छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे?|Chhattisgarh New voter list

छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे, छत्तीसगढ़ मतदान सूची, छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट 2022, छत्तीसगढ़ मतदाता सूची 2022 पीडीएफ डाउनलोड करें,  Chhattisgarh voter list,How to search for your name in Chhattisgarh Voter List 2022, Online Check Chhattisgarh Voter List 2022, Download Chhattisgarh Voter List 2022

PDF 

Chhattisgarh voter list 2022 : –  नमस्कार दोस्तों अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य में रहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है जी हां क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट 2022 को लेकर आयें है।

जिसके माध्यम से आप छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट 2022 में आपका नाम है या नही इसका पता लगा सकते है। साथ ही आपका मतदान बूथ संख्या और मतदान केंद्र आदि का के बारे में जान सकते है जो कि आपके लिए बहुत जरूरी है।

छत्तीसगढ़ मतदान सूची | Chhattisgarh voter list

छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे

किसी भी चुनाव से पहले प्रदेश के निर्वाचन आयोग द्वारा एक नयी वोटर लिट जारी की जाती हैं। जिसमें बहुत से नये लोगों के नाम को जोड़ा जाता है तथा बहुत से लोगों के नाम को काटा जाता है। अगर इस लिस्ट में आपका का नाम उपस्थित होता है । तभी आप किसी आगामी चुनाव में मतदान कर सकता है। अगर आपका नाम किसी कारण वस इसमें नहीं है।

तो आप अपने नाम को इस लिस्ट में जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते है। वोटर लिस्ट में अपने नाम को जुड़वाने के लिए प्रदेश का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता हैं। जिसकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है। मगर प्रदेश में कुछ ऐसे भी लोग भी है। जिन्हें इस बात का भी संसय है। कि उनका नाम मतदाता सूची में या नहीं जिसकी वजह से मतदान करने नहीं जाते।

नामछत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट
राज्यछत्तीसगढ़
पात्रता18 वर्ष से अधिक आयु
विभाग छत्तीसगढ़ चुनाव आयोग विभाग
प्रक्रिया ऑनलाइन

इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन वोटर लिस्ट जारी की है। जिसके माध्यम से प्रदेश का कोई भी व्यक्ति आपने नाम की जांच इस लिस्ट में बड़े आसानी से घर बैठे – बैठे कर सकता है। अगर आप भी इस लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है। तो इस लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

[CG Govt] छत्तीसगढ़ युवा स्वरोजगार योजना 2022 | 2 लाख रूपये | आवेदन

छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध कराने का उद्देश्य | online Chhattisgarh voter list

हर प्रदेश की सरकार आपने प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए बहुत से प्रयास करती है जिससे उनके प्रदेश में रहने वाले लोगों का जीवन सुखमय हो सके। इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने ऑनलाइन वोटर लिस्ट उपलब्ध करायी है। जिससे प्रदेश में निवास करने वाले लोगों के समय तथा पैसे दोनों की बहुत बचत होगी।

तथा मतदान दर में बहुत बढ़ोत्तरी होगी। जिससे एक सर्व प्रिये सरकार को चुनने में सहायता मिलेगी। वैसे भी हम सभी जानते है कि सरकार लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए बहुत से प्रयास करती है। तथा ऑनलाइन वोटर लिस्ट जारी करके इसे एक नयी दिशा दी जारी है।

वोटर लिस्ट 2022 से लाभ | Chhattisgarh Voter List benefits

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट 2022 में उपस्थित है। तो आपको इससे क्या – क्या लाभ हो सकता है। जिसकी जानकारी होना आवश्यक है। जो कुछ इस प्रकार है –

  • छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में कोई भी आपने नाम की जांच बड़े आसानी से घर बैठे – बैठे कर सकता है इसके लिये आपको किसी भी शुल्क का भी भुगतान नही करना होगा।
  • अगर आपका इस लिस्ट में उपस्थित है तो इसके जरिये आप आगामी किसी भी चुनाव में मतदान कर सकते है।
  • राज्य के जिन युवक और युवतियों की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गयी है। वो वोटर आईडी बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इसकी मदद से आप अपना पहचान पत्र बनवा सकते हैं।
  • यहां मतदाता के विवरण को PDF में डाउनलोड करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट 2022 में अपने नाम की खोज कैसे करें? | How to search for your name in Chhattisgarh Voter List 2022

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है तथा अपने नाम की जांच छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट 2022 में करना चाहते है तो आप नीचे लेख में दी गयी जानकारी को स्टेप By स्टेप फॉलो कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको  मतदान सूची में अपना नाम खोजे का विकल्प दिखाई देगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है, जैसा कि आप नीचे दिए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।
छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे?
  • अब यहाँ आपको 3 अलग – अलग विकल्प मिलेंगे जैसा की आप नीचे देख सकते है –
छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे
  1. भाग/मतदान केन्द्र क्रमांक के आधार पर
  2. विधानसभा के आधार पर
  3. ईपिक के आधार पर
  • अब यहाँ आप जिस तरीके से अपने नाम को सर्च करना चाहते है उसका चयन कर लेना है बाकी हमने आपकी जानकारी के लिए पहले विकल्प भाग/मतदान केन्द्र क्रमांक के आधार पर  का चयन किया है.
  • अब यहाँ आपको एक फॉर्म मिलेगा जहाँ आपको इस फॉर्म में दिए गए कैप्चर कोड को आपको बताये गए स्थान पर दर्ज करना है।
  •  कैप्चर कोड दर्ज करने के बाद आपको नीचे search Name In Eletrol Roll पर क्लिक कर देना है.
छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे
  • search Name In Eletrol Roll करते ही आपके सामने Chhattisgarh Voter List 2022 डाउनलोड होना प्रारम्भ हो जायेगी।
  • डाउनलोड होने के बाद आप इसे ओपन करके अपने नाम की खोज बड़े आसानी से कर सकते है।
  • जहाँ आपको आपकी सभी जानकरी जैसे – मतदान केंद्र , बूथ नंबर आदि देखने को मिल जायेगा।

छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी सूची होती है जो राज्य के चुनाव आयोग के द्वारा जारी की जाती है। इस लिस्ट में जिन नागरिको का नाम होता है वह लोकसभा या राज्य सभा के चुनाव में वोट डाल सकते हैं।

छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन क्यों की गई है?

राज्य के नागरिकों को अपना नाम वोटर लिस्ट में देखने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ते हैं इसीलिए सरकार ने छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है।

छत्तीसगढ़़ वोटर लिस्ट का उपयोग किस लिए कर सकते है?

इसकी मदद से आप अपना पहचान पत्र भी बनवा सकते हैं। तथा कई गैर सरकारी या सरकारी कामो के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए?

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके बाद ही आपका वोटर आईडी कार्ड बनाया जाएगा।

छत्तीसगढ़़ वोटर आईडी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

वोटर आईडी कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्वप्रथम राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर आप आसानी से वोटर आईडी कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको छत्तीसगढ़ वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे? के बारे में बताया। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस लिस्ट में अपने नाम होने का लाभ ले सकते हैं। और किस तरह आप ऑनलाइन छत्तीसगढ़ वोटर  लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी या योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं।

Leave a Comment