आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना इन हिंदी | कृषक जीवन ज्योति योजना पूरी जानकारी

आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू की गई नई सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम सहज बिजली बिल योजना तथा कृषक जीवन ज्योति योजना रखा गया है। योजना के नाम से आप सबको थोड़ी सी जानकारी प्राप्त हो ही गई होगी कि इस योजना का संबंध बिजली तथा किसानों से है। हमारे इस लेख में हम आपको वो सब जानकारी प्रदान करेंगे जिसके द्वारा आपको इस योजना का पूरा लाभ मिल सके। दोस्तों हम सब जानते हैं हमारे देश में बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्हें प्राप्त रूप में बिजली नहीं मिल पाती। और यदि मिल भी पति है तो किसान बिजली का बिल देने में असमर्थ होते हैं।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती के लिए प्रदान की जाने वाली बिजली या हम या हम आसान शब्दों में यह कह सकते हैं कि सिंचाई में उपयोग होने वाले कारणों पर खर्च होने वाली बिजली लेदर पर प्राप्त प्रदान की जाएगी।इस योजना का फैसला छत्तीसगढ़ सरकार ने कैबिनेट मीटिंग जो कि 31 जुलाई 2020 को हुई उस में लिया गया। इस योजना को की शुरुआत जल्द ही कर दी जाएगी। दोस्तों हम सब जानते हैं कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री रमन सिंह के द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है जिनका फायदा आम इंसान को होगा।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना क्या है? | What is Chhattisgarh Sahaj Electricity Bill Scheme

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वार चलाई जाने बाले एक सरकारी योजना है। इस योजना का लाभ सीधे छत्तीसगढ़ प्रदेश के किसानों को प्राप्त  बहुत बार देखा जाता है  कि प्रदेश के किसानों को सिचाई करने में बहुत सी करने में बहुत समस्याएं होती थी।  पर इस योजना की प्रारम्भ होने से  होगी। क्योंकि इस  अंतर्गत प्रदेश को किसानों को सिचाई करने के 30 यूनिट तक की बिजली बिलकुल मुफ्त प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 

  • योजना का नाम – इस योजना का नाम कृषक जीवन ज्योति योजना/ छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना रखा गया है।
  • संबंधित मंत्रालय – राज्य ग्रामीण विकास मंत्रालय
  • योजना की शुरुआत – मुख्यमंत्री श्री रमन सिंह
  • लाभार्थी – किसान
  • आरंभ करने की तिथि – वर्ष 2020
  • योजना से संबंधित अधिक जानकारी – नीचे प्रदान

सहज बिजली बिजली योजना के अंतर्गत लाभ तथा विशेषताएं

इस योजना को आरंभ करने के पीछे छत्तीसगढ़ राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य बिजली बिल के माध्यम से किसानों को एक बड़ी राहत प्रदान करना है। इस लेख में हम आपको वो सब जानकारी प्रदान करेंगे जिसके द्वारा आप इस योजना की सारी विशेषताएं जान सकेंगे। हम सब जानते हैं छत्तीसगढ़ सरकार ने बहुत ही सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है। और राज्य के बहुत से लोग इन सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

कृषि कार्य में मदद – राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के किसानों को बिजली बिल योजना के माध्यम से बड़ी राहत प्रदान करने जा रहा है। इस योजना आरंभ होने पर किसानों को राहत मिलेगी।

अन्य सुविधा – राज्य सरकार बिना किसी सीमा से किसानों को उनकी पसंद के आधार पर पंपों की क्षमता तथा फ्लैट दरों पर बिजली की सप्लाई प्रदान की जाएगी।

उपयुक्त विकल्प पेश करने की अवधि – इस योजना के तहत किसान अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप विकल्प पेश कर सकता है। और विकल्प पेश करने की अवधि को 31 मार्च 2020 रखा गया है।

किसानों को प्रदान की जाने वाली बिजली सप्लाई की फ्लैट दरें

इस योजना के अंतर्गत फ्लैट दिनों की संख्या उनके पंपों के अनुसार दी जाएगी। नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें

  • 5 हॉर्स पावर तक के लिए या उससे काम के लिए ( पहले और दूसरे पंप के लिए ) बिजली की दरें प्रति HP  RS 200 प्रतिमाह।
  • 5 हॉर्स पावर तक के लिए या उससे काम के लिए ( तीसरे चौथे और अन्य पदों के लिए ) प्रति HP Rs 300 रुपए प्रतिमाह
  • 5 हॉर्स पावर से ज्यादा के लिए ( पहले और दूसरे को आपके लिए ) प्रति HP ₹200 प्रतिमाह।
  • 5 हॉर्स पावर से ज्यादा के लिए ( तीसरे चौथे के लिए ) प्रति HP ₹300 प्रतिमाह।

कृषक जीवन ज्योति योजना आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए जल्द ही राज्य सरकार के द्वारा आवेदन मांगे जाएंगे। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा जल्द ही “छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना”  के अंतर्गत विज्ञापन को जारी कर दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों  ये थी हमारी आज की पोस्ट अगर आपको “छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना”  के अंतर्गत आप कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। और हमारे द्वारा अन्य ऑपरेटर जानकारियों के बारे में हमारे Facebook और Google plus के माध्यम से हमें लाइक तथा फॉलो कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment