[फॉर्म] छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना [ICMS] ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

 छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन फॉर्म :- दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना के बारे में बताए जा रहे हैं। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं इसलिए हमारी द्वारा दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

छत्तीसगढ़ सरकार अपने राज्य के नवविवाहित दंपति जिन्होंने अंतरजातीय विवाह योजना के तहत शादी की है। उन्हें सहायता राशि प्रदान करने जा रही है। योजना के तहत अंतर जाति विवाह करने वाले नवविवाहित दंपति को राज्य सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। योजना का एकमात्र मुख्य देश है यह है कि राज्य के सभी धर्मों के लोग एक साथ मिलजुल कर रहे। आपस में भाईचारे के साथ रहे बस इसी एकमात्र मुख्य देशों के कारण राजस्थान सरकार अंतरजातीय विवाह योजना को बढ़ावा दे रही है

Contents

छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना | Chhattisgarh Inter-caste Marriage Promotion Scheme

छत्तीसगढ़ की सरकार अपने राज्य के लड़के लड़की जिन्होंने इंटर कास्ट मैरिज की है उन्हें राज्य सरकार की तरफ से ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ की अंबेडकर फाउंडेशन के जरिए नवविवाहित दंपति को 2.50 लाख रूपय की सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत कुल मिलाकर लड़के-लड़की को 300000 की सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार अपने राज्य में इंटर कास्ट मैरिज को बढ़ावा देना चाहती है। और साथ ही साथ राज्य में जात पात एवं ऊंच नीच को खत्म करना चाहती है। यही छत्तीसगढ़ की सरकार का एकमात्र मुख्य उद्देश्य है।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना
लाभ 300000 रूपये
लाभार्थी अंतरजातीय विवाह करने वाले नागरिक
उद्देश्य जातिवाद की भावना को खत्म करना
प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन

इस योजना के मुताबिक नवविवाहित जोड़ों को शादी की मंजूरी मिल जाने के बाद जिला कल्याण अधिकारी राशि को युगल के संयुक्त खाते में जमा करवाया जाएगा। इस राशि को FD के तौर पर जमा करवाया जाएगा इस योजना के तहत योजना का लाभ लेने के लिए नवविवाहित जोड़ों को अपनी मैरिज का रजिस्टर करवाना होगा।

अगर कोई व्यक्ति सिविल तौर पर विवाह करता है तो उसे मैजिस्ट्रेट से प्रमाण पत्र हासिल करना होगा एवं या फिर वह तहसीलदार एवं SDM से भी पंजीकृत प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है।इस योजना को शुरू करने का एकमात्र मुख्य दृश्य छत्तीसगढ़ में इंटर कास्ट मैरिज को बढ़ावा देना है ताकि अधिक से अधिक विवाह इंटर कास्ट मैरिज कर सकें।

छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना के लाभ | Benefits of chhattisgarh inter caste marriage scheme

छत्तीसगढ़  अंतरजातीय विवाह योजना प्रदेश के सभी लोगो के काफी उपयोगी है जो अन्य किसी धर्म जाति के बीच शादी करके एकता करना चाहते है इस योजना के द्वारा होने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के तहत नवविवाहित दंपति को 3 लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • सरकार इंटर कास्ट मैरिज को बढ़ावा देना चाहती है।
  • राज्य सरकार इस योजना के तहत राज्य में जात पात ऊंच नीच को खत्म करना चाहती है।
  • नवदंपति के खाते में 8 वर्ष के लिए फिक्स डिपाजिट के रूप में यह सहायता प्रदान की जाएगी ।
  • 2.50 लाख रूपय संपत्ति को नए घर बसाने नए सामान खरीदने के लिए दिए जाएंगे।

अंतरजातीय विवाह योजना योग्यता | Interracial marriage planning eligibility

इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी नागरिक ले सकते है लेकिन इस योजना में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित की गयी पात्रता होना जरूरी है –

  • इस योजना का लाभ लेने वाला नवविवाहित दंपति छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब कोई स्वर्ण जाति का लड़का लड़की अनुसूचित जाति के लड़के या लड़की से शादी करता है वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • राज्य सरकार की तरफ से इंटर कास्ट मैरिज करने वाले नवविवाहित दंपति को ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी और अंबेडकर फाउंडेशन की तरफ से 2.50 लाखों रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  • नवविवाहित दंपति इस योजना का लाभ लेने के लिए कोर्ट मैरिज होना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना जरूरी कागज़ात | Chhattisgarh Interracial Marriage Scheme Important Documents

इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी नागरिक ले सकते है लेकिन छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना 2022 में आवेदन करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित किये  महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होना जरूरी है –

  • आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • नवविवाहित दंपत्ति के पास राशन कार्ड की कॉपी होना अनिवार्य है।
  • नवविवाहित दंपति के पास एक साथ पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।
  • जाति एवं कास्ट सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है ।
  • नवविवाहित दंपति के पास पारिवारिक आय सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | Chhattisgarh interracial marriage scheme online registration

इस योजना का लाभ 2 तरीकों से ले सकते हैं ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों के बारे हमने नीचे स्टेप by स्टेप बताया है –

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://tribal.cg.gov.in/ पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना का Link प्राप्त होगा। वहां पर क्लिक कीजिए।
  • क्लिक करने के बाद आपके पास जो भी जानकारी है उसे भर दीजिए। और अब आपको अपने फार्म को सबमिट कर देना।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका इस योजना में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और इस योजना से जुडी राशि बैंक कहते में भेज दी जाएगी

छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | How to register Chhattisgarh Interracial Marriage Scheme offline

अगर आप चाहे तो नीचे गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है –

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के विकास भवन में समाज कल्याण कार्यालय में जाना होगा।
  • अब आपको विभाग से इस योजना से जुड़ा आवेदन प्राप्त कर लेना है.
  • इसके पश्चात आप उस फार्म में अपनी सारी जानकारी दें।
  • संपूर्ण जानकारी भर देने के बाद आप इसे विभाग में जमा कर देना है.

Note :- आपको समाज कल्याण विभाग में फॉर्म लेने में मुश्किल हो सकती है इसलिए आप आप हमारी वेबसाइट के नीचे दिए गए लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते है और इसमें अपनी सम्पूर्ण जानकारी को भरकर विभाग में जमा कर सकते है –

Download: Inter-Caste-Marriage-Scheme-Application-Form-PDF

छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना क्या है?

छतीशगढ राज्य में ऐसे बहुत से नागरिक है जिन्होंने इंटर कास्ट मैरिज की है लेकिन अब उनके पास अपना जीवन व्यतीत करने के लिए कोई भी साधन नहीं है ऐसे नागरिको के लिए के लिए राज्य सरकार ने अंतर जाति विवाह योजना को शुरू किया है

छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना क्यों शुरू की गई?

इस योजन को राज्य में अंतर जाति विवाह करने वाले नागरिको को खुद का घर एव जीवन यापन करने के लिए आय का स्त्रोत प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है ताकि राज्य के नागरिको के अंदर वासी जातिवाद की भावना को पूरी तरह से ख़त्म किया जा सके.

छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी राशि दी जाएगी?

छत्तीशगढ़ राज्य के जो नागरिक इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करते है उन नागरिको के लिए राज्य सरकार की ओर से ₹50000 के साथ अंबेडकर फाउंडेशन के जरिए नवविवाहित दंपति को 2.50 लाख रूपय की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ अंतर जाति विवाह योजना का लाभ किन नागरिको के लिए दिया जायेगा?

इस योजना पात्र अंतर जाति विवाह करने वाले लड़का लड़कियों को बनाया गया है जो समाज के डर के कारण अपने घरो से भागकर शादी कर लेते है जिसके बाद उन्हें उनके घर वाले भी उनका सहयोग नहीं करते है जिसकी बजह से उन्हें अपना जीवन बड़ी कठनाई के साथ गुजरना पड़ता है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के बारे में बताया हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं । और किस प्रकार आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

2 thoughts on “[फॉर्म] छत्तीसगढ़ अंतरजातीय विवाह योजना [ICMS] ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।