[Online Check New 2021] छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची | CG Ration Card List

CG Ration Card List , Chhattisgarh New Ration Card List, Online Check Chhattisgarh New Ration Card List, छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2021, छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची 2021 ऑनलाइन कैसे देखे? 

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021:- राशन कार्ड का उपयोग एक दस्तावेज़ के तौर पर किया जाता है। राशन कार्ड लोगों को कई प्रकार के सरकारी योजनाओं का फायदा दिलवाने के लिए आवश्यक है। खाद्य आपूर्ति परियोजना द्वारा प्रतिमाह सस्ते दाम में मिलने वाले गेहूं राशन कार्ड के माध्यम पर ही प्राप्त करवाए जाते हैं। राशन कार्ड बनवाने तथा राशन कार्ड की लिस्ट देखने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन शुरू हो गई है।

छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए ऑनलाइन सेवा उपलब्ध करवा दी गई है। छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 (Chhattisgarh New Ration Card List) चेक करने के लिए नागरिकों कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है। जिन्होंने अपना नया राशन कार्ड बनाया है या पुराने राशन कार्ड को पुनः नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है।

वह लोग इस राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपने परिवार का नाम जांच कर सकते हैं। अपने परिवार का नाम देखने के लिए लाभार्थी को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। लाभार्थी अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड लिस्ट 2021 को डाउनलोड कर सकता है और उसमें अपने परिवार का नाम देख सकता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट 2021 को ऑनलाइन कैसे देखे इसके बारे में बात करेंगे।

Contents

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 | Chhattisgarh New Ration Card List 2021

Online Check Chhattisgarh New Ration Card List

छत्तीसगढ़ राज्य के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के द्वारा राशन कार्ड लिस्ट 2021 की सूची को सार्वजनिक बनाया गया है। जो व्यक्ति छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 (CG Ration Card List) को ऑनलाइन देखना चाहता है। वह अपने परिवार का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 को डाउनलोड करके देख सकता है। इसके लिए लाभार्थी को साधारण स्टेप फॉलो करना होगा। उन तरीकों के माध्यम से वह छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 के अंतर्गत अपने परिवार का नाम देख सकता है ।

नामछत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट
राज्य छत्तीसगढ़
पात्र किसे बनाया गया हैगरीब नागरिको को
लाभ दम दामो पर राशन जैसे गेहूँ, चावल, चीनी आदि
विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन

लाभार्थी को सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और वहां से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 खोलनी पड़ेगी। उस लिस्ट में फिर लाभार्थी अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा राशन कार्ड धारक लोगों को गेहूं,चावल,चीनी, केरोसिन,दाल इत्यादि वस्तुएं सस्ती दरों में उपलब्ध कराई जाती है। यह सभी वस्तुएँ आप अपने नजदीकी राशन की दुकान से ले सकते हैं।

 Chhattisgarh New Ration Card List scheme 

आज पूरे देश में कोरोना वायरस का संकट चल रहा है और कोरोना वायरस संकट के कारण भारत में लॉक डाउन रखा गया है। लॉकडाउन के कारण भारत सरकार द्वारा ग़रीब परिवार के लोगों को 2 महीने तक चावल उपलब्ध कराए जाएंगे। इन चावल को नज़दीक राशन की दुकान से आप फ्री में प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा 3 महीना होता तो फ्री में राशन के तौर पर गेहूं उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार द्वारा निकाली गई, इस सुविधा का फायदा हर कोई व्यक्ति उठा सकता है।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट रखा गया है। यह योजना खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा लाभार्थियों को फायदा देने के लिए चलाई गई। योजनाएं राज्य के नागरिक इस योजना के अंतर्गत बनाए गए। राशन कार्ड को देखने के लिए ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ पर जाकर देख सकते हैं।

 छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के प्रकार – Types Of APL /BPL , AAY Ration Card

प्रत्येक राज्य में राशन कार्ड को राज्य के खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है। खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा राशन कार्ड जारी करने के लिए तीन अलग-अलग कैटेगरी को निर्धारित किया गया है। राज्य के लोगों को इन तीन अलग-अलग कैटेगरी के आधार पर बांटा जाता है और उस हिसाब से उन्हें दिया जाता है। क्योंकि आने वाले लोगों को अलग-अलग सुविधा के आधार पर राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड को निम्नलिखित तीन भागों में बाँटा गया

1. APL Ration Card

एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है। जो व्यक्ति गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन करते हैं। इस राशन कार्ड धारक के वार्षिक आय की कोई सीमा नहीं होती है।

2. BPL Ration Card

बीपीएल राशन कार्ड को उन नागरिकों को दिया जाता है। जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और जिनकी वार्षिक आय 100000 से कम हो उन लोगों को यह राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है।

3. AAY Ration Card

यह सरकार विशिष्ट श्रेणी के लोगों को उपलब्ध कराया जाता है या राशन कार्ड उन लोगों के लिए है। जो बहुत ही ज्यादा गरीबी के साथ अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड अप्लाई कैसे करें? Online Apply Chhattisgarh New Ration Card 

छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक राशन कार्ड को ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा एक ऑफिशियल ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है। उस ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आप छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ पर जाना होगा। जब व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर देता है.

तो उसके पश्चात छत्तीसगढ़ राज्य के लोग राशन कार्ड की लिस्ट और अपने परिवार का नाम भी ऑनलाइन इसी वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य के लोगों के लिए राशन कार्ड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार सार्वजनिक वितरण दुकानों से खाद्य आपूर्ति निश्चित रकम दर में उपलब्ध करवाना है। यह एक प्रकार का आधिकारिक दस्तावेज है। जिसका उपयोग आप कई जगहों पर पहचान प्रमाणपत्र और एड्रेस प्रमाण पत्र के तौर पर कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखे ? | Online Check Chhattisgarh New Ration Card List

छत्तीसगढ़ राज्य के लोगों अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात या नवीनीकरण करने के पश्चात छत्तीसगढ़ राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। छत्तीसगढ़ राज्य के लोग खाद्य और उपभोक्ता निरीक्षण विभाग द्वारा जारी की गई ऑफिशल वेबसाइट पर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 को डाउनलोड करके अपने परिवार का नाम देख सकते हैं। छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने इस ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

2. अब इस पेज पर आपको जनभागीदारी का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। जब आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं, तो आपके सामने अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2020

3. जैसे ही आप जनभागीदारी ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है। उस पेज पर आपको राशन कार्डों की ग्राम और वार्ड कार्ड धारक जानकारी का विकल्प दिखाई देगा उस ऑक्शन पर आप को क्लिक करना होगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड

4. इस अवसर पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक और नया पेज कंप्यूटर की स्क्रीन पर खुल जाएगा।

5. जैसे ही आपके सामने नया पेज खुलता है, उस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। जैसे जिले का नाम शहर का नाम इत्यादि का चयन करना होगा। यह सभी जानकारी पढ़ने के पश्चात नीचे दिए गए “लिस्ट देखें” बटन पर क्लिक करना होगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2020

6. इस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021 खुल जाएगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम आसानी से खोज सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड से जुड़े सवाल जवाब

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट क्या होती है?

छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के नागरिको को राशन कार्ड जारी करने के लिए राशन कार्ड लिस्ट जारी करती है इस लिस्ट में जिन नागरिको का नाम होता है उन नागरिको के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड की मदद से आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं।

राशन कार्ड किसके नाम पर जारी किया जाता है?

राशन कार्ड छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक जो खुद का और अपने परिवार का पेट भरने के लिए रोजाना मजदूर करते हैं उन नागरिकों के नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है इस राशन कार्ड की मदद से राज्य के गरीब नागरिक सब्सिडी पर राशन खरीद सकते हैं जिसके बाद उन्हें अपने परिवार का पालन पोषण करने में किसी भी दिक्कत का सामना करना नहीं पड़ता है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा ?

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है और आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ₹50 शुल्क का भुगतान करना होगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में नाम ना होने पर क्या करें?

यदि आपका नाम छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा जारी की गई राशन कार्ड लिस्ट में नहीं है तो आपको पहले तो कुछ समय इंतजार कर लेना है हो सकता है आपका नाम किसी अन्य लिस्ट में हो अगर फिर भी आप का नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आता है तो आपको तुरंत संबंधित विभाग में जाकर संपर्क करना होगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए मुझे क्या करना होगा?

अगर आपने अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और अभी तक आपका राशन कार्ड आपके पास नहीं आया है तो आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड कि संबंधित अधिकारी वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

दोस्तों आज हमने आपको बिहार राशन कार्ड किस तरह आप बना सकते हैं यह बताया हमने अपने छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची के माध्यम से आपको यह बताया कि  किस तरह आप ऑनलाइन आवेदन करके अपना राशन कार्ड बना सकते हैं। और  छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देख सकते है.

Spread the love

Leave a Comment