छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन | Chhattisgarh Pauni Pasari Scheme

Chhattisgarh Pauni Pasari Scheme 2021 In Hindi :- देश में चल रही कोरोना संक्रमण स्थिति के कारण सरकार द्वारा देश में पूर्ण लॉकडाउन लगया गया है। जिस कारण अधिकतर अधिकतर कारोबारों को बंद किया गया तथा बहुत से लोगों ने अपना रोजगार खोया। इसी बात को ध्यान भवन रखते हुए छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा 5 दिसम्बर 2020 को छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना का ऐलान किया गया। जिससे प्रदेश में रोजगार दर बढ़े तथा लोगों को रोजगार करने के लिए बाहर नहीं जाना पड़े।

क्योंकि इस योजना के तहत पारंपरिक उद्योग जैसे – मिट्टी के बर्तन बनाना, मूर्ति बनाना, फूलों का व्यापार आदि को बढ़वा दिया जाएगा। इसके अलावा योजना के तहत पुरषों के साथ महिलाओं को भी लाभ प्रदान किया जायेगा। तो आइये इस योजना से जुड़े सभी विषयों जैसे – योजना से लाभ, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं। हमें आशा है लेख में दी गयी छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना 2021 से जुड़ी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। तो चलिये शुरू करते है –

पौनी पसारी योजना | Chhattisgarh Pauni Pasari Scheme

छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाओं लो चलाया जाता है, जिससे प्रदेश की बेरोजगारी दर में कमी लायी जाये तथा प्रदेश के लोगों को रोजगार करने के लिए किसी अन्य प्रदेश में नहीं जाना पड़े। इसी क्रम लो आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा छत्तीसगढ़ पौनी योजना का ऐलान किया गया है।

योजना का नामछत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना
किसके द्वारा शुरू बाकी गई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा
कब शुरू की गई20 दिसम्बर 2020
लाभ किसे मिलेगाबेरोजगार नागरिको को
आवेदन प्रक्रियाकोई जानकारी नहीं
वेबसाइटकोई जानकारी नहीं

जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा पारंपरिक उद्योगों को बड़ावा दिया जायेगा। तथा 255 से अधिक नयी पौनी बज़ारों का निर्माण कराया जायेगा। इस योजना के तहत प्रदेश में निवास करने वाला किसी भी जाति या धर्म का व्यक्ति लाभ प्राप्त कर सकता हैं। तो आइये इसके बारे में विस्तार ऐय जानते है –

छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना लाभ | Benefit Of Chhattisgarh Pauni Pasari Scheme 2021

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो आपको इससे प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • सीजी पौनी परासी योजना के अंतर्गत प्रदेश में 255 पौनी बज़ारों का निर्माण कराया जायेगा।
  • इस योजना के तहत प्रदेश के 12,000 नागरिकों को लाभ प्रदान करने का लक्ष्य तय किया गया है।
  • आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 30 करोड़ रुपये की राशि का निवेश करने की योजना तैयार की गयी है।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश में पारंपरिक व्यवसायों व्यवसायों को बढ़वा दिया जायेगा।
  • प्रदेश में इस योजना के शुरू होने से बेरोजगारी दर में काफी कमी आयेगी।
  • पौनी परासी योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को रोजगार स्थापित करने में सक्षम बनाया जायेगा।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा बराबर लाभ प्रदान किया जायेगा। जिसके अंतर्गत उन्हें 50% का आरक्षण प्रदान किया जायेगा।

सीजी पैनी परासी योजना आवश्यक दस्तावेज़ | Dacuments Of Chhattisgarh Pauni Pasari Scheme

यदि कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसके पास कुछ दस्तावेज़ों का होना जरूरी है आपकी बाद में किसी प्रकार की ना हो। इसलिए उनके बारे में पहले ही जानकारी साझा की गयी है जो कि निम्न है –

निवास प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले लोगों को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आवेदक छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए तथा उसके पास निवास पत्र भी उपलब्ध होना चाहिए।

आधार कार्ड – पहचान के प्रूफ के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।

आय प्रमाण पत्र – पौनी परासी योजना का लाभ आवेदक के परिवार की आय के अनुसार प्रदान किया जायेगा। इसलिये आवेदन करते समय आपके पास आय प्रमाण पत्र का भी उपलब्ध होना जरूरी है।

मोबाइल नंबर – आवेदन पत्र को वेरीफाई कराने के लिए आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

पासपोर्ट साइज फ़ोटो – पहचान के तौर पर आपको पासपोर्ट साइज फ़ोटो की आवश्यकता होगी। जो आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होगा।

नोट –

  1. आवेदक बेरोजगार होना चाहिए।
  2. आवेदक किसी पारंपरिक व्यवसाय का कारीगर होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Chhattisgarh Pauni Pasari Scheme

छत्तीसगढ़ का कोई भी इच्छुक नागरिक जो योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहता है तथा ऊपर लेख में बतायी गयी सभी पात्रताओं तथा दस्तावेज़ों को रखता है तो उसे थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता हैं। क्योंकि विभाग द्वारा इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गयी है, लेकिन जल्द ही शुरू कर दी जायेगी ऐसी उम्मीद लगायी जा रही हैं पर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना की आवेदन प्रक्रिया ऊ शुरू किया जायेगा। तो आपको आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Chhattisgarh Pauni Pasari Scheme 2021 FAQ

जब हम किसी योजना का नाम पहली बार सुनते है तथा उसका लाभ प्राप्त करने के बारे में सोचते है तो उससे जुड़े बहुत से सवाल हमारे मन में आते हैं और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है। कि हम अपने पाठकों के लेख से जुड़े सभी सवालों के जबाब साझा कर सकें। जिससे उन्हें लेख से जुड़े किसी भी सवाल का जबाब प्राप्त करने के लिए अन्य साइट पर विजिट नहीं करना पड़े। इसलिए हमने CG Pauni Pasari Yojana से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया है। जो अक्सर लोगों द्वारा कमेंट करके पूछे जाते है –

छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना की शुरुआत कब की गई है?

छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा 5 दिसम्बर 2020 में की गई है।

छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना के अंतर्गत कितने प्रतिशत का आरक्षण प्रदान किया जायेगा?

इस योजना के तहत लाभार्थियों को 50% का आरक्षण प्रदान किया जायेगा।

इस योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गयी?

इस योजना की शुरुआत 5 दिसंबर 2020 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गयी।

छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप छत्तीसगढ़ पौनी परासी योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो इसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा साझा की गयी है। इसलिए लेख को पूरा पढ़े।

क्या छत्तीसगढ़ का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त लर सकता है?

जी हां! इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ प्रदेश का कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है। अगर वह इसके लिए सभी पात्रताओं और दस्तावेजों को रखता है।

निष्कर्ष

यदि आप छत्तीसगढ़ प्रदेश में निवास करते है तथा बेरोजगार नागरिक है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके अलावा अभी भी आपके मन योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

Leave a Comment