[Suchi] छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना | Chhattisgarh Karj Mafi List

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना 2023 लिस्ट, छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना, कर्ज माफी सूची छत्तीसगढ़, Chhattisgarh Karj Mafi List 2023, CG Kisan Karj Mafi Suchi, कर्ज माफी योजना छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Karj Mafi List :- दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा अपने राज्य के किसानो के लिए शुरू की गयी एक योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगेकि आप किस प्रकार आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और किस तरह आप आवेदन करके अपना कर्ज माफ करवा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना है। इस किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना के तहत राज्य के सभी पात्र किसानो का दो लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा। अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के किसान है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।

इस Chhattisgarh Karj Mafi Yojana के तहत राज्य के ऐसे किसान नागरिको का जमीन पर लिया गया लोन माफ़ किया जायेगा जो आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण किसान वापस बैंक को चुका नही पाये थे। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए हुए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

Contents

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना | Chhattisgarh Kisan Karz Mafi Yojana

किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना के लिए आवेदन कैसे करे

दोस्तों छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ ग्रहण समारोह में भी कहा था कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आने पर किसान कर्ज माफ किए जाएंगे। और अब सरकार बनने के बाद 10 दिनों के भीतर राज्य के नए मुख्यमंत्री जी ने किसान कर्ज माफी की घोषणा अपने शपथ ग्रहण समारोह में भी की इसके साथ-साथ उन्होंने कर्ज माफी की फाइल पर हस्ताक्षर भी कर दिए गए हैं। इस योजना का सीधा लाभ राज्य के किसानों को पहुंचेगा। योजना के तहत राज्य सरकार 6100 करोड़ रुपए का कर्ज माफ करने जा रही है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी ने यह भी बताया कि किसान कर्ज माफी योजना के तहत 30 अक्टूबर तक के किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे इस योजना का लाभ किसानों को मिलेगा 200000 का कर्ज है राज्य के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जो राज्य के सरकारी बैंक, निजी बैंक अन्य किसी बैंक से किसानों ने कर्ज लिया है उन सभी लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना का नाम किसान कर्ज माफी योजना छत्तीसगढ़
किसके द्वारा शुरू की गई योजनामुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
योजना का लाभराज्य के किसान
कितने किसानों को लाभ पहुंचेगा 16 लाख 65 हजार किसानों को
कितने रुपए के कर्ज माफ किए जाएंगे2 लाख रुपए के

इस Chhattisgarh Karj Mafi Yojana के तहत राज्य के सिर्फ लघु और सीमांत किसानो को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का लाभ उन किसानो को दिया जायेगा जिन्होंने अपनी जमीन पर लोन लिया था और फसल अच्छी नही होने की वजह से वह लोन को वापस चुका नही पाए थे, इसलिए सरकार ऐसे किसानो की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत कर रही है। इस किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी होना जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility for Chhattisgarh Kisan Karz Mafi Yojana

अगर आप इस किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के तहत ऐसे सभी किसानो का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा जिन किसानो ने अपनी खेती पर किसी बैंक से कर्ज लिया था।
  • इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ ऐसे किसानो को नही दिया जायेगा जो इनकम टेक्स देते है।
  • इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना में सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी किसानो का ही कर्ज माफ़ किया जायेगा।
  • इस किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य के सिर्फ लघु और सीमांत किसानो का ही कर्ज माफ़ किया जायेगा।

किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज | Essential Documents for Chhattisgarh Kisan Karz Mafi Yojana

अगर आप इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास सरकार द्वारा इस योजना के लिए अनिवार्य किये गये सभी डाक्यूमेंट्स होना जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • अगर आप इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करते समय आपके पास अपनी उस बैंक की पासबुक होनी चाहिए जिस बैंक से अपने लोन लिया था।
  • इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करते समय पके पास अपनी दो पासपोर्ट साइज़ फोटो और आपका मोबाइल नंबर होना भी बहुत जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसान के पास अपना किसान कार्ड होना भी जरुरी है।

किसान क़र्ज़ माफ़ी योजना के लिए आवेदन कैसे करे? | How to Apply Application for Chhattisgarh Kisan Karz Mafi Yojana

अगर आप छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी क़र्ज़ माफ़ी योजना का लाभ लेना चाहते है और अपना दो लाख रुपये तक का क़र्ज़ माफ़ करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी निर्देशों को पढ़ कर अपना कर्ज माफ़ करा सकते है।

  • छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेजो के साथ उस बैंक में जाना होगा जिस बैंक से अपने लोन लिया था।
  • उस बैंक में जाकर आपको उस बैंक के मेनेजर से इस योजना के बारे में बताना होगा इसके बाद उस बैंक का मेनेजर आपसे आपकी बैंक की पासबुक और आपका आधार कार्ड लेगा और आगे की सभी जरुरी कार्यवाही कर देगा और आपका दो लाख रुपये तक का लोन माफ़ कर दिया जायेगा।
  • अगर आपको इस योजना का लाभ लेने समय किसी तरह की कोई परेशानी आती है तब आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इस योजना से सम्बंधित जानकारी ले सकते है।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना क्या है?

छत्तीशगढ़ राज्य में ऐसे बहुत से गरीब किसान है जो कर्ज के निचे दावे हुए है इन किसनो को कर्ज के बोझ से निकलने के लिए छत्तीशगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की जिसके तहत किसनो का दो लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा?

इस योजना का लाभ राज्य के सभी सीमांत छोटे गरीब किसानो के लिए प्रदान किया जायेगा ताकि वह इस योजना का लाभ लेकर कर्ज के बोझ से आजाद हो सके।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के तहत कितनी धनराशि का कर्ज माफ़ किया जायेगा?

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के तहत लाभार्थियों का दो लाख तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा। इस योजना के तहत उन नागरिको का ही कर्ज माफ़ किया जायेगा जिन्होंने 30 दिसम्बर से पहले लोन लिया था।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो भी गरीब किसान छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह अपने किसी भी निजी बैंक में जाकर इस योजना का लाभ ले सकते है।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने के मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब किसानो को कर्ज मुक्त करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधर करना है ।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको “छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट” के बारे में बताया आपको यह जानकारी कैसी लगी। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

1 thought on “[Suchi] छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना | Chhattisgarh Karj Mafi List”

Leave a Comment