर आपको यहाँ संबंधित कर्मचारी से E-Rickshaw Sahayata Yojna Application Form को प्राप्त करना है.

तीसरा चरण  

अब आपको इस application में पूछी गयी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदनकर्ता का नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता विवरण आदि भर देना है.

चौथा चरण 

फॉर्म पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको जरूरी दस्तावेजों को इस फॉर्म में संग्लन कर लेना है और अंत में फॉर्म को जांचने के बाद कार्यालय में जमा कर देना है.

इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ इ रिक्शा सब्सिडी योजना में आपका आवेदन हो जायेगा और कुछ दिनों बाद आपके इस फॉर्म की जाँच की जाएगी अगर आपके फॉर्म में दी गयी जानकारी एयर आपके दस्तावेज़ सही होंगे तो आपको इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि आपके बैंक कहते में भेज दी जाएगी दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना |  Chhattisgarh E Riksha Subsidy Yojna In Hindi 

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते है –

डाउनलोड छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना पीडीऍफ़

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना से जुड़े सवाल जवाब

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना क्या है?

छत्तीशगढ़ राज्य के बेरोजगार नागरिको के लिए शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है, इस योजना में नागरिको को बिजली से चलने वाले ई-रिक्शा खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। छत्तीशगढ़ राज्य में आयोजित इस योजना का लाभ राज्य के सभी बेरोजगार नागरिको को प्रदान किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना का लाभ किन नागरिको को दिया जायेगा?

इस योजना का लाभ छत्तीशगढ़ राज्य के सभी बेरोजगर नागरिकों के लिये दिया जायेगा। जो खुद का रोज़गार शुरू करके अपने परिवार का पालन-पोषण करना चाहते है उन नागरिको को ई-रिक्शा खरीदने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है?

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोगार नागरिको के लिए रोजगार शुरू करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य के गरीब बेरोजगार नागरिको अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सहायता दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना के तहत कितना अनुदान प्रदान किया जायेगा?

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने वाले नागरिको के लिए 1.5 लाख के ई-रिक्शा की खरीद पर 50000 रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

छत्तीसगढ़ ई रिक्शा सब्सिडी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सर्व्रप्रथम आपको अपने क्षेत्र के किसी निजी श्रम कल्याण विभाग के कार्यालय में जानकर आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ इ रिक्शा सब्सिडी योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।