छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Chhattisgarh Old Age Pension Scheme 2022 :- अगर आप छत्तीसगढ़ प्रदेश में निवास करते है तो आज का लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना योजना के बारे में बताने जा रहे है। इस योजना का प्रारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया है। छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत प्रदेश के वृद्ध लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने कुछ धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। जिससे उनके जीवन यापन करने में सहायता होगी। इस योजना का लाभ प्रदेश का कोई भी वो वृद्ध व्यक्ति ले सकता है जिसकी आयु 60 वर्ष से ऊपर है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर भी नहीं लगाने होंगे क्योंकि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए घर से ही ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है। अगर आप अपना या अपने परिवार के किसी भी वृद्धजन का इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक पढ़े क्योंकि इस लेख में हमारे द्वारा योजना से जुड़ी पूरी जानकरी जैसे – छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना क्या है.इससे आपको क्या क्या लाभ हो सकते है तथा इस योजना लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें की पूरी जानकरी विस्तार से साझा की गयी है –

Contents

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना क्या है? | What is Chhattisgarh old age pension scheme?

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अपने प्रदेश के वृद्ध लोगों की सहायता के लिए चलाई जाने वाली एक सरकारी योजना है क्योंकि प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार है। जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है जिसकी वजह परिवार के वृद्ध लोगों का जीवन यापन करने में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तथा कभी कभी कुछ लोग आपने परिवार के वृद्ध लोगों का खर्चा न उठा पाने की वजह से उन्हें वृद्धाश्रम छोड़ आते है।

योजना का नामछत्तीसगढ़ वृद्धावस्था पेंशन योजना
किस राज्य में शुरू की गई छत्तीसगढ़ राज्य में
शुरू किसके द्वारा की गई छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा
योजना का लाभ पत्र किसे बनाया गया वरिष्ठ नागरिकों को
योजना के तहत कितनी सहायता राशि मिलेगी350 रुपये से लेकर 650 रुपये तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना आरम्भ किया गया है जिसके अंतर्गत प्रदेश के 60 वर्ष से 79 वर्ष तक के लोगों को 350 रूपए प्रतिमाह तथा 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को 650 रुपये तक की धनराशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना से लाभ | Benefit from chhattisgarh old pension scheme

अगर आप छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकरी होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है जैसा कि आप नीचे लेख में पढ़ सकते है –

  • इस योजना से मिलने वाली मदद प्रदेश के वृद्ध लोगों को अपना जीवन याचिका चलाने में काफी हद तक सहायता करेगी।
  • इस योजना का लाभ लेने लेने के लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर भी नहीं काट ना होंगे क्योंकि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत 60 से 79 वर्ष के वृद्ध लोगों को 350 रुपये प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे तथा 80 वर्ष से ऊपर के लोगों को 650 रुपये की धनराशि प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना के प्रारम्भ होने से प्रदेश के वृद्ध लोगों के जीवन स्तर में काफी हद तक सुधार जायेगा।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता | Required eligibility to avail benefits of Chhattisgarh Old Pension Scheme

अगर आप छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना चाहते है तथा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके पास निम्न पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की कम से कम 60 वर्ष होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Documents required for Chhattisgarh Old Age Pension Scheme

अगर आप छत्तीसगढ़ प्रदेश में निवास करते है तथा आपकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर है तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है जिसके लिये आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। जो कुछ इस प्रकार है –

आधार कार्ड – आधार कार्ड का उपयोग आवेदन की पहचान के रूप में किया जाता है।

आय प्रमाण पत्र – आय प्रमाण पत्र के जरिये ही आवेदक की आर्थिक स्थिति के बारे में पता चलता है। तथा उसके ही आधार से ही पता चलता है कि आवेदक वास्तविक में योजना का लाभ लेने के लायक है या नहीं !

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया| Chhattisgarh Old Age Pension Scheme Online Application Process

अगर आप अपना या अपने परिवार के किसी भी वृद्ध का आवेदन छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए करना चाहते है तो आप नीचे लेख में दी गयी जानकरी को स्टेप By स्टेप फॉलो कर सकते है –

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गयी जानकरी जैसे – नाम,पता,उम्र,वार्षिक आय आदि की जानकरी को सही प्रकार भरना है।
  • इसके बाद इस मांगे गए दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • पेंशन शुरू होते ही विभाग द्वारा आपको सूचित कर दिया जायेगा।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना से संबंधित सवाल जवाब

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई लाभकारी योजना है इस योजना के तहत राज्य के सभी प्रिय नागरिकों को सरकार के द्वारा पेंशन के रूप में सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना काला किसे प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के उन वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तथा उनके पास अपना जीवन यापन करने के लिए आय का कोई स्रोत उपलब्ध नहीं है।

छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार कितनी सहायता राशि प्रदान करेगी?

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ₹350 से लेकर ₹650 तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ताकि वृद्ध नागरिकों को दूसरों पर निर्भर रहना ना पड़े।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत क्यों की है?

छत्तीसगढ़ राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत की है जिसका लाभ राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को सीधा प्रदान किया जाएगा।

क्या मैं छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकता हूं?

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य में रहते हैं और आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तो आप बिना किसी समस्या के छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख में छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना पूरी जानकरी विस्तार से साझा की गयी है। हम उम्मीद करते है ये जानकारी आपके लिए पसंद आयी होगी तथा महत्वपूर्ण साबित होगी। अगर आपको इस योजना के सम्बद्ध में कोई भी डॉउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जल्द से जल्द उत्तर प्रदान किया जायेगा। धन्यवाद !

Spread the love

3 thoughts on “छत्तीसगढ़ वृद्धा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म”

  1. मेरे दादी का उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गया है। लेकिन इस योजना का लाभ नहीं मिला है। आप इसमें कुछ सहायता करें । धन्यवाद !

    Reply
    • आपको योजना में आवेदन करने के बाद भी इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आप एक बार सम्बंधित कार्यालय में इसकी जानकारी प्राप्त करें।

      Reply
  2. कृपया इस योजना की जानकारी हमें देने कि महान कृपा करें

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।